आपके ब्रांड के लिए सही ग्राहक अनुभव क्या है?

4433
28 Nov 2023
7 min read

Post Highlight

आज के डिजिटल युग में, ग्राहक अनुभव व्यापार के लिए एक महत्वपूर्ण मापदंड है। ब्रांड के लिए सही ग्राहक अनुभव साधारणतः उच्च ग्राहक संतुष्टि, विश्वसनीयता और विपणनीय मूल्य निर्धारित करता है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि सही ग्राहक अनुभव क्या होता है और इसे अपने ब्रांड के लिए कैसे प्राप्त किया जा सकता है। 

आज के उच्च प्रतिस्पर्धी व्यवसाय दुनिया में, ग्राहक अनुभव व्यापार के लिए एक महत्वपूर्ण अंश बन चुका है। यदि आपके व्यवसाय में उच्च ग्राहक संतुष्टि और विश्वसनीयता है, तो आपके पास सफलता के बहुत अधिक अवसर होते हैं। ग्राहकों के विचार, उनकी आकांक्षाएं और अनुभव आपके व्यवसाय के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होते हैं।

ग्राहक अनुभव व्यवसाय के लिए एक नवीन निर्माण तत्व बन गया है, जहां ग्राहकों के आकर्षण, संतुष्टि, और विश्वसनीयता को महत्व दिया जाता है। यदि आप उच्चतम ग्राहकों की प्राथमिकताओं को ध्यान में नहीं रखते हैं, तो आप अपने व्यवसाय की स्थायित्व को खतरे में डाल सकते हैं। इसलिए, आपको सही ग्राहकों का चयन करने की आवश्यकता होती है जो आपके व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण हों।

किसी भी व्यवसाय की सफलता में कई पहलू मायने रखते हैं जिसमें से एक है बेहतर ग्राहक अनुभव better customer experience। ग्राहक अनुभव व्यवसाय की सफलता में बहुत ही मायने रखता है। यह किसी व्यवसाय को बना भी सकता है और डुबा भी सकता है। इसलिए अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए ग्राहक अनुभव पर काम करना अति आवश्यक है।

Podcast

Continue Reading..

व्यवसाय चाहे कोई सा भी हो, ग्राहक‌ अनुभव customer experience उस व्यवसाय की सफलता में अहम भूमिका निभाता है। यह किसी व्यवसाय को सफल भी बना सकता है या फिर उसे डूबा भी सकता है। व्यवसाय की सफलता में ग्राहक का सकारात्मक अनुभव आवश्यक है क्योंकि एक खुश ग्राहक आपके उत्पादों के प्रति सकारात्मक विचार रखता है जो आपके व्यवसाय को आगे बढ़ाने में मदद करता है।

हर व्यवसाय के लिए सही ग्राहक अनुभव अलग होता है। ग्राहक अनुभव  पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आपका व्यवसाय क्या करता है और यह खुद को कैसे बाजार में लाता है। वास्तव में ग्राहक अनुभव किसी व्यवसाय के लिए गेम चेंजर की तरह होता है।

केवल उत्पाद और सेवाएं ही ब्रांड पहचान बनाने के लिए पर्याप्त नहीं होता बल्कि जो चीज आपको भीड़ से अलग बनाती है वह है ग्राहक अनुभव। प्रतियोगिता के इस युग में जहां आपके प्रतियोगी और आपके पास समान उत्पाद हैं, सकारात्मक ग्राहक अनुभव आपको आपके प्रतियोगी से अलग करता है। 

आपके ब्रांड के लिए सही ग्राहक अनुभव क्या है?  What is the perfect customer experience for your brand?

आज की दुनिया में ग्राहक उच्च शिक्षित और सशक्त है। अगर आपका ब्रांड ग्राहकों की जरूरतों को पूरा नहीं करता है तो उनके पास अन्य ब्रांडों पर स्विच करने के विकल्प मौजूद हैं। एक ब्रांड को हमेशा एक सहज ग्राहक अनुभव देने के लिए समर्पित होना चाहिए। सकारात्मक ग्राहक अनुभव पाने के लिए आपको अपने उत्पादों और सेवाओं products and services को उसके अनुरूप बनाने की आवश्यकता होती है।

अध्ययनों के अनुसार ग्राहक अनुभव ग्राहक की वफादारी को प्रभावित करता है। खराब ग्राहक अनुभव का एक भी उदाहरण लगभग 17% ग्राहकों को दूर कर सकता है। इसलिए यदि आप अपने ग्राहकों के साथ खराब व्यवहार करते हैं या उन्हें अनदेखा करते हैं, तो उनके आपके साथ व्यापार करना बंद करने की अधिक संभावना होती है।

यही कारण है कि बेहतर ग्राहक अनुभव देने वाली कंपनियां अपने प्रतिस्पर्धियों से बेहतर प्रदर्शन करती हैं।

लेकिन अब बात आती है कि यह सकारात्मक ग्राहक अनुभव को आख़िर स्थापित कैसे किया जाए। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि एक अच्छा ग्राहक अनुभव कैसे प्राप्त किया जा सकता है।

अपने व्यवसाय के लिए बेहतर ग्राहक अनुभव स्थापित करने के लिए आपको सबसे पहले अपने ग्राहकों को समझने की आवश्यकता होती है। किसी भी उत्पाद की बिक्री इस बात पर निर्भर करती है कि ग्राहक वास्तव में क्या चाहता है इसलिए आपको अपने ग्राहकों को समझने की आवश्यकता होती है।

व्यवसाय में बेहतर ग्राहक अनुभव प्रबंधन customer experience management के लिए आपको विभिन्न पहलुओं पर काम करना होता है जैसे कि उत्पाद की ब्रांडिंग product branding, तकनीकों का इस्तेमाल use of techniques, बिक्री और अन्य प्रक्रियाओं के लिए एक अच्छी टीम आदि। किसी भी बिक्री में कर्मचारियों के एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसलिए व्यवसाय के कर्मचारियों के पास पर्याप्त कौशल sufficient skill का होना अति आवश्यक है जिससे वह ग्राहकों की जरूरतों को समझ सके और उनसे एक संबंध स्थापित करने में सक्षम हो सकें।

इन पहलुओं के अलावा आपको ग्राहकों की राय लेने की आवश्यकता होती है, कि वह आपकी उत्पादों से संतुष्ट है या नहीं। यह आपको व्यवसाय में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करता है। इन बातों पर गौर करने के साथ-साथ आपको समय-समय पर अपने ब्रांड को बेहतर बनाने के लिए क्लाइंट अनुभव client experience पर गंभीरता से काम करना चाहिए।  ग्राहक हमेशा कुछ नया और अनोखा चाहते हैं और डिजाइनिंग में नवीनता की कमी उन्हें आपसे दूर कर सकती है।

इसलिए आपको समय-समय पर नवाचार के विषय में ज़रूर सोचना चाहिए। छोटी-छोटी गलतियां आपके बिज़नेस के लिए घातक हो सकती हैं। मौजूदा बाजार को देखते हुए, बदलते रुझानों और ग्राहकों की जरूरतों पर काम करने के लिए पर्याप्त विश्लेषण किया जाना चाहिए।

ग्राहक अनुभव आपके व्यवसाय को उचित क्रम में आत्मनिरीक्षण करने और व्यापक बाजार पर कब्जा करने का एक अच्छा अवसर देती हैं। यह आपको बेहतर ग्राहक अनुभव प्रदान करने में मदद करती हैं और साथ ही आपके उत्पादों को ग्राहकों के दिलों को जीतने का  सुनहरा मौका देती हैं।

बेहतर ग्राहक अनुभव कैसे स्थापित करें? How to establish a better customer experience?

  • अनुभवों के आधार पर ग्राहकों की प्राथमिकताएं समझें: Understand customer preferences based on experiences:

अपने ब्रांड के लिए सही ग्राहक अनुभव को समझने का पहला कदम है ग्राहकों की प्राथमिकताओं को समझना। ग्राहकों की प्राथमिकताएं समझने के लिए आपको उनकी आवश्यकताओं, प्राथमिकताओं और उम्मीदों का पता लगाना होगा।

इसके लिए आप बाजार अनुसंधान, ग्राहक सर्वेक्षण, और उपभोक्ता प्रतिपादन के माध्यम से ग्राहकों के साथ संपर्क कर सकते हैं। ग्राहकों के संपर्क में रहकर आप उनकी प्राथमिकताओं को समझकर अपने उत्पादों और सेवाओं में सुधार कर सकते हैं और उनकी संतुष्टि को बढ़ा सकते हैं।

  • ग्राहक सेवा की गुणवत्ता सुनिश्चित करें: Ensure Quality of Customer Service:

ग्राहक संतुष्टि और विश्वसनीयता प्राप्त करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाली ग्राहक सेवा प्रदान करना आवश्यक है। ग्राहकों के साथ संपर्क करते समय, सक्रिय रहें और उनके समस्याओं और सुझावों को ध्यान से सुनें। उनकी समस्याओं को तत्परता के साथ हल करें और उन्हें विश्वसनीय और गतिशील समाधान प्रदान करें। ग्राहकों के प्रश्नों और शिकायतों का त्वरित और समाधानार्थ उत्तर दें।

उन्हें योग्य सलाह और दिशानिर्देश प्रदान करें और उनकी समस्याओं को ठीक करने के लिए कार्रवाई करें। ग्राहकों की प्रतिक्रियाओं और समीक्षाओं का निरिक्षण करें और उनसे सीधे संपर्क करें। उनकी चर्चाओं को महत्वपूर्णता दें और सुनिश्चित करें कि उन्हें अपनी मुद्दतों में संतुष्टि मिलती है।

  • ब्रांड की विपणनीय रणनीति में ग्राहकों को शामिल करें: Involve customers in the marketing strategy of the brand:

ग्राहकों के साथ संपर्क करते समय उनकी राय को महत्व दें और उन्हें अपनी विपणनीय रणनीति में शामिल करें। उनकी आकांक्षाओं और आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए उत्पादों और सेवाओं का विकास करें। उनकी प्रतिक्रिया पर जोर दें और नई उत्पादों या सुधारों को अवगत कराएं। उन्हें ब्रांड के विकास में सहयोगी बनाएं और उनसे साझा करें कि उन्हें आपकी विपणनीय रणनीति के बारे में क्या लगता है।

  • उत्पाद विकास में ग्राहकों को शामिल करना Involving customers in product development

उत्पाद विकास में ग्राहकों को शामिल करना आवश्यक है। आपके ब्रांड के उत्पादों को ग्राहकों की आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के आधार पर डिज़ाइन करना चाहिए। ग्राहकों की प्रतिक्रिया और सुझावों को महत्वपूर्ण रूप से ध्यान में रखें और उन्हें उत्पादों के विकास में सहयोगी बनाएं।

इसके लिए आप ग्राहकों के साथ नियमित रूप से संपर्क में रहें, उनसे फीडबैक प्राप्त करें और उनकी सलाह को ध्यान में रखें। ग्राहकों के आकर्षण और उनकी आवश्यकताओं के आधार पर नए उत्पादों या सुधारों का विकास करें।

  • उच्चतम ग्राहकों की प्राथमिकताओं के बारे में नवीनतम तथ्यों का उपयोग करें:

अपने ब्रांड के लिए सही ग्राहक अनुभव तय करने के लिए आपको उच्चतम ग्राहकों की प्राथमिकताओं को समझने के लिए नवीनतम तथ्यों का उपयोग करना चाहिए। विपणन और प्रचार के क्षेत्र में नवीनतम रुझानों, आंकड़ों, और उद्योग की जानकारी प्राप्त करें। आपके उत्पादों के संबंध में नवीनतम तथ्यों का उपयोग करें ताकि आप उच्चतम ग्राहकों की प्राथमिकताओं को पूरा कर सकें।

विश्लेषण करें कि आपके ग्राहकों की वरीयताएं क्या हैं, उनकी खरीदने की प्रवृत्तियाँ क्या हैं और उनकी आवश्यकताएं क्या हैं। इसके लिए आप विपणनीय रिसर्च करें, ग्राहकों के साथ संपर्क में रहें और वेबसाइट के अधिकांश ट्रैफिक और उपयोग डेटा का उपयोग करें। आपको यह समझना होगा कि ग्राहक क्या चाहते हैं, किन मामलों में वे संतुष्ट हो रहे हैं और किन बातों में उन्हें बेहतरीन अनुभव चाहिए।

आपके उत्पादों और सेवाओं को उच्चतम ग्राहकों की प्राथमिकताओं के आधार पर विकसित करें। नए उत्पादों और सुधारों का विकास करने के लिए ग्राहकों की प्रतिक्रिया पर ध्यान केंद्रित करें। उनके बारे में समीक्षाएँ पढ़ें और उनकी सलाह को गहराई से समझें।

  • ग्राहकों की समीक्षाएँ और प्रतिक्रिया पढ़ें: Read customer reviews and feedback:

ग्राहकों की समीक्षाएँ और प्रतिक्रिया को ध्यान से पढ़ना और समझना आपके ब्रांड के लिए महत्वपूर्ण है। उनकी टिप्पणियों, सुझावों और अनुभवों से आप उनकी आकांक्षाओं और जरूरतों को समझ सकते हैं। उनकी प्रतिक्रिया से आपको उत्पादों और सेवाओं में संशोधन करने और बेहतरीन अनुभव प्रदान करने के लिए संकेत मिलते हैं।

  • उनकी सलाह को समझें और ध्यान दें:

ग्राहकों की सलाह को गहराई से समझें और उसे महत्व दें। उनकी सलाह आपके उत्पादों और सेवाओं के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। आपको उनकी सलाह को ग्राहकों की प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए उपयोग करना चाहिए। उनकी सलाह पर विचार करें, उन्हें समीक्षा करें और जरूरत अनुसार परिवर्तन करें।

ग्राहकों की प्रतिक्रिया को महत्वपूर्णता दें और उसे उत्पादों और सेवाओं में परिवर्तन करें:

ग्राहकों की प्रतिक्रिया को ध्यानपूर्वक सुनें और महत्वपूर्णता दें। ग्राहकों की प्रतिक्रिया आपको उत्पादों और सेवाओं की गुणवत्ता और उपयोगिता में सुधार करने के लिए महत्वपूर्ण संकेत प्रदान करती है। ग्राहकों की प्रतिक्रिया से आप उनकी प्राथमिकताओं, चुनौतियों और अपेक्षाओं को समझ सकते हैं और उन्हें पूरा करने के लिए उचित कार्रवाई कर सकते हैं।

ग्राहकों की प्रतिक्रिया पर अवगत रहें और आपकी टीम के साथ साझा करें। यह आपको ग्राहकों के तारीखी विश्लेषण, सर्वेक्षण प्रतिक्रिया और सामाजिक मीडिया पर दिए गए टिप्पणियों के माध्यम से उनकी मांगों की अवधारणा और प्रतिक्रिया करने में मदद करेगा। इसके अलावा, अद्यतनीकरण और संशोधनों के संबंध में ग्राहकों की प्रतिक्रिया आपको उन्नति की सुचनाएं और सुझाव प्रदान करेगी।

ग्राहक अनुभव क्यों आपके व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण है? Why is customer experience important to your business?

निम्नलिखित हैं शीर्ष  कारण जो बताते हैं कि ग्राहक अनुभव आपके व्यवसाय के लिए क्यों महत्वपूर्ण है:

1. संतुष्ट ग्राहक वफादारी: ग्राहकों को संतुष्ट रखना आपके व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण है। संतुष्ट ग्राहक वफादार होते हैं और आपके उत्पाद और सेवाओं को निरंतर चुनते रहते हैं। वफादार ग्राहकों का समर्थन आपके व्यवसाय को स्थायित्व प्रदान करता है और नए ग्राहकों को आकर्षित करने में मदद करता है।

2. मुख्य ग्राहक समुदाय की पहचान: आपके व्यवसाय के लिए उच्चतम ग्राहकों की पहचान करना महत्वपूर्ण है। यह आपको अपने लक्षित निर्माण समुदाय के बारे में जानकारी प्रदान करेगा और आपको विपणनीय रणनीति तैयार करने में मदद करेगा।

आपको ग्राहकों की आवश्यकताओं, आकांक्षाओं, और वांछाओं को समझने की क्षमता होनी चाहिए ताकि आप अपने उत्पादों और सेवाओं को उनके अनुरूप विकसित कर सकें। ग्राहकों के जीवनशैली, आदतों, और मूल्यों की जानकारी आपको अपनी मार्केटिंग कैंपेन को निर्माण करने में मदद करेगी और आपके व्यवसाय को अधिक सफल बनाने में सहायता करेगी।

3. ग्राहक वाणी का महत्व: ग्राहक वाणी आपके व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपको ग्राहकों के माध्यम से महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करती है। ग्राहकों की प्रतिक्रिया, सुझाव और शिकायतें आपको आपके उत्पादों और सेवाओं को सुधारने की दिशा में निर्देशित करती हैं।

यह आपको उनकी आवश्यकताओं और आकांक्षाओं को समझने में मदद करती है और आपको उत्पादों और सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक सुधार कार्रवाईयाँ करने की अनुमति देती है। ग्राहक वाणी के माध्यम से प्राप्त जानकारी आपको अपने उत्पादों और सेवाओं की क्वालिटी को सुनिश्चित करने में मदद करती है।

ग्राहकों के अनुभव और अवगति के माध्यम से आप उनकी प्रतियोगिताओं को समझ सकते हैं और अपने उत्पादों को उनसे बेहतर बनाने के लिए अप्रचलित विशेषताओं और कमीजों का पता लगा सकते हैं।

4. प्रभावशाली मार्केटिंग की संभावनाएं: ग्राहक वाणी के माध्यम से प्राप्त जानकारी आपको नए मार्केटिंग कार्यक्रमों की संभावनाओं को समझने में मदद करती है। ग्राहकों की प्रतिक्रिया और सुझाव के आधार पर आप अपनी मार्केटिंग स्ट्रेटेजी को समायोजित कर सकते हैं और अपने उत्पादों या सेवाओं की प्रमुख विशेषताओं को बढ़ावा देने के लिए योजना बना सकते हैं। इ

ससे आप अपने उत्पादों को अधिक प्रभावशाली बनाने और अपने ग्राहकों के बीच बेहतर ब्रांड पहचान बनाने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read: ग्राहकों के दर्द को समझना क्यों जरूरी

5. उत्पाद और सेवाओं की नवीनता और उन्नति: ग्राहक वाणी आपको उत्पादों और सेवाओं की नवीनता और उन्नति के लिए महत्वपूर्ण दिशा में मार्गदर्शन करती है। ग्राहकों के सुझाव और फीडबैक के आधार पर आप नए और उन्नत उत्पादों का विकास कर सकते हैं जो उनकी आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं को पूरा करते हैं।

इससे आप अपनी व्यापार विकास की गति को बढ़ा सकते हैं और बाजार में एक मुख्य खिलाड़ी बनने के लिए उत्पादों की नवीनता को आगे बढ़ा सकते हैं।

6. ग्राहकों के बीच संचार को सुधारना: ग्राहक वाणी आपको ग्राहकों के बीच संचार को सुधारने का मौका प्रदान करती है। ग्राहकों के सुझाव और अनुरोधों के माध्यम से आप उनकी जरूरतों को समझ सकते हैं और उनके साथ एक सीधा संपर्क स्थापित कर सकते हैं। इससे ग्राहकों का विश्वास प्राप्त करने में मदद मिलती है और उन्हें महसूस होता है कि आप उनकी जरूरतों और प्रतिक्रियाओं को महत्व देते हैं।

संपूर्ण आलेख के आधार पर, यह साफ है कि ग्राहक अनुभव आपके व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण है। ग्राहकों के आवश्यकताओं को समझने और उन्हें पूरा करने के माध्यम से आप अपने उत्पादों और सेवाओं की गुणवत्ता को सुनिश्चित कर सकते हैं। ग्राहकों की प्रतिक्रिया, सुझाव और शिकायतें आपको अवसर प्रदान करती हैं अपने व्यवसाय में सुधार करने के लिए।

उच्चतम ग्राहकों की प्राथमिकताओं को ध्यान में रखने और उनकी सेवाओं को सुधारने के माध्यम से आप अपने कारोबार में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए, एक अच्छा ग्राहक अनुभव सुनिश्चित करने के लिए सही ग्राहकों का चयन और ग्राहक वाणी के महत्व को समझना आवश्यक है।

यदि आप इन मार्गदर्शक नियमों का पालन करते हैं, तो आप अपने व्यवसाय को दिग्गजता, स्थायित्व, और उज्ज्वल भविष्य की ओर ले जा सकते हैं।

TWN Special