iPhone 14 Pro Max सितंबर, 2022 को होगा लांच ,जाने इसकी विशेषताएं

751
06 Jul 2022
4 min read

Post Highlight

iPhone क्या है? इस सवाल का जवाब शायद हम में से 99% लोगों को पता है  लेकिन ज्यादातर लोगों को बस इसके बेहतरीन क्वालिटी और फीचर्स के बारे में ही पता है साथ ही उन्हें बस यही पता है की यह एक उम्दा क्वालिटी का फ़ोन है Apple ने करीब 13 million iPhones को पहले पांच तिमाहियों Five quarters को बेचा था और यह नंबर प्रति वर्ष बढ़ता ही गया फिर सन 2011, Apple ने ये अनाउंस किया की उन्होंने करीब 100 million iPhones की सेल्लिंग की। सूत्रों के अनुसार, एक सर्वे से पता चला की 2018 तक करीब 3.2 मिलियन ऐप्स उपलब्ध Million Apps Available थे ऐप्पल ऐप स्टोर Apple App Store में जिसमें कुछ फ्री हैं और कुछ पेड एप्प्स  Paid Apps वहीँ प्रतिवर्ष एप्पल अपने नए मॉडल्स को नए फीचर्स के साथ लॉन्च करता है आज हम आपको बतायेगे एप्पल के इस साल के new phone launch के बारे में जो है   ,iPhone 14 प्रो मैक्स  इसके साथ इसके लॉन्च की डेट और भारत में  इसकी कीमत (iPhone 14 pro max Launch Date and Price in India) ऐप्पल (Apple) हर साल अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन का एक नया मॉडल लॉन्च New Model Launch करता है इस साल भी iPhone 14 pro max लॉन्च किया जाने वाला है।

Podcast

Continue Reading..

अगर आपकोiPhone 14 प्रो मैक्स के बारे में जानना है तबआपको यह आर्टिकल पूरी तरह से पढना होगा क्यूंकि किसी प्रोडक्ट को ठीक तरीके से जानने के पहले उसकी पूरी इतिहास और  डेवलपमेंट्स Developments के बारे में भी जानना होगा जैसे की हम सभी जानते हैं की एप्पल इंक कंपनी Apple Inc Company का यह सबसे लोकप्रिय प्रोडक्ट रहा है जिसे की यूजर के द्वारा काफी पसंद किया गया अभी लगभग 12 सालों से भी अधिक हो चुके हैं की जब पूर्व एप्पल के सीईओ स्टीव जॉब्स Apple CEO Steve Jobs ने iPhone के पहले मॉडल को सन 2007 में लॉन्च किया था।

यह एक ऐसा स्मार्टफोन बना जिसने की फ़ोन के प्रति हमारी नज़रिये को ही बदल के रख दिया था इसके आने से लोगों को ये पता चला की एक छोटे से फ़ोन से भी इतना कुछ किया जा सकता है जो की पहले सोच पाना भी संभव नहीं था। iPhone की जितनी भी बात की जाये वो कम है क्यूंकि ये बाकि स्मार्टफ़ोन के मुकाबले बेहतर होता है, इसमें कंपनी क्वालिटी के ऊपर ज्यादा ध्यान देती है,क्वालिटी के मुकाबले फीचर्स का तो बात ही अलग है।

पूर्व Apple CEO Steve Jobs ने सबसे पहली बार iPhone को पब्लिक में January 9, 2007 में, Macworld 2007 conference, San Francisco में लॉन्च किया था उसी साल June 29 में इसे सेल के लिए रखा गया था।

iPhone एक ऐसा स्मार्टफोन’है जिसे की Apple Inc. के द्वारा  उत्पादन manufacture किया गया है यह एक ऐसा अद्भुत प्रोडक्ट है जो की एक computer, iPod, digital camera और cellular phone को एक ही डिवाइस में इंटेग्रटे कर बनाया गया है।  जिसमें एक टचस्क्रीन इंटरफेस touchscreen interface होता है ऐसी अनोखी सोच का डिवाइस सबसे पहले एप्पल ने iPhone में ही बनाया iPhone में ऑपरेटिंग सिस्टम operating system के हिसाब से  आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम iOS operating system का इस्तेमाल  होता है।

आईएर अब जानते है एप्पल के लेटेस्ट iPhone 14 प्रो मैक्स के बारे में -

 iPhone 14 प्रो मैक्स

लोग इस स्मार्टफोन का काफी इंतजार कर रहे हैं एप्पल आई फ़ोन 14 प्रो मैक्स एक बढ़िया फोन है। इसका वजन 228 grams है और इसकी मोटाई 7.4 mm मिलीमीटर है। फोन में Hexa-core (2x3.1 GHz Firestorm + 4x1.8 GHz Icestorm) प्रोसेसर है। इस डिवाइस में Accelerometer, Gyro, Proximity, Compass, Barometer, Siri सेंसर भी दिए गए हैं आज हम आपको बताने जा रहे हैं Apple  क्या है और इसका इतिहास और iphone  कब स्मार्टफोन सीरीज Smartphone Series को लॉन्च कर सकता है, भारत में इसकी कीमत क्या होगी और इसमें आपको क्या फीचर्स मिल सकते हैं ।

iPhone 14 प्रो मैक्स मुख्य फीचर्स 

Connectivity Features

कनेक्टिविटी फीचर्स Connectivity Features की बात करें तो फोन 5G: Supported by device (network not rolled-out in India), 4G: Available (supports Indian bands), 3G: Available, 2G: Available को सपोर्ट करता है। इसके अलावा जीपीएस, ब्लूटूथ, वाई-फाई और ओटीजी GPS, Bluetooth, Wi-Fi and OTG जैसे फीचर्स भी हैं। 

iPhone 14 सीरीज (iPhone 14 Series):

Apple इस साल चार नए iPhone 14 मॉडल जारी करने के लिए पूरी तरह तैयार है IPhone 14 के साथ एक बड़ा iPhone 14 Max होगा  iPhone 14 मॉडल में iPhone 13 डिजाइन होगा और इसमें समान A15 बायोनिक चिप Bionic Chip होगी हमें पीछे की तरफ डुअल-कैमरा सेटअप Dual-Camera Setup भी देखने को मिल सकता है

Related: क्यों Pixel 6, 2021 का MVP स्मार्टफोन है

iPhone 14 लॉन्च की डेट ( iPhone 14 Launch Date):

iPhone 14 को सितंबर, 2022 में लॉन्च किया जाएगा लेकिन हाल ही में यह  पता चला है कि इस स्मार्टफोन को सितंबर के दूसरे हफ्ते यानी 8 से 15 सितंबर के बीच रिलीज़ iphone 14 release date किया जा सकता है।

भारत में iPhone 14 प्रो की अधिकतम कीमत (iphone 14 pro max price in India):

एक टिप्स्टर के जरिए iPhone 14 के चारों मॉडल्स की कीमत का खुलासा हो चुका है आपको बता दें कि इस सीरीज का टॉप मॉडल, iPhone 14 Pro Max की कीमत  84,900 का हो सकता है भारत में आपको ज्यादा इम्पोर्ट ड्यूटी और जीएसटी (GST) भी देना पड़ सकता है।

 iphone 14 के फीचर्स (iphone 14 features):

इसका वजन (228 grams) है और इसकी मोटाई (7.4 mm) मिलीमीटर है। फोन में Hexa-core (2x3.1 GHz Firestorm + 4x1.8 GHz Icestorm) प्रोसेसर है। इस डिवाइस में Accelerometer, Gyro, Proximity, Compass, Barometer, Siri सेंसर भी दिए गए हैं।

iPhone 14 Pro Max का डिज़ाइन (Design of iPhone 14 Pro Max):

कई रिपोर्ट्स का यह कहना है कि iPhone 14 सीरीज के प्रो मॉडल्स की डिजाइन iphone 14 design पिछली बार से अलग हो सकती है iPhone 14 Pro Max में आगे के डिस्प्ले में एक वाइड नॉच Wide Notch और पिछले हिस्से में दो कैमरा सेंसर हो सकते हैं फिलहाल इस सीरीज को किन रंगों में उपलब्ध कराया जाएगा, इस बारे में कोई जानकारी नहीं आई है।

iPhone 14 सीरीज बैटरी (iPhone 14 Series Battery):

iPhone 14 "Max" में (4325mAh) की बैटरी होगी, 14 "Pro" में ( 3200mAh) की बैटरी होगी और 14 "Pro Max" में (4323mAh) की बैटरी होगी दूसरी ओर, iPhone 14 वह है जिसमें  (3279 mAh) की छोटी बैटरी हो सकती है आईफोन 14 मैक्स मॉडल मिनी मॉडल को बदलने के लिए तैयार है ।

iPhone 14 सीरीज में मिलता है ऑलवेज ऑन डिस्प्ले मोड (iPhone 14 series get Always On Display mode):

ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमन Bloomberg's Mark Gurman  के अनुसार, आईफोन 14 प्रो मैक्स में ऑलवेज ऑन डिस्प्ले मोड जोड़ सकते  है क्यूपर्टिनो जायंट को आईओएस iOS to Cupertino Giant 16 के साथ फीचर पेश करने की उम्मीद है आईफोन में ऑलवेज ऑन डिस्प्ले मोड लाने के लिए, ऐप्पल को एक नए प्रकार के LPTO (low-resolution polycrystalline oxide display) का उपयोग करना होगा यह वही डिस्प्ले तकनीक है जिसका उपयोग Apple नए Apple Watch Model वॉच मॉडल में भी करता है।

iPhone 14 प्रो मैक्स कैमरा (iPhone 14 Pro Max Camera):

इस स्मार्टफोन के रीयर कैमरा सेटअप  Rear Camera Setup में दो कैमरा सेंसर और एक फ्रंट कैमरा Front Camera हो सकता है इस स्मार्टफोन के कैमरे के सेंसर को ऐप्पल इस तरह ऑप्टिमाइज कर सकता है कि ये iPhone 13 से भी बेहतर लो-लाइट कैमरा परफॉरमेंस Low-Light Camera Performance दे सके, Phone 13 का फ्रंट-फेसिंग कैमरा Front-Facing Camera अच्छा है लेकिन बढ़िया नहीं है यह देखते हुए कि अधिक यूजर अब वीडियो कॉलिंग और लाइव स्ट्रीमिंग Video Calling And Live Streaming के लिए एक हाई एंड वाला फ्रंट-फेसिंग कैमरा चाहते हैं ऐसे में iPhone 14 में बड़ा सेंसर मिलता है तो यूजर्स को लिए खुशी की बात होगी  Apple कथित तौर पर iPhone 14 लाइनअप के लिए ऑटो-फोकस Auto-Focus के साथ अधिक महंगे हाई-एंड फ्रंट-फेसिंग कैमरे High-End Front-Facing Cameras के लिए LG Innotek के साथ बातचीत कर रहा है ।

iPhone 14 Pro Max के अन्य स्पेसिफिकेशन (Other specs of iPhone 14 Pro Max):

A16 बायोनिक चिप पर काम करने वाली iPhone 14 सीरीज के iPhone 14 Max मॉडल में आपको 6.1-इंच का डिस्प्ले मिल सकता है इन फोन्स में आपको कम से कम 128GB स्टोरेज और मैक्सिमम 512GB स्टोरेज दिया जाएगा कहा जा रहा है कि इस स्मार्टफोन रेंज की बैटरी लाइफ भी iPhone 13 से बेहतर होगी और एक बार चार्ज करके आप इसे पूरे एक दिन तक इस्तेमाल कर सकेंगे।

Related: 20,000 के अंदर 5 Best 5G Smartphones

iPhone के Advantages

यहाँ पर हम जानेंगे की iPhone के advantages क्या हैं ?

1.  iPhone में बहुत ही कम lag या hang होता है, बाकि smartphones की तुलना में

2.  इसमें बहुत ही बेहतर cpu और gpu होता है जिससे इसकी performance और optimization दोनों बढ़ जाती है

3.  इसकी battery life सबसे बेहतर होती है

4.  इसे इस्तमाल करना बहुत ही आसान है क्यूंकि Apple ने इसे ज्यादा user friendly बनाया है

5.   mic, speaker और loudspeaker की superior audio quality होती है 

6.  इसकी Camera quality के सामने DSLR भी फीके पड़ जाते हैं

7.  इसकी UI (user interface) बहुत ही बढ़िया और simple होती है

8.  CPU और GPU के बढ़िया होने से इसमें बड़े apps और games बहुत ही smooth चलती है, Android mobile के तुलना में

9.  iPhone ने अपनी एक ऐसी brand बना दी है, अगर आप एक iPhone के owner हैं तब आपको 

लोग एक अलग ही ढंग से देखेंगे क्यूंकि इससे आपके status में एक premium feel आ जाती है

10. iOS बहुत ही ज्यादा stable होती है Android की तुलना में, जिससे इसमें glitches और crashes होना बहुत ही less common बात है

11.  ये phone दिखने में एक premium look देते हैं

12.  ये बहुत ही ज्यादा secure होते हैं बाकियों की तुलना में

iPhone के Disadvantages

यहाँ पर हम iPhone के disadvantages के विषय में जानेंगे

1.  सबसे बड़ी जो की इसकी disadvantage हैं वो ये की इनकी price बाकियों के तुलना में थोडा ज्यादा costly होते हैं

2.  इनके Apps या music को इस्तमाल करने के लिए आपको इन्हें खरीदना होता है मतलब की इसमें बहुत ही कम free apps हैं

3.  इसके parts बहुत ही costly होते हैं और आसानी से नहीं मिलते हैं

4.  आप इसमें externally memory card दाल नहीं सकते हैं जो है बस internal memory ही होती है

5 .  ये ज्यादा coslty होने के कारण  users को चोरी की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है

TWN In-Focus