बेकरी बिज़नेस कैसे शुरू करें | How to Start Bakery Business

2543
17 Nov 2021
7 min read

Post Highlight

आज के मौजूदा समय की बात करें तो Bakery Business की मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड है। इस व्यापार में भविष्य की अपार सम्भावनायें हैं। इस बिज़नेस को आप बिना सोचे समझे कर सकते हो। अमेरिका और चीन के बाद भारत Bakery का व्यापार करने वाला तीसरा सबसे बड़ा देश है। आजकल हर कोई बेकरी से बनी चीज़ों को पसंद करते हैं। इसके स्वाद की वजह से लोगों ने इसको अपनी डाइट में लेना शुरू कर दिया है। कुल मिलाकर हम ये कह सकते हैं कि आज के समय में यह बिज़नेस पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा जरिया बन गया है। अगर आप ये बिज़नेस करने की सोच रहे हैं, तो निश्चिंत होकर इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

आजकल मार्केट में खानपान के बहुत सारे व्यवसाय खुल चुके हैं लेकिन खानपान का एक व्यवसाय, जो बहुत ही पुराना व्यवसाय है, वह है बेकरी बिज़नेस। बेकरी बिज़नेस BAKERY BUSINESS एक ऐसा बिज़नेस है जिसने ब्रेड के रूप में खाने की आवश्यकता को पूरा किया। धीरे-धीरे नयी-नयी तकनीक और मशीनों के साथ ये बिज़नेस आज काफी आगे बढ़ गया है। बेकरी बिज़नेस में आज खानपान के कई सारे ऑप्शन मौजूद हैं। कई प्रकार के केक, पेस्ट्री, कुकीज़ ,पाई, डोनट्स, मिठाई और अन्य भी कई प्रकार की खाने की चीज़ें यहाँ उपलब्ध रहती हैं। खासकर केक और पेस्ट्री किसको पसंद नहीं होती है। केक एक ऐसी चीज है, जिसको आजकल लोग जन्मदिन की पार्टी हो या फिर कोई अन्य पार्टी लोग इसको एक जरूरी आइटम के रूप में रखते हैं यानि बेकरी बिज़नेस आज के समय के अनुरूप अच्छा बिज़नेस है। मतलब बेकरी बिज़नेस को शुरू कर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हो। जानते हैं इस Bakery Business Ideas के बारे में कि इसकी शुरुआत कैसे की जाये।

बेकरी बिज़नेस कैसे शुरू करें | How To Start A Bakery Business

जहाँ पर केक Cake, बिस्कुट Biscuit, ब्रेड Bread, पेस्ट्री आदि चीज़ें होती हैं उसको बेकरी शॉप कहा जाता है। आजकल बेकरी में खाने की चीज़ों की बहुत वैरायटी है। सबसे पहले आपको किन-किन आइटम्स को रखना है ये जानना जरुरी है। जैसे केक, डोनट्स, पेस्ट्री से लेकर विभिन्न मिठाइयों तक, आप अपने बिजनेस स्टार्ट-अप के लिए एक या कई उत्पादों का चयन कर सकते हैं। आज के समय की अगर बात की जाये तो तो मार्केट Market में इसकी मांग बढ़ती जा रही है। सिर्फ शहर ही नहीं गांव में भी बेकरी के उत्पादों की बहुत मांग है। एक बेकरी व्यवसाय स्थापित करने के लिए एक्सपर्ट और टैक्नोलॉजी की मदद लेकर मार्केट रिसर्च शुरू करें। बिज़नेस के भविष्य और स्कोप को अच्छी तरह से समझ कर ही बिज़नेस को शुरू करें। इस बिज़नेस को आप दो तरह से कर सकते हैं। अगर कम निवेश करना चाहते हैं तो छोटे स्तर पर आप इसको शुरू कर सकते हो। वहीँ अगर आप इसको बड़े स्तर पर शुरू करते हो तो इसमें मुनाफा भी अधिक होगा। लेकिन इसके लिए आपको थोड़ा खर्चा भी अधिक करना पड़ेगा। वैसे सरकार ने भी बिज़नेस को बढ़ावा देने के लिए लोन और कई स्कीम निकाली हैं। इस तरह से आप बैंक से लोन लेकर भी बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हैं हो। 

Also Read: अगरबत्ती का व्यवसाय : कम लागत, अधिक मुनाफा

आवश्यक उपकरण

बेकरी चलाने के लिये आपको किन-किन चीज़ों की आवश्यकता होगी ये जानना जरूरी है। इसके लिए आपको कुछ मशीनों को खरीदना पड़ेगा और इन मशीनों की मदद से आप तरह-तरह के प्रॉडक्ट तैयार कर सकते हैं तो जानते हैं वे कौन कौन सी मशीनें और सामान हैं जो इस बिज़नेस में इस्तेमाल किये जाते हैं। 

मिक्सर मशीन: इस मशीन की जरुरत आपको चीज़ों को मिक्स करने के लिए पड़ती है। इसकी कीमत एक से डेढ़ लाख रुपये तक हो सकती है। 

कूलिंग फ्रिज: आपका सामान खराब न हो जाये इसके लिए आपको फ्रिज की जरुरत पड़ती है। 

ओवन: बेकरी के लिए ओवन आवश्यक है और बेकरी के लिए उपयोगी भी है। इसकी कीमत लगभग 4 से 5 लाख रुपये है। इस मशीन में कई प्लेट्स लगी होती हैं। 

ड्रॉपिंग मशीन: यह मशीन बिस्कुट को शेप देने के काम आती है। इस मशीन की कीमत 6 लाख रूपये तक है।

कच्चे माल की आवश्यकता 

बेकरी शॉप चलाने के लिए कुछ सामान की आवश्यकता पड़ती है जिसको हम कच्चा माल कहते हैं। जैसे गेहूं का आटा, नमक, चीनी, गुड़, रिफाइंड तेल, लिविंग एजेंट्स, बटर, घी, दूध, दूध का पाउडर, अंडे, विटामिन्स, पानी आदि। इसके अलावा सामान को स्टोर करने के लिये बहुत बर्तनों की ज़रूरत भी होती है। 

जगह, लाइसेंस और क्वालिटी 

बेकरी शॉप Bakery Shop के लिए सबसे पहले आपको जगह का चुनाव करना पड़ेगा। क्योंकि कोई भी बिज़नेस जगह पर बहुत ज्यादा निर्भर करता है। बस जगह का चुनाव करते हुए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा जैसे मार्केट और भीड़-भाड़ वाली जगह पर ही शॉप खोलें। इससे हर किसी को शॉप के बारे में पता चल जायेगा। दूसरा ट्रांसपोर्ट की भी वहाँ पर सुविधा हो और उसके आसपास कोई दूसरी बेकरी न हो। इसके अलावा किसी भी फ़ूड शॉप को खोलने के लिये आपको फ़ूड लाइसेंस की आवश्यकता होती है। आपके पास FSSAI का लाइसेंस होना जरुरी है। आप ऑनलाइन फॉर्म भर कर लाइसेंस प्राप्त कर सकते हो। सबसे जरुरी चीज आपको क्वालिटी का ध्यान रखना होगा। आपको अपने प्रॉडक्ट ताजे और स्वादिष्ट रखने होंगे इसलिए प्रोडक्ट्स की क्वालिटी पर ध्यान अवश्य दें। 

लोगों की जरुरत, लागत और कमाई

अब जब आप बेकरी का बिज़नेस शुरू करते हो तो इसके लिए आपको काम करने के लिए कुछ लोगों की जरुरत भी पड़ेगी। ऐसे में आपको ऐसे लोगों को रखना पड़ेगा जो इस काम में माहिर और अनुभवी हों और उसको प्रोडक्ट की जानकारी भी हो। शुरुआत में आपको कम से कम 4 से 5 लोगों की जरुरत पड़ सकती है या फिर आप किसी शेफ को भी रख सकते हो। बेकरी शॉप खोलने के लिये आपको कम से कम 10 से 15 लाख तक की जरुरत पड़ सकती है। क्योंकि इसके लिए आपको मशीनें खरीदनी पड़ती हैं जो कि थोड़ा महंगी होती हैं। वैसे कितना खर्चा होगा यह सब निर्भर करता है आपकी लोकेशन पर। अब लागत के बाद कमाई कितनी होगी ये भी जान लेते हैं। इस बिज़नेस में आपकी कमाई 40 से 50 हजार रूपये तक हो सकती है। अगर बिज़नेस बड़ा है तो कमाई लाखों में भी जा सकती है। कुल मिलाकर कमाई आपके प्रोडक्ट और क्वालिटी पर निर्भर करती है।

Also Read: अपनी कॉफ़ी शॉप कैसे शुरू करें ?

मार्केटिंग और चुनौतियाँ | Bakery Business Marketing

अब बेकरी का माल तैयार होने के बाद बारी आती है उसकी पैकिंग की और मार्केटिंग की। अब ये माल आपको कहाँ और कैसे बेचना है ये भी आपको मालूम होना चाहिए। इसके लिए आप इस सामान को होलसेलर तक पहुंचायें। बेकरी वालों से संपर्क कर उनको भी माल बेच सकते हो या फिर अपनी ही शॉप में अपने प्रोडक्ट बेच सकते हो। इसके लिए आपको पूरी मार्केट की जानकारी रखनी होगी कि मार्केट में कौन सा प्रोडक्ट  ज्यादा बिकता है और कौन सा कम। इस बिज़नेस में कुछ चुनौतियाँ भी आपके सामने आयेंगी जिसकी जानकारी भी आपको होनी चाहिए जैसे कि प्रोडक्ट का उत्पादन कितना करना है, सेल कितनी होगी आदि बातें इसके अलावा इस बिज़नेस में कॉम्पीटीशन भी बहुत ज्यादा है उसका भी आपको ध्यान रखना होगा। 

TWN In-Focus