जून से जुलाई के बीच होगी 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी

145
12 May 2022
7 min read

News Synopsis

भारत India में बहुत ही जल्द 5जी नेटवर्क 5G Network शुरू होने की उम्मीद है। देश में पहली 5जी कॉल अगस्त-सितंबर में होने की संभावना है। सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी की अनुसार, इसके लांच होने के बाद भारत न सिर्फ 5जी दूरसंचार प्रौद्योगिकी Telecom Technology में बड़ी छलांग लगा सकेगा बल्कि वैश्विक स्तर Global Level पर एक भरोसेमंद खिलाड़ी के रूप में इसकी स्थिति और मजबूत होगी।

सूत्रों ने देश में पहली 5जी कॉल के समय संबंधी सवाल पर कहा कि, यह अगस्त-सितंबर में संभव होगी। इसके लिए स्पेक्ट्रम की नीलामी जून से जुलाई के बीच होने के लिए सही राह पर है। जबकि, नीलामी में स्पेक्ट्रम आवंटन 20 या 30 साल के लिए होगा या नहीं, इस पर अभी कोई स्पष्टता जाहिर नहीं हुई है। दूरसंचार नियामक ट्राई Telecom Regulator Trai ने 30 वर्षों में आवंटित रेडियो वेव Radio Wave के लिए कई बैंडों में आधार मूल्य पर 7.5 लाख करोड़ रुपए से अधिक की एक नीलामी की योजना तैयार की है। उन्होंने कहा कि हम समय पर नीलामी करेंगे।

अगर सरकार 30 सालों की अवधि के लिए स्पेक्ट्रम आवंटन Spectrum Allocation करती है तो ट्राई एक लाख मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम की नीलामी के लिए सिफारिश करेगी है। अगर 20 साल के लिए आवंटन होता है तो आरक्षित मूल्य के आधार पर इसकी कुल वैल्यू Net Value 5.07 लाख करोड़ रुपए होगी। 

Podcast

TWN Wire