महिलाओं के लिए व्यवसाय के अनंत विकल्प

2279
19 Mar 2022
5 min read

Post Highlight

आजकल महिलाएं हर क्षेत्र में आगे हैं, चाहे बिजनेस संभालना हो या घर, महिलाओं ने हर क्षेत्र में अपना कीर्तिमान स्थापित किया है। भारत एक प्रगतिशील समाज की ओर बढ़ रहा है क्योंकि पिछले कुछ दशकों में महिला उद्यमियों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। आज की महिलाएं अधिक करियर-उन्मुख (career-oriented), बुद्धिमान (intelligent) और सक्षम (competent) हैं। रचनात्मक विचारों (unique ideas), दृष्टि (visions) और कौशल (skills) के साथ हजारों महिलाएं भविष्य को सवारने के लिए तैयार हैं।

Podcast

Continue Reading..

आज के दौर में महिलाओं  ने अकाउंटिंग (accounting), वेडिंग प्लानिंग (wedding planning), फिटनेस ट्रेनर (fitness trainer) जैसे हर तरह के बिजनेस (business) करना शुरू कर दिया है। विकल्प अंतहीन हैं, लेकिन जो आपको दिलचस्प लगता है वह सबसे महत्वपूर्ण विकल्प है। हालांकि, सबसे प्रेरित और प्रतिभाशाली महिलाएं भी सही बिजनेस आइडिया का फैसला करते समय भ्रमित हो जाती हैं। महिलाओं के लिए कई व्यावसायिक विकल्प हैं, लेकिन आपके लिए सबसे अच्छा व्यावसायिक विकल्प वह होगा जो आपके बजट (budget), रुचि (interest), कौशल (skill) और कई अन्य रुझानों से मेल खाता हो।

आप अपने करियर (career) को उन्नत की ओर ले जाने के लिए किसी भी व्यवसाय से शुरुआत कर सकती हैं। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे व्यवसायिक विकल्पों के बारे में बताएंगे ताकि आप आसानी से किसी एक विकल्प को चुनकर अपने भविष्य को बेहतर बना सके।

चलिए शुरू करते हैं-

  •  इवेंट  प्लानिंग (Event Planning)

महिलाएं पहले से ही चीजों को अच्छी तरह से व्यवस्थित करने और योजना बनाने में माहिर हैं। अगर आप में भी ये हुनर ​​है तो इवेंट प्लानिंग आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प (option) हो सकता है। लेकिन, बहुत सी महिलाओं के पास स्वयं कोई काम शुरू करने की योजना बनाने के लिए विशेषज्ञता और समय नहीं होता। तो आपको इसके लिए परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आप छोटे-छोटे कार्यक्रम जैसे बर्थडे पार्टी, सोशल या कॉर्पोरेट पार्टी या कोई लोकल इवेंट (Local event) की प्लानिंग के साथ शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक अच्छी टीम की आवश्यकता होगी जो आपकी इस प्लानिंग करने में मदद कर सकें।

आप जब भी किसी इवेंट की प्लानिंग करने जाएं तो कुछ बातों का अच्छे से ख्याल रखना चाहिए, जैसे डेकोरेशन (Decoration), कैटरर्स (caterers), फूल (flowers), फोटोग्राफर (photographer), डीजे (DJ) आदि की व्यवस्था पहले से ही सुनिश्चित कर लेनी चाहिए। ऐसे करने पर इवेंट प्लानिंग में कोई कमी नहीं रहेगी।

  • ऐप डेवलपमेंट (App development)

यदि आपको ऐप डेवलपमेंट में रुचि और अनुभव (interest & experience) है, तो महिलाओं के लिए कम निवेश में यह सबसे अच्छा व्यवसाय हो सकता है। ऐप डेवलपमेंट (App development) इन दिनों बहुत डिमांड और ट्रेंड में है क्योंकि लगभग हर बड़ी कंपनी और ब्रांड के पास अपना ऐप है। इसलिए मार्केट (market) में ऐसे लोगों की ज़रूरत है जो ऐप को नए विचारों के साथ नियमित रूप से अपडेट कर सकें और जो ऐप को रचनात्मक तरीके से डिज़ाइन कर सके और लोगों के लिए उसके उपयोग को आसान बना सकें। आप अपने नए विचार के साथ कोई अच्छा और उपयोगी ऐप बना सकते हैं। यह एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया (idea) है, जिसके जरिए खूब पैसा कमा सकते हैं।

  • फ्रीलांस कंटेंट राइटर (Freelance Content Writer)

इंटरनेट और अब ई-कॉमर्स (e-commerce) के आने से कंटेंट राइटर (content writer) की मांग काफी बढ़ गई है। यदि आप रचनात्मक (creative) हैं और आपके पास अच्छा लेखन कौशल है, तो यह एक अच्छा व्यावसायिक विचार है। आप इस व्यवसाय को घर से शुरू कर सकते हैं, आपको बता दें कि इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए कोई निवेश लागत नहीं है। आज कल हर क्षेत्र में कंटेंट राइटर की आवश्यकता है। जैसे वेबसाइट (Website) पर, ग्राफिक (Graphic) में, एनीमेशन (Animation) में, और ब्लॉग (Blog) में। बहुत सारी फ्रीलांस वेबसाइट (freelance website) और प्लेटफॉर्म हैं जहां से आप शुरुआत कर सकते हैं।

  • बेकरी व्यवसाय (Bakery Business)

यह महिलाओं के लिए एक बढ़िया साइड बिजनेस आइडिया है क्योंकि कई महिलाओं को स्वादिष्ट खाना बनाना और लोगों को खिलाना पसंद होता है। अपने जुनून को पेशे में बदलने से बेहतर क्या हो सकता है? शुरुआत में आप इस व्यवसाय को अपने घर से शुरू कर सकते हैं, और बाद में, जैसे-जैसे मांग बढ़ती है, आप बाज़ार में एक बेकरी खोल सकते हैं। लेकिन आपको बस इस बात का ध्यान रखना होगा कि अधिक ग्राहक तभी बनेगे जब आप उन्हें स्वादिष्ट एवं गुणवत्ता पूर्ण सामग्री (tasty & quality material) उपलब्ध कराएंगे। आप इसके लिए एक वेबसाइट भी बना सकते हैं और साथ ही ऑनलाइन ऑर्डर (online order) लेना शुरू कर सकते हैं।

  • क्राफ्ट बिज़नेस (Craft business)

यह उन महिला उद्यमियों के लिए एक बहुत ही लाभदायक व्यवसायिक विचार है जो रचनात्मक हैं और सजावट के लिए आकर्षक हस्तनिर्मित उत्पाद (handmade products) बनाना पसंद करती हैं। आज दुनियाभर में लोग हाथों से बने उत्पादों की ओर एक बड़ा परिवर्तन देख रहे हैं। लोग हाथों से बनी वस्तुओं को अपने घरों में और ऑफिस में भी ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं। आप जूट के बैग, लकड़ी के शिल्प, कढ़ाई (jute bags, wooden crafts, embroidery), या कुछ भी जो आप अच्छी तरह से जानते हैं, बना सकते हैं। हाथों से बनी वस्तुएं बहुत अधिक कीमत पर बिकती हैं। इसके अलावा आप अपनी वेबसाइट बनाकर उसपर भी ये हस्तनिर्मित वस्तुएं बेच सकते हैं, या किसी भी बड़ी वेबसाइट जैसे कि ऐमज़ॉन, फ्लिपकार्ट (Amazon, Flipkart) आदि से संपर्क कर सकते हैं और वहां अपने उत्पाद बेच सकते हैं। इस व्यवसाय को शुरू करने में केवल 1000 रुपये- 2000 रुपये खर्च होंगे, लेकिन अगर आप अपने क्लाइंट (Client) बनाने में सक्षम है तो आप इससे एक महीने में हजारों कमा सकते हैं।

  • बुककीपर या अकाउंटेंट (Bookkeeper or accountant)

एक बुककीपर के रूप में आपको किसी व्यक्ति या संगठन द्वारा वित्तीय लेनदेन जैसे बिक्री, खरीद, रसीद और भुगतान का रिकॉर्ड रखना है। यदि आप गणित और एकाउंटिंग में अच्छे हैं तो यह व्यवसाय आपके लिए है। आप इस व्यवसाय से भी शुरुआत कर सकते हैं। जैसे-जैसे आपका काम बढ़ता जाए, तो आप कुछ ऐसे लोगों को भी रख सकते हैं जो आपके लिए काम कर सकें। यह महिलाओं के लिए एक आदर्श व्यवसाय है क्योंकि इस व्यवसाय के साथ आप अपने परिवार को भी समय दे सकते हैं।

  • ऑनलाइन सामान बिक्री (Online selling)

यह महिलाओं के लिए एक बेहतरीन ऑनलाइन बिजनेस आइडिया है क्योंकि यहां आपको अपनी पसंद का कोई भी उत्पाद या सेवाएं बेचने की आजादी मिलती है। आज के समय में, जब सब कुछ डिजिटल हो गया है, लोग ऑनलाइन चीजें खरीदना पसंद करते हैं क्योंकि इससे उनका समय और यात्रा का खर्च बचता है, साथ ही घर पर खरीदारी की आसानी भी बहुत सारे ग्राहकों को आकर्षित करती है। इसलिए, आप एक ऑनलाइन बुटीक खोल सकते हैं, और सुंदर कपड़े बेच सकते हैं। बेशक, इस व्यवसाय के लिए बहुत समय की आवश्यकता होगी और आपको हर नवीनतम डिजाइन के बारे में जानकारी लेनी पड़ेगी और अपने स्टाइल को बढ़ते रहना पड़ेगा।  

  • टिफ़िन सर्विस (Tiffin Service)

यदि आपको अपने भोजन और व्यंजनों पर बहुत प्रशंसा मिलती है, तो क्यों न इसे एक पेशे में बदल दिया जाए? यह महिलाओं के लिए सबसे लोकप्रिय व्यावसायिक विचारों में से एक है क्योंकि अधिकतर महिलाओं को खाना बनाने में रूचि होती है। इस व्यवसाय को प्रसिद्ध बनाने के लिए, आप मित्रों और परिवार की एक सूची बना सकते हैं और उन्हें इस व्यवसाय के बारे में सूचित कर सकते हैं। हालांकि, आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आप अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री का उपयोग कर रहे हैं, और आपकी प्रस्तुति या प्रेजेंटेशन भी शानदार होनी चाहिए। आप कॉलेज और कार्यालयों के आस-पास के क्षेत्रों में भी अपना व्यवसाय जमा सकते हैं, क्योंकि वहां पर लोग घर का खाना ढूंढते हैं। तो आज से ही इस पर विचार करना शुरू कर दीजिये।  

  • फैशन डिजाइनिंग (Fashion Designing)

आज के दौर में फैशन डिजाइनिंग सबसे लोकप्रिय करियर विकल्प बनता जा रहा है। अगर आपको फैशन की अच्छी समझ है और आपको कपड़े डिजाइन करने का शौक है तो आप इसे अपना करियर बना सकते हैं। आप अपना फैशन व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और सबसे फैशनेबल और आरामदायक कपड़े बनाकर अपने ग्राहक को कॉंफिडेंट महसूस करवा सकते हैं। आप इस व्यवसाय में बहुत पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा इस व्यवसाय में निवेश कम है, और अगर ग्राहक को आपका फैशन सेंस और डिजाइनिंग पसंद आ गया तो वे आपसे बार-बार सम्पर्क करेंगे। यदि आपके घर में जगह है, तो आप इसे अपने स्टूडियो में बदल सकते हैं और अपना नया उद्यम शुरू कर सकते हैं।

  • फोटोग्राफी (Photography)

यदि आपकी फोटोग्राफी में रुचि है और फोटोग्राफी का अच्छा कौशल है तो आप फोटोग्राफी को अपना पूर्णकालिक यानी फुल टाइम व्यवसाय भी बना सकते हैं। इस व्यवसाय में बड़े पैमाने पर निवेश की आवश्यकता है क्योंकि आपको एक अच्छा कैमरा, लेंस और लाइट की आवश्यकता होगी। जब आप इस व्यवसाय में प्रवेश करते हैं, तो आपको अपना पोर्टफोलियो बनाना होगा क्योंकि पोर्टफोलियो के जरिए ही ग्राहक आपकी फोटोग्राफी की ओर आकर्षित होंगे। इसके अलावा आप ईवेंट फोटोग्राफी भी कर सकते हैं, जैसे कि शादियों, जन्मदिन पार्टियों, समारोहों या व्यावसायिक पार्टियां आदि। आप लोगों को अपनी फोटोग्राफी स्किल्स के बारे में बताने के लिए या अपने पोर्टफोलियो को दिखने के लिए आप एक वेबसाइट या सोशल मीडिया अकाउंट भी बना सकते है।

  • ट्रैवल एजेंट (Travel Agent)

यदि आप यात्रा करना पसंद करते हैं और भूगोल के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं, तो कोई अन्य व्यवसाय क्यों शुरू करें। यदि आप अपना ट्रेवल एजेंट का उद्यम शुरू करने से पहले अनुभव हासिल करना चाहते हैं तो आप पहले किसी और की ट्रेवल एजेंसी में काम कर सकते हैं। यह एक बहुत ही दिलचस्प व्यवसाय है जो आपको हर महीने अच्छी रकम कमाने में मदद कर सकता है, हालांकि, इसकी आमदनी प्रति माह आपके द्वारा की जाने वाली बुकिंग पर निर्भर करेगी।

  • इंटीरियर डिजाइनर (Interior Designer)

यदि आप रचनात्मक हैं और अपने घर के हर कोने को सुरुचिपूर्ण ढंग से और विशिष्ट रूप से सजाना पसंद करते हैं, तो यह व्यवसाय आपके लिए एकदम सही विकल्प हो सकता है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए, सबसे पहले आपको अपना पोर्टफोलियो तैयार करना होगा ताकि आप अपने ग्राहकों को अपना काम दिखा सकें। एक इंटीरियर डिजाइनर की भूमिका किसी भी स्थान को अच्छी तरह व्यवस्थित तरीके से सजाना है। इसके लिए आपको सजावट की आवश्यक वस्तुएं, रंग, और लाइट की व्यवस्था आदि का बखूबी चयन करना होगा। इसलिए, इंटीरियर डिजाइनर बनने से पहले आपको सजावट की कई सारी वस्तुओं के बारे में जानना होगा।

  • सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर (Social Media Influencer)

आज के समय में जहाँ हर कोई सोशल मीडिया का उपयोग कर रहा है। ऐसे में सोशल मीडिया का प्रयोग करके पैसे कमाना ज्यादा मुश्किल नहीं है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपना सोशल मीडिया अकाउंट बनाना होगा। इसके लिए आपको इन्वेस्टमेंट करने की भी आवश्यकता नहीं है। आपको केवल क्रिएटिव और अच्छा कंटेंट अपने अकाउंट पर पोस्ट करना होगा। ऐसे बहुत से ब्रांड हैं जो सोशल मीडिया के जरिए अपना प्रमोशन करते हैं। बहुत से ब्रांड इन्फ्लुएंसर्स को अपने प्रमोशन के लिए कहते हैं और उन्हें अच्छा अमाउंट देते हैं। आज कल सोशल मीडिया ब्रांड एडवरटाइजिंग के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो रहा है।

  • डिजिटल मार्केटिंग  (Digital marketing)

इस व्यवसाय में महिलाओं के लिए काफी संभावनाएं हैं, और उन महिलाओं के लिए भी अच्छा है जो वर्क फ्रॉम होम यानि घर से काम करना चाहती हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करना होगा जो ऑनलाइन किया जा सकता है । सर्टिफिकेट मिलने के बाद आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इस आर्टिकल में महिलाओं के लिए करियर के कुछ विकल्प बताये गए हैं, लेकिन महिलाओं के लिए करियर का क्षेत्र यही तक सीमित नहीं है। महिलाओं के लिए अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए कई क्षेत्र और अवसर हैं। आज के दौर में तो महिलाएं हर क्षेत्र में आगे हैं। तो आप भी आज ही योजना बनाइए और अपने पैरों पर खड़े होने का सफर शुरू करिए।

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

Fashion Designing - बेहतर करियर विकल्प

https://www.author.thinkwithniche.com/allimages/project/thumb_8334ffashion-designing-better-career-option.jpg

TWN In-Focus