कैसे बनें एक अच्छा सेल्समैन | How to Become a Good Salesman

1756
07 Dec 2021
7 min read

Post Highlight

व्यवसाय में उत्पादों को बेचने के लिए बिक्री कौशल का होना अति आवश्यक है। एक अच्छा सेल्समैन उत्पादों को बेहतर ढंग से बेचने और ग्राहकों को आकर्षित करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन एक बेहतर सेल्समैन बनने के लिए व्यक्ति में कुछ गुणों का होना भी ज़रूरी है। इस लेख में हम उन्हीं गुणों के बारे में चर्चा करेंगे।

Podcast

Continue Reading..

किसी भी व्यवसाय में बिक्री कौशल sales skills एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। चाहे वह कोई स्टार्टअप हो अथवा किसी डीलरशिप में उत्पादों को बेचना हो, व्यक्ति की बिक्री कुशलता उस व्यवसाय की सफलता के लिए ज़िम्मेदार होती है। ‌एक अच्छा विक्रेता बनना कोई आसान काम नहीं है। खरीददार को खोजना और अपने उत्पादों को बेहतर ढंग से पेश करना वास्तव में एक कठिन काम है। इसके अलावा उसे हर रोज़ अस्वीकृति का सामना करना पड़ता है। भले ही वह कितना भी अच्छे तरीके से उत्पादों को पेश करे लेकिन अगर उसमें अस्वीकृति को झेलने की क्षमता नहीं है तो वह कभी सफल नहीं हो सकता। एक विजेता वही होता है जो असफलता और अस्वीकृति rejection से ख़ुद को उभार सके और अपने आगे के लक्ष्य की ओर ध्यान दे।

कोई भी कंपनी एक सेल्समैन salesman के तौर पर व्यक्ति को कई शर्तों पर नियुक्त करती है। हालांकि एक सेल्समैन के लक्षणों के बारे में कुछ विशेष नहीं, कुछ सरल गुणों की ही आवश्यकता होती है, लेकिन सरल का अर्थ यह नहीं कि इसे हर कोई कर सकता है। एक सेल्समैन के रूप में व्यक्ति के पास कुछ गुण अवश्य होने चाहिए। वही गुण उन्हें ‌किसी भी कंपनी के नियोक्ता द्वारा चुनने में मदद करते हैं।

एक अच्छे सेल्समैन के गुण Qualities of a Good Salesman

आज हम इस लेख में जानते हैं एक अच्छे सेल्समैन के गुण Qualities of a Good Salesman जो सेल्समैन के तौर पर व्यक्ति के पास होनी चाहिए।

1. आशावादी 

एक आशावादी व्यक्ति निराशावादी की तुलना में चीजों में बेहतर रुचि लेना पसंद करता है। कोई भी इंसान निराशावादी व्यक्ति को पसंद नहीं करता। एक आशावादी व्यक्ति अस्वीकृति की अवस्था में हार नहीं मानता बल्कि उसे दूर करने का प्रयास करता है। वैसे भी बिक्री के क्षेत्र में अस्वीकृति एक सामान्य बात है, इसलिए आशावादी होना विक्रेता के लिए एक महत्वपूर्ण गुणों में से एक है। आशावादी व्यक्ति अपनी बुद्धि और विनम्रता का सही तरीके से उपयोग करना जानता है। आशावादी व्यक्ति कभी भी आसानी से निराश नहीं होता और अस्वीकृति को व्यक्तिगत तौर पर नहीं लेता है।

2. सुनने और समझाने की क्षमता

एक सामान्य विक्रेता मुख्य रूप से सिर्फ़ अपने उत्पादों की व्याख्या करता है और यह बताता है कि उसका उत्पाद अन्य उत्पादों से बेहतर क्यों है। लेकिन सिर्फ बोलना ही व्यक्ति को एक अच्छा सेल्समैन नहीं बनाता, बल्कि एक उत्कृष्ट सेल्समैन बनने के लिए ग्राहकों की ज़रूरतों को समझना और सुनना भी उतना ही आवश्यक होता है। वह अपने ग्राहकों की ज़रूरतों को समझने की कोशिश करता है और अपने उत्पादों को उन से जोड़ने का प्रयास करता है इसके बाद पुनः उन्हें ग्राहकों के सामने पेश करता है।

3. जिम्मेदारी और अनुशासन है ज़रूरी

जिम्मेदारी और अनुशासन एक अच्छे सेल्समैन को काम करने में मदद करते हैं। जिस व्यक्ति के अंदर ज़िम्मेदारी और अनुशासन होता है वह अपने काम से किसी प्रकार का समझौता नहीं करता और ना ही बहाने बनाता है। अच्छे सेल्समैन क्लाइंट के साथ कॉल डेमो और मीटिंग के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। सौदा खत्म होने के बाद भी उनका काम खत्म नहीं होता बल्कि वह आगे के लिए उन ग्राहकों के साथ संबंध बनाए रखते हैं।

4. सक्रिय और प्रभावी होना है आवश्यक

एक अच्छा विक्रेता वही होता है जो स्मार्ट तरीके से सक्रिय होता है और ग्राहकों पर अपना प्रभाव डालना भली-भांति जानता है। सक्रिय होने का यह मतलब नहीं कि एक निश्चित समय के लिए काम करना, बल्कि स्मार्ट सक्रिय होने का अर्थ है अपने आने वाले दिन, सप्ताह और अगले एक महीने की योजना बनाना। अच्छे सेल्सपर्सन काम करने वाली तकनीकों का बेहतर ढंग से उपयोग करते हैं। बंद किए गए सौदों की संख्या एक अच्छे सेल्समैन के काम पर सक्रिय होने का संकेत देते हैं।

5. सीखने के लिए उत्सुक होना

एक उच्च कोटि का विक्रेता हमेशा सीखने की चाह रखता है और यही उसे सामान्य विक्रेताओं से अलग करता है। वह प्रत्येक चीज़ों से अप-टू-डेट (up-to-date) रहने की कोशिश करते हैं। उनकी यही सीखने की उत्सुकता उन्हें किसी से भी बातचीत करने में मदद करती है।

Also Read: व्यवसाय का सपना अब होगा अपना

निष्कर्ष

इन सभी बताए गए गुणों के अलावा एक विक्रेता में दर्शकों और ग्राहकों को आकर्षित करने की कला भी होनी चाहिए। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका उत्पाद कितना अच्छा हो लेकिन अगर आप ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने में असमर्थ हैं तो आप के उत्पादों के बिकने की संभावना कम हो जाती है। यह तो साफ है कि कोई भी नियोक्ता अपनी कंपनी के लिए सर्वश्रेष्ठ लोगों को ही ढूंढता है। इसलिए बताए गए गुणों को अपने अंदर विकसित करना आवश्यक है। जो लगातार सीखने, सुधार करने और नए कौशल विकसित करने के लिए उत्सुक हैं, वे शीर्ष विक्रेता बनते हैं।

#GoodSalesman #QualitiesOfAGoodSalesman #HowToBeGoodSalesman

TWN In-Focus