''हर घर तिरंगा'' अभियान को लेकर जागरूकता फैलाएं उच्च शैक्षणिक संस्थान-यूजीसी

508
09 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग University Grants Commission (यूजीसी) ने सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों Universities and Colleges से आजादी के अमृत महोत्सव Azadi Ka Amrit Mahotsav को यादगार बनाने के लिए केंद्र सरकार के 'हर घर तिरंगा' Har Ghar Tiranga अभियान के बारे में जानकारी और जागरूकता फैलाने को कहा है। आपको बता दें कि हर घर तिरंगा अभियान के तहत स्वतंत्रता दिवस वाले सप्ताह में 11 से 17 अगस्त के बीच देशभर में हर घर पर तिरंगा फहराने की योजना है। इसी क्रम में लोगों को अपने घरों पर तिरंगा फहराने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

इस बारे में यूजीसी के सचिव रजनीश जैन UGC Secretary Rajneesh Jain ने विश्वविद्यालय के कुलपतियों और कॉलेज के प्राचार्यों को लिखे पत्र में कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव Azadi Ka Amrit Mahotsav के हिस्से के तौर पर 'हर घर तिरंगा' अभियान शुरू किया गया है, ताकि नागरिकों को अपने घरों में भारत का राष्ट्रीय ध्वज National Flag of India लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। अभियान का मकसद लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना जगाना और भारत के अभी तक के सफर और उन लोगों को याद करना है, जिन्होंने इस महान राष्ट्र के निर्माण में योगदान दिया है।

अपनी बात जारी रखते हुए जैन ने कहा कि केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय Union Ministry of Culture ने एक वेबसाइट www.harghartiranga.com बनाई है, जहां नागरिकों को झंडा लगाने और तिरंगे के साथ ली गई 'सेल्फी' (तस्वीर) अपलोड करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। जैन ने कहा, ''सभी उच्च शैक्षणिक संस्थानों से अनुरोध है कि वे इस वेबसाइट के बारे में छात्रों, संकाय के सदस्यों, कर्मचारियों और अन्य हितधारकों को बताएं तथा सोशल मीडिया मंचों पर आधिकारिक हैशटैग #हरघरतिरंगा का इस्तेमाल करें।

Podcast

TWN Special