कम निवेश में घर से शुरू करने वाले बेहतरीन व्यवसाय

308
27 Jul 2022
9 min read

Post Highlight

आज के समय में शिक्षित होने के बावजूद भी जॉब मिलना बहुत ही मुश्किल हो गया है। ऐसे में लोग तनावग्रस्त जीवन जीने को मजबूर हो रहे हैं। बड़ी-बड़ी डिग्री होने के बाद और काफी भागदौड़ करने के बाद भी यदि कोई जॉब मिलती भी है तो उसमे पैसा भी कम है और काम का प्रेशर भी बहुत अधिक होता है। इसलिए अधिकांश लोग अब अपने खुद के बिज़नेस own business की तरफ ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। आज ऐसे कई सारे बिज़नेस हैं जिन्हे आप आसानी से कम निवेश low investment के साथ आसानी से घर से ही शुरू कर सकते हैं। तो इस आर्टिकल में आज आप ऐसे बिज़नेस के बारे में जानेंगे जिन्हे बहुत कम निवेश में आप घर से ही बिना किसी परेशानी के आसानी से शुरू कर सकते हैं और रोजगार की दिशा में एक कदम बढ़ा सकते हैं।उभरते हुए कम निवेश वाले व्यावसाय जिन्हें आप आज शुरू कर सकते हैं, आपको अपनी ताकत, कौशल, संपत्ति और वित्तीय परिदृश्य का आकलन करने की आवश्यकता है। एक बार जब आप इनका पता लगा लेते हैं, तो आपके पास एक आधार होगा जिसके साथ आप उन व्यावसायिक मॉडलों का आकलन कर सकते हैं । आइए एक उपयोगी बिज़नेस को समझकर शुरू करें जो आपके व्यवसाय निवेश को कम रखता है। तो चलिए जानते हैं कि वो कौन कौन से व्यवसाय हैं जो कम निवेश में घर से शुरू किये जा सकते हैं। 

Podcast

Continue Reading..

आज के समय को देखें तो बेरोजगारी Unemployment दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। पढ़ लिखकर भी अच्छी नौकरी मिलना मुश्किल हो गया है। ऐसे में लोगों के पास एक ही विकल्प बचता है और वो है starting your own business अपना खुद का ही कोई काम शुरू करना। अपने खुद के बिज़नेस शुरू करने के फायदे भी कई हैं। इसमें आप खुद अपने हिसाब से अपने काम को मैनेज कर सकते हैं। आपको किसी के दबाव में काम नहीं करना होगा और साथ ही इसमें कमाई भी काफी अच्छी है। आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे व्यवसाय के बारे में बताया जा रहा है जिन्हें आप घर से ही आसानी से शुरू कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि वो कौन कौन से व्यवसाय हैं जो कम निवेश में घर से शुरू किये जा सकते हैं। 

ब्रेड बनाने का व्यवसाय Bread Making Business

ब्रेड बनाने का व्यवसाय आज के समय के हिसाब से एक बेहतरीन आईडिया है। क्योंकि आज की आपाधापी वाली जिंदगी में हर कोई इतना व्यस्त है कि उसके पास अपने लिए प्रॉपर खाना बनाने का वक्त नहीं है। इसलिए आज लगभग प्रत्येक घर में सुबह के वक्त लोग ब्रेड खाना ही पसंद करते हैं। यही वजह है कि हमारे देश में ब्रेड की खपत बहुत बड़ी मात्रा में होती है। मतलब साफ़ है कि ब्रेड की मांग बहुत अधिक है। ब्रेड बनाने के व्यवसाय में समय भी कम लगता है और माल भी जल्दी तैयार हो जाता है। इस व्यवसाय को आप कम निवेश low investment में अपने घर से शुरू करके अच्छी कमाई good income कर सकते हैं। 

जानवरों के खाने का उत्पाद बनाने का व्यवसाय Animal Feed Business

पशु आहार की आजकल बहुत अधिक मांग है। इस मांग को पूरा करने के लिए पशु आहार का उत्पादन animal feed production व्यावसायिक स्तर पर किया जाता है। इसका व्यवसाय को करने वालों को काफी अधिक मुनाफा भी प्राप्त होता है। छोटे व्यवसायी हाथ से चलने वाली पशु चारा उत्पादन की मशीनों से अपना बिजनेस करते हैं और बड़े व्यवसायी आधुनिक प्लांट में अनेक तरह की मशीनों को लगाकर बड़े पैमाने पर पशु आहार का उत्पादन करते हैं। आज के समय में ग्रामीण या शहरी क्षेत्र हो सभी क्षेत्रों में लोग पशुपालन Animal husbandry करते हुए नजर आ जाएंगे इसलिए आप जानवरों के द्वारा खाये जाने वाले उत्पाद बनाने का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो यह आपके लिए एक मुनाफे का सौदा साबित हो सकता है। इस व्यवसाय को भी आप कम निवेश में घर से शुरू कर सकते हैं। 

अचार और पापड़ का व्यवसाय Pickle and Papad Business

भारत में लोग खाने-पीने के बहुत शौकीन होते हैं। ऐसे में खाने के साथ अचार और पापड़ मिल जाये तो खाने का स्वाद दुगुना हो जाता है। ज्यादातर लोग अपने खाने को और स्वादिष्ट बनाने के लिए अक्सर खाने में अचार या फिर पापड़ लेते हैं। क्योंकि इनसे बेस्वाद खाने में भी स्वाद आ जाता है। यही कारण है कि अचार और पापड़ की मांग भी मार्केट में काफी है। यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसकी डिमांड कभी भी कम नहीं होगी और इस बिज़नेस में आपकी लागत भी कम लगेगी। मतलब इस बिज़नेस में कम लागत के साथ अच्छा मुनाफ़ा आपको मिल जाएगा। 

Also Read :Small Business की ग्रोथ के लिए मार्केटिंग कैसे करें?

बिस्कुट और कुकीज बनाने का व्यवसाय Biscuit and Cookie Business 

आज के समय में बच्चों के साथ साथ बड़े भी बिस्कुट और कुकीज खाना पसंद करते हैं। अक्सर लोग भूख लगने पर या चाय के साथ बिस्कुट और कुकीज खाते हैं। इसलिए बिस्कुट और कुकीज बनाने के व्यवसाय में आपको कभी भी घाटा नहीं होगा। यदि आपको कुकिंग में बहुत ज्यादा रुचि है तो आप इस बिज़नेस को आसानी से कर सकते हैं। आप इनको बाजार में बेच सकते हैं। यह व्यवसाय आपको अच्छा लाभ तो देगा ही साथ ही इसमें आपको बहुत ही कम लागत लगानी होगी। 

पौधों की नर्सरी का व्यवसाय Plant Nursery Business

हर कोई चाहता है कि उसका घर हरा भरा हो और खूब हरियाली हो। इसके लिए लोग तरह-तरह के पौधे अपने घर में लगाना पसंद करते हैं। जो पौधे घर को खूबसूरत और आकर्षक बनाते हैं उन पौधों को कितनी भी महंगी कीमत पर लोग खरीदने के लिए तैयार रहते हैं। लोग ऐसे खूब सारे पौधे खरीदते हैं जिससे उनके घर का वातावरण प्राकृतिक लगे। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको उपजाऊ जमीन और फिर कुछ पौधों की आवश्यकता पड़ेगी। बस उसके बाद आप पौधों की नर्सरी का व्यवसाय शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। 

हाथ से बनी मोमबत्तियों का व्यवसाय Handmade Candles Business

पहले के समय में मोमबत्तियों का प्रयोग सिर्फ तब होता था जब लाइट चली जाती थी लेकिन अब समय काफी बदल गया है। आज मार्केट में आपको तरह तरह की मोमबत्तियां देखने को मिल जाएंगी। आज लोग अपने बर्थडे पार्टी के अलावा शादी, रिसेप्शन या फिर कोई भी पार्टी या फंक्शन हो सबमें खूबसूरत माहौल बनाने के लिए मोमबत्तियों से बढ़िया डेकोरेशन किया जाता है। इसलिए इसकी डिमांड को देखते हुए आप बड़ी ही आसानी से घर पर रहकर मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इस क्षेत्र में भी आपको अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं होगी। 

गिफ्ट बास्केट का व्यवसाय Gift Basket Business

आज हम कहीं भी किसी पार्टी में जाते हैं तो वहाँ गिफ्ट ले जाना जरुरी होता है। यानि जब कोई किसी की भी बर्थडे पार्टी, रिसेप्शन या किसी की मैरिज पार्टी में जाता है, तो वह गिफ्ट के रूप में गिफ्ट बॉस्केट का उपहार देना पसंद करता है। आज गिफ्ट बास्केट का प्रचलन बहुत ही तेजी से लोगों के बीच पॉपुलर हो रहा है इसलिए आप गिफ्ट बास्केट के व्यवसाय को कर सकते हैं। आज पार्टियों का चलन भी बहुत अधिक है इसलिए यह बिज़नेस आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। 

Related: कैसे शुरू करें कपड़ो का व्यवसाय?

कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर का व्यवसाय Computer Training Center Business

आज कंप्यूटर हर किसी के लिए कितना जरुरी हो गया है ये बताने की शायद जरुरत नहीं है। आज बिना कंप्यूटर के ज्ञान के कुछ भी नहीं है। यानि आज की इस डिजिटल दुनिया को देखते हुए कंप्यूटर का ज्ञान होना सभी के लिए आवश्यक हो गया है। कंप्यूटर के क्षेत्र में कई प्रकार के कोर्स कराये जाते हैं। यदि आपको कंप्यूटर का नॉलेज है तो आप कंप्यूटर के बेसिक और एडवांस दोनों प्रकार के कोर्सो को सिखा सकते हैं। इसके लिए आप किसी कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर से लाइसेंस प्राप्त करके कंप्यूटर खरीद कर अपने घर से ही यह व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। आपके पास कंप्यूटर सीखने वालों की कोई कमी नहीं रहेगी। क्योंकि आज कंप्यूटर की डिमांड बहुत ही ज्यादा है, The demand for computers is very high और किसी भी क्षेत्र में जाने के लिए कंप्यूटर का नॉलेज बहुत जरुरी है। मतलब यह व्यवसाय आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। 

TWN Exclusive