भोपाल में वोडाफोन आइडिया ने की 5G टेस्टिंग, मिली 1GBPS की स्पीड

412
01 Aug 2022
min read

News Synopsis

ट्राई TRAI यानी टेलीकॉम रेगुलेटरी ऑथरिटी ऑफ इंडिया Telecom Regulatory Authority of India (TRAI) की ओर से भोपाल Bhopal में 5G नेटवर्क की टेस्टिंग testing 5G network की जा रही है। कुछ दिन पहले ही ट्राई ने जियो Jio के नेटवर्क पर 5G का ट्रायल किया था और अब Vodafone Idea (Vi) ने ट्राई के साथ 5G का ट्रायल किया है। ट्रायल के दौरान वोडाफोन आइडिया के नेटवर्क पर 1 जीबीपीएस की स्पीड 1 Gbps speed हासिल हुई है। भोपाल Bhopal देश का पहला ऐसा शहर है जहां ट्राई 5जी की टेस्टिंग कर रहा है।

भोपाल में 5जी का ट्रायल ट्राई ट्रैफिक सिग्नल पोल Traffic Signal Pole, स्ट्रीट लाइट पोल Street Light Pole, स्मार्ट पोल, डायरेक्शन बोर्ड Direction Board, होर्डिंग Hoarding, फुट ओवर ब्रिज और सिटी बस शेल्टर Foot Over Bridge and City Bus Shelter के लिए कर रहा है। इससे पहले वोडाफोन आइडिया ने पुणे Pune में भी इसी तरह की 5जी की टेस्टिंग की थी। वीआई ने भोपाल में चार स्थानों न्यू मार्केट New Market, ज्योति स्क्वायर Jyothi Square, प्रभात पेट्रोल पंप और इंटर स्टेट बस टर्मिनस  Prabhat Petrol Pump and Inter State Bus Terminus पर मोबाइल हैंडसेट पर 1 जीबीपीएस की 5जी डाउनलोड स्पीड का प्रदर्शन किया है।

TRAI ने TSP के लिए बेंगलुरु में नम्मा मेट्रो स्टेशन Namma Metro Station in Bengaluru पर भी 5G स्माल सेल टेस्टिंग कंडक्ट की है। ट्राई ने गुजरात के कांडला पोर्ट और जीएमआर इंटरनेशनल एयरपोर्ट Kandla Port in Gujarat and GMR International Airport पर भी  5G की टेस्टिंग की है। कांडला पोर्ट भारत का पहला पोर्ट और जीएमआर इंटरनेशनल एयरपोर्ट देश का पहला एयरपोर्ट है, जहां 5G की टेस्टिंग की गई। 

Podcast

TWN In-Focus