कम सैलरी में पैसे सेव करने के 5 बेहतरीन सेविंग टिप्स

573
28 Oct 2022
8 min read

Post Highlight

वित्तिय सलाहकारों की माने तो हर व्यक्ति को अपने आपातकालीन समय के लिए इतने पैसे बचा कर रखने चाहिए कि यदि किसी वजह से अचानक आपकी जॉब चली जाये और कहीं से भी पैसे आने की उम्मीद न हो, तो उस मुश्किल वक्त में आपके पास इतने पैसे होने चाहिए या आपकी इतनी सेविंग होनी चाहिए कि आपको किसी से उधार न मांगना पड़े। यानि जब आपकी आय के सारे रास्ते बंद हो जाये, तो भी आप कुछ महीनों तक अपने परिवार का भरण पोषण कर सके। हर किसी को मुश्किल समय के लिए पैसे सेव करके रखने चाहिए और ये जरुरी भी है। क्योंकि कब मुश्किल समय आ जाये कोई नहीं जानता है। समझदार लोग विपत्ति के समय के लिए पैसे बचा के रखते हैं और यह बुद्धिमानी का कार्य है। वहीं कुछ लोग पैसे तो कमाते हैं लेकिन मुश्किल वक्त के लिए पैसे सेव नहीं करते हैं। भले ही आपकी सैलरी कम हो लेकिन फिर भी पैसे बचाने के कई तरीके हैं जिससे आप अपने भविष्य को सुनिश्चित कर सकते हैं। आपको अलग-अलग तरीकों से बचत करनी चाहिए। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको कम सैलरी में पैसे सेव करने के 5 बेहतरीन सेविंग टिप्स 5 Best Saving Tips To Save Money With Low Salary के बारे में बता रहे हैं। जिन्हें फॉलो करके आप अपना और अपने परिवार का आने वाला कल सुनहरा बना सकते हैं। 

इस दुनिया के सबसे बड़े निवेशक वॉरेन बफेट World's biggest investor Warren Buffett का कहना है, 'वह पैसे सेव न करें जो खर्च के बाद बचते हैं, बल्कि वे पैसे खर्च करें जो सेव करने के बाद बचते हैं।' 

Podcast

Continue Reading..

ये सच है कि आजकल पैसे बचाना काफी कठिन काम हो गया है। क्योंकि खर्चे बहुत हो गए हैं। लेकिन फिर भी यदि आप नीचे दिए गए इन टिप्स को ध्यान में रखते हुए समझदारी से भविष्य के लिए पैसे बचाते हैं तो आप परेशानी के समय खुद को संभाल सकते हैं। क्योंकि आपको जरूरत के समय के लिए पैसा बचाना आवश्यक भी है। देखा जाये तो हर महीने की सैलरी Salary से की गई छोटी-छोटी बचत (Small savings), भविष्य में बड़ा सहारा बन जाती है। बचत का सबसे बेहतर तरीका है कि आप मौजूदा समय के साथ भविष्य के खर्चों की भी प्लानिंग (Financial planning) करें और उसी के हिसाब से बचत करें। आपको बचत करने की आदत डालनी चाहिए। 

प्रसिद्ध फाइनेंस लेखक रॉबर्ट कियोस्की (रिच डैड पुअर डैड के लेखक) Robert Kioski (Author of Rich Dad Poor Dad) ने कहा है कि “Pay yourself first”

हर इंसान को अपने आपातकालीन फंड emergency fund में इतना पैसा जरूर जमा करके रखना चाहिए कि जिससे वह आपातकालीन समय में परेशान न हो और कम से कम जब तक स्थिति ठीक नहीं हो जाती है तब तक वह अपने परिवार का खर्चा चलाता रहे। जैसे बच्चों की फीस, घर का खर्चा आदि सामान्य रूप से बिना तकलीफ के चलता रहे और तब तक दूसरों पर निर्भर न रहना पड़े। लेकिन यह तभी संभव है जब आप पैसे बचाने के तरीकों ways to save money के बारे में जानते हों और लोग यही गलती करते हैं। उन्हें इस बारे में सही जानकारी नहीं होती है कि कम पैसे या कम सैलरी होने के बाद भी कैसे भविष्य के लिए पैसे बचाये जा सकते हैं। तो इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में कम सैलरी में पैसे सेव करने के 5 बेहतरीन सेविंग टिप्स 5 best saving tips to save money with low salary के बारे में बता रहे हैं। जिससे आप आने वाले भविष्य के लिए निश्चिंत हो सकते हैं। 

पहले सेविंग करें और बाद में खर्चा Save First And Spend Later

पैसा कमाना उतना महत्वपूर्ण नहीं है जितना उसे बचाना होता है। ज्यादातर लोग पूरे महीने का खर्च निकलने के बाद जो पैसे बचते हैं, उसे बचत मान लेते हैं। लेकिन वास्तव में यह बचत करने का सही तरीका नहीं माना जाता है और इसमें बचत की संभावना कम होती है। मतलब लोग due to financial illiteracy वित्तीय अशिक्षा के कारण अपनी सैलरी से पहले अपने सभी खर्चे करते हैं, ये सोचकर कि खर्च करने के बाद जो पैसा बचेगा उसे हम सेव करेंगे। लेकिन कई बार लास्ट में तब तक सारे पैसे खर्च हो जाते हैं और तब सेविंग करने के लिए कोई भी पैसा नहीं बचता है। यही वजह है कि ज्यादातर लोग हमेशा पैसे की वजह से परेशान रहते हैं। इससे बचने का तरीका यह है कि आपकी महीने की सैलरी कम या ज्यादा जितनी भी है, अपनी उस सैलरी से कम से कम न्यूनतम 20% पहले ही अलग निकाल दें। अब इन पैसों को आप म्यूच्यूअल फंड mutual fund, RD, स्टॉक्स, PPF आदि में इन्वेस्ट कर सकते हैं। बस अब आप आज से ही इस मनी सेविंग टिप्स को अपनाना शुरू कर दें और फिर देखिये आपको कभी भी पैसे के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। 

महीने का बजट बनायें और प्रायोरिटी तय करें Make A Monthly Budget And Set Priority

अक्सर हममें से ज्यादातर लोग खर्चे का कोई भी हिसाब नहीं रखते हैं। जिसकी वजह से पैसे कहाँ-कहाँ खर्च हो रहे हैं आपको पता ही नहीं चलता है और आप अपने बजट से अधिक खर्च कर लेते हैं। इसलिए जैसे ही महीने की शुरुआत हो आप अपने पूरे महीने का बजट बना दें। आपको कहाँ और कितना पैसा इस महीने में खर्च करना है सारा इस बजट में होना चाहिए। बस अब आप अपने बजट के अनुसार उतने रुपये अलग कर दें जितने आपको खर्च करने हैं। इसका ये फायदा होगा कि आपका खर्चा बजट से अधिक नहीं होगा और आप पूरा महीना उतने ही बजट में खर्च करने की कोशिश करेंगे। आज हर किसी की ढ़ेर सारी जरूरतें हैं और इसलिए इनको पूरा करने के लिए बहुत सारे पैसे की भी जरूरत होती है। यदि आपकी आय कम और खर्चे अधिक हैं तो ऐसी स्थिति में अपने खर्चे और जरूरत में से प्रायोरिटी तय करें। क्योंकि ऐसा करने से आप उन खर्चों को कम कर लेंगे जिनकी अभी जरुरत नहीं है। 

Also Read : भारत की टॉप 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां

ऑनलाइन शॉपिंग करें Shop Online

आज डिजिटल का जमाना है और आजकल अब लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना ही पसंद करते हैं। इसका एक कारण ये भी है कि कई चीज़ें ऑनलाइन सस्ती भी मिल जाती हैं। धीरे-धीरे ऑनलाइन शॉपिंग की लोकप्रियता काफी तेजी से बढ़ रही है। इसलिए जब भी आपको किसी चीज की जरुरत हो तो पहले उसे देखें और फिर ऑनलाइन ही ख़रीदे। आप ऑनलाइन शॉपिंग के लिए बिग बास्केट, फ्लिपकार्ट, अमेजॉन Big Basket, Flipkart, Amazon आदि से खरीद सकते हैं। दरअसल ये वेबसाइट समय-समय पर आपको कई प्रोडक्ट्स पर डिस्काउंट देते हैं, विशेषकर फेस्टिवल के सीजन में। इसलिए जब आपको अच्छा डिस्काउंट मिले तब उस वक्त सामान खरीद लें। इसके अलावा ऑनलाइन शॉपिंग करने पर पर आपको क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से ट्रांज़ैक्शन करने पर कई अच्छे ऑफर्स मिलते रहते हैं जिससे आप कम सैलरी में पैसे सेव कर सकते हैं। साथ ही एक बात का ध्यान भी रखें कि जब डिस्काउंट ऑफर्स discount offers आये तब आप फ़ालतू सामान की खरीददारी न करें, जो जरुरी हो वही सामान लें। क्योंकि आपको जिस चीज की जरूरत नहीं है उस पर कुछ भी ऑफर चलते रहें, उसे खरीदने से आपका कोई लाभ नहीं है। 

फ़िज़ूल खर्च न करें और दिखावे के चक्कर में न आएं Don't Spend Extravagantly 

आप उन जरूरी कामो की सूची बना लें और अपने आस पास चिपका लें, जिनके लिए आपको पैसा सेव करना है। इससे आप फ़िज़ूल खर्च नहीं करेंगे और आप पैसा सेव करने के बारे में सोचेंगे। अधिकतर लोग रोजमर्रा की जिंदगी में फ़िज़ूल खर्चे करते हैं जिन पर खर्च करने का कोई भी फायदा नहीं होता है। जैसे कि बेवजह मॉल में घूमना, अक्सर बाहर खाना खाना, सिगरेट पीना, चाय पीना, हॉल में मूवी देखना, पार्टियां करना आदि। इन खर्चों के बारे में आपको पता नहीं चलता है लेकिन वास्तव में इन पर आप फ़िज़ूल खर्चा करते हैं। इन खर्चों को कम करने की कोशिश करें। इस महंगाई के दौर में ऐसे फिजूल खर्च से आप सेविंग नहीं कर सकते हैं। यदि आप विकेंड पर कहीं बाहर घूमने जाते हैं तो वहाँ से फालतू चीज़ें खरीद कर न लाएं। इसके लिए आप ऐसी जगह जाते समय अपने पास अधिक पैसे लेकर न जायें। कुल मिलाकर पैसा बचाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि आप इसे उन चीजो में खर्च करने से बचें जिनकी आपको जरूरत ही नहीं है। आपको अपने पैसे का भरपूर आनंद उठाना चाहिए लेकिन अपने फाइनैंस को बैलेंस करना भी बहुत जरूरी है। क्योंकि इससे कुछ पैसे बचाने में भी आपको मदद मिलेगी। इसके अलावा हममें से अधिकतर व्यक्ति किसी दिखावे के चक्कर में आकर या होड़ में विलासितापूर्ण वस्तुएं निरंतर खरीदते रहते हैं। जैसे कि बिना जरूरत के अधिक महंगी कार खरीदना, महंगी घड़ी, महंगे कपड़े, या अन्य कोई भी लक्सरी आइटम लेना। ये सब दिखावा है। दिखाने के चक्कर में हम जबरन बोझ तले दब जाते हैं और सेविंग नहीं कर पाते हैं इसलिए ऐसा करने से बचें। 

अपना लक्ष्य तय करें Set Your Goal

यदि आप एक स्वस्थ भविष्य का निर्माण करना चाहते हैं तो अपना लक्ष्य जरूर निर्धारित करें। लक्ष्य का निर्धारण सिर्फ मनी सेविंग करने के लिए ही नहीं बल्कि जीवन में किसी भी कदम पर आगे बढ़ने के लिए जरुरी है। मनी सेविंग के लिए बचत करने से पहले अपना एक गोल goal डायरी में लिख लें। फिर इसके बाद इस गोल goal को पूरा करने के लिए आने वाले खर्च का आकलन करें और जानें कि आपको कब, क्यों पैसों की जरुरत पड़ेगी। यानि कहने का मतलब है कि बिना लक्ष्य और प्राथमिकता के आपका पूरा पैसा खर्च हो सकता है। इसलिए जरुरी है कि अपनी इनकम को बेकार की चीजों में खर्च होने से बचाने के लिए आपको अपनी प्राथमिकताओं के आधार पर कुछ वित्तीय लक्ष्य financial goals निर्धारित करने चाहिए। जिससे आपके लक्ष्य को पूरा करने के लिए कितने पैसे की जरूरत पड़ेगी और कौन-सा निवेश सबसे अच्छा होगा, ये आपको पता रहेगा। अपनी प्राथमिकताओं के आधार पर अलग-अलग लक्ष्य निर्धारित करके आप कम सैलरी में भी पैसे बचाकर रखना सीख जाएंगे। इसलिए अपने सपनों को पूरा करने के लिए लक्ष्य बहुत जरुरी है। 

TWN Reviews