10 महत्वपूर्ण टिप्स बिज़नेस को सफल बनाने के लिए

242
31 Oct 2022
8 min read

Post Highlight

बिजनेस करना उतना भी आसान नहीं है जितना लगता है। क्योंकि यदि आप सही स्ट्रैटजी का प्रयोग नहीं करते हैं या फिर आपको बिज़नेस को सफल बनाने के बारे में सही से जानकारी नहीं है तो आप बिजनेस में कभी सफल नहीं हो सकते हैं। आज के समय में हर रोज़ नए-नए बिज़नेस शुरू हो रहे है लेकिन इनमें से कुछ ही कामयाब हो पाते हैं बाकी फेल हो जाते हैं। क्योंकि वो उन जरुरी बातों को नहीं जानते हैं जो एक बिजनेस को सफल बनाने के लिए अत्यंत जरुरी होते हैं। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको 10 महत्वपूर्ण बिजनेस टिप्स 10 Important Business Tips बताएंगे जो आपके बिज़नेस को सफल बनाने में आपकी मदद करेंगे और आप अच्छी तरह जान सकेंगे कि बिजनेस की शुुरूआत कैसे करनी चाहिए। साथ ही आगे चलकर कैसे कामयाबी हासिल कर सकते हैं ये भी आप जान जाएंगे। दुनिया बढ़ रही है, और नए नए व्यवसाय विकसित हो रहे हैं। मार्केट में टिके रहने के लिए आज विभिन्न संगठन आपस में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। ये व्यवसाय शुरू होने के बाद शुरुआती चरणों के दौरान संघर्ष करते हैं। अक्सर लोगों में व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक जुनून और विचार तो होता है, लेकिन योजना की कमी या कार्यान्वयन की कठिनाइयों के कारण, उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। तो अब इन Business Tips को अपने बिज़नेस में आजमाइये और अपने बिजनेस को Successful-Business सफल बिज़नेस बनाइये। 

Podcast

Continue Reading..

देखा जाये तो आज के समय में बिजनेस करना हर किसी के बस की बात नहीं है। क्योंकि इसमें बहुत सारी चुनौतियाँ challenges हैं। बिजनेस एक ऐसी चीज है यदि आपको इसकी पूरी जानकारी नहीं है तो आपको मायूसी भी हाथ लग सकती है। लेकिन वहीं अगर आप बिजनेस को कैसे सफल बनाया जाये, इसके बारे में पूरी तरह जानकारी रखते हैं तो फिर आप बिजनेस में कभी भी असफल नहीं हो सकते हैं। इसलिए आज हम इस आर्टिकल में आपको कुछ महत्वपूर्ण टिप्स बताएंगे जिनके द्वारा आप अपने बिजनेस को काफी आगे ले जा सकते हैं। एक ब्रांड छवि स्थापित करने के लिए व्यवसाय के सभी प्रासंगिक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने वाली एक व्यवसाय योजना तैयार करना महत्वपूर्ण है। साथ ही बिजनेस में सफल होने के लिए आपको लचीला होना चाहिए और आपके पास अच्छी योजना और संगठनात्मक कौशल होना चाहिए। अपने ग्राहकों को अच्छी सेवा प्रदान करना उनकी वफादारी हासिल करने और अपने व्यवसाय को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में 10 महत्वपूर्ण बिज़नेस टिप्स 10 Important Business Tips के बारे में बतायेंगे जो कि आपके बिज़नेस को सफल बनाकर ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं और इन टिप्स को फॉलो करके आप भी एक अच्छे बिजनेसमैन बन सकते हैं। 

1- कस्टमर को पहचाने Identify The Customer

जब आप कोई बिजनेस शुरू करते हैं तो आपका बिजनेस तभी सफल हो पाता है जब आप अपने कस्टमर को पहचान पाते हैं। यानि जब आप कोई नया बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आपको इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि जब भी आप अपने कस्टमर को कोई सर्विस देते हैं तो ये जरूर देखें कि उससे आपके कस्टमर संतुष्ट हैं भी या नहीं। मतलब आपको अपने बिजनेस को सफल बनाने के लिए अपने कस्टमर की सभी जरूरतों को पूरा करना होगा। जैसे उन्हें क्या चाहिए और उन्हें जिस चीज की कमी है उसे पूरा करके अपने कस्टमर को एक अच्छी सर्विस दे सकते हैं। अपने कस्टमर को न पहचानना, ये सबसे बड़ा कारण है बिज़नेस के फेल होने का। कोई भी बिजनेसमैन अपने बिज़नेस में पैसे कमाने के राह तो ढूढ़ लेता है लेकिन अपने कस्टमर को नहीं पहचान पाता और इसीलिए बिज़नेस असफल हो जाता है। अपने कस्टमर्स को पहचानने के लिए आप ये जानने की कोशिश कीजिये कि मेरी दी गयी सेवा से मेरे कस्टमर को संतुष्ट है भी या नहीं। क्योकि एक बिज़नेस की सफलता उसका कस्टमर ही तय करता है इसलिए सबसे पहले अपने कस्टमर की जरुरत (Customer Need) को पहचाने। आप अपने product में थोड़ा चेंज करके कस्टमर को एक अच्छी सर्विस दे सकते हैं। क्यूंकि हर कस्टमर चाहता है कि उसे अच्छे प्रोडक्ट मिले।

2- जोखिम और फायदे को समझना जरुरी Understand The Risks And Benefits

जोखिम और फायदे को समझना आपके व्यवसाय के लिए जरुरी है। जोखिम लेना भी आपको आना चाहिए। क्योंकि बिना जोखिम के आप सफल नहीं हो सकते हैं। आप जब रिस्क लेते हैं तो इससे आपको आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है। बिजनेस में आप तभी सफल हो पाते हैं जब आप मौके का फायदा उठाना सीख जाते हैं। जब भी आप बिजनेस डील करते हैं या कोई प्लान बनाते हैं तो आपको जोखिम और फायदे की समझ होनी चाहिए। बिजनेस में आप रिस्क और फायदे को समझकर उसके अनुसार निर्णय लेकर अपने बिजनेस को आगे ले जाने में मदद कर सकते हैं। 

3- व्यवसाय में दिलचस्पी होना जरुरी Interest In Your Business

आप सिर्फ पैसा कमाने के मकसद से कोई भी बिज़नेस शुरू कर तो लेते हैं लेकिन यदि आपका Interest दिलचस्पी उस बिजनेस में नहीं है तो एक समय के बाद आपका बिज़नेस फेल हो जायेगा। कोशिश कीजिये आप वो ही बिजनेस शुरू करें जिसमें आपको Interest हो। आप बिज़नेस में अपनी पहली सफलता अपनी दिलचस्पी से ही पाते हैं। इसलिए किसी भी काम को मन से और दिल से कीजिये। काम में अपनी दिलचस्पी लगाइये और पूरे समर्पण के साथ काम कीजिये। आपका अपने बिज़नेस के प्रति लगाव आपके बिज़नेस को भविष्य में तरक्की की ओर ले जाएगा। जब आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो कोशिश कीजिये उसी बिजनेस को चुनें जो आपको अच्छा लगता हो और जिसमें आपकी पकड़ भी मजबूत हो।

4- मार्केट के अनुसार कुछ नया कीजिये Do Something New According To The Market

समय धीरे धीरे बदल रहा है और समय के अनुसार परिवर्तन हो रहा है। ऐसे ही मार्केट में अक्सर नये-नये प्रोडक्ट लॉन्च हो रहे हैं। फिर लोग उनकी तरफ ज्यादा भाग रहे हैं। क्योंकि लोग उस चीज़ की तरफ ज्यादा जाते हैं जिसकी वजह से उनका काम आसान होता है। यानि जिस चीज से कस्टमर को फायदा होता है कस्टमर उसी चीज को लेना पसंद करते हैं। इसलिए बिज़नेस को सफल बनाने के लिए आपके लिए जरुरी है कि आप भी मार्केट के अनुसार कुछ नया करने की कोशिश कीजिये। आप अपने बिजनेस में उन सभी चीजों को शामिल करें जो आपके बिजनेस को सफल बना सके। आपको देखना होगा कि मार्केट में किस चीज की ज्यादा मांग है। फिर उस प्रोडक्ट को अपने बिजनेस में जरूर शामिल करें और अपने कस्टमर को बेचें और बाजार के अनुसार उस प्रोडक्ट को नाम देने कि कोशिश करें और एक पहचान बनाये। इसके अलावा मार्केट की परिस्थिति को जानिए और देखिये कि बाजार में किस चीज़ की कमी है और उस कमी को पूरा करने के लिए अपना अच्छी Quality का प्रोडक्ट बाजार में लाकर अपने बिज़नेस की मार्केट में पहचान बनाये।

5- ग्राहक सेवा बेहद महत्वपूर्ण Customer Service Is Very Important

ग्राहक को भगवान का दर्जा दिया जाता है। इसलिए अपने ग्राहकों को बेहतर गुणवत्ता वाली सेवाएं प्रदान करने पर ध्यान दें। आजकल तो टेक्नोलॉजी का जमाना है इसलिए टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर ग्राहकों से जुड़े रहें। अपने ग्राहकों को अच्छी सेवा प्रदान करना उनकी वफादारी हासिल करने और अपने व्यवसाय को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। एक संभावित ग्राहक के लिए भी, आपकी सेवा अभूतपूर्व होनी चाहिए। ग्राहकों की संतुष्टि आपके व्यवसाय का आदर्श वाक्य होना चाहिए। 

6- सही मार्केटिंग रणनीति Right Marketing Strategy

ये बात सच है कि मार्केटिंग रणनीति व्यवसाय के भविष्य को निर्धारित करने में मदद करती है। सही मार्केटिंग टूल और तकनीकों Marketing tools and techniques का चयन करना महत्वपूर्ण है। साथ ही सभी प्रासंगिक कारकों पर विचार किए बिना और पर्याप्त शोध किए बिना, हम अपने सामान और सेवाओं का प्रभावी ढंग से विपणन नहीं कर सकते। अपने व्यवसाय के लिए कोई भी मार्केटिंग रणनीति तय करते समय, आपको व्यवसाय के प्रकार, उद्योग, लक्षित मार्केट target market, बजट आदि पर ध्यान देना चाहिए। मार्केटिंग हर व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण हो गया है और यह एक व्यावसायिक विचार की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मार्केट को अच्छी तरह से समझने और प्रमुख प्रदर्शन संकेतकों की पहचान करने की जरूरत है। सही मार्केटिंग टूल को लागू करने से व्यवसाय के उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। 

Also Read : टॉप 10 सेल्स स्किल्स , कामयाब सेल्समैन बनने के लिए

7- कस्टमर से जरूर फीडबैक लें Take Feedback From Customer

जब आप कोई नया बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आपको इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि जब भी आप अपने कस्टमर को कोई सर्विस देते हैं तो उसके बारे में अपने कस्टमर से जरूर उसका फीडबैक लें। क्योंकि इससे पता चलेगा कि आप जो अपने कस्टमर को सर्विस दे रहे हैं, उससे आपके कस्टमर खुश हैं भी या नहीं। इससे आपको अपनी सर्विस की कमियों और खूबियों के बारे में पता चलेगा और इस तरह आप उस सर्विस को अपने कस्टमर के According परिवर्तित भी कर सकते हैं। फिर आपके कस्टमर आपके साथ हमेशा कनेक्ट रहेंगे और आपका बिजनेस सफल होगा। कस्टमर को अच्छी सर्विस देने पर आपके कस्टमर आप पर पूरा विश्वास करेंगे। 

8- योजना बनाइये और उसके अनुसार काम करें Plan And Act Accordingly

योजना किसी भी व्यवसाय के लिए एक शर्त है। एक अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई योजना हमेशा सफल होती है और स्पष्ट रूप से उन कदमों को बताती है जिन्हें किसी व्यवसाय के लक्ष्यों और उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए उठाए जाने की आवश्यकता होती है। उचित योजना की मदद से कोई भी व्यक्ति व्यवसाय के हर पहलू पर महत्वपूर्ण निर्णय ले सकता है। बिजनेस में सफल होने के लिए आपको लचीला होना चाहिए और आपके पास अच्छी योजना और संगठनात्मक कौशल organisational skills होना चाहिए। एक अच्छी छवि स्थापित करने के लिए व्यवसाय के सभी पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने वाला एक बिजनेस प्लान तैयार करना महत्वपूर्ण है। इसलिए सही और स्पष्ट योजना बनाइये और उसके अनुसार काम करें। 

9- प्रतिस्पर्धी पर नज़र रखिये Competitor

बिजनेस में सफलता प्राप्त करने के लिए ये बहुत जरुरी है कि आपको अपने प्रतिस्पर्धी पर नजर रखनी जरुरी है। आपको बहुत ही तेजी से बदलते हुए टेक्नोलॉजी के समय में लोगों की मांग, समय और प्रतिस्पर्धी के हिसाब से प्रोडक्ट में परिवर्तन करना होगा। कस्टमर के हिसाब से अपनी सर्विस को दें। आप अपने प्रतिस्पर्धी के बिजनेस की कमियों और खूबियों को पहचाने। इस तरह उनमें परिवर्तन कर अपने बिजनेस को आगे बढ़ाएं। आजकल बाजार में लोग दूसरों के बिज़नेस को बिना सोचे समझे कॉपी कर लेते हैं। जिसके कारण बिज़नेस ग्रो नहीं कर पाता है इसलिए यदि आपका Competitor आपको कॉपी कर रहा है तो कुछ ऐसी तकनीक बनाइये जिससे आपके बिज़नेस के सारे राज़ या सारी जानकारी आपके Business Competitor को पता न चल सके। आप अपने Business Competitor पर नज़र बनाये रखिये।

10-अच्छी टीम बनाइये Make A Good Team

अपने बिजनेस को आज के इस समय में आगे बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक अच्छी टीम का होना बहुत जरुरी है। क्योंकि अच्छी टीम ही आपके बिजनेस को आगे बढ़ाने में मदद करती है। आपके पास यदि अच्छी टीम है तो उसे आपके प्रोडक्ट की अच्छी नॉलेज होगी और वो आपके प्रोडक्ट या सर्विस को अच्छे से सेल कर पाएंगे। अपने बिजनेस को सफल बनाने के लिए आपको ऐसे लोगों की टीम तैयार करनी होगी जो आपके Business को दूर-दूर तक पहुँचा पाये। साथ ही आपकी टीम के पास पास अच्छी skill का होना जरुरी है। आपकी टीम को अपनी कंपनी से जुड़ा छोटे से बड़े काम का ज्ञान होना चाहिए। आपके बिज़नेस को ऊपर ले जाने में सबसे बड़ा हाथ आपकी टीम के ऊपर निर्भर करता है। जब आप अपनी Business-Team बनाते हैं तो उनमे ये सभी Power-Skills होनी चाहिए जैसे-Performance अच्छी होनी चाहिए, Good Man Power, Educational, Most Talented, High Potential, High Skills आदि। कुल मिलाकर आपको ऐसे लोगो की टीम तैयार करनी है जो आपके Business मॉडल को अच्छी राह पर ले जा सके। 

TWN Ideas