खुद का व्यवसाय करना देता है खुशी

2324
07 Dec 2023
7 min read

Post Highlight

खुद का व्यवसाय करना बहुत से लोगों का सपना होता है। यह एक ऐसा सपना है जो आपको अपने बॉस बनने, अपने शर्तों पर काम करने और अपने जीवन को नियंत्रित करने की स्वतंत्रता देता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खुद का व्यवसाय करना आपको खुश भी कर सकता है?

एक अध्ययन के अनुसार, भारत में 2023 में 20 मिलियन से अधिक नए व्यवसाय शुरू होने की उम्मीद है। भारत सरकार ने स्टार्टअप इंडिया पहल शुरू की है, जो नए व्यवसायों को शुरू करने और विकसित करने के लिए वित्तीय सहायता और अन्य संसाधन प्रदान करती है। कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं जो नए व्यवसायों को शुरू करने और चलाने में मदद करते हैं।

व्यवसाय करना एक नए संदर्भ में जीवन के रोमांच को बढ़ाता है। यह न केवल एक वित्तीय स्वतंत्रता का स्रोत होता है, बल्कि यह एक खुशी की भावना भी पैदा करता है। व्यवसाय करने का मतलब है सपनों को पूरा करने का साहस रखना और अपने दिल की ख्वाहिशों को पूरा करने का मौका पाना। 

इस लेख में, हम जानेंगे कि व्यवसाय क्यों खुशियों का स्रोत हो सकता है और खुद का व्यवसाय कैसे शुरू करें how to start your own business

Podcast

Continue Reading..

खुद का व्यवसाय करना और व्यवसाय में म इ में अप्पर सफलता प् कर स्वयं को एक मुकाम तक पहुंचना और अपनी अलग पहचान बनाना कितनी खुशी प्रदान करता है इस बात से वो लोग शायद भलीभांति अवगत नहीं होंगे जिन्होंने कभी खुद का व्यवसाय नहीं क्या है। आज हम आपको जो आंकड़े बताने वाले हैं उससे आपको यकीन हो जाएगा कि आज के दौर में खुद का व्यवसाय करना कितना खुशी भरा अनुभव होता है

खुद का व्यवसाय शुरू करना खुशी देता है, इसे लेकर IONOS SE आईओएनओएस एसई द्वारा एक सर्वे किया गया था। इस सर्वे में करीब 500 ब्रिटिशर्स  शामिल हुए थे। जिसमें आंकड़े निकल कर सामने आए कि, 59.3% लोग खुद का व्यवसाय Startup करके खुशी का अनुभव करेंगे।

अगर आप यह लेख पढ़ रहे हैं, तो शायद आप भी 59.3% लोगों में शामिल हो सकते थे। सच्चाई यह है कि, आजकल अपना व्यवसाय कौन नहीं करना चाहता? तो आइए जानते हैं कि आखिर इन आंकड़ों के पीछे की वजह क्या रही, जानें, क्यों लोग अपना व्यवसाय करके ज्यादा खुशी महसूस करते हैं।

आंकड़ों में शामिल 60% के करीब लोग आजादी के लिए व्यवसाय को चुनना चाहते हैं, लेकिन और भी कई कारण हैं जिसकी वजह से लोग अपने व्यवसाय को चुनना चाहते हैं, जिससे उन्हें खुशी मिलती है।

सबसे पहला कारण जो निकल कर सामने आया वह यह है कि 56.7% लोग काम के घंटों में फ्लैक्सिबिलिटी flexible working hours चाहते थे। 46% लोगों ने माना कि वह कमाई के अच्छे साधन के लिए अपना व्यवसाय चुनना चाहते हैं।

इसके अलावा 36.4% लोगों ने माना कि वे आजादी के साथ काम करना चाहते हैं और खुद को साबित करना चाहते हैं। आखिर में 32% लोगों ने इस बात को स्वीकार किया कि वह खुद की खुशी Self-Realisation के लिए व्यवसाय में उतरना चाहते हैं।

कुल मिलाकर अगर इन सभी आंकड़ों को देखा जाए तो सभी की नजर में व्यवसाय करना ख़ुशी का एहसास है। कारण कोई भी हो सकता है, लेकिन व्यवसाय करना अपने आप में एक अलग अनुभव है, जो खुशी दिलाता है।

बात काम के घंटों में लचीलापन की हो या फिर अधिक धन कमाने की या फिर स्वतंत्रता की लालसा से बिजनेस को खड़ा करने की, एक सफल व्यवसायी बनने और खुशी पाने के कई कारण हैं। फिर भी बहुत से लोग खुद का व्यवसाय करने से कतराते हैं।

इस सर्वे ने यह साबित किया है कि व्यवसाय में उतरना लोगों के लिए खुशी का अनुभव है। जहां सर्वे में यह सामने आया कि लोगों को व्यवसाय करना खुशी देता है, ठीक उसी के विपरीत संस्था ने यह भी पता लगाने की कोशिश की है कि लोग फिर भी व्यवसाय करने से पीछे क्यों हट जाते हैं।

व्यवसाय के ना करने के पीछे कई कारण निकल कर सामने आए हैं। फिलहाल हम व्यवसाय से मिल रही खुशी के बारे में बात कर रहे हैं, हम विपरीत आंकड़ों की बात नहीं करेंगे। अगर इस सर्वे में भाग ले रहे लोगों की बात करें तो इसमें करीब 506 लोग शामिल हुए थे।

जिनकी उम्र 20 से 50 साल के की थी। सर्वे में 293 महिलाएं और 253 पुरुषों ने हिस्सा लिया था और यह सर्वे साल 2021 जून में करवाया गया था।

Also Read: भारत में स्टार्टअप इकोसिस्टम और शीर्ष स्टार्टअप

खुद का व्यवसाय क्यों देता है खुशी? Why does own business give happiness?

खुद का व्यवसाय करना आजकल एक लोकप्रिय विकल्प बन गया है। कई लोग नौकरी की जकड़ से बाहर निकलकर अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि खुद का व्यवसाय करने से कई तरह की खुशियां मिल सकती हैं।

स्वतंत्रता और नियंत्रण

खुद का व्यवसाय करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप अपने समय और काम को नियंत्रित कर सकते हैं। आपको किसी के अधीन नहीं रहना पड़ता है। आप अपनी इच्छानुसार काम कर सकते हैं और अपने समय का उपयोग अपने लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों के लिए कर सकते हैं।

सफलता की भावना

खुद का व्यवसाय शुरू करना और उसे सफल बनाना एक बहुत ही संतोषजनक अनुभव हो सकता है। जब आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आपके पास एक सपना होता है। और जब आप उस सपने को साकार करते हैं, तो आपको एक बहुत ही अच्छी भावना होती है।

आर्थिक स्वतंत्रता

खुद का व्यवसाय करने का एक और फायदा यह है कि आप आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो सकते हैं। जब आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आपके पास अपनी आय का स्रोत होता है। आप अपनी मेहनत के आधार पर जितना पैसा कमाना चाहते हैं, उतना कमा सकते हैं।

सृजनात्मक अभिव्यक्ति

खुद का व्यवसाय करने का एक और फायदा यह है कि आप अपनी रचनात्मकता का उपयोग कर सकते हैं। आप अपनी रुचियों और कौशलों का उपयोग करके ऐसी चीजें बना सकते हैं जिन पर आप गर्व करते हैं।

समाज पर सकारात्मक प्रभाव

खुद का व्यवसाय करने का एक और फायदा यह है कि आप समाज पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। आप ऐसी चीजें बना सकते हैं जो लोगों के जीवन को बेहतर बनाती हैं। आप लोगों को रोजगार दे सकते हैं और उन्हें आर्थिक रूप से स्वतंत्र बना सकते हैं।

हालिया अध्ययनों के अनुसार, खुद का व्यवसाय करने वाले लोग नौकरी करने वाले लोगों की तुलना में अधिक खुश होते हैं। वे अधिक स्वतंत्र महसूस करते हैं, अधिक सफल महसूस करते हैं, और अधिक आर्थिक रूप से स्वतंत्र महसूस करते हैं।

यदि आप खुद का व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो इन फायदों पर विचार करें। खुद का व्यवसाय करना एक चुनौतीपूर्ण लेकिन फायदेमंद अनुभव हो सकता है।

खुद का व्यवसाय कैसे करें सफल? How to make your own business successful?

खुद का व्यवसाय सफल बनाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इन बातों को विस्तार से समझने के लिए, हम नीचे दिए गए बिंदुओं पर विचार कर सकते हैं:

1. एक ऐसा व्यवसाय चुनें जिससे आप प्यार करते हैं। Choose a business you love

यह सबसे महत्वपूर्ण बात है। जब आप अपने काम से प्यार करते हैं, तो आप उसमें अधिक मेहनत करते हैं और अधिक सफल होते हैं। आपके पास उसमें जुनून होता है, और आप इसे सफल बनाने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार होते हैं।

उदाहरण:

  • एक व्यक्ति को हमेशा से खाना पकाने का शौक रहा है। उन्होंने एक रेस्तरां खोलने का फैसला किया, और यह एक बड़ी सफलता थी। वे अपने काम से प्यार करते थे, और वे इसे सफल बनाने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार थे।

2. एक अच्छा व्यवसाय योजना बनाएं।  Make a good business plan

आपका व्यवसाय योजना आपके व्यवसाय के लक्ष्यों को निर्धारित करने और उन तक पहुंचने के लिए एक रोडमैप के रूप में काम करेगा। यह आपको यह भी बताएगा कि आपके व्यवसाय को सफल होने के लिए क्या चाहिए।

उदाहरण:

  • एक व्यक्ति ने एक ऑनलाइन शॉप खोलने का फैसला किया। उन्होंने एक व्यवसाय योजना बनाई जिसमें उनके लक्ष्यों, विपणन रणनीतियों और वित्तीय आवश्यकताओं को शामिल किया गया था। यह उन्हें अपने व्यवसाय को सफल बनाने के लिए एक स्पष्ट दिशा प्रदान की।

3. एक मजबूत टीम बनाएं। 3. Build a strong team

आपका व्यवसाय आपकी टीम के सदस्यों की सफलता पर निर्भर करता है। इसलिए, एक ऐसी टीम बनाएं जो आपके व्यवसाय के लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद कर सके।

उदाहरण:

  • एक व्यक्ति ने एक नई तकनीक विकसित की। उन्होंने एक टीम बनाई जिसमें इंजीनियर, डिजाइनर और मार्केटर शामिल थे। इस टीम ने मिलकर एक सफल व्यवसाय बनाया।

4. अपने ग्राहकों को समझें। Understand your customers

अपने ग्राहकों की जरूरतों और इच्छाओं को समझें और उन्हें वह प्रदान करें जो वे चाहते हैं। जब आप अपने ग्राहकों को समझते हैं, तो आप उन्हें वह उत्पाद या सेवा प्रदान कर सकते हैं जो वे चाहते हैं।

उदाहरण:

  • एक व्यक्ति ने एक नई प्रकार की खिलौना विकसित किया। उन्होंने अपने ग्राहकों से बात की और यह समझने की कोशिश की कि उन्हें क्या चाहिए। उन्होंने एक खिलौना बनाया जो बच्चों को पसंद आया, और यह एक बड़ी सफलता थी।

5. अपने व्यवसाय को बढ़ावा दें। Promote your business

अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न मार्केटिंग रणनीतियों का उपयोग करें। अपने व्यवसाय को लोगों के सामने लाने के लिए आपको मार्केटिंग की आवश्यकता है।

उदाहरण:

  • एक व्यक्ति ने एक नई प्रकार की सेवा शुरू की। उन्होंने सोशल मीडिया, विज्ञापन और व्यक्तिगत बिक्री का उपयोग करके अपने व्यवसाय को बढ़ावा दिया। उन्होंने अपने व्यवसाय को सफल बनाने के लिए एक प्रभावी मार्केटिंग रणनीति विकसित की।

Also Read: छोटे व्यवसाय को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके

खुद का व्यवसाय शुरू करने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें Things to keep in mind before starting your own business

खुद का व्यवसाय शुरू करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए:

अपनी वित्तीय स्थिति का मूल्यांकन करें। Evaluate your financial situation

अपना व्यवसाय शुरू करने से पहले, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके पास पर्याप्त धनराशि हो जो व्यवसाय शुरू करने और उसे बनाए रखने के लिए पर्याप्त हो। इसमें व्यवसाय के लाइसेंस और पंजीकरण, व्यवसाय की स्थापना, स्टॉक और इन्वेंट्री, विपणन और प्रचार, और कर्मचारी वेतन आदि शामिल हो सकते हैं।

उदाहरण:

  • एक व्यक्ति ने एक ऑनलाइन शॉप खोलने का फैसला किया। उन्होंने एक व्यवसाय योजना बनाई जिसमें उनके लक्ष्यों, विपणन रणनीतियों और वित्तीय आवश्यकताओं को शामिल किया गया था। उन्होंने पाया कि उन्हें अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए ₹10 लाख की आवश्यकता होगी। उन्होंने अपने निजी धन और बैंक ऋण के माध्यम से इस राशि को जुटाया।

अपने बाजार का अध्ययन करें। Study your market.

अपने बाजार का अध्ययन करना महत्वपूर्ण है ताकि आप यह समझ सकें कि आपके संभावित ग्राहक कौन हैं और वे क्या चाहते हैं। इसमें आपके प्रतिस्पर्धियों का अध्ययन करना और यह समझना शामिल है कि वे क्या कर रहे हैं।

उदाहरण:

  • एक व्यक्ति ने एक नई प्रकार की खिलौना विकसित किया। उन्होंने अपने लक्षित बाजार का अध्ययन किया और पाया कि बच्चों के माता-पिता एक ऐसे खिलौने की तलाश कर रहे थे जो बच्चों को लम्बे समय तक मनोरंजन प्रदान करे। उन्होंने एक ऐसा खिलौना बनाया जो बच्चों को रचनात्मकता और सोचने के कौशल विकसित करने में मदद करे।

अपने व्यवसाय के लिए एक मजबूत ब्रांड बनाएं। Build a strong brand for your business.

आपका ब्रांड आपके व्यवसाय की पहचान है और यह आपको अपने प्रतिस्पर्धियों से अलग करता है। इसमें आपके व्यवसाय का नाम, लोगो, रंग और संदेश शामिल हो सकते हैं।

उदाहरण:

  • एक व्यक्ति ने एक नई प्रकार की सेवा शुरू की। उन्होंने एक मजबूत ब्रांड बनाया जो उनकी सेवा की गुणवत्ता और विश्वसनीयता को दर्शाता है। उन्होंने एक यादगार लोगो और एक आकर्षक संदेश विकसित किया।

अपने व्यवसाय को ऑनलाइन ले जाएं। Take your business online.

आजकल, अधिकांश लोग ऑनलाइन खरीदारी करते हैं। इसलिए, अपने व्यवसाय को ऑनलाइन ले जाना जरूरी है। इसमें एक वेबसाइट और सोशल मीडिया उपस्थिति बनाना शामिल हो सकता है।

उदाहरण:

  • एक व्यक्ति ने एक ऑनलाइन शॉप खोली। उन्होंने एक आकर्षक वेबसाइट बनाई जो उनके उत्पादों को प्रदर्शित करती है। उन्होंने सोशल मीडिया का उपयोग करके अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए एक प्रभावी मार्केटिंग रणनीति विकसित की।

धैर्य रखें। Be patient.

व्यवसाय बनाने में समय लगता है। आपको अपने व्यवसाय को सफल बनाने के लिए कड़ी मेहनत करने और धैर्य रखने की आवश्यकता होगी।

नवीनतम उदाहरण और तथ्य:

  • एक हालिया अध्ययन के अनुसार, भारत में 2023 में 20 मिलियन से अधिक नए व्यवसाय शुरू होने की उम्मीद है।

  • भारत सरकार ने स्टार्टअप इंडिया Startup India पहल शुरू की है, जो नए व्यवसायों को शुरू करने और विकसित करने के लिए वित्तीय सहायता और अन्य संसाधन प्रदान करती है।

  • कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं जो नए व्यवसायों को शुरू करने और चलाने में मदद करते हैं।

वैश्विक महामारी के चलते भी व्यवसाय की तरफ रुझान बढ़ा

कोरोना महामारी के चलते अर्थव्यवस्था गड़बड़ा गई, इसके चलते कई लोगों ने नौकरियां भी खोई हैं। नौकरी खो देना और नौकरी करने के दौरान छुट्टी ना मिल पाना भी लोगों के लिए व्यवसाय में आने का एक बड़ा कारण रहा है। सर्वे में ज्यादा से ज्यादा लोगों ने यह माना कि, वे व्यवसाय करना चाहते हैं।

इसके अलावा उन्होंने स्वीकार किया कि, कैसे महामारी उनके व्यवसाय को भविष्य में बदल सकती है। कई लोगों ने इस बात को माना कि, डिजिटल युग में ऑनलाइन उपस्थिति उनके भविष्य की कंपनियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगी।

सभी प्रतिभागियों का यह कहना था कि, वे बढ़ते डिजिटल युग में डिजिटल बिजनेस मॉडल Digital Business Model का इस्तेमाल जरूर करेंगे।

जिस तरह लोग अपनी मौजूदा नौकरी से नाखुश हैं और खुद का व्यवसाय करना चाहते हैं, इसमें कई दिक्कतें भी हैं, कई ऐसी महिलाएं हैं जो अपने बच्चों के चलते व्यवसाय शुरू नहीं कर सकती, कई बार पैसों की दिक्कत के चलते भी लोग व्यवसाय शुरू नहीं कर पाते।

परेशानियों और दिक्कतों के बावजूद भी लोग व्यवसाय के क्षेत्र में उतर रहे हैं और सफल भी हो रहे हैं। अगर आप भी व्यवसाय के क्षेत्र में मुकाम हासिल करना चाहते हैं तो डरे नहीं, बस एक कदम बढ़ाए और व्यवसाय में शुरुआत करें, आगे के रास्ते खुद ब खुद बन जाएंगे। 

निष्कर्ष:

खुद का व्यवसाय शुरू करना एक चुनौतीपूर्ण लेकिन पुरस्कृत अनुभव हो सकता है। इन युक्तियों का पालन करके, आप अपने व्यवसाय को सफलता की ओर बढ़ा सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि, आप भी इस बात की गहराई को समझ पाए होंगे कि क्यों व्यवसाय करना एक खुशी भरा अनुभव है।

TWN Exclusive