जून में बेरोजगारी दर बढ़कर 7.80 प्रतिशत हुई- CMIE

177
06 Jul 2022
min read

News Synopsis

मौजूदा वक्त में भारत India में बेरोजगारी दर unemployment rate को लेकर सीएमआईई ने बड़ा दावा किया है। सीएमआईई के डाटा के अनुसार, देश में जून में बढ़कर 7.80 प्रतिशत पर पहुंच गई है। सीएमआईई CMIE के प्रबंध निदेशक ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले महीने कृषि क्षेत्र में 1.3 करोड़ लोग बेरोजगार हो गए हैं। देश में बेरोजगारी बढ़ने का एक कारण ये भी है। आर्थिक शोध संस्थान Economic Research Institute सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनामी Centre for monitoring Indian economy (सीएमआईई) की मानें तो ग्रामीण इलाकों rural areas में भी यही हाल है।

भारत के ग्रामीण इलाकों में मई के महीने में बेरोजगारी दर 7.30 फीसदी थी, जो कि जून में बढ़कर 8.03 फीसदी पर पहुंच गयी। ग्रामीण इलाकों की अपेक्षा शहरी क्षेत्रों में स्थिति कुछ बेहतर देखने को मिली है। यहां जून में बेरोजगारी दर 7.3 फीसदी दर्ज की गई, जबकि मई में यह 7.12 फीसदी थी। सीएमआईई के प्रबंध निदेशक महेश व्यास managing director Mahesh Vyas ने बिना लॉकडाउन वाले महीने में बेरोजगारी दर में हुई इस बढ़ोतरी को सबसे ज्यादा बताया है।

जबकि उन्होंने ये जल्द ही ये स्थिति बदलने के संकेत भी दिए हैं। उन्होंने कहा कि रोजगार में गिरावट मुख्य रूप से ग्रामीण इलाकों में है। इन दिनों गांवों में खेती-बाड़ी की गतिविधियां agriculture activity सुस्त हैं। महेश व्यास ने कहा कि जुलाई में जैसे ही बुवाई शुरू होगी तब रोजगार को लेकर इस स्थिति के पलटने की पूरी उम्मीद है। 

Podcast

TWN In-Focus