इस राज्य में घर-घर फहराया जाएगा तिरंगा, विभागों को सौंपी गई जिम्मेदारी

68
28 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

देश भर में आजादी के अमृत महोत्सव Azadi Ka Amrit Mahotsav को खास बनाने के लिए हर घर तिरंगा Har Ghar Tiranga फहराये जाने की मुहीम चल रही है। देश में अगस्त माह के दूसरे सप्ताह में लगभग 5 से 10 करोड़ राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाने की योजना है। भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय Ministry of Culture द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव को लेकर विशेष तैयारियां की जा रही है। इसी के अंतर्गत राजस्थान Rajasthan में भी आगामी 11 से 17 अगस्त तक भारत के राष्ट्रीय गौरव के रूप में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हर घर झंडा कार्यक्रम का आयोजन कराने की योजना है।

राजस्थान के विभिन्न विभागों के निर्देशकों को निर्देश दिया गया है कि अपने विभाग के स्तर पर हर घर तिरंगा योजना को सफल बनाएं। इसके लिए वह एक अभियान के रूप में कार्य करें। जिसमें जन चेतना, शक्ति निर्माण, अभिरुचि वृद्धि और जागरूकता वृद्धि Public Consciousness, Power Building, Attitude Enhancement and Awareness Enhancement का प्रसार हो। जिससे हर घर तिरंगा लगाने की योजना सफल हो सके। इस योजना के तहत सभी सरकारी, गैर सरकारी, निजी संस्थानों, निजी आवासों और कार्यालय Government, Non-Government, Private Institutions, Private Residences and Offices आदि पर ध्वज फहराया जाएगा।

आपको बता दें कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत लगाए जा रहे राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे को लेकर विभिन्न कार्य योजना बनाई गई है। अधिकारियों को कैंपेन चला कर योजना को सफल बनाने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं राष्ट्रीय ध्वज से संबंधित जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। इस बारे में मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार Chief Executive Officer Murlidhar Pratihar ने बताया कि हमने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वो जागरूकता को लेकर रोडवेज बसों, बस स्टैंड, पोस्टर, बैनर, पम्पलेट्स लगाए। 

Podcast

TWN In-Focus