बॉलीवुड इंडस्ट्री में करियर ऑप्शन

2351
10 Oct 2022
7 min read

Post Highlight

बॉलीवुड Bollywood में काम करने का मतलब लोग एक्टिंग Acting करने से समझते हैं लेकिन आपको बता दें कि एक्टिंग के अलावा भी इस इंडस्ट्री Bollywood industry में कई ऑप्शन मौजूद हैं, बॉलीवुड की अपनी एक अलग ही दुनिया है और यहां काफी प्रोफेशन Career Options In Bollywood Industry मौजूद हैं। अगर बॉलीवुड में आपकी रुचि है, इस इंडस्ट्री से जुड़े काम में अगर आप दिलचस्पी रखते हैं तो एक बार बॉलीवुड में ट्राई करना तो बनता है। आज हम आपको बॉलीवुड इंडस्ट्री से जुड़ी कुछ ऐसी जॉब्स के बारे में बताएंगे, जिनमें एक्टिंग की जरूरत नहीं पड़ती है। आइए बॉलीवुड इंडस्ट्री में करियर ऑप्शन के बारे में जानते हैं-

Podcast

Continue Reading..

बॉलीवुड Bollywood से जुड़े किसी क्षेत्र में काम करने का सपना ज्यादातर लोग देखते हैं क्योंकि हर कोई ये जानता है कि इस इंडस्ट्री में बहुत पैसा है। बॉलीवुड में काम करने का मतलब सिर्फ एक्टर actor, डायरेक्टर director, कोरियोग्राफर choreographer और प्रोड्यूसर producer बनने तक ही नहीं है। बॉलीवुड में कई करियर ऑप्शन मौजूद career options in bollywood industry हैं लेकिन कम ही लोग इनके बारे में जानते हैं। 

बॉलीवुड में काम करने का मतलब लोग एक्टिंग करने से समझते हैं लेकिन आपको बता दें कि एक्टिंग के अलावा भी इस इंडस्ट्री में कई ऑप्शन मौजूद हैं, बॉलीवुड की अपनी एक अलग ही दुनिया है और यहां काफी प्रोफेशन मौजूद हैं। हां, वो अलग बात है कि एक्टिंग को छोड़कर बॉलीवुड से जुड़े दूसरे प्रोफेशन को लोग कम आंकने की गलती कर देते हैं जबकि इन प्रोफेशन से जुड़कर भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। 

अगर बॉलीवुड में आपकी रुचि है, इस इंडस्ट्री से जुड़े काम में अगर आप दिलचस्पी रखते हैं तो एक बार बॉलीवुड में ट्राई करना तो बनता है। आज हम आपको बॉलीवुड इंडस्ट्री से जुड़ी कुछ ऐसी जॉब्स के बारे में बताएंगे, जिनमें एक्टिंग की जरूरत नहीं पड़ती है। आइए बॉलीवुड इंडस्ट्री में करियर ऑप्शन Career options in bollywood industry के बारे में जानते हैं-

Career Options In Bollywood Industry

1. फैशन स्टाइलिस्ट Fashion Stylist

अगर आपको ऐसा लगता है कि बॉलीवुड सेलिब्रिटीज Bollywood celebrities अपने आउटफिट खुद चुनते हैं तो आप गलत सोच रहे हैं। सेलेब्स के पास अपने स्टाइलिस्ट होते हैं और अब तो उनके स्टाइलिस्ट भी अपने असिस्टेंट रखते हैं। दरअसल, आपके पसंदीदा सेलिब्रिटी क्या पहनेंगे, कब पहनेंगे, यह एक पूरी प्रक्रिया है। खासकर, फिल्म लॉन्च और अवॉर्ड फंक्शन के दौरान इस बात का विशेष रूप से ध्यान दिया जाता है। 

अब तो आप समझ ही होंगे कि फिल्म इंडस्ट्री में फैशन स्टाइलिस्ट Fashion Stylist का प्रोफेशन कितना डिमांडिंग है। अगर आपकी फैशन में रुचि है और आप बॉलीवुड में काम करना चाहते हैं तो आप एक फैशन स्टाइलिस्ट बन सकते हैं। आपको एक्टर्स और एक्ट्रेस को स्टाइल करने का काम करना है और आपकी इनकम लाखों में होगी। बॉलीवुड के फेमस स्टाइलिस्ट में तान्या घर्वी, मोहित राय, शलीना नाथानी, आस्था शर्मा, संजना बत्रा और अमी पटेल Tanya Gharvi, Mohit Rai, Shaleena Nathani, Aastha Sharma, Sanjana Batra and Ami Patel का नाम शामिल है। 

2. सिनेमैटोग्राफर Cinematographer 

जिन लोगों को फिल्म मेकिंग में दिलचस्पी है, वे सिनेमैटोग्राफर का प्रोफेशन चुन सकते हैं। डायरेक्टर ऑफ फोटोग्राफी, डी ओ पी या सिनेमैटोग्राफर पूरी कैमरा टीम को डायरेक्ट करते हैं और सैलरी के मामले में भी ये किसी से कम नहीं होते हैं। फिल्म मेकिंग में रुचि है तो इस फील्ड में करियर बनाने की सोचें क्योंकि आज के समय में यह एक डिमांडिंग प्रोफेशन demanding profession है। 

3. फोटोग्राफर Photographer 

सेलिब्रिटीज आज अपने हर मोमेंट को कैप्चर करना चाहते हैं। हम लोग खुद भी सेलिब्रिटीज की पिक्चर्स देखना पसंद करते हैं, ये देखने के लिए कि उन्होंने क्या पहना है, उनका अगला प्रोजेक्ट क्या होगा, इंस्टाग्राम पर उन्होंने कौन सी नई पोस्ट की है, आदि। इस प्रोफेशन की आज कितनी डिमांड है, ये बताने की भी जरूरत नहीं है। आप में से कई लोगों को फोटोग्राफी का शौक होगा और आप इसी क्षेत्र में करियर बनाने की सोच रहे होंगे। 

बॉलीवुड में फोटोग्राफर को प्रोजेक्ट्स के हिसाब से सैलरी मिलती है और जितना अच्छा आप काम करते हैं, उतनी अच्छी आपको सैलरी मिलती है। 

इस प्रोफेशन की डिमांड को देखते हुए आज कई कॉलेज और यूनिवर्सिटी फोटोग्राफी का कोर्स ऑफर करते हैं। अपने करियर में चार-चांद लगाने के लिए और अपने सपने को सच करने के लिए आप फोटोग्राफी का कोर्स भी कर सकते हैं। 

4. बैकग्राउंड डांसर Background Dancer

स्क्रीन पर आपने एक्टर और एक्ट्रेस के पीछे ताल से ताल मिलाने वाले बैकग्राउंड डांसर को ज़रूर देखा होगा। कई बार तो ऐसा होता है कि लीड एक्टर और एक्ट्रेस से ज्यादा अच्छा डांस बैकग्राउंड डांसर करते हैं। आज बॉलीवुड में कई ऐसे सेलिब्रिटीज हैं जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक बैकग्राउंड डांसर के रूप में की थी और आज वह इंडस्ट्री के जाने-माने चेहरों में एक हैं। अगर डांसिंग आपका पैशन है और आप बॉलीवुड में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप बैकग्राउंड डांसर के रूप में अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं। क्या पता आप भी आने वाले समय में अगले बॉलीवुड सेंसेशन बन जाएं। 

5. प्रोडक्शन डायरेक्टर Production Director

फिल्मों में एक्टिंग और डायरेक्शन तो ज़रूरी है लेकिन कहानी को रियल और ओरिजनल दिखाने के लिए एक अच्छा मूवी सेट movie set का होना भी बेहद आवश्यक है। आपको बता दें कि फिल्मों में मूवी सेट का काम प्रोडक्शन डायरेक्टर Production director और उनकी टीम देखती है। फिल्म की डिमांड के हिसाब से प्रोडक्शन डायरेक्टर सेट को डिजाइन करते हैं और सेट से जुड़ी सारी जिम्मेदारियां प्रोडक्शन डायरेक्टर और उनकी टीम के ऊपर होती है। 

Also Read : मीशो बिजनेस मॉडल क्या है और यह कैसे पैसे कमाता है ?

6. मेकअप आर्टिस्ट Makeup Artist 

आज हम सब ये बात जानते हैं कि फिल्म इंडस्ट्री में सब कुछ आपके लुक्स और टैलेंट से चलता है। अब ऐसे में कोई भी सेलिब्रिटी ये नहीं चाहेगा कि वह किसी दूसरे सेलिब्रिटी से कम लगे और यहीं पर मेकअप आर्टिस्ट Makeup artist का काम शुरू होता है। आपके पसंदीदा सेलिब्रिटी को खूबसूरत लुक देने की जिम्मेदारी मेकअप आर्टिस्ट की होती है। मेकअप आर्टिस्ट के बिना कोई भी सेलिब्रिटी अपने घर से नहीं निकलता है। अगर आप मेकअप करने के शौकीन है और सेलिब्रिटी का मेकअप करना चाहते हैं तो यह प्रोफेशन आपके लिए ही है। सैलरी की बात करें तो यह प्रोफेशन भी बॉलीवुड के अन्य प्रोफेशन से कम नहीं है और इसमें भी आपको लाखों में सैलरी मिलती है। 

7. कोरियोग्राफर Choreographer

बॉलीवुड पार्टी हिट्स और डांस नंबर्स के लिए काफी फेमस है पर क्या आपको पता है कि इसके पीछे सबसे ज्यादा मेहनत कोरियोग्राफर Choreographer की होती है। बॉलीवुड सितारों को अपनी उंगलियों पर नचाने का काम कोरियोग्राफर करते हैं। फराह खान, रेमो डिसूजा, गणेश आचार्य, गीता कपूर, श्यामक डावर और वैभवी मर्चेंट Farah Khan, Remo D'Souza, Ganesh Acharya, Geeta Kapoor, Shiamak Davar and Vaibhavi Merchant बॉलीवुड के फेमस कोरियोग्राफर्स हैं।

अगर आपकी डांस में रुचि है तो एक बार बॉलीवुड कोरियोग्राफर बनने के लिए ज़रूर ट्राई करें। 

निष्कर्ष

बॉलीवुड में काम करने का मतलब सिर्फ एक्टर actor, डायरेक्टर director, कोरियोग्राफर choreographer और प्रोड्यूसर producer बनने तक ही नहीं है। बॉलीवुड में कई करियर ऑप्शन मौजूद career options in bollywood industry हैं लेकिन कम ही लोग इनके बारे में जानते हैं। सिनेमैटोग्राफर, फैशन स्टाइलिस्ट Fashion Stylist, कोरियोग्राफर Choreographer, प्रोडक्शन डायरेक्टर Production director, बैकग्राउंड डांसर Background dancer उन्हीं करियर ऑप्शन में से एक हैं। 

TWN Special