रेलवे को प्रीमियम तत्‍काल से छह माह में हुआ इतने करोड़ का मुनाफा

402
28 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

इंडियन रेलवे Indian Railway ने पिछले छह महीने में तत्‍काल प्रीमियम Premium Tatkal से 577 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है। कोरोना से पहले इस मद से रेलवे ने तीन गुना कमाई की थी। पिछले छह माह की कमाई को देखते हुए यह लगभग तय है कि तत्‍काल प्रीमियम से इस वर्ष रेलवे की कुल कमाई 1000 करोड़ से अधिक की होगी।

आपको बता दें कि रेलवे द्वारा कुछ कुछ स्पेशल ट्रेनों Special Trains की पहचान की गयी है, जिनकी डिमांड अधिक है, इन ट्रेनों में तत्काल कोटे के तहत मौजूदा सीटों को 50 फीसदी प्रीमियम तत्काल कोटा के रूप में निर्धारित किया गया है और इसे परिवर्तनशील मूल्य Variable Price पर बुक किया जा रहा है। यानी जैसे-जैसे सीटें कम होती जाएंगी, किराया बढ़ता चला जाएगा। यह एक स्लैब आधारित किराया योजना Slab Based Fare Scheme है।

संसद में रेलवे मंत्रालय Ministry of Railways ने बताया कि रेलवे की प्रीमियम तत्‍काल से कोरोना से पहले यानी वर्ष 2019-20 में 1660 करोड़ की कमाई हुई है। वहीं कोरोना की पहली लहर के दौरान 355 करोड़ रुपये और 2021-22 में 726 करोड़ रुपये की कमाई हुई है। इस वर्ष जून तक 577 करोड़ रुपये की कमाई हो चुकी है। तत्काल कोटे की तरह, प्रीमियम तत्काल कोटा अग्रिम आरक्षण अवधि से केवल एक या दो दिन पूर्व बुक किया जाता है, इसलिए प्रीमियम तत्काल कोटे के तहत बुक किए गए कन्फर्म टिकट Confirm Ticket के लिए किराए का कोई रिफन्ड Refund नहीं दिया जाता है।

Podcast

TWN In-Focus