त्योहारों के मौसम में बिक्री बढ़ाने की तरकीबें

3710
23 Oct 2023
4 min read

Post Highlight

2023 में आने वाला छुट्टियों का मौसम साल के अंतिम उत्सव का प्रतीक है। इस अवधि के दौरान, इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़े, आभूषण और जूते सहित विभिन्न उत्पादों की बिक्री में बड़े पैमाने पर वृद्धि होने की संभावनाएं बहुत प्रबल हैं ।

चाहे कोई व्यवसाय बड़ा हो या छोटा, अपनी बिक्री के आंकड़े बढ़ाने increase sales figures के इच्छुक मालिकों के लिए यह समय  सबसे ज्यादा महत्व रखता है।

रेडसीर स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट्स के अनुसार, 2023 में त्योहारी महीनों के दौरान भारत की ऑनलाइन बिक्री लगभग ₹90,000 करोड़ होने का अनुमान है, जो पिछले साल की तुलना में 18-20% अधिक है।

जैसा कि प्रत्याशा और उत्साह लोगों को उत्साहपूर्वक खरीदारी करने के लिए प्रेरित करता है, इस त्योहारी उत्साह का लाभ उठाना बिक्री और राजस्व को अधिकतम करने के लिए महत्वपूर्ण हो जाता है, खासकर जब छुट्टियों का मौसम नजदीक आ रहा हो।

छुट्टियों का मौसम, संक्षेप में, आपके व्यवसाय को व्यापक दर्शकों के सामने पेश करने का एक सुनहरा अवसर प्रस्तुत करता है।

त्योहारी सीजन में अपनी बिक्री बढ़ाने Increase your sales during the festive season के लिए इन सुझावों का पालन करके व्यवसाय में बेहतर प्रदर्शन किया जा‌ सकता है। ग्राहक बनाने की ओर पहला कदम यह जानना होता है कि ग्राहक कौन हैं और वे किन समस्याओं का सामना कर रहे हैं। यह अधिक महत्वपूर्ण है कि जब त्योहारी खरीदारी ट्रैफ़िक बढ़ने लगे तो बिक्री को अधिकतम करने के लिए सुधार लागू करने चाहिए।

इस लाभप्रद क्षण का लाभ उठाएं और न केवल अपनी बिक्री को बढ़ावा देने के लिए बल्कि इस उत्सव की अवधि के दौरान अपने ब्रांड की पहचान और मान्यता को बढ़ाने के लिए बेस्ट बिज़नेस रणनीतियों को अपनाएं और अपने व्यापार की दिन दूनी और रात चौगुनी तरक्की पक्की करें ।

Podcast

Continue Reading..

त्योहारों का मौसम तब होता है जब लोग आमतौर पर अपने पर्स के तार ढीले करते हैं, क्योंकि यह खरीदारी का सबसे सही समय होता है। इन समय में लोग आम दिनों के मुकाबले अधिक खरीदारी करते हैं।‌

चाहे दीपावली Diwali हो दशहरा Dussehra हो या ईद Eid चाहे गणेश चतुर्थी Ganesh Chaturthi हम हिन्दुस्तानी हर त्यौहार बड़े धूमधाम और उत्साह के साथ मानते हैं। 

त्योहारों के समय खरीदारी ग्राहकों के साथ साथ विक्रेताओं के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होती है क्योंकि इन दिनों में बाज़ारों  में अधिक उछाल देखने मिलता है। बिक्री को और अधिक बढ़ाने के लिए, अधिक लाभ पाने के लिए कुछ नये  तरीके, व्यवसाय को और अधिक बढ़ाने में कारगर साबित हो सकते‌ हैं। 

बिक्री के लिए सोशल मीडिया का उपयोग, छूट और ऑफर देना, क्रॉस सेलिंग और बेहतर ग्राहक सेवा, व्यवसाय के लिए अच्छा साबित हो सकता है।

त्योहारी सीजन में खरीदारी Shopping during festive season

छुट्टियां किसे नहीं पसंद, और साथ में अगर त्योहारों की छुट्टियां हों तो सोने पे सुहागा। भारत मज़ेदार छुट्टियों और त्योहारों से भरा देश है। चाहे वह हिंदू उत्सव हो, इस्लामी अवकाश हो, या क्षेत्रीय त्योहार हो, भारत में लगभग हमेशा कुछ न कुछ मनाया जाता है।

जैसे-जैसे छुट्टियों का मौसम आता है, लोग बड़े पैमाने पैर छुट्टियां लेने की तैयारी करते हैं। त्योहारों का मौसम अपने साथ छुट्टियां, पारिवारिक मेलमिलाप और ढेर सारी खुशियाँ लेकर आता है।

उत्सव का ऐसा माहौल लोगों को तरह - तरह के  व्यंजनों और रोमांचक खरीदारी के लिए पर्याप्त कारण देता है। यह एक सच्चाई है कि उत्सवों के बीच लोग सामान्य दिनों की तुलना में बहुत अधिक खर्च करने को तैयार रहते हैं।

त्योहारों के मौसम की अनूठी विशेषताओं में से एक यह है कि यह ग्राहकों और व्यवसायों को एक साथ लाता है। त्योहारी सीजन के दौरान इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़े, आभूषण, जूते और कई अन्य चीज़ो   की बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि देखने को मिलती है।

लोग खरीदारी करना पसंद करते हैं, और व्यवसायों को अपने लाभ मार्जिन को बढ़ाने के लिए यह एक उपयुक्त समय मिलता है।

यह सीधे कंपनियों के लिए बिक्री के बड़े अवसरों में तब्दील हो जाता है, जिससे उन्हें अपनी मार्केटिंग रणनीतियों को बेहतर डिजाइन करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। दूसरे शब्दों में, त्योहारी सीजन का जश्न ग्राहकों और व्यापारियों, दोनों के लिए फायदे का सौदा होता है। भारत, जो विविध संस्कृतियों की भूमि है, यहां व्यापारी प्रत्येक त्योहार में विभिन्न विषयों और रंगों के साथ खेलने का प्रयास करते हैं।

यहां जश्न का माहौल कभी खराब नहीं होता, वहीं साल के इस समय का लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं। दशहरा, दुर्गा पूजा, दिवाली आदि के साथ, सभी एक के बाद एक कतार में होते हैं, छूट पाने के लिए लालायित भीड़  विभिन्न क्षेत्रों में बिक्री को बढ़ाने के लिए इंतजार करती है।

जहां त्योहारी सीजन के दौरान उपभोक्ताओं को छूट मिलती है, वहीं मार्केटर्स को सीजन शुरू होने से काफी पहले उपभोक्ताओं का ध्यान आकर्षित करने के लिए कड़ी मेहनत भी करनी पड़ती है।

तो सभी विक्रेताओं का यह पहला प्रश्न रहता है: बिक्री में सुधार कैसे करें? असल में बिक्री में सुधार के लिए कुछ उचित महत्वपूर्ण कदम उठाने आवश्यक होते हैं जिससे व्यापार में अच्छी बढ़त देखने मिल सकती है।

व्यवसायों के लिए त्योहारी सीज़न महत्वपूर्ण क्यों है? Why is the festive season important for businesses?

त्यौहारी सीज़न के दौरान, लोग जमकर खरीदारी करते हैं। जबकि कुछ छुट्टियाँ सौभाग्य के लिए नई वस्तुएँ खरीदने के विचार को बढ़ावा देती हैं, अधिकांश व्यक्ति वर्ष का समापन आनंदपूर्वक करने के लिए उत्सुक होते हैं और उन वस्तुओं पर खर्च करने को तैयार होते हैं जिन पर उनकी नज़र होती है।

ग्राहक इस दौरान ब्रांडों और ऋणदाताओं द्वारा दी जाने वाली पर्याप्त छूट और कम ब्याज दरों की ओर आकर्षित होते हैं। जब ग्राहक खर्च करने के मूड में होते हैं, तो यह व्यवसायों के लिए अपने उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करने का एक प्रमुख अवसर प्रस्तुत करता है।

फैशन और आभूषण जैसे कई क्षेत्रों को छुट्टियों के मौसम के दौरान अधिकतम बिक्री की बहुत उम्मीदें हैं। व्यवसाय ऑटोमोबाइल और घरेलू उपकरणों की बिक्री को लेकर विशेष रूप से आशावादी हैं क्योंकि ग्राहक उत्सव की तैयारी कर रहे हैं।

उद्यमी सक्रिय रूप से ग्राहकों के साथ जुड़ रहे हैं और अपनी पेशकशों को सुविधाजनक और मूल्यवान बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस सीज़न के दौरान उपभोक्ता खरीद पैटर्न में बदलाव की प्रत्याशा में इन्वेंटरी स्तर में वृद्धि हुई है, और उत्पादन में वृद्धि हुई है ।

त्योहारों के मौसम में बिक्री बढ़ाने की तरकीबें Tricks to increase sales during festive season

1. उपयुक्त मार्केटिंग चैनलों  का चयन करें Select appropriate marketing channels

जब मार्केटिंग चैनलों की बात आती है तो सही विकल्प चुनना आपकी छुट्टियों के मौसम की कमाई पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। यह आपके समय, धन और प्रयासों का निवेश है जिसके परिणामस्वरूप मुनाफा बढ़ सकता है।

इसके अलावा, यह आपको अपने लक्षित दर्शकों target audience के बारे में मूल्यवान जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देता है, जिससे आप बेहतर सफलता और उच्च बिक्री के लिए अपने संदेश को अनुकूलित कर सकते हैं।

आपके ऑनलाइन व्यवसाय को बढ़ावा देने और बिक्री बढ़ाने के लिए विभिन्न रास्ते हैं:

  • खोज इंजन Search engines:

इसमें गूगल और बिंग विज्ञापनों Google and Bing Ads जैसे पहलुओं को प्रबंधित करना, ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक के लिए SEO रणनीतियों को लागू करना और विशेष सौदों और प्रचारों को साझा करने के लिए गूगल व्यवसाय लिस्टिंग Google Business Listing का उपयोग करना शामिल है।

  • ईमेल मार्केटिंग email marketing:

एक व्यवसाय के रूप में, आप अवकाश-थीम वाले ईमेल की एक श्रृंखला भेज सकते हैं या अपने नियमित न्यूज़लेटर्स में अवकाश ऑफ़र शामिल कर सकते हैं।

  • ऑफ़लाइन मार्केटिंग offline marketing:

ऑफ़लाइन मार्केटिंग रणनीतियों में कई प्रकार की तकनीकें शामिल होती हैं, जिनमें अखबार के विज्ञापन, इन-स्टोर फ़्लायर्स, रेडियो और टीवी विज्ञापन और अन्य शामिल हैं। प्रत्येक मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म एक विशिष्ट दर्शक वर्ग को सेवा प्रदान करता है, और आपके ईकॉमर्स व्यवसाय के भविष्य के लिए सबसे उपयुक्त प्लेटफ़ॉर्म का चयन करना महत्वपूर्ण है।

  • ग्राहकों को लुभाने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग  Use social media to attract customers

यह कोई रहस्य नहीं है कि लोग दिन के अधिकतर समय में अपने मोबाइल फोन से चिपके रहते हैं, क्योंकि वे सामाजिक सम्बन्धो को निभाने  /मज़बूत करने  से लेकर ऑनलाइन खरीदारी तक सब कुछ उसी पर करते हैं। इसलिए विभिन्न ब्रांड अपने पेजों पर आकर्षक संदेश/दृश्य पोस्ट करके सोशल मीडिया वेबसाइटों पर अपने ग्राहकों को और अधिक लुभा  सकते हैं।

कोई भी नए उत्पाद लॉन्च या आकर्षक त्यौहार ऑफ़र New product launches or attractive festival offers की घोषणा लोगों को तुरंत उन पेजों की और खींचती है । यह उपभोक्ता की रुचि को पकड़ने और बिक्री बढ़ाने में एक प्रमुख भूमिका निभा सकती है। मुफ़्त और सशुल्क पोस्ट दोनों के माध्यम से फेसबुक, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, पिनटेरेस्ट, ट्विटर Facebook, Instagram, LinkedIn, Pinterest, Twitter और अन्य जैसे प्लेटफ़ॉर्म का लाभ उठाएं।

Also Read: मल्टी लेवल मार्केटिंग क्या है? लाभ एवं उदाहरण

2.  प्रतिस्पर्धा से ‌अलग होने के लिए नवीन तरीकों का इस्तेमाल  Use of innovative methods

नए खिलाड़ियों के बाजार में प्रवेश करने के साथ ही ब्रांडों के लिए प्रतिस्पर्धा तेजी से बढ़ रही है। इस प्रतिस्पर्धा से ‌अलग होने के लिए, किसी को अपने लक्षित (टार्गेटेड)  दर्शकों को ध्यान में रखते हुए‌ खरीदार का ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ नयी मुहीम  शुरू करने, कूपन वितरित करने, जैसे नवीन तरीकों का उपयोग करने पर विचार करना चाहिए। एक साधारण सीज़न की ग्रीटिंग पोस्ट भी व्यवसाय पर बहुत फर्क डाल  सकती है और दर्शकों को आकर्षित करती है।‌

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जुड़ाव को बेहतर बनाने और अपने दर्शकों के साथ सीधे बातचीत करने के लिए प्रतियोगिताएं काफी प्रभावी और दिलचस्प साबित होती हैं। प्रतियोगिताओं के द्वारा विजेताओं को पुरस्कार देना लोगों का ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। 

3. नमूने (सैम्पल्स) और छूट ऑफ़र Samples and discount offers

आज हम एक ऐसी  अर्थव्यवस्था में रहते हैं, जहां खरीदने से पहले  लोग हर चीज को पहले आजमाते हैं। ऐसा भी देखा जाता है कि कुछ सुपरमार्केट में, विक्रेता किसी विशेष खाद्य पदार्थ के स्वाद मुफ्त में बेचते हैं।

इससे लोग पहले उन उत्पादों का अनुभव करते हैं और फिर खरीदारी का निर्णय लेते हैं। इस तरह की प्रक्रिया विक्रेताओं को अपने ग्राहकों की असल  ज़रूरतों को समझने और उसके मुताबिक उत्पाद बनाने में मदद करता है।

त्योहारों के मौसम में छूट और बिक्री त्योहारों के दौरान बाज़ारियों की पसंदीदा रणनीतियाँ होती हैं। ई-कॉमर्स व्यवसाय इसका सबसे अधिक लाभ उठाते हैं। ग्राहकों को और अधिक लुभाने  के लिए बिग फेस्टिव सेल्स, फेस्टिव धमाका आदि आयोजित किए जाते हैं। 

4. उत्पादों का क्रॉस और अपसेल Cross and upsell products

बढ़ती बिक्री की बेड़ियों को खोलने के लिए क्रॉस और अपसेलिंग एक प्रभावी ‌कुंजी है। एक खरीदें एक प्राप्त करें या एक खरीदें एक निःशुल्क प्राप्त करें, इस‌ तरह‌ के ‌ऑफर‌  लोगों को अधिक आकर्षित करते हैं।

यह कुछ और नहीं बल्कि अपसेलिंग है। क्रॉस-सेलिंग cross-selling के अंतर्गत विक्रेता किसी एक उत्पाद के साथ कोई दूसरे उत्पाद को‌ बेचते हैं। उपभोक्ता हमेशा सुविधा की तलाश में रहते हैं इसलिए विक्रेताओं द्वारा इन्हें आसानी से उन्हें बेचना व्यवसाय को‌ बढ़ाने में मदद करता है।

5. अच्छी ग्राहक सेवा good customer service

त्योहारी सीजन में ऑनलाइन बिक्री online sales को बढ़ावा देने के लिए अच्छी ग्राहक सेवा सबसे अच्छे सुझावों में से एक है। सही समय पर खरीदारी त्योहारी सीजन के खरीदारों की पहली प्राथमिकता होती है। वो अंतिम समय  प्रतीक्षा नहीं करना चाहते क्योंकि वे उपहार, सजावट या‌ त्योहारों में उपयोग करने के लिए उत्पाद खरीदते हैं।

इसलिए, समय पर और कुशल डिलीवरी ,एक उत्सव ग्राहक को संतुष्ट करने की कुंजी है। पैकिंग, शिपिंग और डिलीवरी सिस्टम delivery system को ओवरहाल करने के लिए प्री-सीज़न को योजनाबद्ध Pre season planning तरीके से प्रयोग करना चाहिए।

निष्कर्ष Conclusion 

त्योहारों का मौसम न केवल जल्दी पैसा कमाने का एक अच्छा समय है, बल्कि एक महत्वपूर्ण ग्राहक आधार बनाने के साथ-साथ उन्हें बनाए रखने के अवसर का भी लाभ उठाता है। आज के ऑनलाइन खरीदार स्मार्ट और सावधान हैं और उन्हें आकर्षित करने के लिए विक्रेताओं को वास्तविक प्रयास करने चाहिए।

छुट्टी के लिए अपने ग्राहकों की ज़रूरतों को जानना और समय के अनुसार ज़रूरी उत्पादों के साथ अपना स्टॉक भरना आवश्यक है। त्योहारी सीजन में अपनी ऑनलाइन बिक्री बढ़ाने के लिए इन सुझावों का पालन करके व्यवसाय में बेहतर प्रदर्शन किया जा‌ सकता है।

ग्राहक बनाने की ओर पहला कदम यह जानना होता है कि ग्राहक कौन हैं और वे किन समस्याओं का सामना कर रहे हैं। यह अधिक महत्वपूर्ण है कि जब त्योहारी खरीदारी ट्रैफ़िक बढ़ने लगे तो बिक्री  को अधिकतम करने के लिए सुधार लागू करने चाहिए।

ऊपर बताए गए टिप्स और ट्रिक्स के साथ बिक्री में सुधार किया जा सकता है और व्यवसाय में सफलता प्राप्त किया जा सकता है।

TWN In-Focus