फ्लोरल वाटर की मदद से करें स्किनकेयर

2235
05 Mar 2022
7 min read

Post Highlight

फ्लोरल वाटर कई तरह के होते हैं इसीलिए अगर आप भी रोज़ वाटर इस्तेमाल करके थक चुके हैं और कुछ नया ट्राय करना चाहते हैं तो आप कुछ बेनिफिशियल फ्लोरल वाटर beneficial floral water जैसे लैवेंडर फ्लोरल वाटर Lavender Floral Water, कैमोमाइल फ्लोरल वाटर Chamomile Floral Water, पेपरमिंट फ्लोरल वाटर Peppermint Floral Water, विच-हेजल वाटर Witch-hazel water, रोजमेरी फ्लोरल वाटर Rosemary floral water, हनीसकल फ्लोरल वाटर Honeysuckle Floral Water, आदि को अपने स्किनकेयर रूटीन skincare routine में शामिल कर सकते हैं।

 

Podcast

Continue Reading..

अपनी स्किन पर आपने कभी ना कभी रोज़ वाटर rose water का इस्तेमाल तो ज़रूर किया होगा। ये बात ज्यादातर लोग जानते हैं कि रोज़ वाटर स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है और इसकी मदद से स्किन साफ होती है, पोर्स टाइट होते हैं और स्किन फ्रेश नज़र आती है। 

दरअसल, ज्यादातर फ्लोरल वाटर floral water हमारी स्किन के लिए काफी अच्छे होते हैं लेकिन अपनी स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए लोग सिर्फ रोज़ वाटर का ही इस्तेमाल करते हैं। फ्लोरल वाटर कई तरह के होते हैं इसीलिए अगर आप भी रोज़ वाटर इस्तेमाल करके थक चुके हैं और कुछ नया ट्राय करना चाहते हैं तो आप कुछ बेनिफिशियल फ्लोरल वाटर जैसे लैवेंडर फ्लोरल वाटर, कैमोमाइल फ्लोरल वाटर, पेपरमिंट फ्लोरल वाटर, विच-हेजल वाटर, रोजमेरी फ्लोरल वाटर, हनीसकल फ्लोरल वाटर, आदि को अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि फ्लोरल वाटर Floral Water हमारी स्किन के लिए कितने फायदेमंद हैं-

1. लैवेंडर फ्लोरल वाटर Lavender Floral Water

लैवेंडर फ्लोरल वाटर में प्यूरिफाइंग purifying, एंटीबैक्टीरियल anti bacterial और रीजेनरेटिंग regenerating प्रॉपर्टीज होती हैं और ये आपकी स्किन को डीपली क्लीन करता है। इसके इस्तेमाल से सीबम का प्रोडक्शन कम होता है और पिंपल्स कम होते हैं। आप इसे मेकअप रिमूवर की तरह भी इस्तेमाल में ला सकते हैं। 

इसके इस्तेमाल से स्किन हाइड्रेट रहती है और स्किन टेक्सचर इंप्रूव होता है और इसके साथ-साथ यह ब्रेकआउट्स को भी रोकता है। 

2. कैमोमाइल फ्लोरल वाटर Chamomile Floral Water 

सेंसेटिव स्किन वाले लोगों को कैमोमाइल फ्लोरल वाटर का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके इस्तेमाल से स्किन पीएच मेंटेन रहता है, स्किन ग्लोइंग बनती है और फ्रेश नज़र आती है। यह एक तरह का स्किन ब्लीचिंग एजेंट skin bleaching agent है और यह स्किन टोन को लाइट करने में मदद करता है। अनएवन स्किन टोन वाले लोगों को अपने स्किनकेयर में कैमोमाइल फ्लोरल वाटर को ज़रूर शामिल करना चाहिए।

3. पेपरमिंट फ्लोरल वाटर Peppermint Floral Water

इसके कूलिंग इफेक्ट की वजह से इसे लोग सनबर्न sunburn के लिए इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा त्वचा में रैशेज और जलन होने पर और एक्ने प्रोन स्किन होने पर इसका इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है। इसे आप फेस मिस्ट की तरह चेहरे पर स्प्रे कर सकते हैं। 

4. विच-हेजल वाटर Witch-hazel water

विच-हेजल का स्किनकेयर प्रॉडक्ट्स skincare products में बहुत इस्तेमाल किया जाता है। पिग्मेंटेशन, रिंकल्स और डिस्कलरेशन के लिए ये बहुत अच्छा माना जाता है। स्किन पोर्स को साफ करने के लिए ये बेहद अच्छा होता है। यह एक तरह का लाइट एंटीसेप्टिक होता है इसीलिए सेंसेटिव स्किन वाले लोग भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन एक्स्ट्रीम सेंसिटिव स्किन और ड्राई स्किन वाले लोगों को विच-हेजल वाटर को इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। 

5. रोजमेरी फ्लोरल वाटर Rosemary floral water

एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड्स से युक्त रोजमेरी त्वचा की रेडनेस और पफीनेस को कम करने में मदद करता है। ब्लैक स्पॉट्स, पिंपल मार्क्स और डिस्कलरेशन के लिए आप इस फ्लोरल वाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से अनइवन स्किन टोन की समस्या भी कम होती है। 

6. हनीसकल फ्लोरल वाटर Honeysuckle Floral Water

स्किन को स्मूथ बनाने के लिए और खोया हुआ ग्लो वापस लाने के लिए आपको हनीसकल फ्लोरल वाटर का इस्तेमाल करना चाहिए। यह सैपोनिन और फ्लेवोनोइड से भरा होता है और इसके इस्तेमाल से आप एजिंग प्रोसेस को स्लो कर सकते हैं।

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

https://www.thinkwithniche.in/blogs/details/teenagers-skin-care-routine-in-5-small-steps

TWN In-Focus