स्टार्टअप शुरु करने से पहले जरूर रखें इन बातों का ध्यान

549
01 Aug 2022
8 min read

Post Highlight

आज के समय में हर युवा सफल उद्यमी Successful Entrepreneur बनना चाहता है जिसके लिए वो अपना स्टार्टअप शुरु करता है। वह चाहता है कि वो जल्दी से जल्दी आगे बढ़े और एक सफल आंत्रप्रेन्योर successful entrepreneur बने लेकिन वास्तव में ऐसा हो नहीं पाता है। वह स्टार्टअप शुरु करने से पहले, कुछ जरुरी बातों के बारे में जाने बिना स्टार्टअप शुरु कर देता है। जिससे स्टार्टअप फेल होने के कारण फ्लॉप हो जाता है और वह असफल हो जाता है। लेकिन अब आपको घबराने की जरुरत नहीं है। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताएंगे जिनके बारें में आपको स्टार्टअप शुरु Startup Starting करने से पहले जरूर पता होना चाहिए। स्टार्टअप शुरू करने से पहले ही आपको मार्केटिंग स्ट्रेटेजी प्लान करनी होगी। जिससे आप पहले ही उन गलतियों को करने से बच जाएं जिन्हें लोग अक्सर करते हैं। क्योंकि स्टार्टअप शुरू करने के लिए आपको इन बातों पर फोकस करना बहुत जरुरी है। यदि आप मार्केटिंग के बारे में नहीं जानते हैं तो इसके लिए आप किसी मार्केट एक्सपर्ट्स की भी मदद ले सकते हैं जिससे आप अपने कस्टमर तक आसानी से पहुंच सको और आपको छोटी छोटी चीज़ों का भी नॉलेज हो जाये। आप भी अपना खुद का स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पढ़िए और अपना स्टार्टअप आसानी से शुरु कीजिये। 

Podcast

Continue Reading..

आज के समय में किसी भी स्टार्टअप को स्टार्ट करना इतना आसान नहीं है। बहुत सोच समझकर ही किसी स्टार्टअप  को स्टार्ट करना पड़ता है। बिना किसी रणनीति के काम करने के बहुत नुक़सान हो सकते हैं। जैसे कि आजकल लोग नए नए स्टार्टअप शुरु कर रहे हैं लेकिन कुछ बहुत जरुरी बातें हैं जिनके बारे में स्टार्टअप Startup शुरु करने से पहले जानना बहुत जरुरी है लेकिन कई लोग इन बातों पर ध्यान नहीं देते हैं। जिसके कारण वो बस कुछ समय में ही असफल हो जाते हैं। इस असफलता से बचने के लिए बहुत जरुरी है कि आप इन जरुरी बातों के बारे में पहले ही जान लें। क्योंकि यदि आपके अंदर काबिलियत है, जुनून है तो इन बातों पर ध्यान देकर आप एक सफल स्टार्टअप successful startup बना सकते हैं। तो चलिए आज इस आर्टिकल में जानते हैं उन जरुरी बातों को जिन्हें जानकर आप बेझिझक अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं। 

बिजनेस लोकेशन Business Location

किसी भी स्टार्टअप में लोकेशन बहुत ही जरुरी भूमिका निभाता है। बिना सोचे समझे लोकेशन का चुनाव करने से आपका स्टार्टअप असफल हो सकता है। क्योंकि कई बार सबसे पहले कस्टमर आपकी लोकेशन ही देखते हैं और यहाँ तक कि आपके प्रोडक्ट या आपकी सर्विस को भी बाद में परखते हैं। इसलिए यदि आपकी लोकेशन किसी ऐसी जगह पर है जहां पर कोई भी आसानी से आ जा नहीं सकता है तो इसका आपके स्टार्टअप पर गलत प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए सबसे पहले आप प्रोडक्ट ट्रांसपोर्ट करने के लिए ऐसी बिजनेस लोकेशन का चुनाव करें जहाँ पर वाहन और लोग आसानी से जा सकें। 

मार्केट में प्रोडक्ट की डिमांड के बारे में जानें Know About The Demand Of The Product 

स्टार्टअप शुरू करने से पहले मार्केट में प्रोडक्ट की डिमांड product demand के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें। यानि आप जिस भी प्रोडक्ट का स्टार्टअप शुरू कर रहे हैं तो उस प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केट में कितनी वैल्यू या जरुरत है, ये जरूर जान लें। आप ये भी देख लें कि जिस प्रोडक्ट को आपको सेल करना है वो पहले से मार्केट में किसी और कंपनी द्वारा सेल किया जा रहा है या नहीं। क्योंकि यदि ऐसा है तो आपके प्रोडक्ट के लिए मार्केट में जगह बंनाने में समय लग सकता है। मतलब आपको इसके बारे में जानने के लिए अच्छे से मार्केटिंग करनी पड़ेगी। वरना बिना अपने प्रॉडक्ट की जानकारी के आपका स्टार्टअप फेल भी हो सकता है।

Related: लक्ष्य निर्धारित करें और उसे प्राप्त करें

आपको ये भी देखना होगा कि अन्य कंपनियां अपने प्रोडक्ट को कैसे सेल कर रही हैं, उनकी मार्केट रणनीति market strategy क्या है और यदि उनका प्रॉडक्ट सही से सेल नहीं हो पा रहा है तो आपको ये देखना है कि वो कंपनियां अपने प्रोडक्ट में क्या कमी कर रही हैं। आप उसे दूर करने की कोशिश करें। मार्केट में किस प्रकार के प्रोडक्ट की डिमांड हैं आप उस प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केट रिसर्च market research जरूर करें।

बेहतर बिजनेस प्लान बनाना Creating A Better Business Plan

जब तक आप बेहतर बिजनेस प्लान नहीं बनाते हैं तो तब तक आपका बिजनेस सफल नहीं हो सकता है। किसी भी स्टार्टअप को शुरू करने से पहले आपके पास एक बेहतर बिजनेस प्लान होना चाहिए। तभी जाकर आप किसी भी स्टार्टअप को शुरू कर सकते हैं। एक अच्छा आईडिया आपके बिज़नेस को आगे तक ले जा सकता है। यानि अपना स्टार्टअप शुरू करने के लिए एक अच्छा बिजनेस प्लान अहम भूमिका निभाता है। 

बजट तैयार करें Prepare A Budget

स्टार्टअप शुरु करने के लिए जो सबसे पहली चीज है वो है पैसा। किसी भी स्टार्टअप में एक बार आपको निवेश करना ही पड़ेगा। जो भी स्टार्टअप आप शुरू करें सबसे पहले उसमें होने वाला खर्चा देख लें। यानि स्टार्टअप शुरू करने से पहले जरूरी पैसों का इंतजाम कर लें। आपके पास इतना पैसा होना चाहिए कि यदि आपको घाटा भी होता है तो भी आप अपना खर्चा चला सकें। क्योंकि जरुरी नहीं है कि स्टार्टअप में आपको शुरू में ही मुनाफा मिलना शुरू हो जाए। इसमें आपको वक्त भी लग सकता है इसलिए आपको धैर्य बना कर रखना होगा। 

मजबूत नेटवर्क बनाना Build A Strong Network

किसी भी स्टार्टअप के लिए नेटवर्क मजबूत होना बेहद जरुरी है। एक मजबूत नेटवर्क ही आपके बिजनेस को आगे बढ़ाने में मदद करता है। क्योंकि आप भले ही कितना भी अच्छा काम क्यों न कर लें या फिर आपके पास कितना भी बड़ा बिजनेस प्लान क्यों न हो लेकिन जब तक आपका बिजनेस नेटवर्क मजबूत नहीं है तब तक आप सफल नहीं हो सकते हैं। मजबूत नेटवर्क बनाने के लिए आपको इस क्षेत्र के लोगों से मिलना जुलना होगा।  इसके लिए आप बिजनेस इवेंट्स या सेमिनार Business events or seminars में भी भाग ले सकते हैं। साथ ही आपको अपनी टीम को भी अपने साथ ले जाना होगा जिससे वो भी बिज़नेस के बारे में अच्छी तरह जान सकें।

Related: एक छोटा व्यवसाय शुरू करने के लिए सलाह

मार्केटिंग स्ट्रेटेजी बनायें Marketing Strategy

बिज़नेस के लिए मार्केटिंग स्ट्रेटेजी बहुत जरुरी है। जब तक आप मार्केटिंग नहीं करते हैं तब तक आप बिज़नेस की बारीकियों business details के बारे में नहीं जान सकते हैं। आपका कोई भी स्टार्टअप तभी सफल हो सकता है जब आपकी मार्केटिंग स्ट्रेटेजी अच्छी होगी। कई स्टार्टअप, मार्केटिंग सही नहीं होने के कारण बंद भी हो जाते हैं। आपका प्रोडक्ट या सर्विस भले ही कितना भी बेहतर क्यों न हो लेकिन आपकी मार्केटिंग स्ट्रेटेजी सही नहीं हैं तो आपका स्टार्टअप फेल हो सकता है। 

विज़न क्लियर रखें और एक्सपर्ट्स की मदद लें Keep your Vision Clear And Take Help Of Experts

अगर आपका अपने स्टार्टअप को लेकर विजन एकदम क्लियर है कि आपको अपने स्टार्टअप को किस लेवल तक लेकर जाना है तो आप उसी हिसाब से आगे बढ़ पाओगे। वहीं अगर आपको अपने स्टार्टअप का विजन ही नहीं पता है तो आप एक समय के बाद वहीं रुक जाओगे और आपको बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। इसका परिणाम यह होगा कि आपका बिज़नेस आगे नहीं बढ़ पायेगा और आपको मुनाफे की जगह घाटा होने लगेगा। जिसके कारण आपका स्टार्टअप फेल हो जायेगा।

TWN Special