व्यापार में उमंग भरते इंद्रधनुष के रंग

4593
16 Sep 2021
5 min read

Post Highlight

जब आप लोगो बनाते हैं तो सबसे बड़ा निर्णय आपके ब्रांड के रंगों का चयन करना होता है। विज्ञान ने बार-बार दिखाया है कि हमारा दिमाग विशिष्ट रंगों के लिए विविध तरीकों से प्रतिक्रिया करता है। कंपनी के लोगो के लिए सबसे अच्छा रंग चुनना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि बाकी चीजों को चुनना जैसे सही लोकेशन, निवेशक आदि। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले रंग आपके ब्रांड की सफलता में बहुत योगदान दे सकते हैं। यदि आपका व्यवसाय उत्पाद आधारित है, तो आपको पैकेजिंग में उचित देखभाल करनी होगी, लेकिन कैसे? आपको जो मुख्य कारक ध्यान में रखना है वह है पैकेजिंग का रंग।

Podcast

Continue Reading..

रंगों में रहस्य छिपा है। हर रंग का हमारे दिमाग पर प्रभाव पड़ता है। एक कहावत है कि, 'जिंदगी क्रेयॉन के डिब्बे की तरह है'। रंग एक ऐसा तथ्य है जो हमारी भावनाओं को नियंत्रित करता है। यहां तक ​​कि श्वेत-श्याम की भी अपनी शक्ति है। इसी तरह ब्रांडिंग और बिजनेस में हर रंग का अपना एक मतलब होता है। सही रंग चुनना आपको सफलता से एक कदम आगे ले जाएगा। आप सोच सकते हैं कि यह कैसे संभव है, लेकिन यह सच है।

आइए जल्दी से जानते हैं कि किस रंग का सबसे अच्छा प्रभाव है-

1.लाल

लाल गर्मी, शक्ति और करतब का रंग है। लाल रंग में लोगों को आकर्षित करने की ताकत होती है। साथ ही कई बार लाल रंग का प्रयोग रासायनिक प्रयोग का संकेत बनाने के लिए भी किया जाता है। लाल चेतावनी देते हुए तात्कालिकता की भावना पैदा करता है। लाल भूख को भी प्रोत्साहित करता है जो जुनून को दर्शाता है। कुछ प्रसिद्ध खाद्य ब्रांडों पर एक त्वरित नज़र डालें, जैसे- केएफसी, मैकडॉनल्ड्स, आदि। उन्होंने लाल रंग का उपयोग करके अपने ब्रांड को स्वादिष्ट बना दिया है। लोग, खासकर बच्चे अन्य सॉस की तुलना में टमाटर सॉस की ओर आकर्षित होते हैं।

2. नीला

नीले रंग में एक शांत करने वाली शक्ति होती है जो हमेशा भरोसेमंद और वफादार महसूस होती है। चिकित्सा कंपनियां अक्सर नीले रंग का चयन करती हैं क्योंकि इसमें ठीक करने और शांत करने की शक्ति होती है। जैसा कि हम अक्सर नीले रंग को पानी के रंग के रूप में इस्तेमाल करते हैं, इसमें पानी की तरह एक शांत शक्ति होती है। नीला रंग उत्पादकता बढ़ाता है। नीला बुद्धि का प्रतीक है, इसलिए, कई शैक्षिक ऐप अपने लोगो में नीले रंग का उपयोग करते हैं।

3. पीला

पीला आकर्षण, गर्मजोशी और खुशी का रंग है, यह हमेशा ध्यान खींचता है। पीला रंग धूप की तरह आकर्षक और हंसमुख होता है। यह आनंद,मन की ऊर्जा और एक प्रकार की ताजगी को दर्शाता है।

4.हरा

हरा प्रकृति का रंग है। इसका उपचारात्मक स्पर्श है। यह पर्यावरण के अनुकूल है और हमेशा ऐसे प्राकृतिक उत्पाद को संदर्भित करता है। लोग रासायनिक की तुलना में प्राकृतिक, हर्बल उत्पाद पसंद करते हैं। यदि आप ध्यान दें, तो आप देख सकते हैं कि हर हर्बल ब्रांड का लोगो हरे रंग का होता है।

5. नारंगी रंग

पीले रंग की तरह नारंगी में भी खुशियां लाने की शक्ति होती है। यह बहुत ही आकर्षक रंग है। नारंगी रंग में एक हसमुख अवधारणा होती है जिसमें सकारात्मकता होती है। छोटे उत्पाद बनाने वाली कंपनियां अक्सर नारंगी रंग का उपयोग करती हैं। म्यूजिक कम्पनी नारंगी ड्रमबीट के साथ अपना लोगो भी नारंगी रखती हैं। नारंगी लय का भी रंग है।

6. गुलाबी

गुलाबी में स्त्री स्पर्श होता है, जो संवेदनशीलता प्रस्तुत करता है। गुलाबी रंग,स्त्री मामलों के प्रति जागरूकता और सोच भी दर्शाता है। हल्का गुलाबी अक्सर छोटी लड़कियों की सरलता और बचपने को दर्शाने के लिए, गहरे गुलाबी रंग रूमानियत दर्शाता है और मध्यम गुलाबी महिलाओं की युवा अवस्था को दर्शाता है। ज्यादातर महिलाओं की ब्यूटी क्रीम, साबुन और पाउडर गुलाबी पैकेज के होते हैं।

7. बैंगनी

बैंगनी रॉयल्टी प्रस्तुत करता है जिसमें आध्यात्मिक स्पर्श भी होता है। बैंगनी आत्मविश्वास का रंग है। जैसा कि आपने पढ़ा कि बैंगनी रंग रॉयल्टी को संदर्भित करता है, कई बार हॉलमार्क मुकुट बैंगनी होते हैं। महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट में अक्सर पर्पल का इस्तेमाल होता है। इसमें सुखदायक शक्ति है। कैडबरी का पैकेट बैंगनी है क्योंकि यह लग्ज़री और मूल्य को दर्शाता है।

8. भूरा

भूरा आयुर्वेदिक स्पर्श को संदर्भित करता है जो बहुत ही प्राकृतिक और सांसारिक है। भूरा रंग एक आशाजनक शक्ति के साथ एक मजबूत, सांसारिक प्रकृति का वर्णन करता है। पतंजलि और अन्य आयुर्वेदिक उत्पादों जैसे ब्रांड इसे अधिक शुद्ध और सांसारिक बनाने के लिए भूरे रंग का उपयोग करते हैं।

9. काला

काले रंग में गंभीरता की शक्ति होती है। यह गुरुत्वाकर्षण और वजन को संदर्भित करता है। काले रंग में एक नेतृत्व शक्ति होती है, जो आत्मविश्वासी, स्थिर और ताकत वाली होती है। यदि आप प्यूमा के लोगो को देखें तो उसमे बाघ काला है, जो ताकत और स्थायित्व का वर्णन करता है।

10. सफेद

इसमें कोई शक नहीं कि सफेद हमेशा पवित्रता और स्वच्छता प्रस्तुत करता है। सफेद शांति का प्रतीक है। हमारे राष्ट्रीय ध्वज के लिए, सफेद हमेशा शुद्धता और सफलता का प्रतिनिधित्व करता है। यह हमेशा आकर्षक नहीं होता है लेकिन किसी चीज़ को क्रिस्टल और स्पष्ट संदर्भित करने के लिए सफेद रंग का उपयोग करना एकदम सही विचार है।

11.सोना

सोना प्रतिष्ठा का रंग है और एक प्रतिष्ठित समाज का प्रतिनिधित्व करता है। यह धन का प्रतीक है। सोना अपने आप में एक मूल्यवान प्रतिष्ठित धातु है। इस रंग में हमेशा वर्चस्व की शक्ति होती है।

एंटोनियो डेमासियो के अनुसार, 'उपभोक्ता किसी ब्रांड के बारे में क्या सोचते करते हैं,उससे ज्यादा फर्क इस बात से पड़ता है कि वह उस ब्रांड के बारे में कैसा महसूस करते हैं। लोगो बनाने में, पैकेजिंग बनाने में रंग की प्रमुख भूमिका होती है। मानव व्यवहार के रूप में, रंग उत्पाद के चरित्र और प्रकृति को दर्शाता है। एक ही रंग में दुनिया को बदलने की ताकत होती है।