इतिहास का ज्ञान बनाए करियर की राह आसान 

3537
06 Feb 2023
7 min read

Post Highlight

इतिहास का अध्ययन करने से, आप अतीत को और उससे अपने संबंधों को बेहतर ढंग से समझ पाते हैं। इतिहास गहरी समझ के द्वार खोलता है और आपको आने वाली पीढ़ी के लिए अतीत को संरक्षित करने देता है।

इतिहास आपको इसे दिलचस्प बनाने के लिए कई करियर प्लेटफॉर्म प्रदान करता है। इतिहास में एक डिग्री आपके कौशल को और बढ़ा देती है और भविष्य में सफलता की राह प्रशस्त करती है क्योंकि यह आपको विभिन्न करियर विकल्प चुनने देती है जहां आप ऐतिहासिक तथ्यों और सूचनाओं का उपयोग कर सकते हैं। एक छात्र इतिहास में स्नातक या स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल करने के बाद विभिन्न विकल्पों में से चुन सकता है।

पूरे विश्व में किसी भी तरह के इतिहास में रुचि रखने वालों के लिए बहुत सारे मौके हैं, बस सही ज्ञान, प्रशिक्षण और सही शिक्षण संस्थान चुनने की आवश्यकता है। ऐतिहासिक खोज या शोध केवल किसी एक व्यक्ति का नहीं बल्कि सभी प्रकार के विशेषज्ञों का सामूहिक प्रयास होता है।

इसलिए मौके बहुत हैं किन्तु पहले अपनी रुचि पहचानें फिर आगे बढ़ें। इतिहास भी असीमित है और इसके अच्छे CAREER साबित होने के विकल्प भी, बस इसे जानने का, समझने का नज़रिया थोड़ा बदलना होगा। पहले तो यह समझ लीजिये कि ये केवल एक विषय नहीं बल्कि अलग-अलग कालों, घटनाओं,संस्कृतियों, बोलचाल की भाषाओं का एक समाहित ज्ञान है।

आइये जानते है की इतिहास का ज्ञान बनाए कैसे बना सकता है करियर की राह आसान। Knowledge of history makes career path easy.

Podcast

Continue Reading..

जिससे भी पूछो यही विचार सुनने को मिलता है कि इतिहास कौन पढ़ेगा? इतने सारे बेमतलब के शब्द, नीरस विषय, युद्ध की तारीखें भला कौन और कैसे याद रखे ? अगर आपको भी लगता है कि इतिहास, बस सबसे नीरस पन्ना या सबसे कठिन विषय है तो आपकी सोच इस विषय को लेकर बेहद सीमित है।

इतिहास भी असीमित है और इसके अच्छे CAREER साबित होने के विकल्प भी, बस इसे जानने का, समझने का नज़रिया थोड़ा बदलना होगा। पहले तो यह समझ लीजिये कि ये केवल एक विषय नहीं बल्कि अलग-अलग कालों, घटनाओं,संस्कृतियों, बोलचाल की भाषाओं का एक समाहित ज्ञान है। कई लोग हर तरीके के इतिहास को एक जैसा ही समझते हैं जबकि ऐसा नहीं है, आइये अब आपको इसका विषय विभाजन बताते हैं।

विषय विभाजन -प्राचीन इतिहास + मध्य कालीन इतिहास + आधुनिक इतिहास 

पहले आपको यह समझना होगा कि आपकी रुचि किस भाग में अधिक है? विद्यालय स्तर तक सभी प्रकार के विभाजन एक ही विषय में समाहित होते हैं किन्तु COLLEGE,  UNIVERSITY स्तर पर आपको पहले से ही यह तय करना होता है कि आप इस विषय में आप आगे बढ़ना चाहतें हैं या नहीं? 

इस  विषय का पूरा  नाम है - ARCHAEOLOGY यानी प्राचीन / पुरात्विक इतिहास।  आगे चलकर इस विषय में और विभाजन हो जाते हैं, जिससे इसमें प्राचीन /पुरातात्विक इतिहास के अलग-अलग हिस्सों में रुचि लेने वाले छात्र इससे जुड़े अलग-अलग करियर विकल्पों में आगे बढ़ सकें। आइये अब उन विकल्पों को जान लेते हैं।

इतिहास का ज्ञान बनाए करियर की राह आसान  Knowledge of history makes career path easy

1. स्थल पुरातत्व्वेता LAND  ARCHEOLOGIST 

यह वह विशेषज्ञ होता है, जो किसी भी प्राचीन अवशेष, कथा व ऐतिहासिक तथ्यों की अपने ज्ञान व अनुभवों के आधार पर जांच-परख करके अंतिम नतीजे सामने लाता है। जिससे इतिहास से जुड़े रहस्यों को समझकर विज्ञान के ज्ञान का उपयोग किया जा सके। 

2. मुद्राशास्त्री NUMISMATIC EXPERT

यह वह विशेषज्ञ होता है जिसका कार्य विशेष तौर पर प्राचीन सिक्कों की अच्छे से जांच करके उनकी प्राचीनता, उन पर लिखी भाषा और संस्कृति को समझकर ऐतिहासिक कार्य में अपना योगदान देना होता है। जैसे सम्राट अशोक के सिक्कों को पढनें वाले पहले व्यक्ति का नाम James Prinsep है।

3. प्राचीन भाषा विशेषज्ञ Ancient linguistic expert

ये कोई आम भाषाएँ नहीं होतीं बल्कि प्राचीनकाल की सभ्यताओं से जुड़ी भाषाओं को समझने, पढ़नें और जानने की कला होती है। जैसे  प्राचीन -  Aramaic Language, Egyptian Language, खरोष्ठी लिपि, ब्राह्मी लिपि और संस्कृत आदि। इसका कार्य किसी पुरास्थल या अवशेष पर लिखी भाषाओं को समझकर उनका अनुवाद करके ऐतिहासिक शोध में सहायता देना होता है। 

4. जीवाश्म विज्ञानी Paleontologist 

विश्व की शुरुआत से जुड़े जीवन के ज्ञान को पढ़ने वाले किसी भी वैज्ञानिक लैब अथवा शोध संस्थानों में इनकी आवश्यकता पड़ती है। 

5.  संग्रहालय संरक्षक Museum Curator

ऐतिहासिक विषयों में विशेषज्ञ होने के कारण आप किसी भी ऐतिहासिक संग्रहालयों  museums में भी कार्य कर सकते हैं।  

एक म्यूजियोलॉजिस्ट विशेष रूप से संग्रहालयों के प्रबंधन और उनके उपक्रम से संबंधित है। वह ऐतिहासिक और कला वस्तुओं की जांच और संरक्षण करता है। इन क्यूरेटरों का मुख्य काम संग्रहालय में कलाकृतियों की पहचान करना और उन्हें व्यवस्थित करना है।

म्यूजियोलॉजिस्ट महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे इतिहास और कीमती कलाकृतियों को संरक्षित करने के लिए जिम्मेदार हैं। म्यूजियोलॉजिस्ट जनता और आने वाली पीढ़ियों के लिए लेखों को बनाए रखते हैं और प्रदर्शित करते हैं। ये कलाकृतियाँ पुरानी हैं और इन्हें विशेष देखभाल के तहत संरक्षित करने की आवश्यकता है; म्यूजियोलॉजिस्ट सुप्रशिक्षित पेशेवर होते हैं जिनके पास उन्हें संरक्षित करने का कौशल होता है।

किसी भी देश में संग्रहालयों का अत्यधिक महत्व होता है। वे देश और उसके विषयों की एक कहानी बताते हैं। वे सांस्कृतिक, वैज्ञानिक, भौगोलिक और सामाजिक महत्व की वस्तुओं को संरक्षित करते हैं।

Also Read: जानिए कैसे बने सफल Freelance Makeup Artist

6. विश्वविद्यालय प्राचार्य University principal

आप इस विषय में प्रशिक्षित होकर किसी विद्यालय अथवा विश्विद्यालय में एक शिक्षक/शिक्षिका अथवा प्राचार्य/ प्राचार्या के पद पर भी कार्य कर सकते हैं और आगे की पीढ़ी को इस  विषय में दक्षता हासिल करने में सहायता दे सकते हैं। 

7. समुद्री पुरातत्ववेता Marine Archeologist

यदि आपको हमेशा से जल के अंदर दफ़न ऐतिहासिक साक्ष्यों को खोजने, समझने का शौक रहा है तो यह कार्य आपके लिए उत्तम है। समुद्री पुरातात्विक उत्खनन Marine Archaeological Excavation से आज तक बहुत सारी सभ्यताएं प्राप्त हुई हैं जैसे - भारत में Dwarka और विश्व में Atlanta के साम्राज्य का भी वर्णन है। ये भी साक्ष्य मिले हैं कि प्राचीन हस्तिनापुर और सिंधु घाटी सभ्यता INDUS VALLEY  CIVILISATION भी जल में समा गए थे।  

8. रसायन विशेषज्ञ  Chemist

इतिहास में सिर्फ ज्ञान की नहीं बल्कि विज्ञान की भी आवश्यकता होती है, इसलिए यदि आप ये जानते हैं कि विभिन्न प्रकार के रसायन किस प्रकार से ऐतिहासिक शोध में उपयोगी हैं, तो आप भी इस कार्य से जुड़ सकते हैं। 

9. इतिहास शिक्षक History Educator

इतिहास में शिक्षण अभी तक एक और आनंददायक और रोमांचक करियर विकल्प है। एक शिक्षक बनना और दूसरों को सही रास्ते पर चलाना बहुतों का सपना होता है। इसलिए, यदि आप अपने ज्ञान को साझा करना चाहते हैं और मूल्य प्रदान करना चाहते हैं, तो शिक्षण आपके लिए सबसे उपयुक्त विकल्प हो सकता है।

इतिहास शिक्षक अपने छात्रों को ज्ञान प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है। शिक्षक स्कूली छात्रों, कॉलेज या यहाँ तक कि प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों को भी पढ़ा सकते हैं। इतिहास के शिक्षकों को छात्रों को पूर्व-निर्धारित पाठ्यक्रम पढ़ाने और पढ़ाए गए विषयों की श्रेणी के बारे में उनके ज्ञान का आकलन करने की आवश्यकता होती है।

10. नागरिक सेवाएं Civil Services

समाज की भलाई के लिए काम करने वाले अधिकारी के सम्मानजनक पद पर काम करना हर देश के युवाओं का सपना होता है। आप उनमें से एक हो सकते हैं यदि आप समर्पित रूप से और ईमानदारी से प्रयास करते हैं।

सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा Civil Services Main Examination को पास करने के लिए, इतिहास और इसके तथ्यों पर आपकी पकड़ मजबूत होनी चाहिए।

सिविल सेवा देश के सबसे प्रतिष्ठित व्यवसायों में से एक है। पेशेवर अपने प्रयासों से समाज पर सीधा प्रभाव डाल सकते हैं।
हालांकि, उच्च प्रतिस्पर्धा और परीक्षा की प्रकृति के कारण सिविल सेवा अधिकारी बनने की राह आसान नहीं है। उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने और तीन स्तरों को पास करने की आवश्यकता होती है, परीक्षा के दूसरे स्तर को मुख्य कहा जाता है जो व्यक्तिपरक प्रकार के होते हैं।

निष्कर्ष

उपरोक्त जानकारी के माध्यम से, अब आप यह जान सकते हैं कि इतिहास में करियर एक आशाजनक और दिलचस्प करियर है। इसलिए, अपने आगे के अध्ययन के लिए, आपको अपने करियर जीवन में चमकने के लिए एक जानकार मंच का निर्णय लेना चाहिए और उसका चयन करना चाहिए।

TWN In-Focus