Time Management कैसे करें?

2542
23 Nov 2021
7 min read

Post Highlight

सभी को दिन के 24 घंटे मिलते हैं और उसी समय का कोई सदुपयोग करके बेहद सफल बनता है और कोई उसी समय को बर्बाद करके असफल हो जाता है। टाइम मैनेजमेंट time management अपने आप में एक कला है, जिसमें हर कोई निपुण नहीं होता है। इसीलिए आज हम आपको टाइम मैनेजमेंट के कुछ आसान टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप समय का सही उपयोग करना सीख पाएंगे।

Podcast

Continue Reading..

समय ही एक ऐसी चीज़ है जो इस दुनिया में सभी को बराबरी से मिलता है। समय कीमती है, लेकिन अक्सर लोग चाहते हुए भी समय का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। सभी को दिन के 24 घंटे मिलते हैं और उसी समय का कोई सदुपयोग करके बेहद सफल बनता है और कोई उसी समय को बर्बाद करके असफल साबित हो जाता है। 

जिन्हें समय का सही इस्तेमाल करना आता है, वे लोग बहुत कम समय में मनचाही सफलता success पा लेते हैं। टाइम मैनेजमेंट time management अपने आप में ही एक कला है, जिसमें हर कोई निपुण नहीं होता है इसीलिए आज हम आपको आसान टाइम मैनेजमेंट टिप्स Time Management Tips बताएंगे, जिनकी मदद से आप समय का सही उपयोग करना सीख पाएंगे।

1. सुबह जल्दी उठना शुरू कर दें

सुबह जल्दी उठना सबके बस की बात नहीं है, इसीलिए अगर आप को लोगों से अलग बनना है और कुछ अलग करना है तो सुबह जल्दी उठना शुरू कर दें। सुबह का समय सकारात्मकता से भरा हुआ होता है और ऐसे में अपना काम पूरा करने पर आप भी बेहद मोटिवेटेड Motivated और सकारात्मक Positive महसूस करेंगे। जल्दी उठने के लिए रात को जल्दी सोना भी जरूरी है। 

2. To-do लिस्ट बनाएं

सुबह उठने पर सबसे पहले टू डू लिस्ट To-do list बनाएं। हम जब किसी भी चीज़ को बिना प्लानिंग Planning के करते हैं तो उसमें ज्यादातर असफल होते हैं। इसीलिए टू डू लिस्ट बनाना जरूरी है। सुबह उठने के बाद ज्यादातर लोग अपना समय यह सोचने में बिता देते हैं कि काम को शुरू कैसे करें, कौन से काम को पहले करें, इसीलिए टू डू लिस्ट बनाना जरूरी है। अपनी डायरी लें और सुबह से रात तक आपको जो काम करना है वह लिख लें। महत्वपूर्ण काम को पहले लिखें और कोशिश करें पहले आपने आसान काम लिखें हों, ताकि जब आप उसे पूरा कर लें तो बाकी कामों को पूरा करने के लिए आपमें मोटिवेशन रहे। टू डू लिस्ट बनाने का एक और फायदा यह है कि आप काम को भूलेंगे नहीं। 

Related: आपके जीवन में अनुशासन का महत्व

3. फ्री टाइम का सही उपयोग करें

जैसा कि हमने आपको बताया कि आपको पहले जरूरी काम important work को करना है। जरूरी काम को करने के बाद जो आपके पास समय बचाता है उसे बर्बाद करने के बजाय कोई अच्छी स्किल skills सीखने में लगाएं। जरूरी काम को पहले पूरा करने पर आप टेंशन फ्री हो जाएंगे और स्किल सीखने में आपको मज़ा भी आएगा।

4. आज के काम को कल पर ना छोड़ें

आज के काम को कल पर छोड़ने procrastination की बुरी आदत लगभग सभी लोगों में होती है। अगर टाइम मैनेजमेंट स्किल time management skill सीखना है तो आज के काम को आज ही करना सीखें, क्योंकि कल कभी नहीं आता। काम को टालने की वजह से आप अपना आज और कल, दोनों का समय बर्बाद करते हैं।

5. समय सीमा तय करें 

जब आप काम को पूरा करने की समय सीमा deadline बनाते हैं तो आप उसे समय से पहले ही कर लेते हैं, क्योंकि आप के ऊपर एक तरह का दबाव रहता है कि मुझे ये काम इतने समय में करना है। काम को शुरू करने से पहले उसकी डेडलाइन ज़रूर तय करें।

Related: इन 5 तरीकों से अपने दिन की सही शुरुआत करें

6. सोशल मीडिया का कम इस्तेमाल

सोशल मीडिया social media का इस्तेमाल करना बुरा नहीं है, लेकिन जब यह सोशल मीडिया आपको आपका काम ना पूरा करने दें, तो समझ लीजिए कि आपको इसकी लत लग गई है। सोशल मीडिया का कम इस्तेमाल करने की कोशिश करें, क्योंकि आपका समय सबसे ज्यादा यहीं बर्बाद होता है।

Tags:- Time Management Skills, What Is Time Management, Importance Of Time Management, How To Start Time Management

TWN In-Focus