क्यों है UAE का पासपोर्ट सबसे अधिक प्रभावशाली

4991
13 Feb 2023
4 min read

News Synopsis

Latest Updated on 13 February 2023

आर्टन कैपिटल Arton Capital ने दुनिया के सबसे अच्छे और सबसे खराब पासपोर्ट की सूची तैयार की है। रिपोर्ट में विभिन्न देशों के पासपोर्ट की रैंकिंग भी शामिल है। सबसे अच्छे पासपोर्ट वे होते हैं, जो मजबूत सुरक्षा सुविधाओं वाले देशों के होते हैं। सबसे कमजोर पासपोर्ट कमजोर सुरक्षा सुविधाओं वाले देशों के होते हैं।

भारत पासपोर्ट रेटिंग India Passport Rating के मामले में दुनिया में 87वें स्थान पर है, जबकि यूएई पहले स्थान पर है। यूएई पासपोर्ट यात्रियों को कुछ यूरोपीय देशों को छोड़कर 180 देशों में बिना किसी समस्या के प्रवेश करने की अनुमति देता है। इसके अलावा जापान से 9 और देश हैं, जो इस सूची में शामिल हैं।

पासपोर्ट इंडेक्स Passport Index 139 विभिन्न देशों की जानकारी पर आधारित है। इस सूची को संकलित करने में छह अलग-अलग कारकों पर विचार किया गया है, जिसमें सरकारों से डेटा क्राउड-सोर्सिंग Data Crowdsourcing और विश्वसनीय स्रोत शामिल हैं।

इस सूची को बनाने के लिए अलग-अलग गतिविधियां 3 चरणों में की जाती हैं। जिसमें अलग-अलग स्कोर इस आधार पर होते हैं, इसमें वीज़ा-मुक्त प्रवेश, आगमन पर वीज़ा और इलेक्ट्रॉनिक यात्रा प्राधिकरण Electronic Travel Authorization का वीएफ भाग शामिल है। यदि 3 दिनों के भीतर जारी किया जाता है, तो स्कोर संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम मानव विकास सूचकांक United Nations Development Program Human Development Index 2018 पर आधारित होता है। यदि गतिविधि किसी विशिष्ट स्कोर के योग्य नहीं है, तो उसे 'रेट नहीं किया गया' रेटिंग दी जाती है।

सूची में शीर्ष दस देश यूरोप Europe से हैं, इसके बाद संयुक्त अरब अमीरात United Arab Emirates हैं। यूएई UAE के बाद जर्मनी Germany, स्वीडन Sweden, फिनलैंड Finland, लक्समबर्ग Luxembourg, स्पेन Spain और फ्रांस France का स्थान है। अफगानिस्तान Afghanistan आखिरी, जबकि पाकिस्तान Pakistan 94वें नंबर पर है। जापान Japan 24वें स्थान पर है, क्योंकि इसकी 171 देशों तक आसान पहुंच है।

Last Updated on 06 October 2021

संयुक्त अरब अमीरात पूरी दुनिया में अपनी एक अलग पहचान रखता है। संयुक्त अरब अमीरात दुनिया में शांत देशों में शामिल है। यह देश कितना अधिक विकसित है इससे तो शायद ही कोई व्यक्ति अंजान होगा। यूएई में लोगों को मुहैया कराया जाने वाला पासपोर्ट विश्व का सबसे प्रभावी पासपोर्ट है और हो भी क्यों न इस देश ने अपने पासपोर्ट के माध्यम से जो-जो सुविधाएं लोगों को उपलब्ध कराई हैं, यह पासपोर्ट किसी और देश द्वारा नहीं दिया जाता है। शायद इसलिए जारी किये गए ताजा रैंकिंग में संयुक्त अरब अमीरात के पासपोर्ट को अंक तालिका में सबसे ऊपर रखा गया है। जबकि भारत इस तालिका में 85वें स्थान पर है। 

Podcast

TWN Special