जानिए Biotique Founder विनीता जैन की कहानी

74
05 Aug 2022
6 min read

Post Highlight

बायोटिक Biotique की संस्थापक Vinita Jain विनीता जैन की कहानी सभी के लिए एक प्रेरणा स्रोत है । बायोटिक आयुर्वेद पर आधारित एक सौंदर्य प्रसाधन का ब्रांड है और आज यह एक बहुत ही प्रसिद्ध नाम है। अगर इंसान चाहे तो कुछ भी असंभव नहीं है। बस अगर वो अपने लक्ष्यों के प्रति समर्पित रहें और कड़ी मेहनत करे। क्योंकि हम किसी भी चीज को तभी हासिल कर सकते हैं जब हम लगन से उस चीज के पीछे पड़ जाएं। एक छोटी सी शुरुआत हमें हमारी मंजिल तक पहुंचा सकती है फिर चाहे वो कोई भी क्षेत्र क्यों न हो। आज महिलाओं का दबदबा हर क्षेत्र में है। ऐसा कोई भी काम नहीं है जिसको महिलाएं नहीं कर रही हैं। आज महिलाएं उद्यमिता (Entrepreneurship) से अच्छी तरह वाकिफ हैं। चाहे वह नेचुरल प्रोडक्ट (Natural product) हो, कॉस्मेटिक (cosmetic) हो, प्रोडक्शन (production) हो, मार्केटिंग (Marketing) हो, आज महिलायें ब्यूटी Beauty से जुड़ा बिज़नेस अच्छे से चलाने में पूरी तरह सक्षम हैं। आज हम आपको बताये बायोटिक की फाउंडर विनीता जैन की कहानी (Biotique Founder Vinita Jain's story) । 

Podcast

Continue Reading..

ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में भी आज आयुर्वेदिक (Ayurvedic) और नेचुरल प्रॉडक्ट (natural product) बनाने वाली कंपनियां (company) मार्केट में ज्यादा चल रही हैं और डिमांड (demand) में भी हैं। इन्हीं में से एक हैं ब्यूटी ब्रांड बायोटिक (Biotique) और विनीता जैन (Vinita Jain) बायोटिक कंपनी की सीईओ (Vinita Jain CEO) हैं। विनीता जैन आज दूसरी महिलाओं को भी प्रेरणा देती हैं। इनका कहना है ज़िंदगी में बस आगे बढ़ते रहो, कभी हार मत मानो तो रास्ते खुद ब खुद बन जायेंगे। चलिए जानते हैं ब्यूटी बिज़नेस (beauty business) की इस महिला के बारे में कि कैसे बनी ये ब्यूटी बिज़नेस का एक जाना माना नाम और क्या है  (Biotique) बायोटिक।

यदि आपने कभी कोई बायोटिक का प्रोडक्ट आजमाया है तो आप जानते होंगे कि यह कितना अच्छा होता स्किन के लिए है। व्यापक शोध (Extensive research), सदियों पुराने आयुर्वेदिक उपचारों (Ayurvedic Treatments) और उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री के साथ निर्मित, बायोटिक ने न केवल भारत में बल्कि विश्व स्तर पर ब्यूटी मार्किट (Global Beauty Market) में अपने लिए सफलतापूर्वक जगह बनाई है।

विनीता जैन की कहानी (Story of Vinita Jain)

विनीता जैन का जन्म कोलकाता में हुआ था और उनका पालन-पोषण असम और दार्जिलिंग के पहाड़ों (Darjeeling mountains) में हुआ, जहाँ उनके दादा के पास चाय के बागान (Tea gardens) थे और निकटतम अस्पताल कम से कम 500 किमी दूर था। इस प्रकार वह एक सरल जीवन के लिए अभ्यस्त थी जब चिकित्सीय पौधों से बनी घरेलू दवाएं स्वास्थ्य समस्याओं से लेकर व्यक्तिगत देखभाल तक किसी भी चीज़ का अचूक इलाज थीं। जितना अधिक उसने सीखा, उतना ही उसने खुद को इसकी संभावनाओं में लिप्त पाया।

विनीता जैन की बायोटिक की कहानी (Biotique Founder Vinita Jain's story)

विनीता जैन का 5,000 साल पुरानी वनस्पति चिकित्सा (Herbal medicine) के लिए जुनून अलग ही दिखाई देता है। उसे पता था कि अगर उसे आधुनिक जरूरतों के साथ इसे अनुकूलित करने का कोई तरीका मिल जाए तो वह कुछ बड़ा कर सकती है। विनीता जैन ब्यूटी ब्रांड बायोटिक की संस्थापक (Biotique Founder) हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेद (Ayurveda) के ज्ञान का उपयोग करती है। 1992 में, जैव-प्रौद्योगिकी (Biotechnology) में स्नातक (Graduate), विनीता जैन ने जैव विज्ञान (Biological science) और व्यवसाय के लिए अपने जुनून को मिलाकर एक जैविक सौंदर्य ब्रांड (Organic beauty brands launch) लॉन्च करने का फैसला किया, जिसे बायोटिक कहा जाता है।

अब बायोटिक दुनिया भर के कई देशों में मशहूर है। इस समय बायोटिक के 4000 से ज्यादा मल्टी ब्रांड आउटलेट हैं और उनके प्रोडक्ट्स फ्रांस  (France), नीदरलैंड्स (Netherlands), मलेशिया (Malaysia), सिंगापुर (Singapur), इटली (Italy), श्रीलंका Sri Lanka आदि देशों में बिकते हैं। जब बायोटिक ने भारतीय बाजार (Indian market) में प्रवेश किया, तो विनीता के पास हर्बल सौंदर्य उत्पादों के साथ प्रतिस्पर्धा काफी कठिन थी। बायोटिक अपनी पकड़ बनाने में कामयाब रहा और उसने उपभोक्ताओं का ध्यान आकर्षित करना जारी रखा। बायोटिक की संस्थापक विनीता जैन कहती हैं, भारत में सौंदर्य प्रसाधन व्यवसाय में हर्बल प्रसाधन काफी अच्छे हैं और बायोटिक दर्जनों नए स्टोर की योजना बना रही है। बायोटिक एडवांस्ड ऑर्गेनिक्स (Biotique Advanced Organics) त्वचा, बालों और शरीर की देखभाल करने वाले उत्पादों (Products) की एक श्रृंखला है। यह सब प्राकृतिक (Natural), जैविक (Organic) और विज्ञान science पर आधारित है। यह पर्यावरण के अनुकूल (Environmentally friendly) है। इसमें शक्तिशाली पौधों, जैविक और आवश्यक तेलों के तत्व होते हैं। 

जब बायोटिक ने भारतीय बाजार में प्रवेश किया, तो विनीता के पास शहनाज हुसैन (Shahnaz Hussain) के हर्बल सौंदर्य उत्पादों की श्रृंखला (Herbal Beauty Products Series) के साथ प्रतिस्पर्धा करने का कठिन कार्य था। बहरहाल, बायोटिक अपनी पकड़ बनाने में कामयाब रहा है और समझदार उपभोक्ताओं का ध्यान आकर्षित करना जारी रखता है।

Also Read : सुंदर पिचाई - Google को नया मुकाम देने वाली हस्ती

बायोटिक उत्पाद के बारे में (About Biotique Products)

बायोटिक प्राकृतिक और सुरक्षित उत्पादों की एक श्रृंखला (range of safe products) है। 1992 से, बायोटिक आयुर्वेद-आधारित वनस्पति त्वचा की देखभाल में आगे रहा है। बायोटिक के products आज हर घर में मिल सकते हैं। बायोटिक सबसे अच्छे ऑर्गेनिक ब्रांडों (organic brands) में से एक बन गया है। आज, बायोटिक एक बड़ा ब्रांड बन गया है क्योंकि वे अत्याधुनिक स्विस जैव प्रौद्योगिकी (Swiss Biotechnology) द्वारा उन्नत प्रामाणिक भारतीय पारंपरिक चिकित्सा में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। व्यापक शोध, सदियों पुराने आयुर्वेदिक उपचारों और (High quality material) के साथ निर्मित, बायोटिक ने न केवल भारत में बल्कि विश्व स्तर पर सौंदर्य बाजार  में अपनी एक अलग जगह बनाई है। बायोटिक एडवांस ऑर्गेनिक्स को माइक्रोबायोलॉजी (Microbiology), अरोमाथेरेपी (Aromatherapy) और ऑर्गेनिक केमिस्ट्री (Organic chemistry) में शोधकर्ताओं (Researchers) की एक टीम के साथ बनाया गया था, जो ऑर्गेनिक और नेचुरल फॉर्मूलेशन के (expert) हैं। बायोटिक अपने उत्पाद की शुद्धता, स्थिरता, सार्वभौमिकता, अग्रणी अनुसंधान, विकास और विनिर्माण के कारण लगभग 30 वर्षों से जैविक उद्योग में उत्कृष्टता प्राप्त कर रहा है। बायोटिक बायो सैंडलवुड सनस्क्रीन अल्ट्रा सूथिंग फेस लोशन, बायो बादाम ऑयल क्लींजर और बायो ग्रीन एप्पल शैम्पू के लिए बायोटिक को कॉस्मोपॉलिटन ब्यूटी अवार्ड 2019 (Cosmopolitan Beauty Awards 2019) से सम्मानित किया गया है। उन्हें सर्वश्रेष्ठ टोनर श्रेणी में बायो ककड़ी टोनर Cucumber Toner के लिए 2019 में नायका फेमिना ब्यूटी अवार्ड (Femina Beauty Award)  भी मिला है। 1992 से, बायोटिक आयुर्वेद-आधारित वनस्पति त्वचा (Biotique Ayurveda-Based Botanical Skin) देखभाल में अग्रणी रहा है।

वह हमारे लिए प्रेरणा हैं (Inspiring Indian woman)

- विश्व स्तर पर हमारे पारंपरिक आयुर्वेद विधियों को बढ़ावा देने के लिए हमें एक मंच देने के लिए।

- प्राकृतिक और सुरक्षित उत्पादों का एक पोर्टफोलियो विकसित करने के लिए

- एक व्यवसाय को खरोंच से शुरू करने और इसे चरण-दर-चरण आज एक बहु-करोड़ में विकसित करने के पीछे उनकी सारी मेहनत के लिए।

TWN In-Focus