Vivo X90 Review: जानें पूरी जानकारी

3389
05 Jul 2023
7 min read

News Synopsis

Vivo X90 Review: Vivo की फ्लैगशिप सीरीज की जब भी बात होती है, तो सबसे पहले 'X' सीरीज का ही नाम आता है। इसमें कई स्पेशल फीचर्स देती है। हाल ही में Vivo ने X90 लॉन्च किया था। हालांकि इस फोन को खरीदने के लिए आपको करीब 60 हजार रुपए का भुगतान करना होगा, साथ ही ये फोन Asteroid Black और Breeze Blue कलर में उपलब्ध है। लेकिन इस फोन को खरीदने से पहले आपको डिजाइन, डिस्प्ले, परफॉर्मेंस, कैमरा, बैटरी के बारे में विस्तार से जान लेना चाहिए।

डिजाइन और डिस्प्ले:

Vivo X90 की सबसे बड़ी खासियत की बात करें तो इसका डिस्प्ले कहा जा सकता है, लेकिन डिजाइन का भी कोई जवाब नहीं है। इस फोन के बैक पैनल को कंपनी ने काफी सोच समझकर डिजाइन किया है। यही वजह है, कि ये देखने में काफी आकर्षित लगता है। बैक पैनल पर आपको कंपनी लोगो भी दिया गया है। इस फोन के राइट साइड वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन दिया गया है। बॉटम में चार्जिंग जैक और स्पीकर्स दिए गए हैं। यहीं पर आपको SIM Ejection Tray भी दी गई है। कुल मिलाकर इसके डिजाइन से तो आपको कोई शिकायत नहीं होने वाली है।

अब बात करते हैं, इस फोन की डिस्प्ले की। X90 में आपको 6.78-inch Display दी जाती है, जो AMOLED टेक्नोलॉजी के साथ आती है। Curved Display होने की वजह से आप इसमें जब भी कोई वीडियो या मूवी देखेंगे तो आपको 3D Feel आएगा। 120Hz Refresh Rate की वजह से टच को लेकर भी ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। हमारा एक्सपीरियंस इसके डिस्प्ले को लेकर काफी बेहतर रहा है। खासकर गेमिंग के दौरान तो आपको इसके डिस्प्ले को लेकर बिल्कुल अलग फील आने वाला है। साथ ही कलर्स भी आपको काफी रिच मिलने वाले हैं।

परफॉर्मेंस और रैम:

Vivo X90 की बात आते ही सबसे पहले सवाल आता है, कि इसमें स्पीड कैसी मिलने वाली है? जैसा हम आपको पहले ही बता चुके हैं, कि गेमिंग के दौरान आपको डिस्प्ले का बिल्कुल अलग एक्सपीरियंस होने वाला है। ऐसा ही आपको प्रोसेसर के साथ भी होगा। इस फोन का प्रोसेसर इतना बेहतर है, कि आपको कहीं पर भी हैंगिंग ईशू का सामना नहीं करना पड़ेगा। 8GB और 12GB RAM Option की वजह से परफॉर्मेंस को लेकर तो आपको बिल्कुल सोचने की जरूरत नहीं है। हमने जब इसमें मल्टी टास्किंग की तो हमें काफी बेहतर एक्सपीरियंस हुआ।

कैमरा:

Vivo के फोन में कैमरा भी आपको काफी बेहतरीन मिलने वाला है। इस फोन में 32MP का फ्रंट कैमरा दिया जाता है। ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप में प्राइमरी कैमरा 50MP का मिलता है। अगर आप प्रोफेशनल फोटोग्राफी Professional Photography के लिए फोन सर्च कर रहे हैं, तो इसे अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। क्योंकि इसमें आपको काफी बेहतरीन फोटोग्राफी का एक्सपीरियंस होने वाला है। अलग-अलग मोड्स की वजह से आपको काफी अच्छी फोटो भी मिलती है।

बैटरी:

फोन में आपको 4690 mAh की बैटरी दी जाती है। कंपनी की मानें तो ये 4810 mAh Battery Capacity जितना बैटरी बैकअप देती है। हालांकि हमारा एक्सपीरियंस बैटरी को लेकर बहुत बेहतर नहीं रहा है। हमें लगता है, कि कंपनी को बैटरी पर थोड़ा और काम करना चाहिए था। लेकिन आपको फास्ट चार्जिंग सपोर्ट Fast Charging Support की वजह से चार्जिंग में ज्यादा समय नहीं लगने वाला है। फोन के साथ आपको 120W Dual-Cell Flash Charge दिया जाता है, जो चार्ज होने में ज्यादा समय नहीं लेता है।

स्टोरेज और कीमत:

कीमत बताने से पहले हम आपको बता दें कि फोन में आपको सिर्फ 256GB Storage का ऑप्शन ही दिया जाता है। 8GB RAM वैरिएंट को खरीदने के लिए 59,999 रुपए खर्च करने होंगे। जबकि 12GB RAM वैरिएंट को खरीदने के लिए 63,999 रुपए खर्च करने होंगे।

हमारा फैसला:

अगर आप 60 हजार रुपए की रेंज में कोई ऐसा फोन सर्च कर रहे हैं, जिसमें आपको डिस्प्ले बहुत शानदार मिले और कैमरा भी अच्छा हो तो आपके लिए ये फोन सबसे बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है। आमतौर पर इतने पैसे खर्च करने के बाद Users की पहली पसंद iPhone होती है, लेकिन आप कोई एंड्रॉयड स्मार्टफोन सर्च कर रहे हैं, तो ये आपके लिए बहुत बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है।

Podcast

TWN In-Focus