दुनिया के टॉप 10 अरबपतियों की लिस्ट : 2022

266
04 Jul 2022
3 min read

Post Highlight

महामारी और गिरते शेयर बाजारों से इस साल दुनिया के कई रईसों की संपत्ति कम हुई है। फोर्ब्स (Forbes) की दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट (World’s Billionaires list, 2022) में साल 2022 के दुनिया भर में 2,668 अरबपति शामिल हैं, जो पिछले साल के रिकॉर्ड 2,755 से कम है। कुल मिलाकर इनकी संपत्ति 12.7 ट्रिलियन डॉलर (Trillion Dollars) है। इससे पहले साल 2021 में यह आंकड़ा 13.1 ट्रिलियन डॉलर था। इस ब्लॉग में हम दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों के बारे में जानेगे। फोर्ब्स बिलेनियर लिस्ट 2022 के अनुसार टेस्ला और स्पेसएक्स के मालिक एलॉन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं दूसरे पायदान पर अमेजॉन के मालिक जेफ बेजोस हैं तो तीसरे नंबर पर लुईस विट्टन के चीफ बर्नार्ड अर्नॉल्ट का नाम आता है 

#ElonMusk
#JeffBezos
#BernardArnault
#BillGates
#WarrenBuffett

 

Podcast

Continue Reading..

टेस्ला के एलन मस्क (Elon Musk) ने ऐमजॉन के जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को पीछे छोड़ते हुए नंबर वन पोजिशन को हासिल किया है । वर्तमान में एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति   Richest People In The World   हैं। आइए जानते हैं दुनिया के टॉप 10 अमीर  Top Richest Person In The World लोगों में एलन मस्क के अलावा और कौन-कौन शामिल है ।

एलन मस्क (Elon Musk)

टेस्ला (Tesla) और स्पेस एक्स (Spacex) के मालिक एलन मस्क (Owner Elon Musk) इस दुनिया के सबसे रईस शख्स Most Richest Man In The World हैं। फोर्ब्स की दुनिया की शीर्ष अरबपतियों की लिस्ट World Richest Man List  के अनुसार, वे 219 अरब डॉलर (Elon Musk Net Worth) की संपत्ति के मालिक हैं। अप्रैल 2022 की शुरुआत में एक नियामक फाइलिंग ( Regulatory Filing) से पता चला कि मस्क ने ट्विटर (Twitter) में 9.2 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है। कंपनी ने उन्हें अपने बोर्ड में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। मालूम हो कि दुनिया के सबसे रईस शख्स के सात बच्चे हैं। मस्क की रॉकेट कंपनी (Musk's Rocket Company) , स्पेसएक्स (Spacex) की कीमत अब लगभग 100 बिलियन डॉलर है। टेस्ला 342 बिलियन डॉलर के बाजार पूंजीकरण (Market Capitalization) के साथ दुनिया का सबसे मूल्यवान वाहन निर्माता (Vehicle manufacturer) बन गया है।

जेफ बेजोस (Jeff Bezos)

जेफ बेजोस ने साल 1994 में सिएटल (Seattle) में अपने गैरेज से ई-कॉमर्स कंपनी ऐमजॉन (E-commerce Company Amazon) की स्थापना की थी। उन्होंने जुलाई 2021 में कार्यकारी अध्यक्ष बनने के लिए सीईओ का पद छोड़ दिया था। बेजोस दुनिया के दूसरे सबसे रईस शख्स Worlds Richest Person हैं। जेफ बेजोस के पास 171 अरब डॉलर की संपत्ति (Jeff Bezos Net Worth) है।

बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault)

बर्नार्ड अरनॉल्ट लगभग 70 फैशन और कॉस्मेटिक्स ब्रांड्स (Cosmetics Brands) , LVMH साम्राज्य की देखरेख करते हैं,जो की बहुत सारे महंगे प्रोडक्ट्स जैसे की घडी, कपडे, ज्वेलरी, परफुयम (Watch,Clothing,Jewelry,Perfume), इत्यादि, इसके साथ साथ बर्नाड अर्नोल्ट कई सारे अन्य बिज़नेस में भी इन्वेस्ट किया हुआ है। इससे इनकी काफी इनकम बढ़ी है। जिसमें (Louis Vuitton) और सेफोरा (Sephora) भी शामिल हैं। फोर्ब्स के अनुसार, अरनॉल्ट की नेट वर्थ (Bernard Arnault Net Worth) 158 अकब डॉलर है। वे दुनिया के तीसरे सबसे रईस शख्स  Richest Man In The World  हैं।

बिल गेट्स (Bill Gates)

दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट  Top Richest Man In The World में चौथे स्थान पर बिल गेट्स हैं। बिल गेट्स सॉफ्टवेयर फर्म माइक्रोसॉफ्ट (Software Firm Microsoft) के संस्थापक हैं। उनके पास 129 अरब डॉलर की दौलत है। इसके अलावा गेट्स ने कई सारे अन्य क्षेत्रो में भी अपने पैसा इन्वेस्ट कर रखा है जैसे की रिटेल, साइंस, एनर्जी, इंजीनियरिंग (Retail,Science,Energy, Engineering) इत्यादि, इन सभी क्षेत्रों से भी गेट्स की अच्छी खासी कमाई होती है। मई 2021 में, बिल और मेलिंडा (Bill & Melinda) ने ट्विटर पर घोषणा की कि वे 27 साल बाद अपनी शादी को खत्म कर रहे हैं।

वॉरेन बफे (Warren Buffett)

वॉरेन बफे को 'ओमाहा के ओरेकल (Oracle of Omaha)' के रूप में जाना जाता है। वॉरेन बफे अब तक के सबसे सफल निवेशकों में से एक हैं। उनके पास 124.2 अरब डॉलर की संपत्ति है। बफे दुनिया के पांचवें सबसे अमीर शख्स हैं। बफे बर्कशायर हैथवे ( Berkshire Hathaway) चलाते हैं, जो 60 से अधिक कंपनियों का मालिक है। इसमें बीमाकर्ता (Geico), बैटरी निर्माता (Duracell) और रेस्तरां चेन (Restaurant Chain) (Dairy Queen) शामिल हैं।

Also Read : सुंदर पिचाई - Google को नया मुकाम देने वाली हस्ती

लैरी पेज (Larry Page) 

लैरी पेज ने दिसंबर 2019 में गूगल (Google) की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट (Alphabet) के सीईओ के रूप में अपना पद छोड़ दिया था। लेकिन वे बोर्ड के सदस्य और एक नियंत्रित शेयरधारक (Controlling Shareholder) बने रहे। लैरी पेज की कुल संपत्ति 119 अरब डॉलर है। उन्होंने 1998 में स्टैनफोर्ड पीएचडी (Stanford PhD) के छात्र सर्गी ब्रिन (Sergey Brin) के साथ Google की स्थापना की थी।

सर्गी ब्रिन (Sergey Brin)

लैरी पेज के बाद इस लिस्ट में सातवें स्थान पर सर्गी ब्रिन (Sergey Brin) हैं। गूगल ने साल 2006 में अरबो की डील कर यूट्यूब (Youtube) को खरीद लिया, इसके अलावा गूगल ने अन्य कई सारे टेक्नोलॉजी के प्रोडक्ट्स भी है। सर्गी ब्रिन ने दिसंबर 2019 में (Google) की मूल कंपनी अल्फाबेट के अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ दिया था, लेकिन वे एक नियंत्रक शेयरधारक और बोर्ड के सदस्य बने रहे। ब्रिन के साथ, पेज ने (Google) के पेजरैंक एल्गोरिथम (PageRank Algorithm) का आविष्कार किया।

लैरी एलिसन (Larry Ellison) 

लैरी एलिसन सॉफ्टवेयर दिग्गज ओरेकल (Software Giant Oracle) के अध्यक्ष, चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (Chief Technology Officer) और को-फाउंडर (Co-Founder) हैं। इसमें से उनके पास लगभग 35 फीसदी दिस्सेदारी है। दुनिया के टॉप अरबपतियों की लिस्ट में लैरी एलिसन आठवें स्थान पर हैं। उनकी कुल दौलत 106 अरब डॉलर है। इसके अलावा ये अमेरिका के 41वे सबसे बड़े आइलैंड के मालिक है।

स्टीव बाल्मर (Steve Ballmer) 

स्टीव बाल्मर माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ (Former CEO of Microsoft) हैं। उन्होंने साल 2000 से 2014 तक कंपनी का नेतृत्व किया। स्टीव बाल्मर की नेट वर्थ 99.6 अरब डॉलर है। स्टैनफोर्ड के एमबीए प्रोग्राम (Stanford's MBA Program)  को छोड़ने के बाद वे 1980 में कर्मचारी नंबर 30 के रूप में माइक्रोसॉफ्ट में शामिल हुए थे।

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)

फोर्ब्स के अनुसार, एशिया के सबसे रईस शख्स मुकेश अंबानी दुनिया के 10वें सबसे अमीर आदमी हैं। मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) का नेतृत्व करते हैं। कंपनी की पेट्रोकेमिकल्स, तेल और गैस, टेलीकॉम और रिटेल क्षेत्र (Company's Petrochemicals, Oil & Gas, Telecom and Retail Sectors) में काम करती है। अंबानी 90.7 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं। रिलायंस की स्थापना उनके दिवंगत पिता धीरूभाई अंबानी (Dhirubhai Ambani) ने साल 1966 में की थी।

TWN In-Focus