अगले बजट में आर्थिक वृद्धि दर और महंगाई में दिखेगा संतुलन: वित्त मंत्री

411
14 Oct 2022
min read

News Synopsis

देश में आगामी बजट upcoming budget को लेकर की जा रही तैयारियों के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण finance minister nirmala sitharaman ने मंगलवार को अपने बयान में कहा है कि देश का अगला बजट बहुत ही सावधानी से बनाना होगा, जिससे आर्थिक वृद्धि economic growth की रफ्तार बनाए रखने के साथ उच्च महंगाई high inflation पर लगाम लगाने में मदद मिल सके। भारत इस समय धीमी विकास दर और उच्च महंगाई slow growth rate and high inflation की दोहरी चुनौतियों से जूझ रहा है। उन्होंने कहा कि ऊर्जा की उच्च कीमतें high energy prices निकट भविष्य में भारतीय अर्थव्यवस्था Indian economy की सबसे बड़ी समस्याओं में एक हैं।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) और विश्व बैंक की सालाना बैठक में शामिल होने वाशिंगटन डीसी Washington DC पहुंची वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूट Brookings Institute में जानेमाने अर्थशास्त्री ईश्वर प्रसाद Ishwar Prasad के अगले साल के बजट को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा, इस बारे में कुछ विशेष बता पाना अभी जल्दबाजी होगी और यह मुश्किल भी है। लेकिन, मोटे तौर पर वृद्धि की प्राथमिकताएं सबसे ऊपर रहेंगी। महंगाई की चिंताओं से भी निपटना होगा।लेकिन, फिर सवाल उठेगा कि आप विकास दर को किस प्रकार बरकरार रखेंगे। सीतारमण ने कहा, अब यही देखना है कि दोनों के बीच संतुलन कैसे बनाया जाए।

इसके साथ ही यह सुनिश्चित किया जाए कि महामारी से उबरकर भारतीय अर्थव्यवस्था Indian economy ने जो गति पाई है, वह अगले साल भी कायम रहे। इसलिए इस बजट को बहुत ध्यानपूर्वक कुछ इस तरह बनाना होगा कि आर्थिक विकास दर economic growth rate की रफ्तार बरकरार रह सके। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी, 2023 को 2023-24 का आम बजट general budget पेश करेंगी।

Podcast

TWN In-Focus