हारुकी मुराकामी की सर्वश्रेष्ठ किताबें

150
02 Jul 2022
2 min read

Post Highlight

हारुकी मुराकामी Haruki Murakami के उपन्यास और कहानियों के नाम ही इतने अलग और दिलचस्प होते हैं कि आप उन्हें पढ़ना ही चाहेंगे। सच बात तो ये है कि आप मुराकामी की नॉवेल Best Murakami Novels और कहानियों को पसन्द कर सकते हैं, नापसंद कर सकते हैं लेकिन आप उन्हें इग्नोर नहीं कर सकते। मुराकामी के उपन्यासों में इतने खूबसूरत कोट्स होते हैं जिनसे हर व्यक्ति उनसे रिलेट कर पाएगा। मुराकामी की किताबें जैपनीज भाषा Japanese language में आती हैं और फिर कुछ ही दिनों में इनकी किताबों को कई भाषाओं में ट्रांसलेट किया जाता है क्योंकि दुनिया भर में लोग इनकी किताबों को पढ़ना चाहते हैं। 

#BestMurakamiBookToStartwith
#WhichMurakamiBookToReadfirst

Podcast

Continue Reading..

हारुकी मुराकामी Haruki Murakami जापान के मशहूर लेखक Japanese author हैं। शायद ही ऐसा कोई फिक्शन बुक लवर fiction book lover होगा जिसने हारुकी मुराकामी का नाम नहीं सुना होगा। मुराकामी की नॉवेल और कहानियों Murakami novels and stories को दुनिया भर में पसंद किया जाता है। ऐसा तो हो ही नहीं सकता कि आपने इनका कोई फेमस कोट Murakami's famous quote ना पढ़ा हो। इनकी स्टोरी टेलिंग स्टाइल्स storytelling style और अद्भुत प्लॉट लाइन्स के लोग दीवाने हैं। आज की पीढ़ी मुराकामी की नॉवेल और कहानियों से खुद को रिलेट कर पाती है। सच तो ये है कि अगर आपने इनकी कोई भी किताब पढ़नी शुरू कर दी तो आप उसे वापस नहीं रख सकते और अगर आपने किसी बहुत ज़रूरी काम की वजह से ये तय किया कि आप इस किताब को बाद में पढ़ेंगे तो आप तब तक उस कहानी के बारे में सोचते रहेंगे जब तक आप उसे पूरा पढ़ नहीं लेते हैं। कई रीडर्स तो ये भी कहते हैं कि इनकी किताब को पढ़ने के बाद मन में जवाबों से ज्यादा सवाल उत्पन्न होते हैं।

मुराकामी की किताबें जैपनीज भाषा Japanese language में आती हैं और फिर कुछ ही दिनों में इनकी किताबों को कई भाषाओं में ट्रांसलेट किया जाता है क्योंकि दुनिया भर में लोग इनकी किताबों को पढ़ना चाहते हैं। 

मुराकामी की बेस्ट किताबों Best Haruki Murakami Books

अगर आपको पढ़ना अच्छा लगता है तो आपने मुराकामी का नाम तो सुना होगा लेकिन अगर आपने अभी तक इनकी कोई किताब नहीं पढ़ी है और आप कन्फ्यूज हैं कि शुरू कहां से किया जाए तो हम आपकी मदद करेंगे। आज हम आपको मुराकामी की बेस्ट किताबों Best Haruki Murakami Books के बारे में बताएंगे जिन्हें पढ़ने में आपको बिलकुल भी देरी नहीं करनी चाहिए। 

1. नार्वेजियन वुड Norwegian Wood (1987)

इस किताब का शीर्षक बीटल्स Beatles के 1965 के एक प्रसिद्ध गीत नार्वेजियन वुड Norwegian wood से लिया गया है। यह मुराकामी की सबसे लोकप्रिय किताबों में से एक है। यह एक 30 वर्षीय व्यक्ति की कहानी है जो अपने कॉलेज जीवन, अपने पहले प्यार और खोए हुए प्रियजनों के बारे में सारी चीज़ों को याद करता है। अगर आपने मुराकामी की कुछ और किताबों को पढ़ा होगा तो आपको लगेगा कि इस उपन्यास को मुराकामी ने नहीं लिखा है लेकिन धीरे-धीरे आप समझ जाएंगे कि मुराकामी की ये किताब इतनी ख़ास क्यों है। 

What happens when people open their hearts? "They get better."

2. काफ्का ऑन द शोर Kafka on the Shore (2002)

यह मुराकामी का सबसे प्रसिद्ध उपन्यास है और इसमें दो कहानियों का ज़िक्र है। कहानी दो पात्रों के इर्द-गिर्द घूमती है, जिनका जीवन अलग-अलग है लेकिन फिर भी उनके रास्ते जुड़े हुए हैं। किताब के ऑड चैप्टर्स odd chapters में 15 वर्षीय काफ्का Kafka की कहानी है जो अपने पिता के घर से भाग जाता है और उसे एक प्राइवेट लाइब्रेरी private library में शरण मिलती है। काफ्का अपना ज्यादातर समय किताबें पढ़ने में बिताता है लेकिन कुछ समय बाद पुलिस उससे किसी मर्डर के सिलसिले में पूछताछ करना शुरू कर देती है।

उपन्यास के इवन चैप्टर्स even chapters में एक बूढ़े व्यक्ति नाकाटा Nakata की कहानी को बताया गया है। कैसे वह अपनी नौकरी छोड़ता है, घर से दूर जाता है और कैसे उसकी दोस्ती एक ट्रक ड्राइवर से होती है, इस उपन्यास में इसका जिक्र है। उपन्यास में आगे क्या होता है यह जानने के लिए आपको काफ्का ऑन द शोर पढ़ना होगा। 

“Memories warm you up from the inside. But they also tear you apart.”

3. हीयर द विंड सिंग Hear the Wind Sing (1979)

हीयर द विंड सिंग हारूकी मुराकामी का पहला उपन्यास है। यह कहानी एक 21 वर्षीय युवक द्वारा सुनाई गई है जो जीवन में आने वाले बदलाव और उनसे होने वाली हानि के बारे में बताता है। वह युवक अपने दोस्त के साथ अक्सर बार में जाता है और बीयर पीते वक्त वे दोनों घंटो तक डिस्कशन करते हैं। 

इस उपन्यास में लेखक ने अपने कई रिलेशनशिप relationship के बारे में बातें की हैं। उसके लिए सबसे दर्दनाक समय जब उसकी प्रेमिका ने आत्महत्या कर ली थी, उसके बाद एक ऐसी लड़की का जिक्र जिसकी नौ उंगलियां थीं, आदि। इस उपन्यास को पढ़ते वक्त आप मुराकामी से खुद को जुड़ा हुआ महसूस करेंगे। आप समझ पाएंगे कि मुराकामी किसी भी विषय पर कितना नेचुरल लिख लेते हैं। 

इस उपन्यास के बाद मुराकामी की एक और नॉवेल आई थी, पिनबॉल 1973 Pinball 1973 जो हीयर द विंड सिंग की सीक्वल sequel थी।

“The worst thoughts usually strike in the dead of the night.”

Also Read : किताबें कैसे आपका जीवन बदल सकती हैं?

4. साउथ ऑफ़ द बॉर्डर, वेस्ट ऑफ़ द सन South of the Border, West of the Sun (1992)

यह कहानी हाजिम Hajime के बारे में है जो एक सिंगल चाइल्ड है। हाजिम जैसे-जैसे बड़ा होता है वह खुद को बेहद अकेला महसूस करता है और इसी दौरान उसकी मुलाकात शिमामोटो Shimamoto नामक लड़की से होती है जो पोलियो से ग्रसित है और वह भी एक सिंगल चाइल्ड है। दोनों में अच्छी दोस्ती हो जाती है लेकिन कुछ समय बाद दोनों का परिवार अलग-अलग शहरों में शिफ्ट हो जाता है। 

शिमामोटो और हाजिम का संपर्क टूट जाता है और नए शहर में हाजिम की मुलाकात किसी अन्य लड़की से होती है। हाजिम उस लड़की से शादी कर लेता है और अब उसके पास दो बेटियां भी हैं। हाज़िम के ससुर उसे एक बार bar शुरू करने के लिए पैसे भी देते हैं। लोगों को लगता था कि हाज़िम का जीवन परफेक्ट है लेकिन कहीं ना कहीं मन ही मन उसे कुछ खोने का अहसास लगा रहा रहता है। उसे हमेशा ऐसा महसूस होता था कि उसने कुछ खो दिया है। इसी बीच हाजिम की मुलाकात एक बार फिर से शिमामोटो से होती है और कहानी नया मोड़ लेती है। हाजिम यह तय करने में खुद को असमर्थ पाता है कि उसे अपने परिवार को चुनना है या अपने प्यार शिमामोटो को।

"For a while" is a phrase whose length can't be measured. At least by the person who's waiting."

निष्कर्ष

मुराकामी के उपन्यास और कहानियों के नाम ही इतने अलग और दिलचस्प होते हैं कि आप उन्हें पढ़ना ही चाहेंगे। सच बात तो ये है कि आप मुराकामी की नॉवेल और कहानियों को पसन्द कर सकते हैं, नापसंद कर सकते हैं लेकिन आप उन्हें इग्नोर नहीं कर सकते। मुराकामी के उपन्यासों में इतने खूबसूरत कोट्स होते हैं जिनसे हर व्यक्ति उनसे रिलेट कर पाएगा। अगर आपने अभी तक हारुकी मुराकामी की कोई भी किताब नहीं पढ़ी है तो एक किताब पढ़कर देखिए, आप उनकी बाकी किताबों को पढ़ने से खुद को रोक नहीं पाएंगे और इसीलिए तो मुराकामी एक मैजिकल ऑथर magical author हैं। 

#BestMurakamiBooks
#BestMurakamiNovels

TWN In-Focus