5जी स्पेक्ट्रम नीलामी के 16 राउंड में 1,49,623 करोड़ रुपए की लगी बोली

56
29 Jul 2022
min read

News Synopsis

भारत India में पहली बार ऐसा हो रहा है कि 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी 5G spectrum auction अब चौथे दिन शुक्रवार को भी जारी रहेगी। दूरसंचार मंत्रालय Ministry of Telecom की ओर से जानकारी देते हुए बताया गया है कि अब तक नीलामी में संपन्न हुए 16 राउंड 16 Rounds में कुल 1,49,623 करोड़ रुपए की बोलियां लगाई जा चुकी हैं।

ध्यान देने वाली बात ये है कि इस नीलामी प्रक्रिया Auction Process में देश की दिग्गज जिओ Jio, एयरटेल और अडानी ग्रुप  Airtel and Adani Group की कंपनी समेत 4 टेलीकॉम कंपनियां Telecom Companies शामिल हो रही हैं। वहीं देश के दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को बताया है कि स्पेक्ट्रम नीलामी के पहले तीन दिनों में 16 राउंड पूरे कर लिए गए हैं।

इस दौरान उन्होंने कहा है कि शुक्रवार को भी ऑक्शन की नीलामी जारी रहेगी। दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव Telecom Minister Ashwini Vaishnav ने जानकारी देते हुए बताया कि स्पेक्ट्रम की नीलामी के दौरान पिछले तीन दिनों में संपन्न हुए 16 राउंड में कंपनियों की ओर से 1,49,623 करोड़ रुपए की बोली लग चुकी है।

गौर करने वाली बात ये है कि 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी के दूसरे दिन बुधवार तक हुए नौ राउंड में 1,49,454 करोड़ रुपए की बोलियां लगीं थीं। इस दाैरान दूरसंचार मंत्री ने कहा है कि उद्योग जगत 5जी सेवाओं को ग्रामीण इलाकों  Rural Areas तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है।

Podcast

TWN In-Focus