वंदे भारत ट्रेन का नया संस्करण उतारेगी रेलवे

506
27 Jul 2022
8 min read

News Synopsis

भारतीय रेलवे Indian Railways वंदे भारत ट्रेन Vande Bharat Train के नये संस्करण को उतारने की तैयारी कर रही है। देश में इस तरह की यह तीसरी रेल होगी और इसे 12 अगस्त को चेन्नई में इंटिग्रल कोच फैक्ट्री Integral Coach Factory in Chennai (आईसीएफ) से परीक्षण के लिए रवाना किया जाएगा। सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी है। सूत्रों ने बताया कि इस ट्रेन के नवंबर से दक्षिण भारत में एक विशेष मार्ग पर चलने की संभावना है। रेलवे के सूत्रों के अनुसार सेमी हाई स्पीड (160-200 किलोमीटर प्रति घंटा) वंदे भारत का परीक्षण 15 अगस्त से पहले शुरू कर दिया जाएगा।

आपको बता दें कि वंदे भारत के नये संस्करण का परीक्षण राजस्थान के कोटा से मध्यप्रदेश के नागदा खंड तक किया जाएगा। ट्रेन की परीक्षण गति 100 से 180 किमी प्रति घंटा होगी। दो से तीन परीक्षणों में सफलता के बाद नयी वंदे भारत ट्रेन को वाणिज्यिक संचालन के लिए मंजूरी दी जा सकती है। इसके साथ ही रेलवे ने दावा किया है कि प्रधानमंत्री मोदी PM Modi की घोषणा के हिसाब से 15 अगस्त, 2023 तक वंदे भारत की 75 ट्रेनें पटरियों पर दौड़ना शुरू कर देंगी।

गौरतलब है कि आईसीएफ की हर महीने 6 से 7 वंदे भारत रैक (ट्रेन) की उत्पादन क्षमता है और इस संख्या को बढ़ाकर 10 करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके अलावा वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण कपूरथला में रेल कोच फैक्ट्री Rail Coach Factory in Kapurthala और रायबरेली में मॉडर्न कोच फैक्ट्री Modern Coach Factory in Rae Bareli में भी किया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि नयी वंदे भारत ट्रेन में यात्रियों के लिए सुरक्षा और आरामदायक सुविधाओं समेत कई पहलुओं पर ध्यान दिया गया है।

Podcast

TWN Special