टाटा स्टील ने वंदे भारत ट्रेन में बनाई विमानों जैसी खास सीटें

344
01 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

घरेलू स्टील कंपनी टाटा स्टील Tata Steel अत्याधुनिक ट्रेन ‘वंदे भारत’ Vande Bharat में लगने वाली खास सीटों की सप्लाई सितंबर से शुरू करने जा रही है। यह देश में अपनी तरह की पहली सीटिंग सिस्टम Seating System होगी। आपको बता दें कि ये खास तौर पर डिजाइन की गई सीट हैं। ये 180 डिग्री तक घूम सकती हैं और इनमें विमानों की सीटों की तरह की सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं। सितंबर से इन सीटों की सप्लाई शुरू होगी और 12 महीनों में इसे पूरा किया जाएगा। 

इस बारे में टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट Tata Steel Vice President (टेक्नोलॉजी और न्यू मटेरियल बिजनेस) देवाशीष भट्टाचार्य Debashish Bhattacharya ने बताया कि कंपनी के कंपोजिट डिवीजन को वंदे भारत एक्सप्रेस की 22 ट्रेनों के लिए सीटें मुहैया कराने का ऑर्डर मिला है।  इस ऑर्डर की वैल्यू करीब 145 करोड़ रुपये है। गौरतलब है कि वंदे भारत ट्रेनों के लिए तैयार की गईं ये सीट फाइबर रिइंफोर्स्ड पॉलिमर Fiber Reinforced Polymers (एफआरपी) की बनी हैं और इनकी रखरखाव लागत भी काफी कम होगी। यह सुविधाजनक होने के साथ-साथ यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाने में भी योगदान देगी। 

इसके साथ ही भट्टाचार्य ने बताया कि टाटा स्टील की रिसर्च और डेवलपमेंट Research and Development गतिविधियों पर साल 2025-26 तक 3,000 करोड़ रुपये खर्च करने की तैयारी है। यह साल 2030 तक टाटा स्टील को वैश्विक स्तर पर टॉप 5 स्टील कंपनियों में पहुंचाने के लक्ष्य का ही हिस्सा है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए कंपनी रिसर्च और डेवलपमेंट पर काफी ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि टाटा स्टील सैंडविच पैनल Sandwich Panels बनाने के लिए महाराष्ट्र Maharashtra के खोपोली Khopoli में एक नया प्लांट लगा रही है। 

Podcast

TWN In-Focus