झांसी में बनेगा स्पेस म्यूज़ियम

321
10 May 2022
6 min read

News Synopsis

झांसी स्मार्ट सिटी के मण्डलायुक्त Divisional Commissioner of Jhansi Smart City अजय शंकर पाण्डेय Ajay Shankar Pandey ने बताया कि उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh के झांसी Jhansi में स्मार्ट सिटी योजना के तहत अंतरिक्ष संग्रहालय Space Museum बनाया जा रहा है और इसकी योजना और संभावित कार्यों की समीक्षा भी की जा रही है। उन्होंने बताया कि इस योजना की लागत 35 करोड,95लाख,36 हजार,363 है और यह योजना नवम्बर, 2022 को झांसीवासियों को लोकार्पित कर दी जायेगी।

अपनी बात रखते हुए उन्होंने आगे कहा कि आकाश, अनादि काल से मनुष्य के लिये जिज्ञासा का स्रोत रहा है और अब भी अंतरिक्ष में मनुष्य की जिज्ञासा बनी हुई है। इसी जिज्ञासा को शांत बुझाने के लिए इस परियोजना का निर्माण किया जा रहा है। इस परियोजना में अंतरिक्ष से सम्बन्धित प्रदर्शनियों के बारे में कुछ तथ्यों को डिजिटल Digital और परस्पर संवादात्मक मीडिया Interactive Media के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा।

इसके साथ ही संग्रहालय में ब्लैक होल Black Hole और गुरुत्वाकर्षण Gravity के विस्तार को बड़ी ही सरल भाषा Simple Language में और डिजिटल सिस्टम Digital System से समझाया जायेगा जैसे सुपरनोवा Supernova धमाका एक शक्तिशाली और चमकदार तारकीय विस्फोट Luminous Stellar Explosion है।

Podcast

TWN In-Focus