PhonePe के फाउंडर समीर निगम की सफलता की यात्रा

290
11 Oct 2022
8 min read

Post Highlight

आज हर कोई सुविधा और आराम चाहता है और हम सब यही चाहते हैं कि सारे काम घर बैठे ही हो जाएं। मोबाइल वॉलेट और अन्य डिजिटल भुगतान प्रणालियों के आने से लोगों को कैश की जरुरत नहीं होती है यानि हर काम आसानी से हो जाता है। चाहे वो किराने का सामान हो, बिजली बिल, फोन रिचार्ज और अन्य कोई भी लेनदेन, ये सभी काम मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके किए जाते हैं। ऐसे ही फोनपे UPI आधारित ऑनलाइन भुगतान प्रणाली है। जिससे आप UPI की मदद से ऑनलाइन पैसे भेज सकते हैं। ये आपको मनी ट्रांसफर और बिल पेमेंट आदि से सम्बंधित कर प्रकार की सुविधाएं देता है। Phone Pe App बहुत तेजी से काम करता है और इसमें आपको अपने bank account को एक बार लिंक करना पड़ता है और फिर आप कभी भी और कही भी डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं। यही वजह है कि इसके कस्टमर की संख्यां में काफी तेजी से बढ़ी है। दरअसल समीर निगम ने फोनपे की स्थापना साल 2015 में की थी और वर्तमान में समीर निगम इसके सीईओ हैं। इसके अलावा समीर निगम ने फ्लिपकार्ट में इंजीनियरिंग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में भी काम किया है। समीर निगम Sameer Nigam अपने कॉर्पोरेट कैरियर में अच्छे प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं और उनकी हर कोई इसके लिए तारीफ करता है। वर्ष 2016 में दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट द्वारा PhonePe का अधिग्रहण किया गया था। PhonePe का अधिग्रहण भारत में अपने ऑनलाइन शॉपिंग फुटप्रिंट का विस्तार करने के उद्देश्य से किया गया था। समीर निगम करोड़ों के मालिक हैं और उनके पास 17.7 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है। 

Podcast

Continue Reading..

पहले के समय में लोगों को कुछ भी खरीदना होता था या कहीं भी बाहर जाना होता था तो अपने साथ कैश रखना पड़ता था। जिससे काफी परेशानी होती थी और साथ ही कैश जब ज्यादा होता था तो डर भी बना रहता था। लेकिन जब से मोबाइल वॉलेट और अन्य डिजिटल भुगतान सिस्टम की शुरुआत हुई है तो लोगों को कैश रखने की बिल्कुल भी जरुरत नहीं होती है। चाहे घर के लिए खरीददारी करनी हो या फिर घर के लिए किराने का सामान खरीदना हो, मोबाइल रिचार्ज हो या फिर किसी भी बिल का भुगतान करना हो, जैसे बिजली बिल भुगतान हो वाई फाई का पेमेंट करना हो, किसी भी प्रकार का लेनदेन हो मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके किए जा सकते हैं। ऐसे ही फोनपे PhonePe एक ऑनलाइन यूपीआई UPI के माध्यम से चलने वाला ऐप है, यानि आप UPI की मदद से ऑनलाइन पैसे भेज सकते हैं और साथ ही आप इसमें रिचार्ज, गैस बुकिंग, बिजली बिल या अन्य कोई भी लेनदेन करना हो ऑनलाइन कर सकते हैं। तो आइये आज इस लेख के द्वारा हम फोन पे और उसके फाउंडर समीर निगम PhonePe and its founder Sameer Nigam की सफलता के बारे में जानते हैं। 

कौन हैं समीर निगम ? Who Is Sameer Nigam?

समीर निगम का जन्म वर्ष 1978 में हुआ था। समीर के पिता IITian है जिन्होंने INS Arihant और चंद्रयान जैसे बड़े परियोजनाओं में काम किया है, पहले वह भारतीय नौसेना में थे और L&T जैसी बहुराष्ट्रीय कंपनी में भी काम कर चुकें हैं। समीर की माँ TCS की प्रारंभिक कर्मचारी थीं और बाद में वह एक एंटरप्रेन्योर Entrepreneur बन गई थी। समीर निगम कर्नाटक के बेंगलुरु में रहते हैं। समीर निगम (Sameer Nigam) एक भारतीय उद्यमी Indian Entrepreneur हैं। समीर निगम ने फोनपे PhonePe की स्थापना साल 2015 में की थी और वर्तमान में समीर निगम इसके सीईओ हैं। इसके अलावा समीर निगम ने फ्लिपकार्ट Flipkart में इंजीनियरिंग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में भी काम किया है। फोनपे UPI आधारित ऑनलाइन भुगतान प्रणाली है। जिससे आप UPI की मदद से ऑनलाइन पैसे भेज सकते हैं। साथ ही आप इसमें रिचार्ज, गैस बुकिंग, बिजली बिल को ऑनलाइन भर सकते हैं। यानि ये आपको मनी ट्रांसफर और बिल पेमेंट Money Transfer and Bill Payment आदि से सम्बंधित कई प्रकार की सुविधाएं देता है। Phone Pe App बहुत तेजी से काम करता है और इसमें आपको अपने bank account को एक बार लिंक करना पड़ता है और फिर आप कभी भी और कही भी डिजिटल पेमेंट digital payment कर सकते हैं। यही वजह है कि इसके कस्टमर की संख्यां काफी तेजी से बढ़ी है। 

समीर निगम का कैरियर और शिक्षा Career and Education of Sameer Nigam

समीर निगम ने अपनी शिक्षा DPS Noida, से पूरी की है। फिर समीर निगम कंप्यूटर में इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त करने के लिए मुंबई विश्वविद्यालय में एडमिशन लिया। उसके बाद उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ ऐरीजोना University of Arizona से कम्प्यूटर साइंस मे पोस्ट ग्रेजुएशन की। बाद में उन्होंने पेंसिलवेनिया विश्वविद्यालय University of Pennsylvania से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की पढ़ाई की।

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद समीर ने वर्ष 2001से 2007 तक Shopzilla , जो कि आनलाईन शापिंग ब्रांड के पोर्टफोलियो मैनेज करने वाली कम्पनी हैं, इसमें प्राडक्ट डेवलपमेंट डायरेक्टर के तौर पर कार्य किया। इसके बाद वर्ष 2009 मे उन्होंने अपना उद्यम ऑनलाइन सोशल मिडिया डिस्ट्रीब्यूशन चैैैनल Mime360.com की शुरुआत की। बाद मे फ्लिपकार्ट ने इसका अधिग्रहण कर लिया।

समीर निगम Sameer Nigam ने साल 2011 से 2015 तक फ्लिपकार्ट मे अलग अलग पदों पर कार्य किया। यहां पर उन्होंने मार्केटिंग से लेकर प्रोडक्ट डेवलपमेंट विभाग मे इंजीनियरिंग सहित कई डिवीजन में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के तौर पर काम किया है। इसके बाद फ्लिपकार्ट छोडऩे के बाद वर्ष 2015 मे उन्होंने अपना डिजिटल वॉलेट प्लेटफॉर्म digital wallet platform, PhonePe की स्थापना की। PhonePe एक भुगतान ऐप है जिसने लाखों भारतीयों के जीवन को आसान बना दिया है। PhonePe का उपयोग तत्काल पैसे के लेनदेन के लिए किया जा सकता है। इसे बाद मे फ्लिपकार्ट ने अधिग्रहण कर लिया और समीर यहां सीईओ के रूप मे कार्यरत हैं। 

Also Read : जेप्टो के फाउंडर कैवल्या देश के सबसे अमीर टीनएजर बने

समीर निगम का कॉर्पोरेट कैरियर में प्रदर्शन Sameer Nigam's performance in corporate career

समीर निगम अपने कॉर्पोरेट कैरियर में अच्छे प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं और उनकी हर कोई इसके लिए तारीफ करता है। यानि उन्होंने असाधारण रूप से काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने प्रोडक्ट मार्केटिंग, टीम प्रबंधन, डिजिटल मार्केटिंग, Product Marketing, Team Management, Digital Marketing और प्रोडक्ट डेवलपमेंट विभाग मे वीपी से लेकिन सीनियर वीपी पदों पर काम किया है, इसके अलावा गैर चिकित्सा होम केयर, लीड जेनरेशन सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, ई-कॉमर्स, रणनीतिक साझेदारी, ऑनलाइन मार्केटिंग, डिजिटल रणनीति, वेब एप्लीकेशन डेवलपर, स्टार्टअप, मोबाइल मार्केटिंग, रणनीति, मोबाइल एप्लीकेशन, डिजिटल मीडिया, Lead Generation, Search Engine Optimization, E-commerce, Strategic Partnership, Online Marketing, Digital Strategy, Web Application Developer, Startup, Mobile Marketing, Strategy, Mobile Application, Digital Media, व्यवसाय विकास, वेब डेवलपमेंट, वेब विश्लेषण, मोबाइल विज्ञापन और ऑनलाइन विज्ञापन और भी अन्य कई क्षेत्रों में अपने क्षमता का प्रदर्शन बहुत ही असाधारण रूप से किया है। हम कह सकते हैं कि समीर निगम काफी अधिक कुशल व्यक्ति हैं।

फोनपे और उसका अधिग्रहण PhonePe And Its Acquisition

समीर निगम ने दिसंबर 2015 में अपना यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस Unified Payment Interface (UPI) आधारित स्टार्टअप PhonePe लांच किया था। ये कंपनी आपको कस्टमर से पैसे लेने की सुविधा भी देती है। यानि आप अपने ग्राहकों से इस app के द्वारा पैसे ले सकते हैं। इसके साथ ही phone pe में आपको upi की सुविधा भी मिलती है जिससे आप आसानी से पेमेंट कर सकते हैं। इस app में आपको Redbus का फीचर भी दिया गया है जिसके माध्यम से आप private bus के टिकट भी बुक कर सकते है और इसके बाद इस कंपनी ने switch नाम का एक फीचर add किया इसके माध्यम से यूजर इस app के माध्यम से ही Ola booking कर सकते हैं। इसके अलावा कंपनी ने अपने यूजर के लिए goibibo फीचर भी add किया। इसके द्वारा आप बहुत ही आसानी से होटल और फ्लाइट बुकिगं आदि कर सकते हैं। समीर निगम ने अपने दो दोस्तों राहुल चारी और बुर्जिन इंजीनियर की मदद से यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस पर आधारित एक ऑनलाइन भुगतान सॉफ्टवेयर बनाने की अवधारणा पेश की। इसका मुख्यालय बेंगलुरु में है। समीर निगम कंपनी में मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। वह कंपनी में निदेशक मंडल के सदस्य हैं और मार्केटिंग और कई अन्य रणनीतियों पर सलाह भी देते हैं। PhonePe एप्लीकेशन अगस्त 2016 में लाइव हो गया। जहां उपयोगकर्ता के लिए 11 से अधिक भारतीय भाषाओं में उपलब्ध कराया गया था। वर्ष 2016 में दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट द्वारा PhonePe का अधिग्रहण किया गया था। PhonePe का अधिग्रहण भारत में अपने ऑनलाइन शॉपिंग फुटप्रिंट का विस्तार करने के उद्देश्य से किया गया था। उसके बाद 2018 में फ्लिपकार्ट को दिग्गज अमेरिकी रिटेल कंपनी वालमार्ट ने अधिग्रहण कर लिया था। 

करोड़ों के मालिक हैं समीर निगम

समीर निगम के पास 17.7 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है। वो अपनी पत्नी और बच्चों के साथ बेंगलुरु Bangalore में ही रहतें हैं। नवंबर 2016 भारत सरकार द्वारा नोटबंदी लागू करना PhonePe के लिए बहुत फायदेमंद साबित हुआ और तब से ही यह कंपनी बूम में है। क्योंकि उस समय लोगों के पास UPI जैसा बहुत कम विकल्प था। जिससे लोगों को परेशानी होती थी और लोग दिनभर ATM और बैंको में लम्बी कतार में खड़े रहते थे। फिर लोगों ने UPI जैसे ऍप को जाना। बस फिर PhonePe कंपनी को फ़ायदा हुआ और इसने अपनी एक जगह बना ली। जबसे ऑनलाइन UPI की मदद से पेमेंट संभव होने लगी है, तब से हर रोज़ भारत में लाखों लोग अपने मोबाइल से ऑनलाइन पेमेंट बड़ी ही आसानी से कर पा रहे हैं। फोन पे से आप बस एक QR Code को स्कैन करके किसी भी को भी पैसे भेज सकते है। और किसी से भी पैसे ले सकते है। फोन-पे आपकी अलग-अलग जरुरतों के अनुसार कई तरह के भुगतान का विकल्प देता है। फोन-पे मोबाइल वॉलेट का लक्ष्य डिजिटल भुगतानों को आसान और सुरक्षित बनाना है। इससे आप online Shopping कर सकते है जिसके बदले आपको कैशबैक भी मिलता है। यह बाकी App के मुकाबले सुरक्षित और बहुत तेज है जो मिनटों में आपका काम कर देता है।

समीर निगम की उपलब्धियां Achievements Of Sameer Nigam

समीर निगम ने बहुत सारी उपलब्धियां हासिल की हैं। चलिए जानते हैं उनकी उपलब्धियों के बारे में-

  • व्हार्टन बिजनेस स्कूल, पेंसिलवेनिया विश्वविद्यालय ने उन्हें 2008 में वेंचर अवार्ड से सम्मानित किया है। 

  • साल 2018 ने NPCI ने UPI नेटवर्क में अधिकांश व्यापारिक लेनदेन का अवार्ड PhonePe को दिया

  • IAMAI इंडिया डिजिटल अवार्ड्स 2018 में सर्वश्रेष्ठ मोबाइल भुगतान उत्पाद या सेवा के लिए सम्मानित किया गया

  • 2018 में ही SuperStartUp Asia Award सुपर स्टार्टअप एशियाई अवॉर्ड्स भी प्राप्त किया 

  • NPCI ने 2018 में PhonePe को UPI डिजिटल इनोवेशन अवार्ड Digital Innovation Award से सम्मानित किया

  • इंडिया एडवरटाइजिंग अवार्ड वर्ष 2018 दूरसंचार और प्रौद्योगिकी श्रेणी का पुरस्कार जीता

  • ज़ी बिजनेस और द इकोनॉमिक टाइम्स ने 2019 में 8वें वार्षिक इंडियन रिटेल एंड ई रिटेल अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ डिजिटल वॉलेट best digital wallet पहल से सम्मानित किया।

  • इकोनॉमिक टाइम्स ने उन्हें चालीस साल से कम उम्र के शीर्ष 40 भारतीय व्यापार अधिकारियों में से एक का नाम दिया

TWN In-Focus