जानिये sugar cosmetic की को-फाउंडर विनीता सिंह को

3356
22 Jan 2022
7 min read

Post Highlight

यदि आप मन ये दृढ़संकल्प कर लें कि मैं इस कार्य को कर सकता हूँ या कर सकती हूँ तो फिर दुनिया की कोई भी ताकत आपको सफलता के उस आखिरी छोर तक पहुँचने से रोक नहीं सकती है। ऐसा ही कुछ करके साबित किया है शुगर कॉस्मेटिक्स की को-फाउंडर और सीईओ विनीता सिंह ने। इनके ब्यूटी प्रोडक्ट beauty product आज 92 शहरों में 700 से अधिक स्टोर में मौजूद हैं और उनकी कंपनी के पूरे देश में कई सारे आउटलेट हैं। उनकी कंपनी का टर्नओवर हर साल 100 करोड़ से ज्यादा है और आज वह कई लोगों के लिए प्रेरणा बन गयी हैं।

Podcast

Continue Reading..

कहते हैं कि जैसे आपके विचार होते हैं, वैसा ही आप सोचते हैं और जैसा आप सोचते हैं, वैसे ही आप कार्य करते हैं और जैसा आप कार्य करते हैं वैसे ही आप बन जाते हैं इसलिए हमेशा सोच ऊँची होनी चाहिए। ऐसी ही सोच के साथ अपनी कहानी शुरू की SUGAR Cosmetics की Founder and CEO Vineeta Singh (शुगर कॉस्मेटिक्स की को-फाउंडर और सीईओ विनीता सिंह) ने। विनीता सिंह Vineeta Singh के लिए यह यात्रा इतनी आसान नहीं थी लेकिन विनीता सिंह ने अपनी मेहनत और दृढ़ विश्वास के बल पर अपने सपनों को पूरा किया है और आज वह बिज़नेस की दुनिया का जाना पहचाना नाम है। चलिए जानते हैं इस मुक़ाम तक पहुँचने की उनकी inspirational story प्रेरणादायक कहानी। 

खुद का बिज़नेस शुरू करना था एक लक्ष्य 

विनीता सिंह ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग Electrical engineering, IIT मद्रास IIT Madras से की है। फिर आईआईएम अहमदाबाद (IIM Ahmedabad ) से बिज़नेस स्टडीज की पढ़ाई की। जब उन्होंने IIM अहमदाबाद में अपनी पढ़ाई पूरी की, तो उन्हें कॉलेज प्लेसमेंट के दौरान 1 करोड़ रुपये के पैकेज के साथ नौकरी का ऑफर मिला लेकिन उन्होंने इस पैकेज को लेने से इनकार कर दिया। क्योंकि उनकी सोच तो इससे भी कहीं ऊपर थी। वो कुछ ऐसा करना चाहती थी जो सबसे अलग हो। वो अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहती थीं। जब Vineeta Singh ने 1 करोड़ रुपये का पैकेज ठुकराया था तो लोग उस वक्त उनके इस फैसले से बहुत हैरान हुए थे। पूरे देश में उनके इस फैसले की चर्चा हुई थी। उनके परिवार वाले भी उनके इस निर्णय से हैरान थे। दरअसल Vineeta एक साधारण परिवार से ताल्लुक रखती थी इसलिए उनके परिवार वाले Vineeta के इस निर्णय को समझ नहीं पा रहे थे लेकिन कहते हैं न कि अगर आप दिल से कुछ चाहो तो कोई भी भी काम मुश्किल नहीं है। यही Vineeta के साथ भी हुआ। 

पति के साथ मिलकर किया शुगर कॉस्मेटिक्स शुरू 

विनीता कुछ नया और हटकर करना चाहती थी, इसलिए उन्होंने अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की दिशा में एक कदम बढ़ाया। विनीता सिंह ने अपने पति श्री कौशिक मुखर्जी Kaushik Mukherjee के साथ बिज़नेस शुरू किया। दरअसल कौशिक मुखर्जी और विनीता दोनों ने आईआईएम अहमदाबाद (IIM Ahmedabad) में एक साथ पढ़ाई की थी और दोनों अच्छे दोस्त थे। फिर बाद में दोनों ने शादी कर ली। बस फिर क्या था साल 2015 में दोनों ने अपना बिजनेस शुरू करने का फैसला किया और फिर एक छोटे से स्टार्टअप के साथ विनीता और कौशिक ने अपना बिज़नेस शुरू किया। उन्होंने पहले अपने प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन बेचना शुरू किया। उनके प्रोडक्ट्स महिलाओं के सौंदर्य प्रसाधन ब्यूटी से संबंधित होते हैं। उन्होंने अपना पहला स्टोर 2019 में खोला और आज SUGAR Cosmetics founder and CEO Vineeta Singh एक जाना माना नाम है। 

कॉस्मेटिक्स बेचकर बना ली 100 करोड़ की कंपनी 

आप इस बात से हैरान हो जाओगे कि SUGAR Cosmetics founder and CEO Vineeta Singh (शुगर कॉस्मेटिक्स की को फाउंडर और सीईओ विनीता सिंह) ने सिर्फ कॉस्मेटिक्स बेचकर आज 100 करोड़ की कंपनी बना ली है। उन्होंने मुख्य रूप से लिपस्टिक और महिलाओं के सौंदर्य प्रसाधन beauty product से संबंधित प्रोडक्ट्स बनाने पर ही जोर दिया। आज वो इस मुक़ाम पर पहुँच चुकी हैं कि पूरे देश में उनके कई सारे आउटलेट हैं। इसके अलावा 700 से अधिक स्टोर और 92 शहरों में आपको उनके प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे। आज वह सफलता success की उस चोटी पर है जहाँ हर किसी के लिए पहुँचना आसान नहीं है। उन्होंने सिर्फ कॉस्मेटिक्स बेचकर 100 करोड़ की कंपनी बना ली है और उनकी कंपनी का टर्नओवर हर साल 100 करोड़ से ऊपर है। अपनी इस सफलता के साथ वह दूसरे ब्यूटी ब्रांड्स को कड़ी टक्कर दे रही हैं। 

ये भी पढ़े: Makeup का सही ज्ञान देगा क़रियर को उड़ान

बहुत जल्दी हासिल किया सफलता का मुक़ाम 

आज SUGAR Cosmetics अपनी स्थापना के सिर्फ चार वर्षों के अंदर ही 100 करोड़ से अधिक कमाई करने वाली कंपनी बन गयी है। उन्होंने यह मुक़ाम बहुत ही कम समय में हासिल किया है। क्योंकि इतनी बड़ी सफलता हासिल करने में लोगों को कई साल लग जाते हैं। उनके ज्यादातर ग्राहक उनके प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन माध्यमों online mediums से ही खरीदते हैं। जहाँ कोरोना महामारी corona pandemic में अधिकतर कॉस्मेटिक ब्रांड परेशानी के दौर से गुजर रहे थे, वही शुगर कॉस्मेटिक्स SUGAR Cosmetics ने ऑनलाइन चैनलों के द्वारा 70-80 प्रतिशत बिक्री की थी और यह अपने आप में बहुत बड़ी बात है। आज मार्केट में काफी बड़े बड़े ब्रांड्स हैं लेकिन शुगर कॉस्मेटिक्स ने इन सबको टक्कर देकर महिलाओं में अपनी एक अलग जगह बना ली है। इनके प्रोडक्ट्स की क्वालिटी quality और गुणवत्ता अच्छी है इसलिए इनके प्रोडक्ट्स को लोग काफी पसंद करते हैं। अपनी पहचान लिपस्टिक Lipstick और आईलाइनर eyeliner से बनाने वाली शुगर कॉस्मेटिक्स ने कुछ ही समय में दूसरे ब्यूटी ब्रांड्स के बीच अपनी एक अलग जगह बना ली है। 

TWN Ideas