महिलाओं के लिए सबसे महंगे परफ्यूम (The Most Expensive Perfumes)

1389
04 Jun 2022
8 min read

Post Highlight

एक अच्छा परफ़्यूम (Perfume) आपकी पर्सनैलिटी को दर्शाता है। इसलिए सेंट या परफ़्यूम ख़रीदते समय आप इस बात का पूरा ध्यान रखते हैं कि वो अलग और अच्छी क्वालिटी का हो। इसके लिए आप एक बजट भी तय करते हैं.मगर मार्केट में कुछ ऐसे परफ़्यूम भी उपलब्ध हैं जिन्हें ख़रीदने के बारे में आम आदमी तो सोच ही नहीं सकता, हां करोड़पति या अरबपति लोगों के लिए ये बेस्ट डील हो सकते हैं क्योंकि, ये उनकी लाइफ़स्टाइल को जो सूट करते हैं। चलिए इसी बात पर आज जानते है दुनिया के सबसे महंगे परफ़्यूम्स (Most Expensive Perfumes) के बारे में…

Podcast

Continue Reading..

पारंपरिक तौर पर पूरी दुनिया में मेहमानों की विदाई के मौके पर उन्हें इत्र Perfumes तोहफे में देने की परंपरा रही है। इत्र को पारंपरिक तौर पर सजावटी और कांच की सुंदर बोतलों में तोहफे में दिया जाता है।जिन सुंदर बोतलों में इन्हे रखा जाता है उन्हें को इत्रदान कहा जाता है। अपने मेहमानों को भेंट में इत्र देने की परंपरा पूर्वी दुनिया के कई हिस्सों में आज भी जारी है। इत्र को कई ग्रंथों में इस दुनियां की सबसे कीमती चीज़ तक कहा गया है। यहां तक कि कह जाता है की पैगंबर मुहम्मद साहब को भी इत्र बहुत प्रिय था। इत्र का प्रयोग  हिंदू, बौद्ध, और सिख धर्म में भी पूजा, कहानी में, और मेडिटेशन में किया जाता है। महिलाओं को इत्र से ज्यादा ही लगाव होता है। दुनियां भर में तमाम किस्म के इत्र बनाये जाते है। 

एक बड़ा अंतर यह है कि एक महंगे परफ्यूम Expensive Perfumes में अधिक समय तक चलने की संभावना है। सस्ते परफ्यूम को आपको बार-बार छिड़कना पड़ता है क्यूंकि उसकी महक तकरीबन 1-2 घंटों में ख़तम हो जाती है. सस्ते परफ्यूम में टॉप नोट्स तो अच्छी क्वालिटी के डाले गए होते हैं लेकिन मध्यम और बेस नोट्स को लम्बे समय तक टिकाने के लिए ख़ास किस्म के एसेंशियल ऑयल्स essential oils का मिश्रण होना जरुरी है जो कि सिर्फ लक्ज़री परफ्यूम luxury perfume में ही मिलता है. 

इनमें से कई सुगंध नाजुक फूलों की पंखुड़ियों या पेड़ की जड़ों,आदि होती है  दूसरी ओर, सस्ते परफ्यूम में आमतौर पर ऐसी सामग्री होती है जो अधिक सामान्य होती है, या किसी लैब में बनाए गए सिंथेटिक रसायन होते हैं।  खुशबू किसे पसंद नहीं, इसलिए खुद को आकर्षक बनाने के लिए परफ्यूम लगाने का भी चलन है। खासकर महिलाएं इन सब चीजों पर ज्यादा ध्यान देती हैं। वहीं, महिलाओं को सबसे अच्छा परफ्यूम कौन सा है? यह सवाल भी बहुत परेशान करता है। 

तो आइये जानते है  दुनिया के सबसे महंगे परफ़्यूम्स (Most Expensive Perfumes) के बारे मे

क्लाइव क्रिश्चियन नंबर 1 इंपीरियल मेजेस्टी (Clive Christian No. 1 Imperial Majesty)

Clive Christian दुनिया की बेस्ट परफ़्यूम बनाने वाली कंपनियों में से एक है. परफ़्यूम बनाने के लिए मशहूर Roja Dove ने इसे डिज़ाइन किया है.2001 में इस परफ़्यूम को दुनिया के सामने पेश किया गया था. इसे महिला और पुरुष दोनों के लिए बनाया गया है. इसकी क्रिस्टल बॉटल की गर्दन को 24 कैरेट गोल्ड में मढ़वाया जाता है, इसे Baccarat क्रिस्टल बॉटल में पैक किया जाता है. इसे 18 कैरेट के सोने और 5 कैरेट के सफे़द हीरे से सजाया जाता है। 9.8 लाख रुपये इसकी बॉटल की कीमत है।  

हर्मीस 24 फ़ाउबर्ग (Hermes 24 Faubourg) - 

हर्मीस हम इसे एक मशहूर पर्स ब्रांड के तौर पर जानते हैं! लेकिन बहुत काम लोग ही जानते हैं कि हर्मीस  महिलाओं के लिए एक विश्व स्तरीय, सबसे महंगा परफ्यूम ब्रांड भी है! हर्मीस 24 फॉबॉर्ग का नाम पेरिस में ब्रांड के फ्लैगशिप स्टोर The Flagship Store के नाम पर रखा गया है! कीमत 1500 डॉलर प्रति औंस है जिसमें सिर्फ 1000 बोतलें जारी की गई हैं! इसकी सुगंध आपको वेनिला और नारंगी के फूलों से भर देती है।

चैनल ग्रैंड एक्स्ट्राइट (Chanel Grand Extrait)-

N°5 कंपनी द्वारा इसे बनाया गया है. ये एक लिमिटेड एडिशन सेंट Limited Edition Cent है जिसकी सुगंध हमेशा बनी रहती है. इसे एक शाही बोतल में भरकर बेचा जाता है जिसे एक बड़े हीरे की शेप दी जाती है। इस परफ्यूम की कीमत 3.2 लाख  रुपये है 

जिमी चू (Jimmy Choo Eau De Toilette)

आधुनिक जिमी चू महिलाओं के लिए एक आकर्षक सुगंध है जिसमें पुष्प और फल, हरे रंग के टॉप नोट के साथ, चाय गुलाब और टाइगर आर्किड के हार्ट नोट और जीवंत लकड़ी और देवदार की लकड़ी के बेस नोट शामिल हैं। लंबे समय तक चलने वाले और लंबे समय तक पहनने वाले परफ्यूम में warm, ग्लैमरस, समृद्ध, मोहक, कामुक आभा, नाशपाती अमृत और नारंगी के साथ मिश्रित, फलों के नोट, मीठे साफ टाइगर ऑर्किड संकेतों के साथ फूलों की सुगंध और मखमली टॉफी और पचौली नोट हैं।

पाको रबाने लक्स एडिशन परफ्यूम (Paco Rabanne Luxe Edition Perfume)- 

स्पैनिश फ़ैशन डिज़ाइनर Paco Rabanne ने इसे तैयार कर ख़ूब शोहरत और दौलत कमाई. इस इत्र के बॉक्स और बोतल को सोने से सजाया जाता है. इसकी बोतल में हीरा भी जड़ा है. इसकी ख़ूशबू लाजवाब है। इस परफ्यूम की कीमत 43 लाख रुपये है।

कैरन पॉइवरे (Caron Poivre)

Caron Poivre फ्रेंच परफ्यूम के सबसे पुराने घरानों में से एक है। 1904 में स्थापित इस परफ्यूम हाउस की खुशबू मिटती नहीं! यह महिलाओं के लिए सबसे महंगे परफ्यूम में से एक है! यह एक शानदार बोतल है जिसमें गेरियम, चंदन, गुलाब और मसालों से बने इत्र शामिल हैं!

जार  बोल्ट ऑफ़ लाइटनिंग (Jar Bolt of Lightning)

जोसेफ आर्थर रोसेंथल, एक अमेरिकी जौहरी, इस खूबसूरत परफ्यूम लाइन के निर्माता हैं। वह पेरिस में स्थित है। इस प्रसिद्ध परफ्यूम लाइन के लिए बोल्ट ऑफ लाइटनिंग एक दिलचस्प नाम है। सुगन्ध में रजनीगंधा और फूलों के घटकों का प्रयोग किया जाता है ! कुछ सेलेब्स जिन्हें इस $ 765 प्रति औंस को पहनने पर गर्व है, उनमें एलिजाबेथ टेलर और बारबरा वाल्टर्स Elizabeth Taylor and Barbara Walters भी शामिल हैं।

 डियोर (Dior)

वर्ष 1998 में लॉन्च किया गया यह परफ्यूम एक मंत्रमुग्ध करने वाला परफ्यूम है। इसकी खूबसूरत पैकेजिंग और देर तक रहने वाली खुशबू किसी भी महिला का दिल जीत सकती है। कंपनी के दावे अनुसार, इसकी टॉप नोट (परफ्यूम स्प्रे के तुरंत बाद वाली खुशबू) में सिट्रस फलों की खुशबू है और फिर धीरे-धीरे इसकी खुशबू चमेली के फूल की खुशबू में बदलने लगती है, जो हार्ट नोट्स है। इस परफ्यूम को बार-बार लगाने की जरूरत नहीं है, इसका एक स्प्रे ही करने के लिए काफी है।

डीकेएनवाई गोल्डन (DKNY Golden Delicious)

इस ख़ास परफ़्यूम का बास एक ही पीस बनाया गया था ताकी इससे मिले धन को दान किया जा सके इसे बनाने में 1500 घंटे लगे थे, इसकी बोतल में 2,909 क़ीमती पत्थर, 2,700 सफ़ेद हीरे, 183 पीले नीलम और 7.18 कैरेट का श्रीलंकन Cabochon हीरा लगा था। 

शुमुख Shumukh (The Diamond-studded Falcon of Fragrance)

दुबई में मिलने वाले इस परफ़्यूम की क़ीमत क़रीब 10 करोड़ रुपये है. इसके नाम परफ़्यूम की बोतल पर लगे सबसे अधिक हीरों का Guinness World Record भी है, इसे Nabeel Perfumes ग्रुप के चेयरमैन असगर एडम अली (Asghar Adam Ali ) ने डिज़ाइन किया है. त्वचा को ये 12 घंटे और कपड़ों को 30 दिन तक सुगंधित रखता है|

सबसे अच्छा परफ्यूम कैसे चुनें? 

सबसे पहले यह तय करें कि आपको परफ्यूम रोज इस्तेमाल करने के लिए चाहिए या किसी खास अवसर, जैसे पार्टी के लिए। आप चाहें तो अपने दोस्त या सहकर्मी से इन दोनों वर्गों (डेली या खास अवसर के लिए) के लेडीज परफ्यूम के बारे में पूछ सकते हैं। अगर लेडीज परफ्यूम के बहुत सारे नाम आपको उलझन में डाल रहे हैं तो बेहतर है कि परफ्यूम प्राइस लिस्ट तय करना। अपना एक बजट बना लें और उसी अनुसार लेडीज परफ्यूम का चयन करना शुरू करें। 

परफ्यूम इस्तेमाल करने के कुछ टिप्स Some Tips on Using Perfume

  • हमेशा अच्छी ब्रांड और अच्छी क्वालिटी का परफ्यूम चुनें।

  • नहाने के तुरंत बाद परफ्यूम न लगाएं, ऐसा करने से परफ्यूम की खुशबू देर तक नहीं टिकती है।

  • हमेशा मॉइस्चराइजर लगाने के 10 मिनट बाद ही परफ्यूम लगाएं। लोगों का मानना है कि ऐसा करने से मॉइस्चराइजर परफ्यूम की खुशबू को लॉक कर लेता है, जिससे परफ्यूम लंबे वक्त तक टिका रह सकता है।

  • कलाई पर परफ्यूम लगाएं, लेकिन दूसरे हाथ से परफ्यूम को न रगड़ें। ऐसा करने से परफ्यूम की खुशबू जल्दी ही खत्म हो जाती है।

  • कान के पीछे, कोहनी के पीछे या कपड़ों पर परफ्यूम लगा सकते हैं। इससे परफ्यूम की खुशबू देर तक बरकरार रह सकती है। 

ये भी पढ़ें: महिलाओं के लिए : स्टाइलिश स्लिंग बैग्स

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि इस लेख में बताए गए लेडीज परफ्यूम के नाम जानने के बाद आपको सबसे अच्छा परफ्यूम कौन सा होता है, इस सवाल का जवाब मिल चुका होगा। इस लेख में दिए गए लेडीज परफ्यूम के नाम काफी चर्चित हैं और उत्तम हैं। इनमें से अपना पसंदीदा लेडीज परफ्यूम चुनें और ट्राई करें। यह लेख सिर्फ महिलाओं के लिए ही नहीं बल्कि पुरुषों के लिए भी है। पुरुष भी अपनी महिला मित्र, पत्नी या सहकर्मी के लिए इस लिस्ट में दिए गए लेडीज परफ्यूम के नाम जानने के बाद उनके लिए लेडीज परफ्यूम का चुनाव कर उन्हें गिफ्ट कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद महिला और पुरुष दोनों के लिए ही परफ्यूम चुनना आसान हो गया होगा।

TWN In-Focus