2022 की 9 महिला संस्थापक और तकनीकी उद्यमी

2310
08 Mar 2022
7 min read

Post Highlight

इस सूची में सभी महिलाएं विभिन्न पृष्ठभूमि से आती हैं और उन्होंने रास्ते में चुनौतियों का अनुभव किया है। अगर हम उनसे कुछ सीख सकते हैं, तो वह यह है कि हर कोई दुनिया में बदलाव ला सकता है। आप भी इन उत्साहित,अविश्वसनीय और उल्लेखनीय महिलाओं से सीख लेकर तकनीकी उद्योग और दुनिया को बेहतर बनाने में योगदान दे सकते हैं। 

Podcast

Continue Reading..

सब कुछ तकनीक से प्रभावित होता है। यह प्रभावित करता है कि हम अपने नियमित जीवन को कैसे लेते हैं, जैसे कि खरीदारी और बैंकिंग। इसका प्रभाव इस बात पर पड़ता है कि हम कैसे सीखते हैं, दूसरों के साथ जुड़ते हैं और समाचारों और सूचनाओं का उपभोग करते हैं। यह अक्सर प्रभावित करता है कि किसके पास संसाधनों और अवसरों तक पहुंच है। प्रौद्योगिकी में एक जबरदस्त इक्वलाइज़र equalizer होने की क्षमता है, लेकिन यह केवल तभी संभव है जब इसका नेतृत्व जागरूक इनोवेटर्स conscious innovators के व्यापक समूह broad group द्वारा किया जाता है। इस लेख में, हम उन नौ अविश्वसनीय महिलाओं nine incredible women को हाइलाइट करेंगे जो तकनीकी उद्योग और दुनिया को बेहतर बनाने के लिए बदल रही हैं। 

ओडुनायो इवेनियिक Odunayo Eweniyi

ओडुनायो इवेनियिक Odunayo Eweniyi व्यापार जगत में एक महान टाइकून great tycoon है। वह न केवल बुद्धिमान और प्रेरित है, बल्कि वह अपने दिमाग का भी अच्छा उपयोग कर रही हैं। ओडुनायो ने 2013 में अपने कंप्यूटर इंजीनियरिंग वर्ग में प्रथम स्नातक की उपाधि प्राप्त की, और जब उन्होंने 2016 में पिगीबैंक (और पिग्गीवेस्ट) की सह-स्थापना co-founded Piggy Bank (and Piggy Vest) की, तो वह केवल 24 वर्ष की थी। पिग्गीवेस्ट व्यक्तिगत बचत और निवेश के लिए पश्चिम अफ्रीका में पहला इंटरनेट ऐप था, और यह वर्तमान में नाइजीरिया की सबसे सफल फिनटेक कंपनियों Nigeria's most successful fintech companies में से एक है। उनका उद्देश्य लोगों को अपने पैसे का बेहतर प्रबंधन और बचत करने में सक्षम बनाना है। 

ओडुनायो Odunayo न केवल आईटी की दुनिया में तूफान ला रही है, बल्कि वह अन्य महिलाओं को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित कर रही है। उसने और एलोहो ओमेम Eloho Omame ने जनवरी 2021 में फर्स्टचेक अफ्रीका FirstCheck Africa की सह-स्थापना की। फर्स्टचेक अफ्रीका एक महिला-नेतृत्व वाली एंजेल फंड और निवेश समुदाय है। महिलाओं को वर्तमान में अफ्रीका और विश्व स्तर पर प्रौद्योगिकी में कम प्रतिनिधित्व दिया जाता है। ओडुनायो और एलोहो Odunayo और Eloho महिलाओं के नेतृत्व वाले उद्यमों में जल्दी निवेश करके, निवेशकों का एक मजबूत समुदाय विकसित करके और महिलाओं के लिए आवश्यक नेटवर्क तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए संगठनों के साथ सहयोग करके FirstCheck फर्स्टचेक अफ्रीका के माध्यम से इसका समाधान करना चाहते हैं।

ओडुनायो ने अपनी सफलता का श्रेय अपनी पढ़ाई को दिया, ओडुनायो ने कहा, अगर मुझे किसी कंपनी का सीओओ बनना है, तो आप शर्त लगा सकते हैं कि मैं वह सब कुछ सीखूंगी जो मुझे जानना चाहिए। मेरे पास कई लाइफ फिलॉसोफिज़ नहीं हैं, लेकिन उनमें से एक यह है कि आप जो कुछ भी करते हैं उसे अपना सब कुछ दें। 

डॉ. शशिकला देवी Dr. Sasikala Devi

हमेशा नवाचार innovation एक अच्छी बात है। इसमें कभी किसी उत्पाद या सेवा के उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने की बात होती है, और कभी जीवन बचाने की बात होती है। डॉ. शशिकला देवी ने वही किया जो कई स्मार्ट इनोवेटर्स ने किया था जब 2020 में कोविड-19 महामारी आई थी, तब उन्होंने एक समस्या की पहचान की जो कि काफी बड़ी थी और एक समाधान तैयार किया।

शशिकला देवी एक शोधकर्ता और अकादमिक के रूप में भारत के तमिलनाडु में सस्त्र डीम्ड-टू-बी-यूनिवर्सिटी SASTRA Deemed-to-be-University in Tamilnadu में काम करती हैं। कोविड -19 (Covid-19) के प्रकोप ने भारत को परेशान कर दिया, जैसा कि कई अन्य देशों में भी कोविड का प्रकोप रहा, और इसके लिए डायग्नोस्टिक ​​उपकरण किट diagnostic tool kits जैसे विशेष उपकरणों के अधिग्रहण की आवश्यकता थी। सौभाग्य से, गहन शिक्षा और एआई विशेषज्ञ AI expert शशिकला के पास एक समाधान था। उसने लंगएक्सपर्ट Lung eXpert के लिए एक प्रारंभिक प्रोटोटाइप विकसित किया, जो एक सस्ता, 90% सटीक एआई-आधारित रोगसूचक उपकरण AI-based prognostic tool जो स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से 500,000 एक्स-रे चित्रों की समीक्षा करने के बाद, नए कोरोनावायरस सहित हृदय और फुफ्फुसीय विकारों cardiovascular and pulmonary disorders की शुरुआती पहचान को सक्षम बनाता है।

शशिकला ने तेजी से काम किया और एक महत्वपूर्ण समय में अपने अनुभव का फायदा उठाया, स्वास्थ्य पेशेवरों का जीवन बचाने में मदद करने के लिए आवश्यक संसाधन प्रदान किए। यह भी याद रखने योग्य है कि उन्होंने ऐसा तब किया जब देश मार्शल लॉ के अधीन था, जिसका अर्थ था कि उनके पास प्रयोगशाला संसाधनों तक नियमित पहुंच नहीं थी और वह अपने सहयोगियों या छात्रों के समर्थन को प्राप्त नहीं कर सकती थी। गेम-चेंजिंग हेल्थकेयर सॉल्यूशन विकसित करते हुए दैनिक कक्षाएं पढ़ाना, विद्वतापूर्ण शोध करना और लॉकडाउन में रहना, ये सचमुच अविश्वसनीय है।

व्हिटनी वोल्फ हर्ड Whitney Wolfe Herd

ऑनलाइन डेटिंग ऐप बम्बल की संस्थापक व्हिटनी वोल्फ हर्ड, Whitney Wolfe Herd, the founder of the online dating app Bumble निस्संदेह आप इस नाम से परिचित होंगे यदि आप तकनीक की दुनिया का अनुसरण करते हैं या यदि आप एक उत्साही ऑनलाइन डेटर online dater हैं। जब बम्बल Bumble पहली बार 2014 में शुरू हुआ, तो ऑनलाइन डेटिंग के अपने असामान्य दृष्टिकोण के कारण इसने काफी हलचल मचाई व्हिटनी के अनुसार, बम्बल एक नारीवादी डेटिंग ऐप है।

योजना स्पष्ट रूप से काम कर रही थी क्योंकि बम्बल आज भी मजबूत हो रहा है- और व्हिटनी ने पिछले साल जनवरी में फर्म को सार्वजनिक करने का फैसला करने के बाद एक नए स्तर पर काम किया। व्हिटनी वोल्फ हर्ड न केवल दुनिया की पहली स्व-निर्मित महिला अरबपति हैं, बल्कि वह संयुक्त राज्य में किसी कंपनी को सार्वजनिक करने वाली सबसे कम उम्र की महिला भी हैं। बम्बल वर्तमान में शेयर बाजार में $13 बिलियन का है, जिससे व्हिटनी दुनिया की पहली स्व-निर्मित महिला अरबपति first self-made woman billionaire बन गई है। 

व्हिटनी Whitney, अब तक के सबसे लोकप्रिय अनुप्रयोगों में से एक के निर्माता के रूप में, चुनौतियों से अच्छी तरह वाकिफ है - और कभी-कभी, खतरे - जो कि डिजिटल डेटिंग प्रस्तुत करता है।

एंजेलिका रॉस Angelica Ross

एंजेलिका रॉस Angelica Ross को पोज़ और अमेरिकन हॉरर स्टोरी में अपनी उपस्थिति के लिए जाना जाता है, लेकिन इसलिए वह हमारी सूची में नहीं है। हम यहां एंजेलिका की उद्यमशीलता की ऊर्जा और आईटी व्यवसाय में उनकी अभिनय क्षमताओं के अलावा उनकी भागीदारी का सम्मान करने के लिए हैं।

एंजेलिका एक सेल्फ टॉट कोडर self-taught coder और एक प्रशिक्षित एक्टर है जिसने थिएटर का अध्ययन करने के लिए फ्लोरिडा अटलांटिक विश्वविद्यालय में Florida Atlantic University में हिस्सा लिया। ट्रांसटेक सोशल एंटरप्राइजेज TransTech Social Enterprises एक "एलजीबीटीक्यू प्रतिभा LGBTQ talent के लिए इनक्यूबेटर, एक सह-कार्यशील, सह-शिक्षण समुदाय है, जो ट्रांस, समलैंगिक, समलैंगिक, उभयलिंगी, क्वीर व्यक्तियों queer persons और सहयोगियों को व्यावहारिक, करियर के लिए तैयार कौशल के साथ सशक्त बनाने के लिए समर्पित है, जिसे उन्होंने 2014 में शुरू किया था। 

एंजेलिका की निजी यात्रा ने ट्रांसटेक सोशल को प्रेरित किया। उसने वीडियो ट्यूटोरियल के माध्यम से खुद को कोड सिखाना शुरू किया और फिर डिजाइन करने के लिए आगे बढ़ी (उन्होंने लुडाक्रिस और सेड्रिक द एंटरटेनर Ludacris and Cedric the Entertainer जैसे कलाकारों के लिए बैकस्टेज फ्लायर्स डिजाइन किए)। TransTech समुदाय के सदस्यों के पास अब प्रशिक्षण, कार्यशालाओं, पेशेवर उपकरण, कार्यालय स्थान, परामर्श और नौकरी की संभावनाओं तक पहुंच है, जिससे उन्हें प्रौद्योगिकी में करियर बनाने में मदद करने के लिए बहुत सारे संसाधन मिलते हैं। एंजेलिका ने 2017 में वार्षिक ट्रांसटेक शिखर सम्मेलन yearly Trans Tech Summit की भी स्थापना की। 

एंजेलिका रॉस "प्रतिभा," "ड्राइव," और "सशक्तिकरण" "talent," "drive," and "empowerment." शब्दों का प्रतीक है। उन्होंने खुद को वह तकनीकी कौशल सिखाया जो सफल होने के लिए आवश्यक था, और अब वह ऐसा करने में दूसरों की सहायता कर रही है। वह कहती हैं "प्रौद्योगिकी के माध्यम से मैंने स्वतंत्रता के लिए अपनी सड़क की खोज की, साथ ही साथ दुनिया भर में ट्रांस व्यक्तियों के लिए वैश्विक जीवन रेखा की संभावना की खोज की।

स्टेफ़नी लैम्पकिन Stephanie Lampkin

प्रौद्योगिकी Technology में दुनिया को एक निष्पक्ष, अधिक समतावादी जगह बनाने की क्षमता है जब उसका सही तरीके से उपयोग किया जाता है और ठीक यही स्टेफ़नी लैम्पकिन Stephanie Lampkin ने ब्लेंडूर Blend Door की शुरुआत करते समय किया था। ब्लेंडूर एक डेटा-संचालित भर्ती उपकरण data-driven recruiting tool है जिसका उद्देश्य भर्ती प्रक्रिया में अचेतन पूर्वाग्रह unconscious prejudice को खत्म करना है। 

स्टेफ़नी ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से B.S. in Management Science and Engineering बी.एस. प्रबंधन विज्ञान और इंजीनियरिंग में और एमआईटी से उद्यमिता और नवाचार Entrepreneurship and Innovation में एमबीए किया है। Microsoft, TripAdvisor, Deloitte माइक्रोसॉफ्ट, ट्रिपएडवाइजर और डेलॉइट जैसे संगठनों के लिए काम करते हुए, एंटरप्राइज़ सॉफ़्टवेयर समाधानों को डिज़ाइन और प्रबंधित करते हुए, उनका प्रौद्योगिकी में एक लंबा और सफल करियर रहा है। हालांकि, उन्हें वुमन ऑफ़ कलर woman of color के रूप में "आईटी और वीसी संगठनों में प्रवेश स्तर की भूमिकाएं हासिल करने में अत्यधिक पूर्वाग्रह" का सामना करना पड़ा है।

स्टेफ़नी ने वीमेन हू कोड डीसी Women Who Code DC को बताया कि स्टैनफोर्ड में डेटा एनालिटिक्स में पढ़ाई करने के बावजूद, "डेटा विश्लेषक पद के लिए पर्याप्त तकनीकी" नहीं होने के कारण Google द्वारा अस्वीकार किए जाने के बाद वह ब्लेंडूर बनाने के लिए प्रेरित हुईं। वह यह प्रदर्शित करके तकनीकी व्यवसायों की विविधता को व्यापक बनाने की उम्मीद करती है कि "विघटनकारी प्रौद्योगिकियां" उन लोगों द्वारा बनाई जा सकती हैं जो सामान्य कोडर आर्कटाइप में फिट नहीं होते हैं। 2015 में अपनी स्थापना के बाद से ब्लेंडूर प्लेटफॉर्म का विस्तार एक समावेशी समावेशी रोजगार समाधान के रूप में हुआ है।

सारा हॉली Sarah Hawley

सारा हॉले ग्रो माई टीम Grow My Team की सीईओ CEO थीं, जो एक भर्ती करने वाली फर्म थी, जो दुनिया भर में सर्वश्रेष्ठ दूरस्थ प्रतिभाओं को प्राप्त करने और एकीकृत करने पर केंद्रित थी। सारा अब ग्रोमोटली नाम से एक नई कंपनी लॉन्च कर रही है। ग्रोमोटली Growmotely, दूरस्थ टीमों की सोर्सिंग, विस्तार और प्रबंधन के लिए दुनिया का पहला ऑल-इन-वन वैश्विक मंच है। यह देखते हुए कि पिछले कुछ वर्षों में कार्यस्थल कितना बदल गया है।

तो, इस तथ्य के अलावा कि उन्होंने 2009 से आठ फर्में शुरू की हैं, सारा को इतना खास क्या बनाता है? सारा "अच्छा करने" की अपनी इच्छा के कारण एक इस मुकाम पर खड़ी है। सारा का काम विविधता और समानता पर केंद्रित है, और वह व्यवसाय को इस तरह से संचालित करने में विश्वास करती है जो "लोगों के लिए अच्छा और दुनिया के लिए अच्छा है।" सारा को मौके प्रदान करके और उन्हें सशक्त बनाकर दूसरों की मदद करने के लिए भी प्रेरित किया जाता है। वह कहती हैं "मैं एक गरीब घर से आई थी, मुश्किल से हाई स्कूल पास किया था, और खराब ग्रेड के कारण किसी भी विश्वविद्यालय या कॉलेज के कार्यक्रमों में स्वीकार नहीं किया गया था"। सारा Sarah ने लीग ऑफ एक्स्ट्राऑर्डिनरी वूमेन League of Extraordinary Women की स्थापना की, जो एक नेटवर्क है जो महिलाओं को मिलने-जुलने, आयोजनों और सम्मेलनों के माध्यम से जोड़ने और प्रेरित करने के लिए समर्पित है।

लिली मित्तेंथल Lilly Mittenthal

लिली मित्तेंथल Lilly Mittenthal खुद को एक उपयोगकर्ता-केंद्रित डिज़ाइनर user-centered designer के रूप में देखती हैं, जिसका उद्देश्य अधिक से अधिक अच्छे के लिए कुछ नया करना है, और वह मारो Maro के साथ ऐसा ही कर रही है, जो कि सबसे दिलचस्प ऐप में से एक है जिसे हमने लंबे समय में देखा है।

मारो Maro का लक्ष्य माता-पिता को अपने बच्चों के साथ "मुश्किल बढ़ने वाली बातचीत" करने में सहायता करना है। मानसिक स्वास्थ्य पर एक मजबूत ध्यान देने के साथ, ऐप में विशेषज्ञ-सत्यापित सामग्री की एक लाइब्रेरी के साथ-साथ एक जर्नलिंग फ़ंक्शन भी शामिल है जो माता-पिता को अपने बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी रिकॉर्ड करने और यदि आवश्यक हो तो इसे एक चिकित्सक को निर्यात करने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, माता-पिता, चिंता विज्ञान के बारे में जानने के लिए, बच्चों को चिंता की व्याख्या कैसे करें, और पारिवारिक जीवन में चिंता उन्मूलन को कैसे शामिल करें, यह जानने के लिए ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

लिली और उनके सह-संस्थापक केंज़ी बुटेरा डेविस Kenzie Butera Davis चर्चा करते हैं कि कैसे फ़ोर्ब्स के लिए अफ़दल अज़ीज़ के साथ एक साक्षात्कार में मानसिक स्वास्थ्य और यौन हमले के साथ अपने स्वयं के अनुभवों से मैरो का विचार आया। लिली के अनुसार, दोनों ने मारो पर सहयोग किया, क्योंकि "काश हमारे माता-पिता के पास वह होता जो हम अभी बना रहे हैं।" अगर हमारे पास मानसिक स्वास्थ्य, सेक्स, व्यक्तिगत सुरक्षा आदि के बारे में परिवारों को शिक्षित करने के लिए एक मजबूत प्रणाली होती तो हम जान सकते थे कि चीजें बहुत भयानक होने से पहले किन संसाधनों की ओर रुख करना चाहिए। हमें विश्वास है कि इससे हमारे अनुभवों में महत्वपूर्ण अंतर आया होगा।"

अर्लन हैमिल्टन Arlan Hamilton

महिलाओं, people of color रंग के लोगों और LGBTQ संस्थापकों को सभी उद्यम पूंजी समझौतों का 10% से कम प्राप्त होता है। कुछ लोग इसे "पाइपलाइन समस्या" के रूप में खारिज करने का प्रयास करेंगे, लेकिन शोध के साथ ही लोगों के वास्तविक जीवन के अनुभव को इंगित करते हैं कि पूर्वाग्रह, सजातीय भर्ती और निवेश और पहुंच की कमी सभी योगदानकर्ता हैं। बैकस्टेज कैपिटल Backstage Capital के अरलान हैमिल्टन और उनकी टीम इसे पाइपलाइन के मुद्दे के रूप में नहीं देखते हैं; वे इसे "निवेश में सबसे बड़ा अवसर" के रूप में देखते हैं।

बैकस्टेज एक उद्यम पूंजी फर्म है जो महिलाओं, रंग के लोगों, या एलजीबीटीक्यू संस्थापकों द्वारा चलाए जा रहे स्टार्टअप्स में निवेश करके इनोवेशन में फंडिंग गैप को बंद करने के लिए समर्पित है। अर्लन ने 2015 में बेघर होने के दौरान जमीन से फर्म की शुरुआत की और तब से यह काफी बढ़ गया है। बैकस्टेज ने $15 मिलियन से अधिक का funded वित्त पोषण किया है और अब तक 160 से अधिक स्टार्टअप्स startups में निवेश किया है।

बैकस्टेज ने रिपब्लिक के साथ मिलकर एक नया फंड लॉन्च किया, जिसमें कोई भी (हाँ, कोई भी) योगदान दे सकता है। यहां तक ​​​​कि जो एसईसी मानकों के तहत मान्यता प्राप्त नहीं हैं, वे बैकस्टेज कैपिटल में $ 100 जितना कम निवेश कर सकते हैं और कंपनी का एक टुकड़ा रख सकते हैं, यह एक बड़ा कदम है। परंपरागत रूप से, निवेश के विकल्प केवल अमीर व्यक्तियों के चुनिंदा समूह के लिए ही उपलब्ध थे। यह खेल को बदल देता है, और लोग इसके बारे में स्पष्ट रूप से उत्साहित होते हैं। 1 फरवरी, 2021 को, बैकस्टेज Backstage ने इतिहास रच दिया जब उन्होंने नौ घंटे से भी कम समय में योगदान में $1 मिलियन को पार कर लिया।

क्रिस्टीना एशले विलियम्स Kristina Ashley Williams

लेखक कहते हैं "विविधता diversity के बिना नवाचार Innovation या तो एक विफलता या साहित्यिक चोरी है"। जब आप क्रिस्टीना एशले विलियम्स Kristina Ashley Williams की वेबसाइट पर जाते हैं, तो आप सबसे पहले यही शब्द देखेंगे, ताकि आप जान सकें कि वह कुछ बड़ा करने वाली है।

क्रिस्टीना कई तरह की टोपी पहनती है। वह एक तकनीकी निर्माता, एक कलाकार, एक भविष्यवादी डिजाइन रणनीतिकार और क्रिटिकल रेस एजुकेटर है। क्रिस्टीना ने 2020 के जुलाई में अनपैकिंग, एक डेटा-संचालित प्लेटफॉर्म लॉन्च किया, जो विविधता प्रशिक्षण देने के लिए गेमिफिकेशन का उपयोग करता है। Gamification को उपयोगकर्ता जुड़ाव को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है, और अनपैकिंग बस इसे पूरा करने का वादा करता है। उपयोगकर्ता विविधता और अचेतन पूर्वाग्रह से जुड़े हुए हैं, न कि केवल इसके बारे में सीख रहे हैं। अनपैकिंग एक व्यावहारिक सीखने का माहौल बनाता है जिसमें उपयोगकर्ता सहयोगी, इंटरैक्टिव गेमप्ले में भाग लेता है। अनपैकिंग पहले ही 200 से अधिक स्नातकों को स्नातक कर चुका है और बेयोंसे Beyoncé द्वारा समर्थित है। 

TWN In-Focus