त्योहारों के मौसम में बिक्री बढ़ाने की तरकीबें

1861
14 Oct 2021
7 min read

Post Highlight

त्योहारी सीजन में अपनी ऑनलाइन बिक्री बढ़ाने के लिए इन सुझावों का पालन करके व्यवसाय में बेहतर प्रदर्शन किया जा‌ सकता है। ग्राहक बनाने की ओर पहला कदम यह जानना होता है कि ग्राहक कौन हैं और वे किन समस्याओं का सामना कर रहे हैं। यह अधिक महत्वपूर्ण है कि जब त्योहारी खरीदारी ट्रैफ़िक बढ़ने लगे तो बिक्री को अधिकतम करने के लिए सुधार लागू करने चाहिए। ऊपर बताए गए टिप्स और ट्रिक्स के साथ बिक्री में सुधार किया जा सकता है और व्यवसाय में सफलता प्राप्त किया जा सकता है।

Podcast

Continue Reading..

त्योहारों का मौसम तब होता है जब लोग आमतौर पर अपने पर्स के तार ढीले करते हैं, क्योंकि यह खरीदारी का सबसे सही समय होता है। इन समय में लोग आम दिनों के मुकाबले अधिक खरीदारी करते हैं।‌ त्योहारों के समय खरीदारी ग्राहकों के साथ साथ विक्रेताओं के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होती है क्योंकि इन दिनों में बाज़ारों  में अधिक उछाल देखने मिलता है। बिक्री को और अधिक बढ़ाने के लिए, अधिक लाभ पाने के लिए कुछ नये  तरीके, व्यवसाय को और अधिक बढ़ाने में कारगर साबित हो सकते‌ हैं।  बिक्री के लिए सोशल मीडिया का उपयोग, छूट और ऑफर देना, क्रॉस सेलिंग और बेहतर ग्राहक सेवा, व्यवसाय के लिए अच्छा साबित हो सकता है।

त्योहारी सीजन में खरीदारी

छुट्टियां किसे नहीं पसंद, और साथ में अगर त्योहारों की छुट्टियां हों तो सोने पे सुहागा। भारत मज़ेदार छुट्टियों और त्योहारों से भरा देश है। चाहे वह हिंदू उत्सव हो, इस्लामी अवकाश हो, या क्षेत्रीय त्योहार हो, भारत में लगभग हमेशा कुछ न कुछ मनाया जाता है। जैसे-जैसे छुट्टियों का मौसम आता है, लोग बड़े पैमाने पैर छुट्टियां लेने की तैयारी करते हैं। त्योहारों का मौसम अपने साथ छुट्टियां, पारिवारिक मेलमिलाप  और ढेर सारी खुशियाँ लेकर आता है। उत्सव का ऐसा माहौल लोगों को तरह - तरह के  व्यंजनों और रोमांचक खरीदारी के लिए पर्याप्त कारण देता है। यह एक सच्चाई है कि उत्सवों के बीच लोग सामान्य दिनों की तुलना में बहुत अधिक खर्च करने को तैयार रहते हैं। त्योहारों के मौसम की अनूठी विशेषताओं में से एक यह है कि यह ग्राहकों और व्यवसायों को एक साथ लाता है। त्योहारी सीजन के दौरान इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़े, आभूषण, जूते और कई अन्य चीज़ो   की बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि देखने को मिलती है। लोग खरीदारी करना पसंद करते हैं, और व्यवसायों को अपने लाभ मार्जिन को बढ़ाने के लिए यह एक उपयुक्त समय मिलता है। यह सीधे कंपनियों के लिए बिक्री के बड़े अवसरों में तब्दील हो जाता है, जिससे उन्हें अपनी मार्केटिंग रणनीतियों को बेहतर डिजाइन करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। दूसरे शब्दों में, त्योहारी सीजन का जश्न ग्राहकों और व्यापारियों, दोनों के लिए फायदे का सौदा होता है। भारत, जो विविध संस्कृतियों की भूमि है, यहां व्यापारी प्रत्येक त्योहार में विभिन्न विषयों और रंगों के साथ खेलने का प्रयास करते हैं। यहां जश्न का माहौल कभी खराब नहीं होता, वहीं साल के इस समय का लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं। दशहरा, दुर्गा पूजा, दिवाली आदि के साथ, सभी एक के बाद एक कतार में होते हैं, छूट पाने के लिए लालायित भीड़  विभिन्न क्षेत्रों में बिक्री को बढ़ाने के लिए इंतजार करती है। जहां त्योहारी सीजन के दौरान उपभोक्ताओं को छूट मिलती है, वहीं मार्केटर्स को सीजन शुरू होने से काफी पहले उपभोक्ताओं का ध्यान आकर्षित करने के लिए कड़ी मेहनत भी करनी पड़ती है। तो सभी विक्रेताओं का यह पहला प्रश्न रहता है: बिक्री में सुधार कैसे करें? असल में बिक्री में सुधार के लिए कुछ उचित महत्वपूर्ण कदम उठाने आवश्यक होते हैं जिससे व्यापार में अच्छी बढ़त देखने मिल सकती है।

1.  ग्राहकों को लुभाने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग

यह कोई रहस्य नहीं है कि लोग दिन के अधिकतर समय में अपने मोबाइल फोन से चिपके रहते हैं, क्योंकि वे सामाजिक सम्बन्धो को निभाने  /मज़बूत करने  से लेकर ऑनलाइन खरीदारी तक सब कुछ उसी पर करते हैं। इसलिए विभिन्न ब्रांड अपने पेजों पर आकर्षक संदेश/दृश्य पोस्ट करके सोशल मीडिया वेबसाइटों पर अपने ग्राहकों को और अधिक लुभा  सकते हैं। कोई भी नए उत्पाद लॉन्च या आकर्षक त्यौहार ऑफ़र की घोषणा लोगों को तुरंत उन पेजों की और खींचती है । यह उपभोक्ता की रुचि को पकड़ने और बिक्री बढ़ाने में एक प्रमुख भूमिका निभा सकती है।

2.  प्रतिस्पर्धा से ‌अलग होने के लिए नवीन तरीकों का इस्तेमाल 

नए खिलाड़ियों के बाजार में प्रवेश करने के साथ ही ब्रांडों के लिए प्रतिस्पर्धा तेजी से बढ़ रही है। इस प्रतिस्पर्धा से ‌अलग होने के लिए, किसी को अपने लक्षित (टार्गेटेड)  दर्शकों को ध्यान में रखते हुए‌ खरीदार का ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ नयी मुहीम  शुरू करने, कूपन वितरित करने, जैसे नवीन तरीकों का उपयोग करने पर विचार करना चाहिए। एक साधारण सीज़न की ग्रीटिंग पोस्ट भी व्यवसाय पर बहुत फर्क डाल  सकती है और दर्शकों को आकर्षित करती है।‌ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जुड़ाव को बेहतर बनाने और अपने दर्शकों के साथ सीधे बातचीत करने के लिए प्रतियोगिताएं काफी प्रभावी और दिलचस्प साबित होती हैं। प्रतियोगिताओं के द्वारा विजेताओं को पुरस्कार देना लोगों का ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। 

3. नमूने (सैम्पल्स) और छूट ऑफ़र 

आज हम एक ऐसी  अर्थव्यवस्था में रहते हैं, जहां खरीदने से पहले  लोग हर चीज को पहले आजमाते हैं। ऐसा भी देखा जाता है कि कुछ सुपरमार्केट में, विक्रेता किसी विशेष खाद्य पदार्थ के स्वाद मुफ्त में बेचते हैं। इससे लोग पहले उन उत्पादों का अनुभव करते हैं और फिर खरीदारी का निर्णय लेते हैं। इस तरह की प्रक्रिया विक्रेताओं को अपने ग्राहकों की असल  ज़रूरतों को समझने और उसके मुताबिक उत्पाद बनाने में मदद करता है।

त्योहारों के मौसम में छूट और बिक्री त्योहारों के दौरान बाज़ारियों की पसंदीदा रणनीतियाँ होती हैं। ई-कॉमर्स व्यवसाय इसका सबसे अधिक लाभ उठाते हैं। ग्राहकों को और अधिक लुभाने  के लिए बिग फेस्टिव सेल्स, फेस्टिव धमाका आदि आयोजित किए जाते हैं। 

4. उत्पादों का क्रॉस और अपसेल 

बढ़ती बिक्री की बेड़ियों को खोलने के लिए क्रॉस और अपसेलिंग एक प्रभावी ‌कुंजी है। एक खरीदें एक प्राप्त करें या एक खरीदें एक निःशुल्क प्राप्त करें, इस‌ तरह‌ के ‌ऑफर‌  लोगों को अधिक आकर्षित करते हैं। यह कुछ और नहीं बल्कि अपसेलिंग है। क्रॉस-सेलिंग के अंतर्गत विक्रेता किसी एक उत्पाद के साथ कोई दूसरे उत्पाद को‌ बेचते हैं। उपभोक्ता हमेशा सुविधा की तलाश में रहते हैं इसलिए विक्रेताओं द्वारा इन्हें आसानी से उन्हें बेचना व्यवसाय को‌ बढ़ाने में मदद करता है।

5. ग्राहक सेवा 

त्योहारी सीजन में ऑनलाइन बिक्री को बढ़ावा देने के लिए अच्छी ग्राहक सेवा सबसे अच्छे सुझावों में से एक है। सही समय पर खरीदारी त्योहारी सीजन के खरीदारों की पहली प्राथमिकता होती है। वो अंतिम समय  प्रतीक्षा नहीं करना चाहते क्योंकि वे उपहार, सजावट या‌ त्योहारों में उपयोग करने के लिए उत्पाद खरीदते हैं। इसलिए, समय पर और कुशल डिलीवरी ,एक उत्सव ग्राहक को संतुष्ट करने की कुंजी है। पैकिंग, शिपिंग और डिलीवरी सिस्टम को ओवरहाल करने के लिए प्री-सीज़न को योजनाबद्ध तरीके से प्रयोग करना चाहिए।

त्योहारों का मौसम न केवल जल्दी पैसा कमाने का एक अच्छा समय है, बल्कि एक महत्वपूर्ण ग्राहक आधार बनाने के साथ-साथ उन्हें बनाए रखने के अवसर का भी लाभ उठाता है। आज के ऑनलाइन खरीदार स्मार्ट और सावधान हैं और उन्हें आकर्षित करने के लिए विक्रेताओं को वास्तविक प्रयास करने चाहिए। छुट्टी के लिए अपने ग्राहकों की ज़रूरतों को जानना और समय के अनुसार ज़रूरी उत्पादों के साथ अपना स्टॉक भरना आवश्यक है। त्योहारी सीजन में अपनी ऑनलाइन बिक्री बढ़ाने के लिए इन सुझावों का पालन करके व्यवसाय में बेहतर प्रदर्शन किया जा‌ सकता है। ग्राहक बनाने की ओर पहला कदम यह जानना होता है कि ग्राहक कौन हैं और वे किन समस्याओं का सामना कर रहे हैं। यह अधिक महत्वपूर्ण है कि जब त्योहारी खरीदारी ट्रैफ़िक बढ़ने लगे तो बिक्री  को अधिकतम करने के लिए सुधार लागू करने चाहिए। ऊपर बताए गए टिप्स और ट्रिक्स के साथ बिक्री में सुधार किया जा सकता है और व्यवसाय में सफलता प्राप्त किया जा सकता है।

TWN In-Focus