छोटा रेस्टोरेंट खोलने के लिए जरूरी चीजें

2064
25 Dec 2021
6 min read

Post Highlight

अपना रेस्टोरेंट लॉन्च करने से कुछ दिन पहले या फिर कुछ महीनों पहले आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। तब जाकर आप एक अच्छा रेस्टोरेंट खोल सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताना वाले हैं, जो रेस्टोरेंट बिजनेस Restaurant Business को चलाने के लिए काफी काम आती हैं, इनका ध्यान रखकर आप अपनी प्रक्रिया को आसान बना सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

बात रेस्टोरेंट Restaurant खोलने की हो या फिर किसी भी खाने-पीने से जुड़े व्यवसाय की सबसे पहले आपको इसके लिए तैयारी करनी पड़ती है। इस से कोई फर्क नहीं पड़ता कि, आप एक छोटा रेस्टोरेंट खोल रहे हैं या फिर एक बड़ा रेस्टोरेंट खोल रहे हैं।

रेस्टोरेंट को खोलने से पहले आपको कई तरह की चीजों का ध्यान रखना पड़ता है, जैसे कि, सामान, जगह, कर्मचारी, यह एक लंबी प्रक्रिया है और यह प्रक्रिया कठिन है। 

अपना छोटा रेस्टोरेंट लॉन्च  Small Restaurant Launch करने से कुछ दिन पहले या फिर कुछ महीनों पहले आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। तब जाकर आप एक अच्छा रेस्टोरेंट खोल सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताना वाले हैं, जो रेस्टोरेंट बिजनेस Restaurant Business को चलाने के लिए काफी काम आती हैं, इनका ध्यान रखकर आप अपनी प्रक्रिया को आसान बना सकते हैं।

1. लाइसेंस और परमिट license and permit

आपको अपना रेस्टोरेंट खोलने से पहले लाइसेंस और परमिट लेना पड़ता है। जिसकी मदद से आप अपना रेस्टोरेंट कानूनी तौर से चला सकते हैं। इसके अलावा रेस्टोरेंट में अल्कोहल Alcohol शामिल करने के लिए आपको इसका भी लाइसेंस लेना पड़ता है। अलग-अलग देशों में इसके लिए अलग-अलग प्रक्रिया और लाइसेंस बनाए गए हैं और यह काफी महंगा हो सकता है, लेकिन यह ऐसे लाइसेंस और परमिट हैं, जिनका होना आपके रेस्टोरेंट के लिए बेहद जरूरी है। अलग-अलग देशों और अलग-अलग राज्यों के नियमों के मुताबिक यह लाइसेंस दिए जाते हैं। इसके अलावा आपके रेस्टोरेंट का अधिकारियों द्वारा निरीक्षण भी किया जाता है, जिसके बाद आपको फूड सर्विस लाइसेंस Food Service Licence दिया जाता है।

2. खाद्य सुरक्षा प्रमाण पत्र Food Safety Certificate

यह प्रमाण पत्र आपको रेस्टोरेंट बिजनेस के लिए जरूरी है, यह दर्शाता है कि, आपका भोजन और आपके द्वारा उपयोग की जा रही रसोई और उसमें होने वाली प्रक्रिया सही है। इस तरह के प्रमाण पत्र अलग-अलग रेस्टोरेंट्स के लिए अलग-अलग होते हैं और इनका एक अलग स्तर भी होता है, अधिकांश रेस्टोरेंट स्वच्छता प्रमाण पत्रों की कीमत करीब $800 से 1200 के बीच होती है। यह कीमत अलग-अलग देशों में अलग-अलग हो सकती है।

Related: छोटे व्यवसाय के विकास में मददगार रणनीतियां

3. स्वास्थ्य प्रमाण पत्र Health Certificate

यह प्रमाण पत्र इस बात का सबूत होता है कि, रेस्टोरेंट ग्राहकों और कर्मचारियों के लिए स्वस्थ और सुरक्षित है। इसमें आपका ज्यादा खर्च नहीं लगता। आपके रेस्टोरेंट की जगह और स्थान पर निर्भर करता है कि, आपको कितना खर्च लगेगा, लेकिन इसमें आपकी ज्यादा लागत नहीं लगेगी।

4. विकलांगता प्रमाण पत्र Handicap Certificate

यह प्रमाण पत्र इस बात को सहमति देता है कि, विकलांग लोगों के लिए आपका रेस्टोरेंट सुरक्षित और सुलभ है। यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आप चाहते हैं कि, आपका रेस्टोरेंट सभी की पहुंच में हो।

5.वर्क परमिट Work Permit

अगर आप विदेश में रेस्टोरेंट चला रहे हैं तो आपको वर्क परमिट जरूरी है, US restaurant association यूएस रेस्टोरेंट एसोसिएशन, इस बारे में बहुत सख्त है और अगर उन्हें पता चलता है कि, आपके रेस्टोरेंट ने परमिट नहीं लिया है, तो वह आपके रेस्टोरेंट का लाइसेंस रद्द कर सकते हैं। रेस्टोरेंट्स के स्टाफ की स्थिति के आधार पर वर्क परमिट दिया जाता है, इससे रेस्टोरेंट खोलने की लागत बढ़ जाती है।

इसके अलावा रेस्टोरेंट स्टाफ के लोग अगर अमेरिकी नहीं है, तो आपको वर्क वीजा Work Visa के लिए भी आवेदन करना होगा। कर्मचारी की स्थिति और वेतन के आधार पर रेस्टोरेंट वीजा की लागत प्रति व्यक्ति $300 से 700 के बीच हो सकती है।

6. रेस्टोरेंट का मेन्यू तैयार करें Create Restaurant Menu

आप अपने रेस्टोरेंट में लोगों को क्या खिलाना चाहते हैं, इसके बारे में आपको पूरी जानकारी Menu के रूप में तैयार कर लेनी चाहिए। आपके रेस्टोरेंट के लिए जब आप सामान खरीदना चाहते हैं, तो आप बिना लिखे इसे नहीं कर सकते यह आपको परेशान कर सकता है, इसलिए जब आपके पास आपके रेस्टोरेंट का मेन्यू होगा, तो आप आसानी से सब कुछ खरीद सकते हैं। आपका रेस्टोरेंट किस प्रकार का होगा और किस तरह की सेवाएं देगा इसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए, इससे आपको अन्य खर्चे और चीजों को खरीदने में आसानी होती है।

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप रेस्टोरेंट मेन्यू बनाएं, इससे ग्राहकों को पता चलेगा कि, आपके रेस्टोरेंट में किस तरह का खाना मिलता है।

7. रेस्टोरेंट डिजाइनिंग एंड इंटीरियर

आपने अक्सर यह महसूस किया होगा कि, जब आप कहीं खाना खाने जाते हैं और वहां आपको कुछ आकर्षक नजर आता है तो आप जरूर वहां जाने के लिए बार-बार मन बना लेते हैं, क्योंकि वह जगह आपको आकर्षक लगती है। अपने रेस्टोरेंट को बेहतरीन बनाने के लिए आप अपने डिजाइनिंग designing और इंटीरियर Interior पर जरूर ध्यान दें, क्योंकि यह ग्राहकों को आपके पास आने के लिए सोचने पर मजबूर कर सकता है। इसके अलावा कई बार रेस्टोरेंट मालिक किसी थीम पर डिजाइनिंग, इंटीरियर बनवाते हैं, यह भी एक अच्छा विकल्प है। आप अपने रेस्टोरेंट को किस तरह डिजाइन करते हैं, यह आप पर निर्भर करेगा।

8. अच्छा रेस्टोरेंट लोगो LOGO बनाएं 

अपने रेस्टोरेंट बिजनेस के लिए लोगो logo डिजाइन करवाएं, ताकि आप इसे अपने मेन्यू, नैपकिन और व्यावसायिक कार्ड Business card पर इस्तेमाल कर सकें, इसकी मदद से मार्केटिंग Marketing भी होगी और अगर रेस्टोरेंट का लोगो आकर्षक है, तो यह ग्राहकों को आपकी तरफ खींच लाएगा। आप इसके लिए किसी ग्राफिक डिजाइनर की मदद ले सकते हैं। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि, आपका रेस्टोरेंट किस तरह की सेवाएं देता है और किस तरह की थीम पर चलता है, उसके मुताबिक ही लोगो Logo बनवाएं। आपके रेस्टोरेंट का लोगो आपकी पहचान का काम करता है। इसलिए इसे हल्के में ना लें।

9.रेस्टोरेंट की वेबसाइट

आजकल ऑनलाइन का जमाना है और अगर आप अपने रेस्टोरेंट की वेबसाइट बनाएंगे, तो यह काफी फायदे का सौदा होगा, क्योंकि आजकल लोग सारी चीजें ऑनलाइन चेक करके ही इस्तेमाल करते हैं, अगर आपकी बेहतरीन वेबसाइट Restaurant website है और उस पर पूर्ण जानकारी मौजूद है, तो लोग जरूर आपके रेस्टोरेंट पर आना पसंद करेंगे। वेबसाइट की मदद से लोगों का आप पर भरोसा भी बढ़ता है और आपके रेस्टोरेंट की जगह ढूंढने में भी आसानी होती है।

Related: भारत में यूनिकॉर्न स्टार्टअप की बढ़ती संख्या

10. जरूरत का सामान मंगाए

जब आप ऊपर दी गई सभी जरूरतों को पूर्ण कर लेंगे, तो रेस्टोरेंट में इस्तेमाल की जाने वाली सामान की सूची बनाकर उसे मंगाना शुरू करें, आपके द्वारा मंगाया गया सामान उच्च गुणवत्ता वाला हो इस पर ध्यान लगाएं। आप जितना अच्छा खाना लोगों को परोसेंगे, आपके लिए यह बेहतरीन होगा, क्योंकि जब लोग आपका खाना खाकर प्रसन्न होंगे और दूसरे लोगों को बताएंगे, तो कई ग्राहक भविष्य में आप के साथ जुड़ते जाएंगे। रेस्टोरेंट के बिजनेस में आपके द्वारा खिलाया जा रहा खाना ही आपकी पहचान होता है, इसलिए अपने खाने के सामान और अन्य सामान को इतना अच्छा रखें की लोग उसकी तारीफ जरूर करें।

इन सभी जरूरतों की पूर्ति के बाद आप आखरी चरण में प्रवेश कर चुके हैं, अब आप अपने रेस्टोरेंट खोलने के लिए तैयार हैं।इसके साथ ही अपने रेस्टोरेंट में काम कर रहे कर्मचारियों का भी ध्यान रखें और रेस्टोरेंट का वातावरण सुखद और उत्साह से भरा हुआ रखें। इस बात का ध्यान रखें कि, आपके कर्मचारी इस काम को पसंद करते हों। उम्मीद करते हैं कि, इन सभी बातों का ध्यान और ख्याल रखकर आप अपने रेस्टोरेंट बिजनेस को सफल जरूर बनाएंगे।

TWN In-Focus