पर्यावरण को दूषित कर‌ रहे थर्मोकोल

5605
21 Mar 2023
5 min read

Post Highlight

थर्मोकोल, जिसे वैकल्पिक रूप से स्टायरोफोम के रूप में जाना जाता है, वर्तमान में व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले उत्पादों में से एक है। डिस्पोजेबल कप और प्लेट से लेकर पैकेजिंग सामग्री तक, थर्मोकोल में असंख्य प्रयोग हैं और यह तेजी से लोकप्रिय हो रहा है क्योंकि यह हल्का है, और इसमें शानदार इन्सुलेशन गुण हैं, कम निर्माण लागत है, और इसे बड़े पैमाने पर उत्पादित किया जा सकता है।

थर्मोकोल के प्रबंधन का सबसे अच्छा तरीका इसके उत्पादन को सीमित करना और थर्मोकोल कचरे के कुशल प्रबंधन को सुनिश्चित करना है। इन महत्त्वपूर्ण कदमों से इनसे होने वाले दुष्परिणाम को रोका जा सकता है। और किन प्रक्रिआओं से हम इसको रोक सकते हैं आइये जानते हैं ।

इस ब्लॉग में हम जानेंगे की कैसे पर्यावरण को दूषित कर‌ रहे हैं थर्मोकोल Thermocol polluting the environment और हम किस तरह अपने छोटे- छोटे प्रयासों से खुद को और अन्य लोगों को जागरूक करके पर्यावरण में फ़ैल रहे इस ज़हर को रोक सकते है और एक स्वस्थ और प्रदूषण  मुक्त दुनियां के निर्माण में अपनी भूमिका सुनिश्चत कर सकते हैं। 

Podcast

Continue Reading..

आज थर्मोकोल उत्पाद thermocol products शहरों में पैदा होने वाले कचरे का एक बड़ा हिस्सा बन गए हैं। आज करीब प्रत्येक समरोह में, छोटी-बड़ी खाद्य दुकानों में थर्माकोल प्लेटों का उपयोग होता दिखाई पड़ता है। लेकिन इनका पर्यावरण और मनुष्य के स्वास्थ्य पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। इनमें परोसे गए खानों का सेवन करने से कई बिमारियों का जन्म होता है।

साथ ही इनका उत्सर्जन पर्यावरण को भी दूषित करता है और मिट्टी की उपजाऊ क्षमता को कम करता है। इसलिए इनका त्याग करना चाहिए, इनकी जगह पर्यावरण के अनुकूल विकल्पों का चुनाव करना चाहिए और इन से होने वाले दुष्परिणाम को कम करना चाहिए। थर्मोकोल के प्रबंधन का सबसे अच्छा तरीका इसके उत्पादन को सीमित करना और थर्मोकोल कचरे के कुशल प्रबंधन Efficient Management of Thermocol Waste को सुनिश्चित करना है।

किन महत्त्वपूर्ण कदमों से इनसे होने वाले दुष्परिणाम को रोका जा सकता है। और किन प्रक्रिआओं से हम इसको रोक सकते हैं आइये जानते हैं।

पर्यावरण को दूषित कर‌ रहे थर्मोकोल  Thermocol polluting the environment

थर्मोकोल का उपयोग मुख्य रूप से डिस्पोजेबल ट्रे, कप, पैकेजिंग सामग्री, कंटेनर disposable trays, cups, packaging materials, containers, आदि के निर्माण के लिए किया जाता है। थर्मोकोल का उपयोग मूंगफली की पैकिंग और इमारतों में फर्श, दीवारों और छतों के लिए इन्सुलेशन बोर्ड के रूप में जाने जाने वाले ढीले पैकेजिंग उत्पादों को बनाने के लिए भी किया जाता है। इतने सारे उपयोगों के साथ थर्मोकोल का उत्पादन और मांग तेज गति से बढ़ रही है।

हालाँकि, हम में से बहुत से लोग अपने पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभाव और इसके जलने पर होने पर होने वाले जहरीले उत्सर्जन toxic emissions के बारे में अनजान हैं। थर्मोकोल पर्यावरण के अनुकूल नहीं होते हैं Thermocols are not environmentally friendly  और जब इन्हें जलाया जाता है तो ये क्लोरो फ्लोरो कार्बन (सीएफसी) chloro fluro carbon (CFCs) उत्सर्जित करते हैं।

थर्मोकोल पेट्रोलियम आधारित प्लास्टिक यौगिक petroleum-based plastic  से निर्मित होता है जिसे पॉलीस्टाइनिन polystyrene कहा जाता है।

स्वाभाविक रूप से डीकंपोज़िंग थर्माकोल decomposing thermocol  पर्यावरण के लिए उतना हानिकारक नहीं है जितना कि जलने वाले। हालांकि, अधिकांश थर्मोकोल स्वाभाविक रूप से विघटित नहीं होते हैं और अपशिष्ट प्रबंधन प्रक्रिया waste management process के हिस्से के रूप में जलाए जाते हैं। जलने पर, स्टायरोफोम  Styrofoam पूरी तरह से भंग नहीं होता है और पिघला हुआ अवशिष्ट पदार्थ छोड़ देता है। ठंडा होने पर, पिघला हुआ अवशेष कठोर हो जाता है और अप्रिय तीखे वाष्पों का obnoxiously pungent vapors उत्सर्जन करता है।

थर्माकोल का हानिकारक प्रभाव Harmful effect of thermocol

प्लास्टर ऑफ पेरिस की तरह थर्मोकोल का भी अपना खतरा होता‌ है। थर्मोकोल प्लेट ‌के उपयोग के बाद इसे फेंक दिया जाता है जो मिट्टी को‌ दूषित करता है। थर्मोकोल जलाने से हानिकारक गैसें निकलती हैं जो कैंसर का कारण बन सकती हैं। इनका उपयोग करना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। विडंबना यह है कि थर्मोकोल उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने या इसका कोई उपयुक्त विकल्प खोजने पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया है।

थर्मोकोल में एक महत्वपूर्ण थर्मोप्लास्टिक यौगिक होता है। इसका रासायनिक गुण पॉलीथीन के समान होता है जो बहुत ही हानिकारक होता है। यह मिट्टी में बैक्टीरिया के अपघटन के लिए बहुत धीरे-धीरे प्रतिक्रिया करता है, जिससे मिट्टी की उपजाऊ क्षमता कम हो जाती है। इसलिए थर्मोकोल पर्यावरण के लिए भी हानिकारक है।

इन खतरनाक डिस्पोजेबल बर्तनों में खाद्य पदार्थ बेचने वाली दुकानों के लिए जनता की अज्ञानता निश्चित रूप से एक आशीर्वाद साबित होती है। अधिकांश स्थानीय खाद्य दुकानों और मिठाइयों में थर्मोकोल शीट से बने डिस्पोजेबल बर्तनों में खाद्य पदार्थ परोसे जाते हैं। ये दुकानें कागज से बने उच्च गुणवत्ता वाले डिस्पोजेबल उत्पादों की तुलना में कम कीमत पर कप और प्लेट खरीदने में सक्षम होती हैं।

डॉक्टरों के अनुसार थर्मोकोल प्लेटें स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती हैं क्योंकि वे ठीक से कीटाणुरहित नहीं होती हैं और उनमें परोसे जाने वाले भोजन को भी दूषित कर सकती हैं। नतीजतन, लोगों में बैक्टीरिया के संक्रमण, त्वचा की एलर्जी और गैस्ट्रो जैसी समस्याओं का खतरा बन सकता है। अधिकांश लोगों को यह नहीं पता होता है कि डिस्पोजेबल प्लेटों में परोसा जाने वाला भोजन दूषित हो सकता है और इसके परिणामस्वरूप स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

वहीं इसके विपरीत बहुराष्ट्रीय खाद्य श्रृंखलाएं डिस्पोजेबल बर्तनों में अपने खाद्य उत्पादों की सेवा करते समय गुणवत्ता वाले उत्पादों का उपयोग करती हैं। इन कंपनियों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली प्लेट, कप और कांच केमिकल आधारित बर्तनों के बजाय कागज के उत्पादों से बनाए जाते हैं। जिससे मनुष्य के स्वास्थ्य को और पर्यावरण को कोई नुक़सान नहीं पहुंचता।

थर्माकोल का उपयोग हमारे पर्यावरण के लिए कितना हानिकारक है। How the use of thermocol is bad for our environment. 

1. यह कार्सिनोजेन है It is a carcinogen

2002 में, इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर International Agency for Research on Cancer ने दिखाया है कि स्टाइरीन में कार्सिनोजेन्स हो सकते हैं और मनुष्यों में कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। 2014 में, नेशनल टॉक्सिकोलॉजिकल प्रोग्राम National Toxicological Program द्वारा जारी एक रिपोर्ट में भी स्टाइरीन को कार्सिनोजेन के रूप में वर्गीकृत किया गया था और लंबे समय तक संपर्क में रहने पर लिम्फोमा और ल्यूकेमिया कैंसर lymphoma and leukemia cancer का कारण बन सकता है।

2. यह गैर-बायोडिग्रेडेबल है It is non-biodegradable

थर्मोकोल गैर-बायोडिग्रेडेबल है क्योंकि यह फोटोलिसिस प्रतिरोधी  photolysis resistant है। थर्माकोल को पर्यावरण में प्राकृतिक रूप से खराब होने के लिए बहुत लंबे समय की आवश्यकता होती है। इसलिए, कचरे को कम करने के लिए थर्मोकोल को जलाया जाता है लेकिन थर्मोकोल को जलाना हमारे वातावरण में कूड़ेदान की तुलना में अधिक हानिकारक है।

3. यह खाने-पीने की चीजों को दूषित करता है  It contaminates the food and drinks

भले ही थर्मोकोल की प्लेटों और कपों में भोजन और पेय परोसे जाते हैं, ये वास्तव में भोजन और पेय पदार्थों को दूषित करते हैं और मनुष्यों के स्वास्थ्य और प्रजनन प्रणाली को प्रभावित करते हैं। थर्मोकोल के बर्तन में रखे भोजन को जब दोबारा गर्म किया जाता है तो मनुष्य के स्वास्थ्य पर इसका हानिकारक प्रभाव और बढ़ जाता है। थर्माकोल प्लेट और कप में स्टाइरीन की मौजूदगी भी इन कंटेनरों के नियमित उपयोगकर्ताओं के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है।

4. यह थर्मोकोल निर्माण संयंत्रों में काम करने वाले श्रमिकों के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है Affects the health of workers  in thermocol manufacturing plants

थर्मोकोल, विशेष रूप से स्टाइरीन, थर्मोकोल निर्माण इकाइयों में श्रमिकों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। लंबे समय तक काम करने वाले कर्मचारी आंखों, त्वचा और श्वसन तंत्र में जलन के साथ-साथ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जटिलताओं की शिकायत करते हैं। थर्माकोल प्लांट के कर्मचारी भी लीवर, किडनी, श्वसन और तंत्रिका तंत्र में समस्याओं की शिकायत करते हैं। यह गर्भवती महिलाओं में प्राकृतिक गर्भपात natural abortions in pregnant women के लिए जिम्मेदार पाया गया है। तरल स्टाइरीन के संपर्क में आने से जलन हो सकती है।

5. प्रदूषकों से परिपूर्ण  Replete with pollutants

थर्मोकोल कई प्रदूषकों से भरा हुआ है जो हमारे पर्यावरण को प्रदूषित करते हैं और मानव स्वास्थ्य के लिए विषाक्त हैं। इनमें से कुछ प्रदूषकों में शामिल हैं:

हाइड्रोफ्लोरोकार्बन: Hydrofluorocarbon:  ग्लोबल वार्मिंग के प्रमुख योगदानकर्ताओं में से एक, हाइड्रोफ्लोरोकार्बन का उपयोग कम कर दिया गया है। हालाँकि, यह अभी भी उपयोग में है, हालांकि थर्मोकोल के उत्पादन में इसे तेजी से पेंटेन और कार्बन डाइऑक्साइड द्वारा प्रतिस्थापित किया जा रहा है।

Also Read: सौर ऊर्जा -पर्यावरण संरक्षण और सतत भविष्य के लिए

थर्मोकोल प्लेटों का बढ़ता प्रभाव Increasing effect of thermocol plates

हम, इंसान, सामाजिक प्राणी हैं जो मिलना और प्यार बांटना पसंद करते हैं, लेकिन ऐसा करते समय यह ध्यान रखना जरूरी है कि हमारे जीवन का यह मजेदार हिस्सा किसी भी तरह से हमारे पर्यावरण को परेशान न करे। सामाजिक समारोहों में हमारे प्रियजनों के बाद सबसे अच्छी चीज भोजन होती है। इन्हीं समारोहों में अक्सर हम पाते हैं कि थर्मोकोल डिस्पोजेबल बरतन लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं। शादियों में और सड़कों के किनारे 'लंगर' या फिर कोई भी छोटे पारिवारिक समारोहों ‌में हम थर्मोकोल प्लेट को पाते हैं। यह हर छोटे बड़े समारोह में देखी जा सकती है। हालांकि यह काफी डिमांड में ‌है लेकिन पर्यावरण ‌के‌‌ लिए हानिकारक है। थर्मोकोल एक गैर-बायोडिग्रेडेबल पदार्थ है इसलिए यह पर्यावरण प्रदूषण के प्रमुख कारणों में से एक बन गया है। इसलिए अच्छी और थर्माकोल रहित थाली का चयन करना वास्तव में महत्वपूर्ण है। 

डिस्पोजेबल प्लास्टिक और थर्मोकोल आइटम के विकल्प Alternatives to disposable plastic and thermocol items

प्रत्येक वर्ष 100 बिलियन से अधिक प्लास्टिक वस्तुओं का निपटान किया जाता है। इसमें प्लेट, कांटे, स्ट्रॉ, कप, गिलास आदि जैसी वस्तुएं शामिल हैं। विकल्प ऐसे उत्पाद का उपयोग करना होना चाहिए जो सड़ने योग्य या पुन: प्रयोज्य (reusable) हों।

पेपर प्लेट्स/बांस प्लेट्स/पाम लीफ प्लेट्स

इन प्लेट्स को डिस्पोज करना आसान होता है क्योंकि ये प्राकृतिक संसाधनों से बनी होती हैं। पेपर प्लेट सस्ते विकल्प हैं। लेकिन बांस की प्लेटों का उपयोग भी उत्तम है, अगर वह बजट में फिट बैठता है। कांटे, चम्मच, कटोरी, इन्हें भी बांस जैसे प्राकृतिक संसाधनों से बनाया जा सकता है। पत्तों के डिस्पोजेबल कागज और प्लास्टिक प्लेटों के लिए कुछ बेहतरीन स्थायी विकल्प प्रदान करता है। ये प्लेटें अपने निपटान के लगभग दो महीने बाद स्वाभाविक रूप से बायोडिग्रेड हो जाती हैं।

पेपर कप

पेपर कप एक डिस्पोजेबल कप होता है जो कागज से बनाया जाता है और अक्सर तरल को लीक होने या कागज को माध्यम से भिगोने से रोकने के लिए मोम के साथ लेपित (coated) किया जाता है।

स्टील/ग्लास स्ट्रॉ

स्टील या ग्लास स्ट्रॉ अब तक का एकमात्र व्यवहार्य विकल्प प्रतीत होता है। जो पर्यावरण के अनुकूल भी होता है और इसे बार-बार उपयोग में भी लाया जा सकता है।

गेहूं के भूसे की प्लेट

यह पेपर प्लेट्स का उपयोग करने का एक और बढ़िया विकल्प है। ये बचे हुए कृषि फाइबर के साथ-साथ गेहूं के भूसे का उपयोग करके बनाए जाते हैं। इसके परिणामस्वरूप, संसाधन पूरी तरह से नवीकरणीय और आसानी से उपलब्ध होते हैं।

निष्कर्ष

बायोडिग्रेडेबल लीफ प्लेट्स की अंतरराष्ट्रीय बाजार में व्यापक संभावनाएं हैं, जो गुणवत्ता और डिजाइन के मामले में पूरी होनी चाहिए। लीफ प्लेट्स का उपयोग करने की प्रथा को बनाए रखने और प्लास्टिक प्लेट्स को हतोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा आवश्यक नियम लागू किए जाने चाहिए और स्थानीय शासी निकायों के माध्यम से निगरानी की जानी चाहिए। इसके अलावा स्कूली बच्चों और कॉलेज के छात्रों को शिक्षित और महत्व को समझने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए।

स्थानीय प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग का यह कर्तव्य होना चाहिए कि वे खाद्य दुकानों और अन्य दुकानों की जाँच करें जो खतरनाक उत्पाद का उपयोग करते हैं और उनपर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए। साथ ही जो खाद्य दुकानें इनका उपयोग करते हैं वहां ग्राहकों को इन डिस्पोजेबल बर्तनों में परोसे जाने वाले पके हुए भोजन को स्वीकार करने से मना कर देना चाहिए क्योंकि उनके (बर्तन के) उत्पादन में खतरनाक रसायनों का उपयोग किया जाता है।

लोगों को कॉफी, चाय और अन्य पेय पदार्थों के लिए कागज से बने डिस्पोजेबल ग्लास और कप की मांग करनी चाहिए। यह सरकारों के साथ-साथ सभी का उत्तरदायित्व होना चाहिए और इन पदार्थों का बहिष्कार करना चाहिए।

TWN Reviews