विद्यार्थियों के लिए योग के अद्भुत लाभ

323
20 Jun 2022
6 min read

Post Highlight

अच्छे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य Better Physical and Mental Health के लिए हर छात्र को योग और प्राणायाम करना चाहिए। योग की मदद से हर विद्यार्थी तन और मन से स्वस्थ्य रह सकता है और इसके फलस्वरूप वह शिक्षा में भी उत्कृष्टता प्राप्त कर सकता है। कॉलेज के छात्रों के लिए योग और प्राणायाम करने के कई फायदे Amazing Benefits of Yoga for Students हैं। अंतरष्ट्रीय योग दिवस International Yoga Day जो कि हर साल 21 जून को मनाया जाता है के अवसर पर हम आपको बताएंगे योग और प्राणायाम करने से एक विद्यार्थी के जीवन पर क्या सकारात्मक परिणाम होता है।

Podcast

Continue Reading..

21 जून को पूरा विश्व अंतरष्ट्रीय योग दिवस International Yoga Day 2022 मना रहा है। आज दुनिया भर में लोग योग Yoga को उसकी उपयोगिता और महत्व Benefits of Yoga के कारण अपना रहे हैं लेकिन आज भी भारत में युवाओं में योग का चलन अपेक्षाकृत कम ही देखने को मिलता है। यही कारण है कि आज स्कूल और कॉलेज में भी योग के प्रचार-प्रसार promotion of yoga पर ध्यान दिया जा रहा है ताकि विद्यार्थी इसके महत्व को जानें। स्कूल और कॉलेज जाने वाले छात्र भले ही कम उम्र के होते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि वे तनाव और दबाव stress and anxiety से मुक्त हैं। एक आम व्यक्ति की तरह वे भी तनाव और दबाव से परेशान रहते हैं। घंटों तक स्कूल डेस्क पर बैठे रहना, घर आकर होमवर्क करना, घंटों तक अध्ययन करना, किताबों और नोट्स में लगे रहना और शारीरिक गतिविधियों physical activities पर ध्यान ना देने की वजह से आज कल बच्चे भी तनाव का शिकार हो रहे हैं। 

Yoga is the fountain of youth. You're only as young as your spine is flexible - Bob Harper

योग एक प्राचीन भारतीय अभ्यास ancient Indian philosophy है, जो मन और शरीर को एक साथ रखने का काम करता है। अच्छे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य better physical and mental health के लिए हर छात्र को योग और प्राणायाम Yoga and Pranayama करना चाहिए। योग की मदद से हर विद्यार्थी तन और मन से स्वस्थ्य रह सकता है और इसके फलस्वरूप वह शिक्षा में भी उत्कृष्टता प्राप्त कर सकता है। आज हम आपको बताएंगे योग और प्राणायाम करने से एक विद्यार्थी के जीवन पर क्या सकारात्मक परिणाम होता है-

छात्रों के लिए योग और प्राणायाम करने के फायदे Amazing Benefits of Yoga For Students

1. मेमोरी बढ़ाने में मदद करता है Enhanced memory

ज्यादातर छात्र ये कंप्लेन करते हैं कि वे पढ़ते तो हैं लेकिन उन्हें पढ़ा हुआ याद नहीं रहता है, ऐसे छात्रों को ये सलाह है कि वे योग को अपनी ज़िंदगी का हिस्सा बनाएं क्योंकि योग मेमोरी को बढ़ाने Enhanced memory में मदद करता है। योग के दौरान हमारा शरीर एक खास तरह के प्रोटीन को उत्पन्न करता है, जिसका मस्तिष्क के उस क्षेत्र से कनेक्शन होता है, जो क्षेत्र हमारी याददाश्त को बढ़ाता है। स्मरण शक्ति को बढ़ाने के लिए योग करना लाभकारी है। 

2. बेहतर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य Better physical and mental health

कई शोध से ये पता चलता है कि अच्छे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए, शरीर के ऊर्जा स्तर को बढ़ाने के लिए, थकान को कम करने के लिए, मस्तिष्क के विकास के लिए, तनाव को कम करने के लिए योग सबसे ज्यादा लाभकारी है। जब किसी छात्र का अच्छा शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य होता है तो वह हर चीज़ में अपना सौ प्रतिशत देता है और ज्यादातर चीजों में उत्कृष्टता प्राप्त करता है। 

3. बेहतर एकाग्रता Better concentration

कई छात्रों की अक्सर ये शिकायत रहती है कि वे पढ़ना तो चाहते हैं लेकिन वे फोकस्ड focused रहकर पढ़ नहीं पाते हैं। कई अध्ययनों के अनुसार, अगर पढ़ाई से पहले 20 मिनट का योग किया जाए तो एकाग्रता को बढ़ाया जा सकता है। 

4. प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में मदद करता है Helps to increase productivity

व्यस्त रहने में और प्रोडक्टिव रहने में अंतर होता है इसीलिए छात्रों को ये सलाह दी जाती है कि उन्हें पढ़ते समय ब्रेक भी लेने चाहिए। इन ब्रेक्स के दौरान अगर कोई छात्र योग या मेडिटेशन करता है तो वह मोटिवेटेड motivated महसूस करता है और उसकी प्रोडक्टिविटी productivity भी बढ़ती है।

ये भी पढ़े: स्थिरता क्या है और इसे क्यों चुनें?

5. तनाव और चिंता को कम करता है Reduces anxiety and stress

कंपटीशन के इस युग में हर छात्र दुसरे छात्र से अच्छा करना चाहता है और ऐसे में तनाव और चिंता से ग्रसित होना बहुत आम है। छात्र बेस्ट बनने के लिए अपना सारा समय पढ़ाई को ही देना चाहते हैं, जिसकी वजह से कम उम्र में ही उन्हें तनाव ,चिंता और डिप्रेशन जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है। इसमें भी योग छात्रों की मदद करता है। 

दरअसल, ज्यादातर छात्र कोई भी मौका नहीं छोड़ना चाहते हैं और हर मौके पर खुद को साबित करने के लिए उत्सुक रहते हैं ऐसे में मन अशांत होना और तनाव होना तो लगा ही रहता है। उसी तनाव से निपटने के लिए और मन की शांति वापस लाने के लिए योग करना ज़रूरी है। जो स्टूडेंट्स नियमित रूप से योग करते हैं उनमें तनाव और चिंता का निम्न स्तर पाया गया है और ऐसे छात्र पढ़ाई में भी अव्वल होते हैं। 

6. वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है Helps to manage weight

बैठे रहने की मुद्रा में लंबा समय बिताने की वजह से और बहुत सारा जंक फूड का सेवन करना तो आज कल ज्यादातर छात्रों की जीवनशैली बन गई है। वे फिजिकली एक्टिव physically active नहीं रहते हैं और इसीलिए उन्हें बहुत की कम उम्र में ही ओबेसिटी obesity की समस्या हो जाती है। योग वजन को नियंत्रित करने और जीवनशैली को संतुलित करने में मदद करता है। योग की मदद से कम उम्र में मोटापे की समस्या को रोका जा सकता है। 

7. अच्छी नींद Good quality sleep

हर छात्र को 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। जब हम रात में अच्छी नींद लेते हैं तो एक तरह से हम खुद को अगले दिन के लिए तैयार कर रहे होते हैं। जिस तरह नींद शरीर और दिमाग को आराम देती है ठीक उसी तरह योग भी शरीर और दिमाग को आराम देने का काम करता है। जब आप योग करते हैं और आपकी नींद की गुणवत्ता में भी सुधार होता है। अच्छी नींद लेने के कारण छात्र कक्षा में ध्यान केंद्रित किए रहते हैं और परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन भी करते हैं।

ये भी पढ़े: भारत के सबसे अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेज  

निष्कर्ष

योग एक सदियों पुरानी कला है लेकिन वर्तमान समय में यह पहले से कहीं ज्यादा प्रासंगिक है। जब योग के लाभों की बात आती है, तो आप इसके लाभ गिनने लग गए तो थक जाएंगे। सबसे मजेदार बात तो ये है कि यह हर उम्र के व्यक्ति के लिए कारगर है। अगर आप भी अपने बच्चे को नियमित तौर पर योग करने को कहेंगे तो आप उसमें कुछ ही दिनों में कई सकारात्मक परिणाम देखेंगे। मेमोरी बढ़ाने से लेकर बेहतर एकाग्रता तक, अच्छी नींद से लेकर बेहतर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य तक, वजन को नियंत्रित करने से लेकर प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में योग हर जगह एक छात्र की मदद करता है। यही कारण है कि आज स्कूल और कॉलेज में भी योग के प्रचार-प्रसार पर ध्यान दिया जा रहा है ताकि विद्यार्थी इसके महत्व को जान पाएं और इसका फायदा उठा पाएं।  

TWN In-Focus