TikTok से मुकाबले के लिए YouTube क्रिएटर्स को ऐड रेवेन्यू का देगा बड़ा हिस्सा  

119
22 Sep 2022
min read

News Synopsis

विश्व में सबसे ज्यादा फेमस वीडियो स्ट्रीमिंग साइYouTube ने क्रिएटर्स Creators को फायदा पहुंचाने के लिए YouTube Shorts से अधिक रकम देने का नया तरीका अपनाया है। इसका मकसद TikTok को टक्कर देना है। Google के मालिकाना हक वाली इस स्ट्रीमिंग सर्विस Streaming Service ने जानकारी देते हुए बताया कि वह अपने Shorts वीडियो फीचर पर ऐडवर्टाइजिंग Advertising शुरू करेगी और वीडियो क्रिएटर्स को रेवेन्यू का 45 फीसदी हिस्सा देगी।

YouTube के अन्य वीडियोज पर ऐड रेवेन्यू Ad Revenue का लगभग 55 फीसदी डिस्ट्रीब्यूट किया जाता है। TikTok के पास क्रिएटर्स के लिए लगभग एक अरब डॉलर का फंड है। हेयरस्टाइलिस्ट और यूट्यूब क्रिएटHairstylist and YouTube Creator, Kris Collins ने Shorts से क्रिएटर्स को रेवेन्यू की पेशकश करने की प्रशंसा की है। YouTube को पिछले कुछ वर्षों से TikTok से कड़ा मुकाबला मिल रहा है। इस ऐप के पास लगभग एक अरब मंथली यूजर्स हैं।

टिकटॉक की टक्कर में लगभग दो वर्ष पहले यूट्यूब ने एक मिनट तक के वीडियो वाला Shorts फीचर शुरू किया था। इसके 1.5 अरब से अधिक मंथली यूजर्स हो गए हैं। वहीं, New York Times की रिपोर्ट के अनुसार, YouTube की रेवेन्यू को शेयर करने की नई योजना काफी बड़ी है और इसका मुकाबला करना टिकटॉक के लिए मुश्किल होगा।

पिछले सप्ताह एक रिपोर्ट में बताया गया था कि एक YouTube एक नई ऐड पॉलिसी New Ad Policy को टेस्ट कर रही है जिसमें फ्री यूजर्स को एक के बाद एक पांच विज्ञापन दिखाए जा रहे हैं। अभी तक यूट्यूब के फ्री यूजर्स को एक साथ ज्यादा से ज्यादा दो विज्ञापन दिखाए जाते थे। 

Podcast

TWN In-Focus