Airports in UP: यूपी होगा 5 अंतर्राष्ट्रीय और 16 डोमेस्टिक एयरपोर्ट वाला पहला राज्य, देखें पूरी लिस्ट

9207
30 Apr 2024
7 min read

Post Highlight

उत्तर प्रदेश देश के सबसे अधिक आबादी वाले राज्यों में से एक है। यह राज्य घरेलू पर्यटन यात्रा में सांख्यिकीय रूप से पहले स्थान पर है, क्योंकि यह राज्य कई पर्यटन और तीर्थ स्थलों का केंद्र है। आवागमन को आसान बनाने के लिए, उत्तर प्रदेश में जहाँ चार एक्सप्रेसवे हैं वहीँ कई घरेलू हवाई अड्डों के अलावा यहाँ चार अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे वर्तमान में मौजूद हैं और जल्द ही एक अन्य इस सीरीज में जुड़ जायेगा। 

ये हवाईअड्डे मूल रूप से विस्तारित सुविधाओं वाले हवाईअड्डे हैं। इनमें से अधिकांश हवाई अड्डे वाणिज्यिक परिवहन के लिए हैं। कनेक्टेड उपयोगिता भवनों के अलावा, अधिकांश हवाईअड्डों में यात्रियों को अपनी उड़ान पर जाने और अपनी उड़ानों में सवार होने के लिए टर्मिनल जैसी सुविधाएं हैं। चेक-इन सुविधाएं, बैग ड्रॉप-ऑफ़, सुरक्षा जांच, जलपान आदि, हवाईअड्डे के टर्मिनल पर प्रदान की जाने वाली कुछ सुविधाएं हैं।

उत्तर प्रदेश में बड़ी संख्या में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों और उत्तर प्रदेश में घरेलू हवाई अड्डों के साथ, राज्य विभिन्न अन्य शहरों और देशों के लिए एक बहुत अच्छी कनेक्टिविटी प्रदान करता है, जिससे उत्तर प्रदेश हवाई अड्डे की यात्रा के लिए और सरकार के रखरखाव और सुनिश्चित करने के लिए सबसे अधिक मांग वाला राज्य बन गया है।

Podcast

Continue Reading..

Airports in UP: उत्तर प्रदेश जल्द ही देश का पहला ऐसा राज्य होगा जहाँ एक दो नहीं बल्कि पांच अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट्स संचालित होंगे। यही नहीं इसके साथ 16 घरेलु एयरपोर्ट (Domestic Airport) भी राज्य के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत आधार प्रदान करेंगे। वर्तमान में, राज्य में 11 हवाई अड्डे परिचालन में हैं, जबकि 13 अन्य हवाई अड्डे और सात हवाई पट्टी विकसित की जा रही हैं।

योगी सरकार के कार्यकाल में अब तक सात हवाई अड्डों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और तीन हवाई अड्डों--अलीगढ़, मुरादाबाद, और सोनभद्र-- का निर्माण कार्य लगभग पूरा होने वाला है। आने वाले वर्षों में, उत्तर प्रदेश में पांच अंतरराष्ट्रीय और 16 घरेलू हवाई अड्डे, इस तरह कुल 21 हवाई अड्डे चालू हो जाएंगे।

2012 तक उत्तर प्रदेश में केवल दो अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे--लखनऊ और वाराणसी--थे ।  कुशीनगर में तीसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा 2021 में चालू हो गया। अयोध्या  महृषि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भी बीते वर्ष 30 दिसंबर 2023 को चालू हो गया। यहाँ से हवाई सेवाएं शुरू हो चुकी हैं। पांचवां अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में नोएडा के निकट जेवर में बनना है।

भूमि, रेलवे, जल और वायु पर निर्बाध मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने की सरकार की प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए देश में बेजोड़ हवाई संपर्क प्रदान करने में उत्तर प्रदेश की अनूठी विशिष्टता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान (PM Gati Shakti Mission) ने राज्य में बुनियादी ढांचे के विकास की योजनाओं में तात्कालिकता की भावना का संचार किया है।

क्या है पीएम गति शक्ति मिशन ? (PM Gati Shakti Mission)

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 अक्टूबर 2021 को नई दिल्ली में गति शक्ति - नेशनल मास्टर प्लान फॉर मल्टी-मोडल कन्वेंशन लॉन्च किया था। गति शक्ति - एक डिजिटल प्लेटफॉर्म - इंफ्रास्ट्रक्चर कनेक्टिविटी परियोजनाओं की एकीकृत योजना और समन्वित कार्यान्वयन के लिए रेलवे और रोडवेज सहित 16 मंत्रालयों को एक साथ लाएगा।

इसमें भारतमाला, सागरमाला, अंतर्देशीय जलमार्ग, शुष्क/भूमि बंदरगाह, उड़ान आदि जैसे विभिन्न मंत्रालयों और राज्य सरकारों की बुनियादी ढांचा योजनाएं शामिल होंगी। आर्थिक क्षेत्र जैसे कपड़ा क्लस्टर, फार्मास्युटिकल क्लस्टर, रक्षा गलियारे, इलेक्ट्रॉनिक पार्क, औद्योगिक गलियारे, मछली पकड़ने के क्लस्टर, कृषि कनेक्टिविटी में सुधार करने और भारतीय व्यवसायों को अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए क्षेत्रों को कवर किया जाएगा। 

उत्तर प्रदेश के अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट (International Airports of Uttar Pradesh) 

जैसा की पहले ही बताया गया है यूपी देश का पहला ऐसा राज्य होगा जहाँ जल्द ही पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट्स संचालित होंगे। इनमे तीन लखनऊ, वाराणसी और कुशीनगर तो ऑपरेशनल है, वहीँ दो अन्य अयोध्या और जेवर 2025 से सेवाएं शुरू होने की उम्मीद है। 

1. चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा लखनऊ (Chaudhary Charan Singh International Airport Lucknow) 

चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, जिसे अमौसी या लखनऊ हवाई अड्डे के रूप में भी जाना जाता है, लखनऊ में स्थित है। यह अयोध्या का निकटतम हवाई अड्डा है। इसका स्वामित्व और संचालन लखनऊ इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एलआईएएल) द्वारा किया जाता है, जो अडानी समूह के नेतृत्व वाला एक सार्वजनिक-निजी संघ है।

लखनऊ हवाई अड्डा भारत में यात्री यातायात के मामले में 11वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। वित्तीय वर्ष 2020-2021 में इसने 22,954 विमानों की आवाजाही के साथ लगभग 2.5 मिलियन यात्रियों को संभाला और वित्तीय वर्ष 2019-2020 में 38,494 विमानों की आवाजाही के साथ लगभग 5.5 मिलियन यात्रियों को संभाला। COVID-19 महामारी के कारण, वित्त वर्ष 2020-2021 में यात्री यातायात में 55.1% और उसी वर्ष विमानों की आवाजाही में 40.4% की गिरावट आई।

2. लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट, बाबतपुर, वाराणसी (Lal Bahadur Shastri International Airport Varanasi)

यह हवाई अड्डा पूर्व में वाराणसी हवाई अड्डे के रूप में जाना जाता था। इसका आधिकारिक तौर पर अक्टूबर 2005 में भारत के दूसरे प्रधान मंत्री लाल बहादुर शास्त्री के नाम पर नामकरण किया गया था। यात्रियों की आवाजाही के मामले में यह भारत का 20वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है, और उत्तर प्रदेश का दूसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल द्वारा हवाई अड्डे को 2020 में एशिया-प्रशांत में सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे (प्रति वर्ष 2 से 5 मिलियन यात्रियों) के रूप में सम्मानित किया गया है। 

3. कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (Kushinagar International Airport) 

यह उत्तर प्रदेश का सबसे नया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है। भगवान बुद्ध के महापरिनिर्वाण स्थल पर जाने के लिए अंतरराष्ट्रीय तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए हवाई अड्डे का मुख्य रूप से उपयोग किया जाता है। हवाई अड्डे को 260 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनाया गया है।  कुशीनगर एक अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल है जहां दुनिया भर से तीर्थयात्री भ्रमण के लिए आते हैं।

4. महृषि वाल्मीकि अंतरष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या ( Mahrishi Valmiki International Airport, Ayodhya)

अयोध्या हवाई अड्डा, आधिकारिक तौर पर महृषि वाल्मीकि हवाई अड्डे के रूप में जाना जाता है। इसका उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते वर्ष 30 दिसंबर को किया था। अयोध्या में बने श्री राम मंदिर के अनुरूप, अयोध्या हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का अग्रभाग मंदिर वास्तुकला को दर्शाता है। अयोध्या के अत्याधुनिक हवाई अड्डे के चरण 1 में एक टर्मिनल है, जो 6500 वर्ग मीटर में फैला है। हवाई अड्डे का लक्ष्य सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों को सेवा प्रदान करना है। अयोध्या हवाई अड्डे का टर्मिनल भवन पर्यावरणीय स्थिरता के लिए GRIHA 5-स्टार रेटिंग प्राप्त करने के लिए इंसुलेटेड छत, एलईडी लाइटिंग, वर्षा जल संचयन, लैंडस्केप फव्वारे, पानी और सीवेज उपचार संयंत्र, एक सौर ऊर्जा संयंत्र और अन्य सुविधाओं जैसे टिकाऊ तत्वों को एकीकृत करता है। हवाई अड्डा फैजाबाद के नाका में NH-27 और NH-330 के निकट स्थित है। हवाई अड्डे में ए-321/बी-737 प्रकार के विमान संचालन के लिए एक विस्तारित रनवे है।

5. जेवर अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डा (Jewar International Airport) 

नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, जिसे जेवर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में भी जाना जाता है, उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जिले में जेवर के पास एक आगामी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) की सेवा करेगा।  एक बार पूरा हो जाने के बाद, दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का विकल्प होगा, और भारत का सबसे बड़ा हवाई अड्डा बनने की योजना है। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एनआईएएल) कार्यान्वयन एजेंसी होगी। हवाई अड्डे को सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल (पीपीपी) के माध्यम से विकसित किया जाना है। 2019 में, स्विट्जरलैंड में ज्यूरिख हवाई अड्डे के संचालक फ्लुघफेन ज्यूरिख एजी ने 40 वर्षों के लिए हवाई अड्डे के निर्माण और संचालन के लिए बोली जीती। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) भी दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर हवाई अड्डे से सेक्टर -65, फरीदाबाद तक 31 किलोमीटर लंबी ग्रीनफील्ड राजमार्ग का निर्माण कर रहा है।

प्रस्तावित योजना 2024 तक एक दो-रनवे हवाई अड्डे का निर्माण करना है, और भविष्य की तारीख में इसे 7,200 एकड़ (2,900 हेक्टेयर) छह-रनवे हवाई अड्डे में विस्तारित करना है। योजना के अनुसार, हवाईअड्डा 30 साल की अवधि में विस्तार के बाद शुरू में प्रति वर्ष बारह मिलियन यात्रियों (एमपीए) और 60-120 एमपीए तक संभालेगा। इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और हिंडन हवाई अड्डे के बाद यह राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में तीसरा वाणिज्यिक हवाई अड्डा होगा।

Also Read: यूपी में ये 10 ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बदल देंगे प्रदेश की सूरत, होगा 1.38 लाख Cr. का निवेश-Greenfield Expressways in UP

यूपी के घरेलु हवाई अड्डे (Domestic Airports of UP)

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते महीने उत्तर प्रदेश में 12 नए हवाई अड्डा टर्मिनल भवनों का उद्घाटन किया। अब राज्य में परिचालन हवाईअड्डों की संख्या 15 हो गई, जो देश के किसी भी राज्य में सबसे अधिक है। प्रदेश के लखनऊ, अलीगढ, आज़मगढ़, मोरादाबाद तथा श्रावस्ती हवाई अड्डों में नये टर्मिनल भवनों का उद्घाटन किया गया। गुजरात 10 हवाई अड्डों के साथ दूसरे स्थान पर है, जबकि कर्नाटक और महाराष्ट्र नौ-नौ हवाई अड्डों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

आगरा हवाई अड्डा
अलीगढ हवाई अड्डा
आज़मगढ़ हवाई अड्डा
बरेली हवाई अड्डा
चित्रकूट हवाई अड्डा
गाजियाबाद का हिंडन हवाई अड्डा
गोरखपुर हवाई अड्डा
कानपुर हवाई अड्डा
मोरादाबाद हवाई अड्डा
प्रयागराज हवाई अड्डा
श्रावस्ती हवाई अड्डा

उत्तर प्रदेश में प्रस्तावित और निर्माणाधीन हवाई अड्डे :

झाँसी एयरपोर्ट (प्रस्तावित)
ललितपुर एयरपोर्ट (प्रस्तावित)
सोनभद्र एयरपोर्ट (निर्माणाधीन)
बीआर आंबेडकर एयरपोर्ट मेरठ  (प्रस्तावित)
सहारनपुर (प्रस्तावित)

चित्रकूट है अनोखा हवाई अड्डा 

उत्तर प्रदेश में चित्रकूट का हवाई अड्डा बाकी एयरपोर्ट्स से अलग है। यहाँ टेबल टॉप एयरपोर्ट बना है। यह एयरपोर्ट विंध्य पहाड़ी श्रृंखला में बना है। राज्य में यह अपनी तरह का पहला 'टेबलटॉप हवाई अड्डा' एक पठार या पहाड़ी सतह के शीर्ष पर बनाया गया है, जिसके रनवे के एक या दोनों छोर से खाई दिखाई देती है। इस हवाई अड्डे से बुन्देलखण्ड क्षेत्र में स्थित मंदिरों के शहर, चित्रकूट में पर्यटन और तीर्थयात्रा को महत्वपूर्ण बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। 

टेबलटॉप हवाई अड्डा वह होता है जो किसी पहाड़ी या पठार की चोटी पर बनाया जाता है, जिसके रनवे का एक या दोनों सिरा एक चट्टान के पास होता है जो घाटी में गिरता है। भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण उत्तर प्रदेश में नए हवाई अड्डे की देखरेख करेगा, जिसे 146 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। चित्रकूट हवाई अड्डा बुन्देलखण्ड क्षेत्र का पहला पूर्ण रूप से संचालित हवाई अड्डा है। उद्योग और पर्यटकों के कारण, यह क्षेत्र अपने आप में एक सामाजिक और आर्थिक रूप से व्यवहार्य क्षेत्र है। हाइलैंड्स के इस एयरफील्ड से 20 सीटों वाला विमान भी उड़ान भरेगा।

उत्तर प्रदेश में फ्लाइट पैसेंजर ट्रैफिक (Flight Passenger Traffic Uttar Pradesh)

उत्तर प्रदेश में यात्री हवाई यातायात बहुत अधिक है। अकेले उत्तर प्रदेश में 61 लाख+ यात्री घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का इस्तेमाल कर रहे हैं। उड़ान योजना के तहत योगी सरकार उत्तर प्रदेश के कई शहरों को सस्ती हवाई सेवाओं से जोड़ रही है। पिछले कुछ वर्षों में किए गए प्रयासों का असर अब दिखने लगा है। उत्तर प्रदेश में हवाई यात्रियों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। इसलिए, वर्तमान सरकार कई नए हवाई अड्डे बना रही है। 

TWN In-Focus