होम डेकोरेशन का बिजनेस कैसे करें?

552
25 Aug 2022
7 min read

Post Highlight

डेकोर उद्योग ने आज बाजार में अपनी एक जगह बना ली है और ये काफी विकसित हुआ है इसलिए आपको होम डेकोरेशन बिजनेस Home Decoration Business में काफी फायदा होगा। इस बिज़नेस में आपको बस कुछ चीजों पर ध्यान देने की जरूरत है। आज के समय में होम डेकोरेशन बिज़नेस को शुरू करना एक बहुत ही बेहतरीन ऑप्शन है। होम डेकोरेशन एक तरीके से आपके घर को सजाने के लिए काम में ली गई स्किल, एबिलिटी तथा अलग तरीके से सोचने की क्षमता को दर्शाता है। वर्तमान समय में होम डेकोर व्यवसाय में कई नए एंतरप्रेन्योर शामिल होने की कोशिश कर रहे हैं। इसका कारण यह है कि आने वाले समय में यह बिज़नेस अर्थव्यवस्था में योगदान देने वाला एक बहुत बड़ा बिज़नेस बन जायेगा। इस व्यवसाय में बहुत जल्द छह से आठ महीने में आप अपना मार्केट जमा सकते हैं और प्रमोशन की सहायता से कई लोगों तक पहुंचा सकते हैं। आप यह काम अपने घर से कर सकते हैं, जिसके लिए आपको अपनी कंपनी को इकॉमर्स वेबसाइट के जरिए जोड़ना होगा। एक से दो लाख की इन्वेस्टमेंट पर आप आसानी से महीने का तीस से चालीस हजार रुपये कमा सकते हैं। होम डेकोर में डिजाइन और इनोवेट करने वाले इच्छुक उद्यमी डेकोर व्यवसाय में अपना भविष्य बना सकते हैं। घरेलू सजावट और दुकानों की सजावट के लिए तेजी से बढ़ता बाजार भारत में और विश्व स्तर पर डेकोर व्यवसाय के लिए एक अच्छा संकेत दे रहा है।

Podcast

Continue Reading..

मौजूदा समय में हर किसी को चाहे वो घर हो या फिर ऑफिस सब कुछ सबसे अलग और खूबसूरत दिखना चाहिए इसलिए लोग अपने घर, ऑफिस और वर्क प्लेस को कई तरह के डेकोरेटिव सामानों Decorative Items से सजाते हैं। लेकिन हर कोई अपने घर, ऑफिस या फिर किसी भी जगह को बेहतरीन तरीके से डेकोर नहीं कर पाता है। क्योंकि हर किसी के पास बेहतरीन आईडिया नहीं होता है। इसके लिए आपके दिमाग में इनोवेटिव आईडिया Innovative idea का होना जरूरी है।

यही सब देखते हुए आज होम डेकोरेशन का बिजनेस Home Decoration Business प्रगति कर रहा है और इस समय काफी डिमांड में है। आप यदि इस समय यह बिज़नेस करते हैं तो इस बिज़नेस से आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। बस आपके पास सबसे अलग सोच और क्रिएटिविटी Outstanding thinking and creativity है तो आप अपना खुद का होम डेकोर बिजनेस शुरू कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि होम डेकोरेशन का बिजनेस कैसे करें?

होम डेकोर से क्या तात्पर्य है What is meant by home decor ?

 घर को डेकोरेट करना या किसी भी घर की आकर्षक साज-सज्जा एक अच्छा वातावरण बनाने में मदद करती है। घर अच्छा डेकोरेट होता है तो आपको अच्छी फीलिंग का अहसास होता है साथ ही उस घर में रह रहे लोगों का आत्मविश्वास भी बढ़ता है। एक अच्छी तरह से सजा हुआ घर और आकर्षक घर किसको अच्छा नहीं लगता है। क्योंकि घर का कोई भी हिस्सा हो, चाहे वह लिविंग रूम हो, बेडरूम हो, बच्चों का रूम हो, बालकनी हो, घर का कोना कोना खूबसूरत हो हर कोई यही चाहता है। आज के समय में हर कोई आकर्षक सजावट की डिमांड Attractive decoration demand करता है। क्योंकि अच्छा घर लोगों के लिए आरामदायक और सुकून से रहने के लिए वातावरण बनाती है। कुल मिलाकर होम डेकोरेशन एक कमरे या घर के परिसर की साज-सज्जा और सजावट है। जिसमें सजावट और सभी फर्नीचर शामिल हैं। होम डेकोरेशन से तात्पर्य किसी विशेष थीम का उपयोग करके कुछ नयी वस्तुओं को जोड़कर या कुछ पुरानी वस्तुओं को बदलकर कुछ सजाने की प्रक्रिया से है। होम डेकोर आपके घर के इंटीरियर home interior को बढ़ाता है, जिससे आपके घर का सुखद माहौल तैयार होता है। घर को आकर्षक बनाने के लिए किये गए डेकोरेट स्टाइल ने आजकल एक अच्छा खासा बिज़नेस का रूप ले लिया है। अब बाजार की स्थितियां डेकोर व्यवसाय, विशेष रूप से ऑनलाइन मोड के लिए भी तैयार हैं। होम डेकोर में डिजाइन और कुछ इनोवेटिव करने वाले लोग डेकोर व्यवसाय में उत्कृष्ट व्यावसायिक क्षमता excellent business ability का प्रयोग करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। क्योंकि यह बिज़नेस आजकल काफी डिमांड में है। 

भारत में होम डेकोरेशन बिजनेस लाभदायक है या नहीं Is home decoration business profitable in India or not?

होम डेकोर कंपनी लाभदायक होती है यदि मालिक अपने स्टोर में हाई क्वालिटी प्रॉडक्ट high quality product के लिए सही बिक्री की रणनीति right sales strategy का उपयोग करता है। आज के वक्त को देखते हुए और इसकी डिमांड को देखते हुए भारत में होम डेकोरेशन बिजनेस लाभदायक है। COVID-19 महामारी के बावजूद, घरेलू फर्नीचर और होम फर्निशिंग बाजार Home Furniture & Home Furnishing Market में अच्छी वृद्धि देखी गई है। बाजार की स्थितियां डेकोर व्यवसाय और खासकर ऑनलाइन मोड के लिए उपयुक्त है। होम डेकोर इंडस्ट्री के लिए कुछ बिजनेस कॉन्सेप्ट जैसे -विंडो ड्रेसिंग, गार्डन डेकोर, फ्लोर, लाइटिंग, सीलिंग, सीजनल, बेडरूम, किचन और वॉल डेकोरेशन Window Dressing, Garden Decor, Floor, Lighting, Ceiling, Seasonal, Bedroom, Kitchen & Wall Decoration पॉपुलर ऑप्शन हैं।

होम डेकोर बिज़नेस शुरू करने के लिए कुछ आवश्यक मापदंड Some essential criteria to start a home decor business

होम डेकोर बिज़नेस शुरू करने के लिए कुछ प्रमुख आवश्यकताएं निम्न हैं -

  • सबसे पहले उपभोक्ता को जानना

  • दिमाग में इनोवेटिव आईडिया का होना 

  • बाजार और प्रतिस्पर्धियों पर शोध करें

  • दृश्य प्रस्तुति

  • बिक्री-ऑफ़लाइन, ऑनलाइन या हाइब्रिड का तरीका निर्धारित करें

  • सोशल मीडिया चैनलों और वेबसाइट पर प्रचार करना

  • व्यापार आयोजनों में भागीदारी

होम डेकोर का बिजनेस कैसे शुरू करें How to start a home decor business?

डेकोर उद्योग ने आज बाजार में अपनी एक जगह बना ली है और ये काफी विकसित हुआ है। होम डेकोर व्यवसाय शुरू करने के लिए कुछ मुख्य आवश्यकताएं निम्न हैं-

सबसे पहले अपने संभावित ग्राहकों को जानने की कोशिश करें 

होम डेकोरेशन बिजनेस में आगे बढ़ने के लिए जो सबसे पहली चीज है वो है Knowing Potential Customers संभावित ग्राहकों के बारे में जानना और समझना। आपको ये जानना जरुरी है कि घर की सजावट में उनकी प्राथमिकताएं क्या हैं और साथ ही उनके संभावित विकल्प क्या हैं। ये चीज़ें मार्केटिंग में आपकी मदद करेंगी। ग्राहकों को समझने से और उनकी जरूरतों के मुताबिक काम करने से आपका बिज़नेस सफलता की तरफ कदम बढ़ायेगा। होम डेकोर बिज़नेस में डिजाइन सेवाएं, नवीनीकरण और सजावट सेवाएं Design Services, Renovation and Decoration Services शामिल हैं। आप ट्रेंडी डेकोर प्रोडक्ट्स trendy decor products का उपयोग करके अपने बिज़नेस को नया रूप देने में मदद कर सकते हैं। 

डिजिटल युग में ऑनलाइन उपस्थिति के साथ आगे बढ़ें 

होम डेकोर प्रोडक्ट्स को बेचने के लिए ऑफ़लाइन विकल्प के साथ साथ ऑनलाइन उपस्थिति online presence भी रखें। ऑफ़लाइन जहाँ कस्टमर को खरीदारी से पहले सामने देखने, छूने और महसूस करने की सुविधा प्रदान करता है। वहीं ऑफलाइन स्टोर में अधिक लागत, अधिक रखरखाव जैसी कई चुनौतियों का सामना भी करना पड़ता है। आज के समय को देखते हुए ऑनलाइन उपस्थिति अत्यंत आवश्यक है जो होम डेकोर प्रोडक्ट्स वाली वेबसाइट उत्पादों की पहुंच को बढ़ाएगी। डिजिटल युग में, ऑनलाइन उपस्थिति बहुत आवश्यक है। होम डेकोर प्रोडक्ट्स और होम इंटीरियर एक्सेसरीज वाली वेबसाइट उत्पादों की पहुंच को बढ़ाएगी। कुल मिलाकर आप एक हाइब्रिड मॉडल hybrid model को अपनाएं जो ऑफलाइन और ऑनलाइन स्टोर दोनों में से सर्वश्रेष्ठ है। हाइब्रिड मॉडल मतलब जो शुरू तो एक ऑनलाइन स्टोर से होता है और फिर इसकी सफलता के आधार पर, एक ऑफ़लाइन खुदरा स्टोर तक फैलता है। 

बिज़नेस आयोजनों में शामिल होना 

बिज़नेस आयोजनों में शामिल होना involved in business events भी बिजनेस का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। क्योंकि इससे आपको काफी कुछ सीखने और जानने को मिलता है। इस तरह से लोग आपके होम डेकोर कंपनी के बारे में जानेंगे। लोगों से आपके संपर्क बढ़ जायेंगे। यहाँ पर आप अपने क्षेत्र के एक्सपर्ट लोगों से मिलेंगे और उनसे राय मशवरा ले सकते हैं। कई नयी चीज़ें आपको जानने को मिलेंगी जिनके बारे में हो सकता है आप पहले से नहीं जानते हों। 

बाजार में प्रतिस्पर्धा के बारे में जागरूक होना

आज के समय में मार्केट में बने रहने के लिए बाजार में प्रतिस्पर्धा के बारे में जानना Knowing about the competition in the market काफी जरुरी है। आपको मार्केट पर पूरी रिसर्च market research करनी होगी, फिर चाहे आपका ऑनलाइन स्टोर हो या ऑफलाइन स्टोर। आपको अपने आसपास के एरिया के बारे में जानना होगा और सबसे अधिक बिकने वाले प्रोडक्ट्स के बारे में जानना होगा। साथ ही ऑनलाइन ब्रांडों, बाजार अनुसंधान, उत्पादों, मूल्य निर्धारण, ब्रांडिंग online brands, market research, products, pricing, branding के बारे में भी पूरी जानकारी प्राप्त करनी होगी। ये सारी चीज़ें मार्केटिंग रणनीति marketing strategy को समझने में आपकी सहायता करेंगी और आप कस्टमर का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में सफल होंगे। 

बिज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए मार्केटिंग जरुरी 

बिज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए मार्केटिंग जरुरी है अन्यथा आप अपने बिज़नेस में सफल नहीं हो सकते हैं। ऐसे ही डेकोर बिजनेस में भी मार्केटिंग और प्रमोशन जरूरी है। जितना हो सके अधिक से अधिक लोगों से संपर्क करें जैसे रियल एस्टेट एजेंट, बिल्डर्स आदि लोगों से। अपने नेटवर्क को जितना हो सके बढ़ाएं। जितना हो सके विज्ञापन दें इसके लिए सोशल मीडिया का उपयोग करें। सोशल मीडिया प्रचार करने का बहुत बड़ा जरिया Social media is a great way to promote है। 

Also Read : कैसे शुरू करें गोल्ड इम्पोर्ट एक्सपोर्ट बिजनेस ?

प्रोडक्ट्स का एक दृश्य पोर्टफोलियो visual portfolio प्रस्तुत करें 

आप कैटलॉग में चित्र, अपने प्रोडक्ट्स, उत्पादों की वीडियो क्लिपिंग, स्टोर के बारे में चीज़ें प्रदर्शित करते हैं, तो इसे लोगों के साथ शेयर करने में आसानी होगी। इससे लोगों को आपके बिज़नेस के बारे में समझने में देर नहीं लगेगी और आपके बिज़नेस को बढ़ावा मिलेगा। 

होम डेकोर बिजनेस के फायदे Advantages of Home Decor Business

इस बिज़नेस के फायदे निम्न हैं -

घर से कर सकते हैं इस बिज़नेस को शुरू 

इस व्यवसाय की सबसे अच्छी बात यह है कि इस बिज़नेस को आप घर से भी शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस के लिए जरुरी नहीं है कि आपके पास ऑफिस हो। आप अपने घर पर ही नये नये विचारों से डेकोरेशन करके नयी नयी चीज़ें सीख सकते हैं। 

आपको किसी के दबाव में काम नहीं करना पड़ेगा 

इस बिजनेस में आपको किसी के दबाव में काम नहीं करना पड़ेगा यानि आप स्वतंत्र होंगे। एक तरह से आप अपने बॉस खुद होंगे। क्योंकि आजकल 9 घंटे की नौकरी और ऊपर से काम का प्रेशर लोगों को परेशान करता है। इसमें जो कुछ भी करना होगा उसका पूरा निर्णय आपके हाथ में होगा। 

कम तनाव 

इस बिज़नेस में आपको बार बार ग्राहकों की शिकायत का सामना नहीं करना पड़ता है। क्योंकि एक बार अपना सामान बेचने के बाद ग्राहकों से कम शिकायत मिलती है। इससे आप मानसिक रूप से मजबूत रहते हैं और आप बिज़नेस को और आगे कैसे बढ़ाया जाये उस पर ध्यान देते हैं।

रिटर्न जल्दी मिलता है 

कुछ बिज़नेस ऐसे होते हैं जिनमें लागत बहुत अधिक होती है लेकिन रिटर्न आने में काफी समय लगता है। वहीं इस होम डेकोरेशन के बिजनेस में बहुत जल्दी लगभग छह से आठ महीने में आपका मार्केट में एक नाम हो जाता है, आपको रिटर्न मिलना जल्दी शुरू हो जाता है और मार्केटिंग के द्वारा प्रमोशन करने से लोग इसके बारे में जल्दी जान लेते हैं। 

लागत

इस बिजनेस को यदि आप कम निवेश के साथ शुरू करना चाहते हैं तो आपको एक लाख से दो लाख इन्वेस्ट करना पड़ेगा। वहीं यदि आपको ऑफिस बड़ा बनाना है तो आप आसानी से पांच से दस लाख रुपये इन्वेस्ट करने पड़ेगे। क्योंकि शुरुआत में आपको कंपनी के प्रमोशन के लिए भी खर्चा करना पड़ेगा। यदि ऑफिस के लिए जगह की बात करें तो आपको लगभग पांच सौ स्क्वायर फुट की जगह चाहिए। वैसे यह काम आप घर से कम खर्चे में भी कर सकते हैं। जिसके लिए आपको अपनी कंपनी को इकॉमर्स वेबसाइट के द्वारा जोड़ना होगा। जब आपका काम बढ़ जायेगा तब अधिक आर्डर और ग्राहक आने पर आपको अन्य लोग भी रखने होंगे। इसके लिए भी खर्चा करना होगा। 

मुनाफा 

आप अपने घर से या एक ऑफिस के द्वारा लोगों तक अपनी डेकोरेट की गई स्टाइल को पहुंचाकर और घरों को सजाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। होम डेकोरेशन बिज़नेस में कम निवेश पर यानि एक से दो लाख की इन्वेस्टमेंट करने पर आप आसानी से महीने का चालीस से पचास हजार रुपये तक कमा सकते हैं,और यदि आपका निवेश अधिक है यानि आठ या दस लाख से ऊपर है तो आप आराम से महीने का एक लाख से अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

TWN In-Focus