हर घर तिरंगा अभियान के तहत रेलवे अपने हर कर्मचारी को देगा झंडा

1763
09 Aug 2022
8 min read

News Synopsis

आजादी का अमृत महोत्सव Azadi Ka Amrit Mahotsav मनाने की तैयारियां उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh में जोरों से चल रही हैं। इसी क्रम में सभी सरकारी कार्यालयों के कर्मचारियों को आदेश जारी किया गया है कि वे 13 अगस्त से 15 अगस्त तक अपने घरों पर तिरंगा झंडा अवश्य फहराएं। नॉर्थ-ईस्ट रेलवे ने भी सभी रेलकर्मियों को यह आदेश जारी किया है। इसके लिए रेलवे ने सभी कर्मचारियों को देने के लिए तिरंगा भी खरीद लिया है। हालांकि, इसके लिए सभी कर्मचारियों के वेतन से 38 रुपये की कटौती भी की जाएगी।

नॉर्थ सेंट्रल रेलवे एंप्लाइज संघ North Central Railway Employees Union के कर्मियों ने इस पर कड़ी नाराजगी जताई है। संघ के मंत्री चंदन सिंह Chandan Singh ने कहा कि रेलकर्मी खुद राष्ट्रभक्त हैं और अपने पैसे से स्वयं तिरंगा खरीदेंगे। उन पर यह नियम न थोपा जाए। वहीं इस आदेश को लेकर जोनल महामंत्री आरपी सिंह Zonal General Secretary RP Singh ने भी कहा है कि स्टाफ बेनीफिट फंड से झंडा खरीदा जाए लेकिन इसके लिए हमारे वेतन से पैसे ना काटा जाए। जानकारी के मुताबिक रेलवे कर्मियों को बांटा जाने वाला तिरंगा एक निजी एजेंसी द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में हर घर तिरंगा अभियान Har Ghar Tiranga Campaign के तहत हर जिले के अधिकारियों को तमाम कार्यक्रमों के लिए फंड आवंटित किया गया है। इसके अलावा प्रदेश के लोगों से अपील की गई है कि वह 13 से 15 अगस्त तक देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर हर घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएं। रेलकर्मियों को बांटे जानेवाले झंडे की कीमत बीजेपी के दफ्तर में 20 रुपये है, जबकि प्रधान डाकघर Head Post Office में इसे 25 रुपये में खरीदा जा सकता है।

Podcast

TWN Special