क्या कॉफी शॉप बिजनेस में है मुनाफा? Coffee Shop Business Plan In India

1958
19 Jan 2022
7 min read

Post Highlight

अगर आप कई लोगों की तरह Coffee Shop Business का मन बना रहें हैं तो आप सोच रहे होंगे कि कॉफी की दुकान वास्तव में कितना लाभ दे सकती है। कॉफ़ी शॉप फ़्रैंचाइजी Coffee Shop Franchise हो या फिर खुद की शॉप यह अक्सर सस्ती दरों पर पैसा बनाने का अच्छा साधन साबित हो सकता है।

Podcast

Continue Reading..

अगर आप कई लोगों की तरह कॉफी शॉप Coffee Shop Business के बिजनेस का मन बना रहें हैं तो आप सोच रहे होंगे कि कॉफी की दुकान वास्तव में कितनी लाभ दे सकती है। कॉफी की दुकान खोलना काफी बड़े बाजार और कॉफी के स्वाद के कारण बड़ा आकर्षक है। कॉफ़ी शॉप फ़्रैंचाइजी Coffee Shop Franchise हो या फिर खुद की शॉप यह अक्सर सस्ती दरों पर पैसा बनाने का अच्छा साधन साबित हो सकता है।

कॉफी लोगों को बेहद पंसद होती है यह बात सभी को पता है और यह दुनिया में सबसे लोकप्रिय पेय है। जिसका लाखों लोग दिन भर आनंद लेते हैं।

बड़ा सवाल यह है कि क्या कॉफी शॉप का मालिक होना लाभदायक है?

कॉफी की दुकानें अपने ज्यादा-लाभ मार्जिन More Profit Margin और स्टॉक की कम लागत के कारण अविश्वसनीय रूप से लाभदायक हैं। प्रभावी लागत प्रबंधन Investment Management के साथ आप यह पक्का कर सकते हैं कि आपकी कॉफी शॉप सफल होगी। उदाहरण से समझें बीन्स Beans के एक थोक बैग की कीमत £10-18 प्रति किलो के बीच होगी, जिसमें प्रति बैग 120-140 सर्विंग्स Servings होते है। दूध के लिए अतिरिक्त 6p के साथ एक कप कॉफी के उत्पादन में लगभग 10p खर्च हो सकते हैं। यूके UK में एक कप कॉफी की औसत लागत £2.45 है, इसलिए कुल मिलाकर आप प्रति कप £2.29 93.5% Gross Profit सकल लाभ कमा सकते हैं।

कॉफी शॉप के लिए औसत लाभ मार्जिन क्या है?

औसत के मुताबिक एक कॉफी शॉप के लाभ मार्जिन में बिक्री पर सभी कॉफी उत्पादों का 12% शामिल हो सकता है, जिसका मतलब यह है कि बेची गई प्रत्येक कप कॉफी 12% पैसे खर्च के बाद भी आपको फायदा ही देगी। प्रोजेक्ट कैफ़े यूके Project Cafe UK 2021 के अनुसार ब्रांडेड कॉफ़ी शॉप Branded Coffee shop Sector सेक्टर का मूल्य 2020 में £3.06bn राजस्व में था। 9,159 आउटलेट्स के साथ प्रत्येक ने औसतन £327,000 से अधिक कमाया है। जो कि खुदरा और महामारी के प्रभाव को देखते हुए प्रभावशाली नजर आता है।

व्यापार मंच बिज़्डैक Bizdaq बताता है कि एक छोटी स्वतंत्र कॉफी शॉप का औसत कारोबार £100,000- £150,000 के बीच होता है, जिसमें सभी कैफे और कॉफी की दुकानों का 22% इसे ले जाता है। हालांकि लगभग 5% का टर्नओवर £25,000 है, और केवल 12% ही £250,000 से ज्यादा कमा सकते हैं। फ्रैंचाइज़ी की मदद से ये संख्या काफी बढ़ सकती है। फ्रेंचाइजी आपको एक सफल और स्थापित बिजनेस मॉडल जैसे समर्थन, सलाह और मूल्यवान संसाधन प्रदान कर सकती हैं।

कुछ कॉफी की दुकानें क्यों विफल हो जाती हैं?

कॉफ़ी शॉप के विफल होने के सबसे सामान्य कारण यह हैं:

  • तैयार ना होना
  • व्यापार योजना का अभाव
  • बिना तैयारी के किराये की शॉप लेना 
  • उपकरणों पर अधिक खर्च
  • नकदी प्रवाह Cash Flow की समझ ना होना 

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए शोध और तैयारी की आवश्यकता होती है। ऐसा न करने पर कई तरह की समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

कॉफी की दुकानें स्वादिष्ट और आरामदायक पेय पेश करती हैं, जिनका आनंद हर मौसम में लिया जा सकता है, लेकिन इन सेवाओं को अभी भी विश्वसनीय व्यावसायिक योजनाओं और आपके उद्यम की समझ द्वारा शुरू करने की आवश्यकता है। अपने दम पर शुरू करने के लिए बहुत सारे स्थायी काम की आवश्यकता होगी, जबकि एक फ्रैंचाइज़ी आपको उद्योग की गहन समझ रखने के लिए समर्थन और शिक्षित करने में मदद कर सकती है, जिससे सफलता और विफलता के बीच अंतर आना संभव है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप केवल फ्रेंचाइजी लेने पर विश्वास करें आप खुद की शॉप भी शुरू कर सकते हैं, बस आपको अच्छी तैयारी के साथ सामने आना होगा।

TWN In-Focus