पतंजलि स्टोर कैसे खोलें? How To Open Patanjali Store In Hindi

1807
27 Jan 2022
7 min read

Post Highlight

आजकल लोग किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने के मामले में बहुत ही संवेदनशील होते हैं। हम लोग चाहते हैं कि हमें अच्छी क्वालिटी का और अच्छे दाम पर ही सामान मिले। हम लोग किसी भी उत्पाद को खरीदने में क्वालिटी quality से समझौता नहीं कर सकते हैं। इन्ही सब चीज़ों को देखते हुए ग्राहक आज योग्य गुरु रामदेव बाबा Ram Dev Baba की कंपनी पतंजलि के सभी उत्पादों को प्राथमिकता दे रहे हैं। क्योंकि इनके प्रोडक्ट उच्च क्वालिटी के, कम दाम पर और शुद्धता के साथ मिल जाते हैं। सबसे बड़ी बात इनके उत्पाद आयुर्वेदिक हैं जो आपको नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

Podcast

Continue Reading..

पतंजलि स्टोर कैसे खोलें? How To Open Patanjali Store In Hindi

आजकल मार्केट में तरह-तरह के प्रोडक्ट product आ रहे हैं। बड़े-बड़े ब्रांड एक दूसरे को टक्कर दे रहे हैं। लोगों के पास इतने ऑप्शन हैं कि वो बहुत सोच समझकर ही किसी चीज़ को लेते हैं। ग्राहक पहले से अब बहुत ही सतर्क हो गये हैं। ग्राहक पूरी कोशिश करता है कि वो अच्छी गुणवत्ता वाला और जिसका दाम भी किफायती हो वही सामान ले। सबसे बड़ी बात हम कोशिश करते हैं उस सामान को लेने की जिसका कोई side effect न हो मतलब जिसका कोई बुरा प्रभाव न हो। गुणवत्ता के मामले में रामदेव बाबा Ram Dev Baba की कंपनी पतंजलि Patanjali के सारे प्रोडक्ट बहुत ही अच्छे हैं। पतंजलि के प्रोडक्ट्स ने कम दामों पर प्यूरिटी Purity और क्वालिटी quality के साथ मार्केट में सबके बीच अपनी एक अलग पहचान बनायी है इसलिए मार्केट में इनकी अच्छी खासी मांग है। आप भी अपने क्षेत्र में पतंजलि स्टोर Patanjali Store खोलकर अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप पतंजलि स्टोर खोल सकते हैं और इसमें कितना खर्चा आयेगा।

पतंजलि क्या है? What is Patanjali In Hindi?

पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड Patanjali Ayurved Limited की शुरुआत 2006 में बाबा रामदेव Baba Ramdev ने आचार्य बालकृष्ण Acharya Balkrishna के साथ की थी। आज पतंजलि प्राइवेट लिमिटेड इस नाम से हर कोई वाकिफ है। पतंजलि कंपनी का उद्देश्य नयी तकनीक और प्राचीन ज्ञान के साथ आयुर्वेद Ayurveda के अनुरूप प्रोडक्ट का निर्माण करना था। यह एक भारतीय कंपनी है जो कि दवाईयाँ, खाने का  सामान, कॉस्मेटिक का  सामान आदि सभी का निर्माण करती है। पतंजलि से मिलने वाले प्रोडक्ट बाकी मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट की तुलना में बहुत ही भरोसेमंद होते हैं और इसके अलावा काफी सस्ते भी उपलब्ध होते हैं। मतलब उत्पादों के कम दामों पर प्यूरिटी Purity और क्वालिटी quality के कारण जल्द ही कंपनी के उत्पाद काफी प्रसिद्ध हो गए हैं। पतंजलि के प्रोडक्ट्स सिर्फ शहरी क्षेत्रों में ही नहीं बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोकप्रिय हैं | ऐसे में पतंजलि कंपनी में रोज़गार के भी कई अवसर उपलब्ध हो रहे हैं। नौकरी ही नहीं, अगर किसी को व्यवसाय में दिलचस्पी हो तो पतंजलि द्वारा व्यवसाय के अवसर भी उपलब्ध हैं। इस वजह से दिनों दिन पतंजलि प्रोडक्ट की मांग न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी बढ़ती जा रही है। इस कंपनी में भारत के लोगों द्वारा उपयोग की जाने वाली हर एक वस्तु का निर्माण किया जाता है। 

पतंजलि स्टोर के लिए आवेदन कैसे करें? How to apply for Patanjali Store In Hindi?

पतंजलि स्टोर खोलने के लिए आपको ये जानना आवश्यक है कि इसके लिए आवेदन कैसे करें। इसके लिए आपको सबसे पहले पतंजलि आयुर्वेद की Official Website पर जाना है। इसके बाद होम पेज पर Patanjali Store लिंक पर क्लिक करना है। बस फिर आपके सामने पतंजलि स्टोर खोलने के लिए आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। अब आपको आवेदन फॉर्म को भरकर पूरी जानकारी देनी होगी। इसमें आपको पतंजलि स्टोर के लिए स्थान, इन्वेस्टमेंट investment, स्टोर का एरिया आदि जानकारी देनी होगी। फिर कंपनी के द्वारा आपका फॉर्म check करने के बाद पतंजलि यह सुनिश्चित करेगा कि आप पतंजलि की डीलरशिप लेने में सक्षम हैं या नहीं। यदि आप सक्षम हैं तभी जाकर आपको पतंजलि स्टोर की डीलरशिप दी जायेगी। आपको यदि और अधिक जानकारी लेनी है तो पतंजलि के फ़ोन नंबर पर पर या Patanjali Ayurved Ltd के टोल फ्री हेल्पलाइन toll free helpline 1800 180 4108 पर संपर्क करके जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा आप पतंजलि की डीलरशिप लेने के लिए पतंजलि कार्यालय से भी संपर्क कर सकते हैं। 

पतंजलि स्टोर में खर्चा | How Much Does It Cost To Open Patanjali Store?

आज के समय में अगर आप कोई भी बिज़नेस की शुरुआत करते हैं तो आपको सबसे पहले कुछ पूँजी या पैसे की जरुरत होती है और ये निर्भर करता है आपके बिज़नेस पर। पतंजलि स्टोर खोलने के लिए आपको कम-से-कम 4 से 5 लाख तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है। अगर आपके पास लगभग इतने पैसे हैं तो आप आराम से पतंजलि की डीलरशिप ले सकते हैं। वैसे भी पतंजलि प्रोडक्ट्स Patanjali Products की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है तो एक बार खर्चा करके आप इस बिज़नेस में अच्छी कमाई कर सकते हैं। क्योंकि Patanjali प्रोडक्ट्स की किफायती प्राइस price, शुद्धता और उच्च गुणवत्ता के कारण ग्राहक पतंजलि के प्रोडक्ट्स को काफी पसंद करते हैं इसलिए आप बेफिक्र होकर Patanjali Store की शुरुआत कर सकते हैं।

पतंजलि के सीईओ कौन हैं? Who Is The Ceo Of Patanjali In Hindi

आचार्य बालकृष्ण
बालकृष्ण (आचार्य बालकृष्ण के रूप में जाने जाते हैं, जन्म 4 अगस्त 1972) एक नेपाली भारतीय अरबपति व्यवसायी और उपभोक्ता सामान कंपनी पतंजलि आयुर्वेद के अध्यक्ष हैं।

उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन पतंजलि स्टोर (Online Patanjali Store In Uttar Pradesh)

यहां क्लिक करें - https://www.patanjaliayurved.net/store-locator

भारत में बिकने वाले 6 बेहतरीन हनी ब्रांड

6-best-honey-brands-to-sell-in-india

TWN Prime