Wipro GE Healthcare ने भारत में 8000 करोड़ निवेश की घोषणा की

110
28 Mar 2024
8 min read

News Synopsis

विप्रो जीई हेल्थकेयर Wipro GE Healthcare ने अगले 5 वर्षों में विनिर्माण उत्पादन और स्थानीय अनुसंधान एवं विकास में 8000 करोड़ से अधिक के निवेश की घोषणा की। और तेजी से विकास के लिए तैयार मेडटेक, सनराइज सेक्टर भारत में अस्पताल उद्योग के साथ फल-फूल रहा है, जो कुल स्वास्थ्य सेवा बाजार का 80 प्रतिशत हिस्सा है, और स्थानीय और वैश्विक स्तर पर मजबूत निवेशक मांग देख रहा है। यह निवेश बढ़ते घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार को संबोधित करने के लिए विप्रो जीई हेल्थकेयर के स्थानीय विनिर्माण पदचिह्न को मजबूत करेगा और संगठन के लिए आपूर्ति श्रृंखला लचीलेपन का निर्माण करेगा।

इस निवेश के एक हिस्से के रूप में विप्रो जीई हेल्थकेयर 'मेड इन इंडिया' पीईटी सीटी डिस्कवरी आईक्यू को 15 देशों में निर्यात किया जाएगा। इसके अतिरिक्त 'मेड इन इंडिया' रेवोल्यूशन एस्पायर सीटी, रेवोल्यूशन एसीटी और एमआर ब्रेस्ट कॉइल्स का निर्माण 'इन इंडिया फॉर द वर्ल्ड' किया जाएगा।

भारत दुनिया में चिकित्सा उपकरणों के लिए शीर्ष 20 वैश्विक बाजारों में से एक है। विप्रो जीई हेल्थकेयर पिछले तीन दशकों में 'मेक इन इंडिया - फॉर इंडिया एंड द वर्ल्ड' वाली पहली मेडटेक कंपनियों में से एक है, जिसने शुरुआत से ही भारत में अनुसंधान एवं विकास और विनिर्माण उत्पादन में 4 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश किया है। और दशकों से संगठन ने मेडटेक घटक निर्माण के एक मजबूत स्थानीय आपूर्तिकर्ता पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा दिया है, जिसमें प्लास्टिक, ईएमएस, मशीनिंग, कास्टिंग, 3 डी प्रिंटिंग जैसी क्षमताओं को शामिल किया गया है, जो $ 1M आपूर्तिकर्ता श्रम घंटों का योगदान देता है।

विप्रो जीई हेल्थकेयर के अध्यक्ष, विप्रो एंटरप्राइजेज के अध्यक्ष और अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के अध्यक्ष अजीम प्रेमजी ने कहा “भारत स्वास्थ्य सेवा उद्योग में पुनरुत्थान की सवारी कर रहा है, और तेजी से मेडटेक क्षेत्र का विस्तार कर रहा है। 'मेक इन इंडिया' के साथ हम देश में विनिर्माण पदचिह्न का तेजी से विस्तार देख रहे हैं, जिससे दुनिया के मेडटेक हब के रूप में भारत की क्षमता मजबूत हो रही है। विप्रो जीई हेल्थकेयर तीन दशकों से अधिक समय से इस स्थानीयकरण यात्रा के लिए प्रतिबद्ध है, और यह निवेश इस क्षेत्र के लिए हमारे दृष्टिकोण का प्रमाण है।

जीई हेल्थकेयर के अध्यक्ष और सीईओ पीटर जे. अर्दुनी Peter J. Arduini President and CEO GE HealthCare ने कहा “वैश्विक स्तर पर जीई हेल्थकेयर के लिए भारत एक उच्च क्षमता वाला, उच्च प्राथमिकता वाला बाजार है। वास्तव में हम 'मेक इन इंडिया - फॉर इंडिया एंड द वर्ल्ड' वाली पहली मेडटेक कंपनियों में से हैं। हम भारत की घरेलू क्षमताओं और मेडटेक विनिर्माण और अनुसंधान एवं विकास में इसके वैश्विक पदचिह्न का विस्तार करने के लिए निवेश करना जारी रखेंगे। आज की घोषणा वैश्विक स्तर पर सटीक नवाचार प्रदान करने और भारत और विश्व बाजारों के लिए 'मेडटेक नवाचार और विनिर्माण केंद्र' के रूप में भारत की स्थिति में तेजी लाने की हमारी रणनीतिक दृष्टि से जुड़ी है।''

चैतन्य सारावटे प्रबंध निदेशक विप्रो जीई हेल्थकेयर और अध्यक्ष एवं सीईओ जीई हेल्थकेयर साउथ एशिया ने कहा “भारत में नवाचार करना और भारत और दुनिया के लिए भारत में निर्माण करना हमेशा से हमारी प्राथमिकता रही है, जो पिछले तीन दशकों में हमारे प्रक्षेप पथ और निवेश में स्पष्ट है। हमने एक मजबूत इनोवेशन ट्रैक रिकॉर्ड, एक स्थानीय आपूर्तिकर्ता पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा दिया है, और भारत और दुनिया के लिए भारत में विश्व स्तरीय उत्पादों का एक पोर्टफोलियो बनाया है। एक स्थानीय भागीदार के रूप में हम भारत की क्षमता और उसकी 'आत्मनिर्भर' और लचीली वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में एक प्रमुख दल बनने की यात्रा को लेकर उत्साहित हैं। जैसा कि भारत आने वाले वर्षों में चिकित्सा उपकरणों के लिए मूल्य और प्रौद्योगिकी के मामले में शीर्ष पांच वैश्विक विनिर्माण केंद्रों में शामिल होने का लक्ष्य रखता है, हम राष्ट्रीय स्वास्थ्य देखभाल एजेंडे के लिए प्रतिबद्ध हैं।

वर्तमान में संगठन के बेंगलुरु में चार विनिर्माण प्लांट हैं। सभी चार विनिर्माण प्लांट निर्यात प्लांट हैं, नवीनतम प्लांट मार्च 2022 में भारत सरकार की पीएलआई योजना के तहत 100 करोड़ से थोड़ा अधिक के निवेश के साथ स्थापित किया गया था।

जीई हेल्थकेयर तीन दशक पहले भारत में अनुसंधान एवं विकास केंद्र शुरू करने वाली पहली स्वास्थ्य सेवा कंपनियों में से एक है। हेल्थकेयर टेक्नोलॉजी सेंटर इंडिया संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर GE हेल्थकेयर का सबसे बड़ा अनुसंधान एवं विकास केंद्र है, जो जॉन एफ. वेल्च टेक्नोलॉजी सेंटर, बेंगलुरु में स्थित है। संगठन ने आगे के शोध के लिए देश के प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों के साथ भी सहयोग किया है। जनवरी 2024 में GE हेल्थकेयर ने भारत और दुनिया के लिए भारत से मेडटेक नवाचार को आगे बढ़ाने के लिए भारतीय विज्ञान संस्थान के साथ समझौता किया।

Podcast

TWN Special