Snapchat ने लॉन्च किया नया टूल, बच्चों पर रखेगा नज़र

231
10 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

Snapchat का पहला पैरेंटल कंट्रोल टूल Parental Control Tool लॉन्च हो गया है। इस टूल की मदद से माता-पिता यह देख पाएंगे कि उनके बच्चे किससे बात कर रहे हैं। हालांकि, वे उनकी कन्वर्जेशन नहीं पढ़ पाएंगे। लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप ने 9 अगस्त को नया फीचर Family Center लॉन्च किया है। यह नया फीचर ऐसे समय में आया है, जब लोग बच्चों के लिए सुरक्षा की कमी को लेकर सोशल मीडिया कंपनियों Social Media Companies की आलोचना कर रहे हैं। Snapchat के इस नए फीचर से कहीं न कहीं माता-पिता Parents की चिंता कम होगी।

इस नए पैरेंटल कंट्रोल फीचर का यूज करना बहुत आसान है। कोई भी आसानी से इसका यूज कर सकता है। माता-पिता Snapchat पर Family Center में शामिल होने के लिए अपने युवा बच्चों को इनवाइट कर सकते हैं। एक बार बच्चों की सहमति मिलने के बाद माता-पिता अपने बच्चों की फ्रेंड लिस्ट Friend List देख पाएंगे। इतना ही नहीं, वे यह भी देख पाएंगे कि पिछले सात दिनों में बच्चों ने ऐप पर किस-किसको मैसेज किया है। साथ ही वे किसी भी संबंधित अकाउंट की रिपोर्ट Account Report भी कर सकते हैं।

Snapchat के मैसेजिंग प्रोडक्ट्स के हेड Head of Snapchat's Messaging Products जेरेमी वॉस Jeremy Voss ने एक इंटरव्यू में कहा कि हालांकि, माता-पिता अपने बच्चों द्वारा भेजे गए किसी भी कंटेंट और मैसेज को नहीं पढ़ पाएंगे। इसका मतलब है कि वे यह तो देख सकते हैं कि उनका बच्चा किससे बात कर रहा है, लेकिन यह नहीं जान सकते हैं कि वो क्या बात कर रहा है। स्नैप का कहना है कि वह आने वाले महीनों में अन्य नए फीचर लॉन्च करने की योजना में हैं। इसमें वह फीचर भी शामिल है कि जब बच्चे किसी यूजर के गलत वर्ताव की रिपोर्ट करेंगे तो उनके माता पिता को इसका नोटिफिकेशन मिलेगा।

Podcast

TWN In-Focus