पर्वतों का मानवीय जीवन में महत्व

7723
30 Nov 2022
7 min read

Post Highlight

पहाड़ों का कटकर शहरी क्षेत्रों में परिवर्तित होना, प्रदूषण स्तर में हो रही वृद्धि ग्लेशियरों को गला रही है तथा मानसून में परिवर्तन का कारण बन रही है। यही कारण है कि पर्वत अपने चक्रीय प्रक्रिया cyclic process में विचलित हो रहे हैं। इन्हीं वजहों से भू-स्खलन जैसी आपदाएं बढ़ती जा रही हैं । जिन्हें नियंत्रित करना अति आवश्यक है। पर्वतों की महत्ता को सबको समझाने के लिए प्रति वर्ष 11 दिसंबर को अन्तर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस मनाया जाता है, ताकि लोग अपने जीवन को सुचारू रूप से चलाने के लिए पहाड़ों की उपयोगिता को समझ पाएं। पर्वतों का संरक्षण सम्पूर्ण मानव जाति के अस्तित्व के लिए अत्यंत आवश्यक है और ये हम सबका,सभी देशों की सरकारों और संगठनों का दायित्व है की हम अपने बहुमूल्य पहाड़ों के संरक्षण के लिए यथाशक्ति प्रयास करें। आइये इस आर्टिकल में हम समझते है की पर्वत मानव जीवन के लिए क्यों महत्वपूर्ण है।  Importance Of Mountains In Human Life

Podcast

Continue Reading..

प्रकृति स्वयं को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए संसाधनों का भण्डार स्वयं ही करती है। कोई भी  मनुष्य चाहे तो मात्र इन संसाधनों पर आश्रित रहकर  अपना संपूर्ण जीवन आसानी से  निर्वाह कर सकता है। मनुष्य को जीवन निर्वाह के लिए जिन मुख्य तत्वों की आवश्यकता है, प्रकृति उसका संचार निरंतर पर्याप्त मात्रा में करती रहती है। जल, वायु, भोजन और अग्नि ऐसी कई महत्वपूर्ण तत्व हैं जो संसार में आसानी से उपलब्ध हैं, जो मानव जीवन को सहज बनाता है। प्रकृति के पास ऐसे धरोहर हैं जहां से स्रोतों sources का निर्माण होता है तथा इन्हीं के सहारे जीवों का जीवन सरल होता है। पर्वत mountain, नदियां river, सागर sea, और जंगल forest कुदरत nature के पास संचित वह धन हैं, जो किसी कुबेर के भंडार से कम नहीं। मनुष्य की ज़िंदगी में इनका बहुत महत्व होता है। इन्हीं में से एक मुख्य संसाधन key resources हैं हमारे पर्वत, जो व्यक्ति को भोजन, जल इत्यादि का स्रोत प्रदान करते हैं। यदि पर्वत ना हों तो हम शायद ज़िंदगी जी ना पाएं। पर्वत मनुष्य के लिए ना केवल एक उपयोगी संसाधन useful resource है बल्कि यह हमारे जीवन के होने के लिए ही महत्वपूर्ण है। इसलिए पर्वतों का संरक्षण protection of mountains हमारे लिए अति आवश्यक है।

पर्वतों का मानवीय जीवन में बहुत महत्वपूर्ण स्थान है, हमारे जीवन में पीने वाले पानी का मुख्य स्रोत ही पर्वत हैं, पर्वत ही भोजन का मुख्य आधार है, यहीं से दुनिया का मौसम world weather निर्मित होता है। यह पूरे विश्व के लोगों का जीवन निर्धारित करता है, साथ ही पर्वतों के माध्यम से दुनिया में करोड़ों लोगों की जीविका चलती है।

पर्वतीय इलाकों में भी अनेक लोग रहते हैं। दुनिया का लगभग 22 प्रतिशत हिस्सा पर्वतों से ढ़का है तथा दुनिया की लगभग 13 प्रतिशत आबादी पहाड़ों पर ही रहती है। वहां की जीवनशैली समतल क्षेत्रों जीवनशैली से भिन्न होती है। UNO united nations organization के एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया को 60-80 प्रतिशत ताजा पीने लायक पानी potable water पर्वतों से ही मिलता है। साथ ही मानसून, जो coastal areas  में ज़िंदगी की आधारशिला है वह भी पर्वतों पर ही निर्भर है। यहां तक हमें मिलने वाले पोषक तत्व भी पहाड़ों से मिलते हैं। परन्तु आज स्थिति यह है कि हमें ज़िंदगी देने वाले पर्वत स्वयं के जीवन की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं। अब सोचने वाली बात यह है कि यदि हमारे पर्वत ही नष्ट होने लगेंगे तो हम कैसे जीवित रहेंगे।

जलवायु परिवर्तन Climate change की बढ़ती दर, आधुनिकता की तरफ अग्रसर दुनिया तथा जनसंख्या में निरन्तर हो रही वृद्धि पर्वतीय क्षेत्रों के अस्तित्व को ख़तरे में डाल रही है। पहाड़ों का कटकर शहरी क्षेत्रों में परिवर्तित होना, प्रदुषण स्तर pollution level में हो रही वृद्धि ग्लेशियर glecier को गला रही है तथा मानसून में परिवर्तन का कारण बन रही है। यही कारण है कि पर्वत अपने चक्रीय प्रक्रिया cyclic process में विचलित हो रहे हैं। इन्हीं वजहों से भू-स्खलन landslide जैसी अन्य आपदाओं का आना बढ़ता जा रहा है, जिन्हें नियंत्रित करना अति आवश्यक है। पर्वतों की महत्ता को सबको समझाने के लिए प्रति वर्ष 11 दिसंबर को अन्तर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस मनाया जाता है, ताकि लोग अपने जीवन को सुचारू रूप से चलाने के लिए पहाड़ों की उपयोगिता को समझ पाएं।

पहाड़ ग्रह की भूमि की सतह का 22 प्रतिशत कवर करते हैं। दक्षिण अमेरिका में एंडीज Andes in South America, उत्तरी अमेरिका में रॉकी पर्वत Rocky Mountains in North America, दक्षिण एशिया में हिमालय और करोकरम Himalayas & Karokaram in South Asia, दक्षिणी अफ्रीका में ग्रेट एस्केरपमेंट Great Escarpment in Southern Africa दुनिया के सबसे बड़े पर्वतीय क्षेत्रों में से कुछ हैं। दुनिया के अन्य पहाड़ी क्षेत्रों के साथ, पहाड़ लगभग 1 अरब मनुष्यों के लिए आवास प्रदान करते हैं।

दुर्भाग्य से, जलवायु परिवर्तन,के प्रभाव से पहाड़ खतरे में हैं, भूमि क्षरण, अत्यधिक शोषण और प्राकृतिक आपदाएँ, पहाड़ों के अस्तित्व पर एक बड़ा खतरा है ऐसा संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है। इतना ही नहीं, संयुक्त राष्ट्र United Nations ने स्वीकार किया है कि पहाड़ अपने 2030 के सतत विकास लक्ष्यों में "अक्सर भुला दिए जाते हैं"।

नीचे 7 कारण दिए गए हैं कि पहाड़ क्यों मायने रखते हैं 7 Reasons Why Mountains Matter 

1. पहाड़ पानी के लिए मायने रखते हैं Mountains Matter for Water

पहाड़ दुनिया के "जल टावर" हैं, जो हमारे ग्रह के लिए सभी ताजे पानी के संसाधनों का 60 से 80 प्रतिशत प्रदान करते हैं। हालाँकि, सभी उपलब्ध रिकॉर्ड संकेत देते हैं कि जलवायु परिवर्तन के कारण दुनिया भर की पर्वत श्रृंखलाओं के ग्लेशियर पीछे हट रहे हैं और गायब हो रहे हैं। पिछले दशकों में कम से कम 600 ग्लेशियर पूरी तरह से गायब हो गए हैं, जिससे नीचे की ओर रहने वाले अरबों लोगों की पानी की आपूर्ति प्रभावित हुई है।

2. आपदा जोखिम काम करने के लिए के लिए पहाड़ मायने रखते हैं Mountains Matters for Disaster Risk Reduction

क्योंकि जलवायु परिवर्तन आपदाओं को ट्रिगर कर रहे हैं। हिमस्खलन, मडफ्लो और भूस्खलन नीचे की ओर गिर रहे हैं, नंगे जंगलों को ख़त्म कर  रहे हैं, समुदायों और आबादी में बाढ़ जैसी आपदाएं आ रही है।

3. पर्वत पर्यटन के लिए महत्वपूर्ण हैं Mountains Matter for Tourism

पर्वतीय स्थल वैश्विक पर्यटन का लगभग 15-20 प्रतिशत आकर्षित करते हैं और महत्वपूर्ण सांस्कृतिक विविधता, ज्ञान और विरासत के क्षेत्र हैं। हालांकि पर्वतीय पर्यटन में दूरस्थ और अलग-थलग क्षेत्रों में आर्थिक विकास को बढ़ावा देने की क्षमता है, फिर भी कई पर्वतीय समुदाय अभी भी लाभान्वित नहीं हो रहे हैं और गरीबी में जी रहे हैं।

4. पहाड़ भोजन के लिए मायने रखते हैं Mountains Matter for Food

पहाड़ कृषि जैव विविधता के महत्वपूर्ण केंद्र हैं और चावल, आलू, क्विनोआ, टमाटर और जौ जैसे कई खाद्य पदार्थों का घर हैं। फिर भी वे दुनिया के कुछ सबसे भूखे लोगों के घर हैं जो भोजन की कमी और कुपोषण के प्रति अत्यधिक संवेदनशील हैं, और जलवायु परिवर्तन पर्वतीय कृषि को प्रभावित कर रहा है।

5. पहाड़ युवाओं के लिए मायने रखते हैं Mountains Matter for Youth 

सुंदर परिदृश्य के बावजूद, पहाड़ों में जीवन कठिन हो सकता है, खासकर ग्रामीण युवाओं के लिए। रोजगार की तलाश में अपने गांवों को छोड़कर कहीं और जाने के कारण युवाओं की कमी और श्रमिकों की बढ़ती कमी हुई है। पहाड़ों से पलायन परित्यक्त कृषि भूमि में वृद्धि, गिरावट और अक्सर जंगल की आग का कारण बनता है। सामुदायिक स्तर पर, सांस्कृतिक मूल्य और प्राचीन परंपराएं खो जाती हैं।

6. पहाड़ जैव विविधता के लिए मायने रखते हैं Mountains Matter for Biodiversity

दुनिया के आधे जैव विविधता हॉटस्पॉट पहाड़ों में केंद्रित हैं और पहाड़ लगभग एक-चौथाई स्थलीय जैविक विविधता का समर्थन करते हैं। पहाड़ दुर्लभ जानवरों जैसे कि गोरिल्ला, हिम तेंदुए और राजसी तहर के साथ-साथ ऑर्किड और लोबेलिया जैसे आकर्षक सुंदर पौधों का घर हैं।

7- पर्वत हरित ऊर्जा के लिए मजबूत समाधान हैं Mountains are strong solution for green energy

पवन, पनबिजली, सौर और बायोमास wind, hydroelectric, solar, and biomass. जैसे नवीकरणीय ऊर्जा प्रतिष्ठानों के लिए पर्वतीय क्षेत्र अनुकूल उच्च भूमि प्रदान करते हैं। पनबिजली ऊर्जा Hydropower energy चलती पानी का उपयोग करके उत्पन्न की जाती है, जो आमतौर पर पहाड़ी इलाकों में सबसे अच्छी होती है। इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि अधिकांश जलविद्युत परियोजनाएँ hydropower projects दुनिया के पर्वतीय क्षेत्रों में हैं।

आम धारणा के विपरीत कि पहाड़ सौर ऊर्जा solar energy,के लिए सबसे अच्छी जगह नहीं हैं, स्विट्जरलैंड के आल्प्स Alps, Switzerland में किए गए शोध से पता चलता है कि सौर गर्मियों की तुलना में सर्दियों में अधिक ऊर्जा पैदा कर सकता है। कई अन्य देश जिन्होंने पर्वतीय क्षेत्रों में सौर प्रतिष्ठान किए हैं, अनुकूल परिणाम प्राप्त कर रहे हैं।

निष्कर्ष 

कुल मिलकर उपरोक्त विवरण से हम आसानी से समझ सकते है की पर्वतों का संरक्षण सम्पूर्ण मानव जाति के अस्तित्व के लिए अत्यंत आवश्यक है और ये हम सबका,सभी देशों की सरकारों और संगठनों का दायित्व है की हम अपने बहुमूल्य पहाड़ों के संरक्षण के लिए यथाशक्ति प्रयास करें। 

TWN Special