शेयर बाजार में सफलता पाने के सरल उपाय

15267
23 Sep 2023
7 min read

Post Highlight

हालांकि यह सच है कि शेयर बाजार किसी व्यक्ति को अपने पैसे को कई गुना बढ़ाने में मदद कर सकता है, लेकिन यह नहीं भूलना चाहिए कि यह जोखिम के उचित हिस्से के साथ आता है।

हालांकी शेयर मार्किट में सफलता पाने का कोई शॉर्टकट नहीं है और कोई विशिष्ट रणनीति नहीं है जिसका उपयोग हर कोई कर सके। यदि कोई होता, हर कोई पहले से ही इसका उपयोग कर रहा होता। 

हालाँकि, कुछ चीजें हैं जो सफलता पाने की संभावना बढ़ाने और नुकसान से बचने के लिए की जा सकती हैं। हम उन्हें शेयर बाजार में सफलता पाने के सरल उपाय Simple Ways To Get Success In Share Market या सफल स्टॉक ट्रेडिंग के मंत्र भी कह सकते हैं।

आज हम आपको यहां कुछ ऐसे सरल उपाय बताने वाले हैं। जिसकी मदद से ना केवल आप शेयर बाजार की बारीकी को समझ पाएंगे, बल्कि अपने पैसे को बर्बाद होने से भी बचा पाएंगे। 
नीचे दिए गए प्रत्येक नियम महत्वपूर्ण हैं, लेकिन जब वे एक साथ काम करते हैं तो प्रभाव मजबूत होते हैं। उन्हें ध्यान में रखने से बाजारों में आपके सफल होने की संभावना काफी बढ़ सकती है।

Podcast

Continue Reading..

शेयर बाजार की दुनिया stock market world एक ऐसी दुनिया है जहां चंद मिनटों में इंसान के अर्श से फर्श तक की कहानी तय हो जाती है। ऐसे कई लोग हैं, जो शेयर बाजार में बड़े मुकाम हासिल कर चुके हैं और कई ऐसे भी हैं जो अपने घर बर्बाद कर चुके हैं।

शेयर बाजार ऐसी जगह है जहां आपको फूंक-फूंक कर कदम रखने होते हैं। आपकी एक चाल आपके पूरे जीवन काल की कमाई को बर्बाद करके रख सकती है। शेयर बाजार में पैसा कमाने को लेकर कई लोगों के मन में फितूर पैदा हो जाता है।

वह सोचते हैं, यहां से हमारे पैसे में केवल बढ़ोतरी ही होगी, लेकिन जरा संभल के, शेयर बाजार में केवल पैसों की बढ़ोतरी नहीं होती। यहां पैसों का भारी नुकसान भी झेलना पड़ सकता है।

अगर आप भी पैसा बनाने के लिए शेयर बाजार में उतार रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि शेयर बाजार में देख परखकर, सोच समझकर ही पैसा लगाना चाहिए।

शेयर बाजार में सफलता stock market success के लिए कई उपाय दिए जाते हैं, लेकिन आज हम आपको यहां कुछ ऐसे सरल उपाय बताने वाले हैं। जिसकी मदद से ना केवल आप शेयर बाजार की बारीकी को समझ पाएंगे, बल्कि अपने पैसे को बर्बाद होने से भी बचा पाएंगे।

सही शेयर कैसे चुनें? How to choose the right shares?

शेयर बाजार में निवेश करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात है कि आप सही शेयर चुनें। सही शेयर चुनने से आपके निवेश में सफलता की संभावना बढ़ जाती है।

योग्य शेयर चुनने के लिए कुछ कारक:

  • कंपनी की वित्तीय स्थिति Financial position of the company: किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले आपको कंपनी की वित्तीय स्थिति के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए। कंपनी के वित्तीय विवरणों की समीक्षा करके आप कंपनी की वित्तीय स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • कंपनी का प्रबंधन Company Management: कंपनी का प्रबंधन कंपनी की सफलता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए, आपको कंपनी के प्रबंधन के बारे में भी अच्छी तरह से पता होना चाहिए। कंपनी के प्रबंधन के अनुभव, दृष्टिकोण और कौशल के बारे में जानकारी प्राप्त करके आप कंपनी के प्रबंधन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • कंपनी का उद्योग Company's Industry : कंपनी का उद्योग भी कंपनी की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए, आपको कंपनी के उद्योग के बारे में भी अच्छी तरह से पता होना चाहिए। उद्योग की संभावनाओं और चुनौतियों के बारे में जानकारी प्राप्त करके आप कंपनी के उद्योग के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • शेयर की कीमत Share price: शेयर की कीमत भी महत्वपूर्ण कारक है। आपको अपने जोखिम के अनुसार शेयर की कीमत का चुनाव करना चाहिए।

नवीनतम तथ्य और उदाहरण: Latest facts and examples:

  • हाल के वर्षों में, भारतीय शेयर बाजार में कई नए और उभरते हुए शेयरों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। इनमें से कुछ शेयरों में OYO Rooms, Zomato, Paytm, Nykaa, आदि शामिल हैं। इन कंपनियों ने अपने उद्योग में नवाचार और विकास के माध्यम से सफलता प्राप्त की है।

  • शेयर बाजार में निवेश करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास शेयर बाजार के बारे में पर्याप्त ज्ञान और जानकारी हो। आप किसी वित्तीय सलाहकार से भी सलाह ले सकते हैं।

कुछ अतिरिक्त सुझाव:

  • अपने निवेश को विविधता दें। एक ही कंपनी या उद्योग में सभी अपने निवेश को केंद्रित करने से बचें। इससे आपके जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी।

  • नियमित रूप से अपने निवेश की समीक्षा करें। शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव होते रहते हैं। इसलिए, आपको अपने निवेश की नियमित रूप से समीक्षा करनी चाहिए और आवश्यकतानुसार अपने निवेश को समायोजित करना चाहिए।

उदाहरण:

मान लीजिए कि आप एक शेयर बाजार निवेशक हैं और आप एक नए शेयर में निवेश करने पर विचार कर रहे हैं। आप निम्नलिखित कारकों पर विचार कर सकते हैं:

  • कंपनी की वित्तीय स्थिति: कंपनी का लाभ मार्जिन, कर्ज का स्तर, और तरलता स्थिति सभी महत्वपूर्ण कारक हैं।

  • कंपनी का प्रबंधन: कंपनी के प्रबंधन का अनुभव, दृष्टिकोण, और कौशल सभी महत्वपूर्ण कारक हैं।

  • कंपनी का उद्योग: उद्योग की संभावनाएं और चुनौतियां सभी महत्वपूर्ण कारक हैं।

  • शेयर की कीमत: शेयर की कीमत अपने जोखिम के अनुसार चुनना महत्वपूर्ण है।

यदि आप इन सभी कारकों पर विचार करते हैं, तो आप अपने निवेश में सफलता की संभावना बढ़ा सकते हैं।

निवेश का सही समय: Right time to invest:

शेयर बाजार में निवेश करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप सही समय पर निवेश करें। बाजार के सही समय पर निवेश करने से आपके निवेश में सफलता की संभावना बढ़ जाती है।

बाजार के सही समय पर निवेश करने के लिए कुछ कारक:

  • बाजार की स्थिति: बाजार की स्थिति का आकलन करना महत्वपूर्ण है। यदि बाजार में तेजी है, तो आपको निवेश करने से बचना चाहिए। यदि बाजार में मंदी है, तो आपको निवेश करने पर विचार करना चाहिए।

  • कंपनी की स्थिति: कंपनी की स्थिति का भी आकलन करना महत्वपूर्ण है। यदि कंपनी की वित्तीय स्थिति मजबूत है, तो आप उस कंपनी में निवेश कर सकते हैं।

  • शेयर की कीमत: शेयर की कीमत भी महत्वपूर्ण कारक है। जब शेयर की कीमत कम होती है, तो आप उस शेयर में निवेश कर सकते हैं।

नवीनतम तथ्य और उदाहरण:

  • हाल के वर्षों में, भारतीय शेयर बाजार में कई बार उतार-चढ़ाव आया है। 2020 में, कोरोना महामारी के कारण बाजार में भारी गिरावट आई थी। लेकिन 2021 में, बाजार में तेजी आई और कई शेयरों ने अच्छा प्रदर्शन किया।

  • बाजार के सही समय पर निवेश करने के लिए, आपको बाजार में होने वाली हर गतिविधि पर नज़र रखनी चाहिए। आप किसी वित्तीय सलाहकार से भी सलाह ले सकते हैं।

बाजार के सही समय पर निवेश करना एक चुनौतीपूर्ण काम है। लेकिन यदि आप इन कारकों पर ध्यान देंगे, तो आप अपने निवेश में सफलता की संभावना बढ़ा सकते हैं।

कुछ अतिरिक्त सुझाव:

  • अपने निवेश को विविधता दें। एक ही कंपनी या उद्योग में सभी अपने निवेश को केंद्रित करने से बचें। इससे आपके जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी।

  • नियमित रूप से अपने निवेश की समीक्षा करें। शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव होते रहते हैं। इसलिए, आपको अपने निवेश की नियमित रूप से समीक्षा करनी चाहिए और आवश्यकतानुसार अपने निवेश को समायोजित करना चाहिए।

उदाहरण:

मान लीजिए कि आप एक शेयर बाजार निवेशक हैं और आप एक नए शेयर में निवेश करने पर विचार कर रहे हैं। आप निम्नलिखित कारकों पर विचार कर सकते हैं:

  • बाजार की स्थिति: यदि बाजार में मंदी है, तो आप उस शेयर में निवेश कर सकते हैं।

  • कंपनी की स्थिति: यदि कंपनी की वित्तीय स्थिति मजबूत है, तो आप उस कंपनी में निवेश कर सकते हैं।

  • शेयर की कीमत: जब शेयर की कीमत कम होती है, तो आप उस शेयर में निवेश कर सकते हैं।

यदि आप इन सभी कारकों पर विचार करते हैं, तो आप अपने निवेश में सफलता की संभावना बढ़ा सकते हैं।

निम्नलिखित कुछ तकनीकों का उपयोग करके आप बाजार के सही समय पर निवेश कर सकते हैं:

  • तकनीकी विश्लेषण: तकनीकी विश्लेषण का उपयोग करके आप शेयर बाजार की गतिविधियों का पूर्वानुमान लगा सकते हैं।

  • मूल्य विश्लेषण: मूल्य विश्लेषण का उपयोग करके आप शेयरों की उचित कीमत का निर्धारण कर सकते हैं।

  • आर्थिक विश्लेषण: आर्थिक विश्लेषण का उपयोग करके आप अर्थव्यवस्था की स्थिति का आकलन कर सकते हैं।

इन तकनीकों का उपयोग करके आप बाजार की स्थिति का बेहतर ढंग से समझ सकते हैं और सही समय पर निवेश कर सकते हैं।

डीमैट और ट्रेडिंग खाता: कैसे खोलें और प्रबंधित करें? Demat and Trading Account: How to Open and Manage?

शेयर बाजार में निवेश करने के लिए आपको डीमैट और ट्रेडिंग खाते की आवश्यकता होती है। डीमैट खाता शेयरों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में रखने के लिए उपयोग किया जाता है, जबकि ट्रेडिंग खाता शेयरों को खरीदने और बेचने के लिए उपयोग किया जाता है।

डीमैट और ट्रेडिंग खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज:

  • आधार कार्ड/पैन कार्ड

  • निवास प्रमाण पत्र

  • मोबाइल नंबर

  • ईमेल आईडी

  • कैश डिपॉजिट

डीमैट और ट्रेडिंग खाता खोलने के लिए आवश्यक प्रक्रिया:

  1. किसी भी स्टॉक ब्रोकर की वेबसाइट पर जाएं और डीमैट और ट्रेडिंग खाता खोलने के लिए आवेदन करें।

  2. आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें।

  3. कैश डिपॉजिट करें।

  4. ब्रोकर से KYC (अपने ग्राहक को जानें) प्रक्रिया पूरी करें।

  5. खाता खोलने के कुछ दिनों के भीतर आपके खाते को सक्रिय कर दिया जाएगा।

डीमैट और ट्रेडिंग खाता प्रबंधित करने के लिए आवश्यक चीजें:

  • अपने खाते की शेष राशि की निगरानी करें।

  • अपने निवेश की नियमित समीक्षा करें।

  • अपने निवेश को विविधता दें।

  • अपने जोखिम की क्षमता के अनुसार निवेश करें।

नवीनतम तथ्य और उदाहरण:

  • भारत में, डीमैट और ट्रेडिंग खाते खोलने के लिए कई स्टॉक ब्रोकर उपलब्ध हैं।

  • कुछ लोकप्रिय स्टॉक ब्रोकर में Zerodha, Upstox, और ICICI Direct शामिल हैं।

  • डीमैट और ट्रेडिंग खाते खोलने की लागत प्रत्येक ब्रोकर के लिए अलग-अलग होती है।

डीमैट और ट्रेडिंग खाता खोलना और प्रबंधित करना एक आसान प्रक्रिया है। यदि आप शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं, तो आपको इन खातों को खोलने की आवश्यकता है।

कुछ अतिरिक्त सुझाव:

  • किसी भी स्टॉक ब्रोकर को चुनने से पहले उसकी तुलना करें।

  • ब्रोकर से उसकी सेवाओं और शुल्कों के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

  • केवल एक विश्वसनीय ब्रोकर को चुनें।

उदाहरण:

मान लीजिए कि आप एक नए निवेशक हैं और आप डीमैट और ट्रेडिंग खाता खोलना चाहते हैं। आप Zerodha जैसे लोकप्रिय स्टॉक ब्रोकर को चुन सकते हैं। Zerodha में डीमैट और ट्रेडिंग खाते खोलने के लिए कोई न्यूनतम राशि की आवश्यकता नहीं है।

आप Zerodha की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए आपको अपने आधार कार्ड/पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र और मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी। आप Zerodha के मोबाइल ऐप या वेबसाइट के माध्यम से अपने खाते का प्रबंधन कर सकते हैं।

डीमैट और ट्रेडिंग खाता खोलना और प्रबंधित करना एक महत्वपूर्ण कदम है यदि आप शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं। इन खातों को खोलने और प्रबंधित करने के लिए आपको कुछ बुनियादी जानकारी और कौशल की आवश्यकता होती है। आप किसी वित्तीय सलाहकार से भी मदद ले सकते हैं।

शेयर बाजार में सफलता पाने के सरल उपाय Simple Ways To Get Success In Share Market

अपनी अपेक्षाओं पर काबू रखें Temper Your Expectations

शेयर बाजार में पैसा लगाते वक्त आपको अपनी अपेक्षाओं को काबू में रखना होता है। अगर आप अपनी अपेक्षाओं को अनियंत्रित करेंगे तो आप शेयर बाजार में नुकसान झेल सकते हैं। शेयर बाजार में कोई ऐसा चमत्कार नहीं है कि वह आपको रातों-रात करोड़पति बना देगा।

इसके लिए आपको अपनी अपेक्षाओं पर काबू रखना होगा। आपको यह देखना होगा कि कब बाजार में किस वक्त उतार-चढ़ाव हो रहे हैं और उतार-चढ़ाव के मुताबिक ही अपने फैसले लेने होंगे।

उदाहरण के रूप में अगर आप पहले महीने में 1 प्रतिशत की कमाई करेंगे तो पूरे साल में आपको 12 प्रतिशत की कमाई हो सकती है और यह किसी भी दृष्टि से बुरा विकल्प नहीं है।

अच्छी रणनीति बनाकर निवेश Investing With A Good Strategy

शेयर बाजार में अक्सर इसलिए लोग मात खा जाते हैं क्योंकि वह अपनी रणनीति सही नहीं रखते और किसी और के भरोसे निवेश करने लगते हैं। अगर आप शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं, तो जरूर किसी की सलाह लें, लेकिन खुद भी अच्छी रणनीति बनाएं और ऐसी रणनीति पर काम करें जो पहले से काम आ चुकी है।

पहले इस्तेमाल में लाई जाने वाली रणनीति आप शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव से जरूर समझ सकते हैं। शेयर बाजार में जो उतार-चढ़ाव होते हैं और जिस रणनीति से पुराने लोग इसका इस्तेमाल करके इसके बारे में जानकारी बना कर निवेश करते हैं।

आप भी उस तरह काम कर सकते हैं। आजकल इस नए दौर में निवेश करने को लेकर कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म मौजूद है, जिसकी मदद से आप अपनी रणनीति तैयार कर सकते हैं और समझ सकते हैं कि कौन से शेयर कैसा काम कर रहे हैं।

Also Read: आईपीओ क्या है? अब तक के कुछ सबसे बड़े आईपीओ

अपने जज्बातों को काबू में रखें Control Your Emotions

शेयर बाजार में आपको कई बार उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे लेकिन आपको अपने जज्बातों को काबू में रखना होगा। कई बार एक दिन में आप लाखों रुपया कमा लेंगे लेकिन किसी दूसरे दिन आपको दुगना, तिगुना नुकसान भी झेलना पड़ सकता है।

तो लालच में आकर कभी भी निवेश ना करें, अपने जज्बातों को हमेशा काबू में रख कर चलें। ज्यादा हानि और ज्यादा लाभ के चक्कर में कई बार आप सोचेंगे कि जो होगा देखा जाएगा, पर यह रणनीति गलत ही सबित होगी। हमेशा निवेश के लिए दिमागी प्रबंधन बनाकर रखें, जो बेहद जरूरी है।

निवेश के बाद का विश्लेषण जरूर करें Do Post Investment Analysis

जब आप निवेश करते हैं तो यह भूल जाते हैं कि आप कितना और कब से निवेश कर रहे हैं। जब भी आप शेयर बाजार में निवेश करें तो इस बात का विश्लेषण जरूर कर लें कि आप को कब कितना नुकसान और कब कितना फायदा हुआ था।

इसका विश्लेषण करके आप अपने आने वाले भविष्य के निवेश के लिए सुरक्षित हो जाएंगे। पुराने निवेश में जो गलतियां हुई हैं उसे सुधारने में यह बड़ा कारगर कदम सिद्ध होगा।

ज्ञान बढ़ता रहेगा तो नही होगी हानि

शेयर बाजार का में निवेश के लिए एक नियम हमेशा बनाकर चलें, जब तक निवेश कर रहे हैं हमेशा नया ज्ञान एकत्रित करते रहे। क्योंकि बाजार में रोज कुछ ना कुछ नया देखने को मिलता है और इस नए ज्ञान के साथ जब आप आगे बढ़ेंगे तो आपको बाजार की समझ बेहतर तरीके से समझ में आने लगेगी।

धीरे-धीरे आप इस क्षेत्र में काफी बढ़ोत्तरी कर सकेंगे। बाजार के क्षेत्र में अपने ज्ञान की भूख को कभी कम ना होने दें, क्योंकि कई आंकड़े बताते हैं जो बाजार का अच्छा ज्ञान रखते हैं वह हमेशा अच्छे निवेशक सिद्ध होते हैं।

हमें उम्मीद है कि आप इन सरल उपायों से काफी कुछ सीखे होंगे और निवेश के दौरान इन बातों का ख्याल जरूर रखेंगे। आखिर में आपको यह भी बता दें कि शेयर बाजार में काफी उतार-चढ़ाव होते हैं, निवेश करते वक्त वित्तीय प्रबंधन का ख्याल अवश्य रखें। 

शेयर मार्केट में होना है सफल तो Warren Buffett के ये टिप्स आजमाएं Stock Market Tips Of Warren Buffett

शेयर मार्केट की बात हो और Warren Buffett का नाम न आये ये हो नहीं सकता है। शेयर बाजार (Share Market) में जब भी दिग्गज निवेशकों की बात होती है तो उनमें वॉरेन बफे का नाम सबसे आगे आता है।

वॉरेन बफे (Warren Buffett) ने इंवेस्टमेंट के कई ऐसे तरीके बताएं हैं, जिन्हें अपनाकर लोग शेयर बाजार (Stock Market) से अच्छे पैसा बना रहे हैं। वॉरेन बफे की टिप्स लोगों को शेयर बाजार में सफल होने और पैसा कमाने में काफी मदद करती है।

तो चलिए वॉरेन बफे के इन टिप्स Warren Buffett Tips के बारे में जानते हैं, जिनको अपनाकर आप इंवेस्टमेंट (Investment) कर सकते हैं:-

बिजनेस क्वालिटी के साथ समझौता नहीं करें  Business Don't Compromise With Quality

वॉरेन बफे कहते हैं कि Business should never compromise with quality, बिजनेस क्वालिटी के साथ कभी भी समझौता नहीं करना चाहिए। आपको हमेशा हाई क्वालिटी बिजनेस की पहचान करनी आनी चाहिए। क्योंकि हाई क्वालिटी बिजनेस में इंवेस्टमेंट करने से आप फायदे में रहेंगे।

वॉरेन बफे का कहना है कि हाई क्वालिटी बिजनेस आगे चलकर बेहतर रिटर्न देती है इसलिए इस बात पर जरूर ध्यान दें। 

कोई स्टॉक खरीदें तो उसे हमेशा होल्ड रखने का प्लान बनाएं If Buy A Stock, Make A Plan To Hold It Forever

वॉरेन बफे का मानना है कि जब भी आप हाई क्वालिटी बिजनेस में पैसा लगाते हैं तो वो लॉन्ग टर्म में बेहतर मुनाफा देते हैं। जब भी आप कोई स्टॉक खरीदते हैं तो उसे हमेशा होल्ड रखने के बारे में सोचें। यदि हाई क्वालिटी बिजनेस को रिजनेबल प्राइज में खरीद लें तो उनको लंबे समय के लिए होल्ड रखें। 

जिसमें इन्वेस्ट करना है उस सेक्टर की जानकारी होनी चाहिए Should Have Knowledge Of The Sector In Which To Invest

वॉरेन बफे का कहना है कि Invest in sectors you know about, जिस सेक्टर की आपको जानकारी हो, वहां निवेश करें और यदि किसी सेक्टर की आपको जानकारी नहीं है या आपको उस सेक्टर का कोई अनुभव नहीं है तो उसमें इंवेस्टमेंट नहीं करें यानि ऐसे बिजनेस में इंवेस्टमेंट न करें, जिसकी आपको समझ न हो। क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं तो आप नुकसान से बच सकते हैं। 

शेयर बाजार में क्या होता है फेस वैल्यू What Is Face Value In Share Market ? 

आपने शेयर बाजार में कई तरह के टर्म्स का इस्तेमाल सुना होगा। यदि आप एक इन्वेस्टर है, तो ट्रेडिंग के दौरान ये शब्द जैसे फेस वैल्यू, डिविडेंड, शेयर बायबैक टर्म्स आदि सुने होंगे। चलिए फेस वैल्यू क्या है जानते हैं।

फेस वैल्यू वह वैल्यू है, जब कोई कंपनी IPO के जरिए से पहली बार अपने शेयर जारी करती हैं, तो कंपनी सबसे पहले एक शेयर की वैल्यू निर्धारित करती है। इसे शेयर वैल्यू के नाम से भी जाना जाता है।

फेस वैल्यू को M.R.P या अंकित मूल्य भी कहा जाता हैं। यानि आप शेयर बाजार में किसी कम्पनी के स्टॉक की फेस वैल्यू से कम्पनी के शेयर की जानकारी ले सकते हैं। आईपीओ जब लॉन्च होता है तो कंपनियां फेस वैल्यू से अधिक मूल्य पर अपने स्टॉक ऑफर करती हैं और फेस वैल्यू हमेशा फिक्स रहती हैं।

फेस वैल्यू का शेयर की मार्केट प्राइस से कोई सम्बन्ध नहीं होता। फेस वैल्यू 1, 2, 5, 10 यहाँ तक की 100 रुपये भी हो सकती हैं लेकिन ज्यादातर फेस वैल्यू 10 ही रहती है। 

TWN Special