अग्निपथ योजना में नौसेना में 2800 पदों पर आई भर्ती, जानें आवेदन की प्रक्रिया

965
04 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

भारतीय नौसेना Indian Navy ने  01 जुलाई से अग्निपथ भर्ती योजना Agneepath Recruitment Scheme 2022 के तहत अग्निवीर की भर्ती  Recruitment of Agniveer के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in के माध्यम से भारतीय नौसेना में अग्निवीर पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि अग्निपथ योजना Agnipath Scheme 2022 के तहत सशस्त्र बलों Recruitment of Armed Forces की भर्ती भारतीय वायु सेना IAF Agniveer Recruitment में पहले से ही चल रही है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि अग्निवीर 2022 बैच के लिए ऊपरी आयु सीमा में 23 वर्ष तक की एकबारगी छूट दी गई है। 

नौसेना अग्निवीर के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार नौसेना भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाएं। यहां होम पेज पर दिखाई देने वाले भर्ती पंजीकरण टैब बटन Registration Tab Button पर क्लिक करें। इसके बाद अपने आवश्यक जानकारियां दर्ज करें। अब अपनी पंजीकरण संख्या या ईमेल आईडी और पासवर्ड Email Id & Password का उपयोग करके वेबसाइट पर लॉग इन करें।

इसके बाद Current opportunities' पर क्लिक करें और Agniveer recruitment का चयन करें। इसके बाद अग्निवीर भर्ती का आवेदन पत्र भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। भारतीय नौसेना अग्निवीर भर्ती रजिस्ट्रेशन के लिए अपना आवेदन पत्र जमा करें और डाउनलोड करें। साथ ही भविष्य के संदर्भों के लिए आवेदन फॉर्म का एक प्रिंट आउट जरूर ले लें।

भारतीय नौसेना ने जारी एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा कि अग्निपथ योजना के तहत भारतीय नौसेना अग्निवीर भर्ती के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण Physical Fitness Test पास करना होगा, जिसे लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर योग्यता सूची तैयार करने के लिए जरूरी माना जाएगा। सभी चयनित उम्मीदवारों को भर्ती चिकित्सा जांच Recruitment Medical Examination के लिए आईएनएस चिल्का  INS Chilka में बुलाया जाएगा।

Podcast

TWN Exclusive